Saturday 6 October 2012

JANSAMPARK NEWS 6-10-12







जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत जिले के 281 जायरीन करेगें ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर जियारत
महापौर श्रीमती माधुरी पटेल ने, हरी झंडी दिखाकर स्पेशल ट्रेन को किया रवाना
ख्वाजा की दरगाह पर मांगेंगे अमन-चेन की दुआ
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत 281 जायरीन रवाना
बुरहानपुर-( 06 अक्टूबर )-  ख्वाजा अपने दरबार में जिसे बुलाना चाहते हैं वही जाकर उनके दरबार में दस्तक देने जाता है। ऐसे ही मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत नसीब के धनी जिले के 281 जायरीन बुरहानपुर से प्रसिद्ध सूफी संत ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर हाजिरी लगाने के लिए शनिवार को स्पेशल ट्रेन से अजमेर शरीफ के लिए रवाना हुए।
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के जिले में प्रथम चरण की इस तीसरी तीर्थ यात्रा के लिए जा रही तीर्थदर्शन स्पेशल ट्रेन को नगर निगम बुरहानपुर की महापौर श्रीमती माधुरी पटेल ने हरी झंडी दिखाकर अजमेर शरीफ के लिये रवाना किया।
उल्लेखनीय है कि अजमेर शरीफ मुस्लिम धर्म के एक प्रमुख तीर्थ में शामिल है।
इतना ही नही कौमी एकता की मिसाल बन रही इस मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जाने वाले जायरीनों के चेहरे पर ख्वाजा की इबादत के मिले इस मौके की खुशी साफ झलक रही थी। इस दौरान जियारत के लिए जा रहे बुजुर्ग जायरीनों को विदा करने आये परिजनों भी खुश थे कि आर्थिक रूप से कमजोरी के बावजूद प्रदेश शासन की इस सराहनीय पहल से उनके घर के बुजुर्ग भी तीर्थयात्रा का लाभ उठा पा रहे है। तो दूसरी ओर यात्रा के लिये जाने वाले बुजुर्गों ने इस अवसर को मजहबी एकता की मिसाल माना है।
उत्साह के वातावरण में जायरीन रवाना -
ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती की इबादत के लिए जायरीनों का जत्था उत्साह के माहौल में रवाना हुआ। इस अवसर पर ख्वाजा के दर पर अमन चेन की दुआ की कामना करने जाने वाले तीर्थ यात्रियों को जिला प्रशासन द्वारा फूल माला पहनाकर विदा किया गया।
साम्प्रदायिक सद्भावना की मिसाल बन रही मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना:-
प्रदेश के बुजुर्गों को धार्मिक तीर्थ स्थलों के दर्शन कराने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना सांप्रदायिक सद्भाव की भी मिसाल बन रही है। इस योजना के तहत यदि हिंदू भाईयों को यदि वैष्णोदेवी और पुरी की यात्रा का अवसर मिल रहा है तो दूसरी तरफ मुस्लिम भाई-बहनों को भी जियारत का अवसर प्रदान किया जा रहा है। तो वही सिख्ख धर्मावलम्बी अमृतसर की यात्रा कर पा रहे है तो ईसाइ धर्मावलम्बीयों को भी तमिलनाडु के नागापटट्नम के वेलांगणी चर्च की तीर्थयात्रा कराई जा रही है।
4 अनुरक्षक और 4 जवान और 02 डॉक्टर भी हुए रवाना:- जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत अजमेर शरीफ के लिये रवाना हुए 281 जायरीनो के जत्थे के साथ ही प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रीयों की देखभाल के लिये 4 शासकीय कर्मचारी अनुरक्षक के रूप में और सुरक्षा की दृष्टि से चार पुलिस जवान पुरूष एवं महिला और दो डॉक्टर भी जत्थे के साथ रवाना हुए है।
मांगेंगे अमन चेन की दुआ:- बुरहानपुर से मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत अजमेर के लिए रवाना हो रहे तीर्थ यात्रियों ने कहा कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि शासन द्वारा उन्हें भी जियारत के लिए अजमेर शरीफ जाने का अवसर मिलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि वह ख्वाजा मुईनुद्यीन चिश्ती की दरगाह पर प्रदेश और जिले में अमन चेन और सांप्रदायिक सद्भाव की दुआ मांगेंगे।
मंगलमय यात्रा की कि कामना:- बुरहानपुर से मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत ख्वाजा मुईनुद्यीन चिश्ती कि जियारत के लिये अजमेर शरीफ रवाना हुए जायरीनो को बिदाई देने आयी महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल, नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती गौरी शर्मा, और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह ने तीर्थयात्रियों को भावभीनी बिदाई देते हुए उनकी सुखमय एवं मंगलमय यात्रा की कामना की।
साथ ही अजमेर शरीफ के लिये तीर्थदर्शन योजना के तहत रवाना हो रहे तीर्थयात्रियांे को बिदा करने के लिये जिला पंचायत सीईओ श्री सुरेश्वरसिंह, एसडीएम श्री सूरज नागर, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बालविकास विभाग श्री अब्दुल गफ्फार, सीईओ जनपद पंचायत श्री अनिल पवार, पार्षद श्री अनिल भोंसले, रूद्रेश्वर एंडोले, वामन कोटे, संभागी सागरे, विठठल माहेश्वरी समेत अन्य सम्मानित पार्षद जनप्रतिनिधी गण और जिला अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संल्गन

