Friday 29 September 2017

दिव्यांगों के लिये 15 अक्टूबर से 15 नवम्बर के मध्य शिविर आयोजित करें -कलेक्टर श्री सिंह

दिव्यांगों के लिये 15 अक्टूबर से 15 नवम्बर के मध्य शिविर आयोजित करें -कलेक्टर श्री सिंह 
कलेक्टर ने नगरीय एवं ग्रामीण निकाय के अधिकारियों को दिये निर्देश 
बुरहानपुर | 27-सितम्बर-2017
जिले में दिव्यांगों के लिये 15 अक्टूबर से 15 नवम्बर 2017 के मध्य शिविरों का आयोजन होगा। शिविरों के आयोजन के लिये नगरीय एवं ग्रामीण निकाय के अधिकारी अभी से सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ले। यह निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बुधवार को कलेक्टोरेट सभागृह में समय सीमा की बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये। उक्त शिविरों का आयोजन दोनों विकासखण्डो, दोनों नगर पालिकाओं और एक शिविर नगर निगम में आयोजित किये जायें। शिविरों में शासन द्वारा दिव्यांगों के लिये चलाई जा रही योजनाओं का प्रचार-प्रसार करें, ताकि उन्हें योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकें। इसके अलावा शिविरों में परीक्षण उपरांत पात्र दिव्यांगों के मेडिकल बोर्ड का प्रमाण-पत्र बनवाने हेतु चिकित्सकों की व्यवस्था की जायें। 
   मण्डी में स्थान चिन्हित करें, जहां किसान फलों और सब्जियों का विक्रय कर सकें
    कलेक्टर ने बैठक में नगर निगम आयुक्त पवन कुमार सिंह एवं उद्यानिकी उपसंचालक श्री आर.एन.एस.तोमर को निर्देश दिये कि किसान मण्डी में फल और सब्जी बेच सकें, इसके लिये मण्डी में एक स्थान चिन्हिंत कर वहां पर प्रदर्शन बोर्ड भी लगवायें।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा कर दिये आवश्यक निर्देश
   समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को संस्थागत प्रसव केन्द्र में प्रसव करवाने में सहयोग के लिये आयुश विभाग को भी जोड़ने के निर्देश दिये। बैठक में महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री सुभाष जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि, ऐसे निजी और सरकारी संस्थाऐं जहां पर कम से कम 10 अधिकारी व कर्मचारी कार्यरत हैं, जिसमें शासकीय व निजी संस्थाऐं, दुकानें, मॉल, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों इत्यादि शामिल हैं। वहां पर अनिवार्य रूप से आंतरिक परिवाद समिति का गठन किया जायें। यह समिति महिलाओं की सुरक्षा के लिये बनाये गये लैंगिक उत्पीड़न अधिनियम के तहत प्राप्त प्रकरणों का निराकरण करेंगी। इसी प्रकार जिला स्तरीय जिला परिवाद समिति भी बनायी जायेंगी।
स्वच्छता पखवाडे़ के अंतर्गत 2 अक्टूबर को कार्यक्रम आयोजित होंगे
   बैठक में कलेक्टर ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत 2 अक्टूबर को ग्राम सिरपुर में स्वच्छता, पानी रोको अभियान एवं अस्पृश्यता निवारण के तहत कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें। बैठक में उन्होंने कहा कि त्यौहारों में सेक्टर मजिस्ट्रेटो के सहयोगी अधिकारी व कर्मचारी समय-समय पर अपने क्षेत्र की रिपोर्ट संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट को देना सुनिश्चित करें।
   समय सीमा की बैठक में प्रभारी अपर कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, सीईओ जिला पंचायत श्री अमिताभ सिरबैया, संयुक्त कलेक्टर श्री श्यामेन्द्र जायसवाल, एसडीएम नेपानगर श्री के.आर.बड़ोले, एसडीएम बुरहानपुर श्री सोहन कनाष, नगर निगम आयुक्त श्री पवन कुमार सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती प्रगति वर्मा सहित अन्य जिला अधिकारी अधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...