Monday 22 October 2012

JANSAMPARK NEWS - 22-10-12

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार 
काम नही करने वाले ठेकेदारों को करें ब्लैकलिस्टेड- कलेक्टर श्री अवस्थी
सात दिनों में 85 आंगनवाड़ी केन्द्रों के आकस्मिक निरीक्षण करने के भी दिये निर्देश
साथ ही हेडक्वार्टर पर न रहने वाले पी.सी.ओ.पर सख्त कार्यवाही के लिये आदेश
नवम्बर माह से आयोजित होगंे अंत्योदय मेले एक ही छत के नीचे हितग्राहीयों को मिलेगा योजनाओं का लाभ
बुरहानपुर - ( 22 अक्टूबर ) - निश्चित समय सीमा में निर्माण कार्य ना करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को दियें। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि ऐसे ठेकेदार जिनके द्वारा निश्चित की गई समय सीमा में निर्माण कार्य पूर्ण नही कराया जाता उन पर पेनल्टी करें। और अधिक शिथिलता पूर्वक कार्य कराये जाने पर उनके विरूद्ध ब्लैकलिस्टेड की कार्यवाही करने के भी आदेश दिये।
सात दिनों मंे करें 85 आंगनवाड़ी केन्द्रो का औचक निरीक्षण:- कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने महिला बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला शशक्तिकरण को 30-30 आंगनवाड़ी केन्द्रों और तीन तहसीलदारों और दोनो ही एस.डी.ओ.को 5-5 आंगनवाड़ी केन्द्रों के भी औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होने आदेश देते हुए कहा कि समस्त 85 आंगनवाड़ी केन्द्रों के निरीक्षण प्रतिवेदन सात दिवसों में मेरे समक्ष प्रस्तुत भी करें।
31 अक्टूबर तक बांटे सभी छात्रवृत्ति:- इसके साथ ही समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिला शिक्षा अधिकारी और सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्न्याण विभाग को 31 अक्टूबर तक सभी प्रकार की संपूर्ण छात्रवृत्तियां वितरीत करने के निर्देश भी दिये। एवं 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग बच्चों को पेंशन देने के आदेश्ज्ञ भी कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये।
नवम्बर माह से आयोजित होगें अंत्योदय मेला:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी सभी जिला प्रमुखों को जानकारी देते हुए बताया कि आगामी नवम्बर माह जिले में अंत्योदय मेलों का आयोजन होगा। जिसमें एक ही छत के नीचे जिले के समस्त पात्र हितग्राहीयों को शासन की योजनाओं का लाभ दिया जायेगा।
    जिसके सफल आयोजन के लिये कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी जिला प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा कि मेले का स्वरूप वृद्ध हो और इसकी संपूर्ण जानकारी 31 अक्टूबर तक पूर्ण कर मेरे समक्ष प्रस्तुत करें।
राजस्व समाधान शिविरों का करें आयोजन:- समय सीमा की बैठक में जिले में राजस्व समाधान शिविरों का आयोजन जल्द प्रारंभ कराने के निर्देश भी कलेक्टर श्री अवस्थी ने अधीक्षक भू अभिलेख को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि अभियान चलाकर राजस्व के प्रकरणों को निपटाने के लिये जल्द ही जिले में राजस्व समाधान शिविरों का आयोजन करें। उसका कलेण्डर बनाकर जल्द ही उसका प्रचार-प्रसार करना भी सुनिश्चित करें।
अटल बाल मिशन को गंभीरता से देखें:- अटल बाल मिशन के कार्यो को गंभीरता से देखें यह निर्देश भी कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में महिला बाल विकास विभाग के अधिकारीयों को दिये। उन्होनें कहा कि जिले के एक-एक कुपोषित बच्चें की मॉनिटरिंग करें एवं उनके माता-पिता से संवाद स्थापित कर उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ दिलवायें।
    साथ ही उन्होनें महिला बाल विकास विभाग को एन.एस.सी वितरीत कराने और आंगनवाड़ी केन्द्रों की स्थिती सुधारने के निर्देश भी दिये।
पी.सी.ओ.पर करें कार्यवाही:- समय सीमा की बैठक में सभी कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले के दोनो ही जनपद पंचायत के कार्यपालन अधिकारी को हेडक्वार्टर में रहने वाले पी.सी.ओ. के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि जिले के पी.सी.ओ.अपडाउन करने के बजाय अपने हेडक्वार्टर में रहे। ताकि ग्रामीण विकास का कार्य प्रभावित ना हो।
5 नवम्बर तक हो बोरी बंधान के कार्य:- कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में जिले के दोनो ही जनपद पंचायतों के सीईओ को अभियान चलाकर 5 नवम्बर तक विकास खंड क्षेत्र में बोरी बंधान का कार्य कराने के निर्देश दियें। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि बोरी बंधान का कार्य सही स्थान पर आवश्यकता अनुसार किया जाये। एवं प्रत्येक स्टॉपडेमो में गेट लगाने का कार्य संबंधित निर्माण एजेन्सी जल्द से जल्द पूर्ण करें।
         इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये। इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने जल्द से जल्द जिले कि विकेन्द्रीकृत योजना तैयार करके उसे ऑनलाईन अपलोड कराने, कन्या साक्षात्कार प्रोत्साहन अलाटमेंट जारी करने, राजस्व खसरे में उद्यानिकी फसलों कि एन्ट्री करने, कृषि उपज मंडी प्रांगण में बर्मी कम्पोस्ट पिट का निर्माण करने, ब्लड बैंक की डे-टू-डे मॉनीटरिंग करने, शराब की दुकानों से होर्डिंग्स हटाने और पी.जी.आर के प्रकरणों का सात दिवसो में निराकरण करने के निर्देश भी समय सीमा की बैठक में संबंधित अधिकारीयों को दिये।
    बैठक में अपर कलेक्टर. श्री पी.आर.कतरौलिया, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर मीना मिश्रा, एसडीएम सूरज नागर और डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव समेत समस्त विभागों के आला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र-2012/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...