क्र-2012/सुनील वर्मा
बेटी बचाओं अभियान
जिले के 121 सिर्फ बेटी वाले पालको का किया गया सम्मान
गांव-गांव में लोगों ने लिया बेटी बचाने का संकल्प
बुरहानपुर - ( 06 अक्टूबर ) -  जिले में आम जनमानस को बेटीयों को बचाने के प्रति जागरूक करने और समाज में बेटी का महत्व बतलाने के उदे्दश्य से जिला महिला बाल विकास विभाग द्वारा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामवासीयों को बालिका शिक्षा, भू्रण हत्या रोकने और बाल विवाह को रोकने के और इसके दुष्प्रभाव की जानकारी भी दी गई।
    बेटी है तो कल है के सिद्धांत पर जिले के विभिन्न ग्रामों में बेटी बचाओं अभियान के तहत आयोजित सम्मान समारोह में सिर्फ बेटीयों वाले माता-पिताओ को महिला बाल विकास विभाग द्वारा सम्मानित किया गया।
121 पालक हुए सम्मानित:- जिले कि विभिन्न ग्राम पंचायतों में सिर्फ बेटी वाले पालको को सम्मानित करने के लिये शुक्रवार को आयोजित किये गये सम्मान समारोह में जिले के 121 पालको का सम्मान प्रशासन द्वारा किया गया। जिसकी विस्तृत जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग श्री अब्दुल गफ्फार ने बताया कि निंबोला में आयोजित हुए सम्मान समारोह में बुरहानपुर जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती संगीता नगीन सन्यास ने सिर्फ बेटीयो वाले 16 पालको को शॉल-श्रीफल और उपहार देकर सम्मानित किया।
    वही फोफनार में ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधीयों ने ऐसे ही 15 पालको को और खकनार जनपद पंचायत के विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित पालक सम्मान समारोह में 84 पालको को और नेपानगर में 6 पालको को शॉल-श्रीफल एवं उपहार से सम्मानित पंचगणों, पार्षदगणों एवं जनप्रतिनिधीयों ने सम्मानित किया।
अन्य पालक भी होगें सम्मानित:- जिले में बेटी बचाओं अभियान के तहत अन्य भी सम्मान समारोह आयोजित किये जायेगें। जिसकी जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग श्री अब्दुल गफ्फार ने बताया कि जिले के विभिन्न ग्रामों में विभाग द्वारा और सम्मान समारोह का आयोजन किया जायेगा। जिसमें जिन पालको द्वारा एक या दो सिर्फ बेटीया होने के बाद भी परिवार नियोजन अपना लिया है। उन्हें भी जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जायेगा।
टीपः-फोटोग्राफ संल्गन
 क्र-2012/सुनील वर्मा


No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...