Friday 29 September 2017

कलेक्ट्रेट कार्यालय में लगेगी नेकी की दीवार - कलेक्टर श्री सिंह

कलेक्ट्रेट कार्यालय में लगेगी नेकी की दीवार - कलेक्टर श्री सिंह 
स्वच्छता के प्रति जागरूकता कार्यक्रम 2 अक्टूबर को आयोजित होगा 
बुरहानपुर | 26-सितम्बर-2017
 
   
    जिले में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा करने के उद्देश्य से मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागृह में कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। बैठक में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जरूरतमंदों के लिये सामग्री रखने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट कार्यालय में नेकी की दीवार बनायी जायेंगी। इसके साथ ही वहां पर 2 झुले भी लगाये जायेंगे। इसके अलावा शासकीय अधिकारियों के लिये अल्प विराम कार्यक्रम चलाया जा रहा हैं। बुरहानपुर में आनंद क्लब भी बनाया जायेंगा। बुरहानपुर जिले में आनंद विभाग का दायित्व महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री सुभाष जैन को सौपा हैं।
स्वच्छता के प्रति जागरूकता कार्यक्रम 2 अक्टूबर को होगा
    कलेक्टर ने बैठक में महिला बाल विकास विभाग को निर्देश दिये कि, अभियान चलाकर जन्म से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों के शत-प्रतिशत आधार कार्ड बनवायें तथा शिक्षा विभाग भी शेष विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कुछ स्कूलों और आंगनवाड़ियों में शौचालयों की स्थिति खराब हैं। इन्हें शीघ्रता से दुरस्त करने की कार्यवाही करें। साथ ही स्कूलों में विद्याथियों को हाथ धुलाई की आदत डलवायी जायें। स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत खुले में शौच से मुक्त, हाथ धुलाई, ग्राम सभा, बच्चों को स्कूल में स्वच्छता की प्रेरक फिल्में दिखाना, स्वच्छता की शपथ, निबंध लेखन, चित्रकला आदि का आयोजन किया गया। आगामी 2 अक्टूबर को स्वच्छता के मुख्य कार्यक्रम का आयोजन सिरपुर ग्राम में किया जायेंगा। इस अवसर पर स्कूली बच्चें वृद्ध, महिला-पुरूष,, स्वच्छता दूत, पड़ोस के प्रेरक भी शामिल होंगे। साथ ही इस मौके पर अस्पृश्यता निवारण कार्यक्रम होगा।
खदानों में रेत की मात्रा का मूल्यांकन करके शीघ्र रिपोर्ट प्रस्तुत करें
    बैठक में कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिये कि, बंद पड़ी मुख्यमंत्री ग्रामीण नल-जल योजना के टेण्डर प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करवायें। यदि पीएचई से यह कार्य ना हो तो ग्राम पंचायत को एजेन्सी बनाकर एवं फण्ड स्थानांतरण कर इसे ग्राम पंचायत पूरा किया जायें। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान यह देखा गया कि सीवल में ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता हैं। इसके अलावा ठोस एवं अपशिष्ट प्रबंधन पर भी ध्यान देने की जरूरत हैं। मीड-डे मिल की ऑनलाईन नवीन व्यवस्था लागू हो गई हैं। उपयंत्री रेत खदानों में रेत की मात्रा का मूल्यांकन करके शीघ्र रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस कार्य में वे पटवारी आदि की मदद ले सकते हैं। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री अमिताभ सिरबैया, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सौरभ सिंह, महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री सुभाष जैन, परियोजना अधिकरी श्री विजय पचौरी, जिला समन्वयक समग्र स्वच्छता श्री प्रवीण गुप्ता उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...