Thursday 11 October 2012

JANSAMPARK NEWS 11-10-12




                                                                                         जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना
बुरहानपुर वासी करेंगे शिव काशी के दर्शन
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत जिले के 32 तीर्थ यात्री करेंगे काशी विश्वनाथ के दर्शन
महापौर श्रीमती माधुरी पटेल ने, हरी झंडी दिखाकर स्पेशल बस को किया रवाना
राजस्थानी भवन में गूंजे हर-हर शिव के जयकारे

बुरहानपुर-( 11 अक्टूबर )- त्रिनेत्रधारी भगवान शिव के त्रिशूल पर विराजे ज्योर्तिलिंग काशी विश्वनाथ के दर्शन की महिमा अपार है। ऐसे ही भोल भंडारी शिव शंकर के दर्शन के लिये बुरहानपुर से बुधवार रात 8.30 बजे 32 तीर्थयात्री स्पेशल बस से काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिये रवाना हुए। बुरहानपुर जिले से मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत काशी के लिये बस से इंदौर जाकर गुरुवार को सुबह 9 बजे स्पेशल ट्रेन से काशी के लिए रवाना हुए। इस अवसर पर बस को नगर निगम की महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
उल्लेखनीय है कि विश्व के प्राचीनतम नगरों में से एक काशी विश्वनाथ है। भगवान शिव के त्रिशूल पर विराजे तीर्थस्थल शिव काशी को देश की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है। जो जाह्नवी नदी के तट पर बसा हुआ है। यह हिंदू धर्म का प्रमुख तीर्थ स्थल है।
काशी की यात्रा के लिये अपने घर के बुजुर्गाे को विदा करने आये परिजनों के चेहरों पर भी इस बात की खुशी साफ झलक रही थी आर्थिक रूप से कमजोरी के बावजूद प्रदेश शासन की इस सराहनीय पहल से उनके घर के बुजुर्ग भी तीर्थयात्रा का लाभ उठा पा रहे है। तो दूसरी ओर शिव धाम के लिये जाने वाले बुजुर्ग भी काफी खुश थे। इस अवसर पर एसडीएम सूरज नागर ने स्वरचित कविता चलो काशी, चलो काशी का वाचन किया।
भक्तिमय वातावरण में श्रद्धालु रवाना:- विश्वनाथ के धाम के लिये तीर्थयात्री जय जय शिव, हर-हर शिव, बम बम भोले के जयकारो के बीच रवाना हुए। इस अवसर पर संपूर्ण राजस्थानी भवन परिसर हर हर शिव, शिव शंकर के जयकारो से गंूज उठा। जिले से शिव धाम के दर्शन के लिये रवाना हो रहे जिले के तीर्थयात्रियों कि बिदाई जिला प्रशासन द्वारा भारतीय संस्कृति के अनुरूप कुमकुम तिलक लगाकर, फूलमाला पहनाकर और आरती उतारकर की गई।
इस अवसर पर भक्तिमय वातावरण मे रवाना हो रहे जिले के 32 तीर्थयात्रियों के चेहरो पर भी अलौकिक तेज के साथ ही अपार उत्साह देखने को मिला।
2 अनुरक्षक भी हुए रवाना:- जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत शिवकाशी के लिये रवाना हुए 32 तीर्थयात्री के जत्थे के साथ ही प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रीयों की देखभाल के लिये 2 अनुरक्षक सुरक्षा की दृष्टि से जत्थे के साथ रवाना हुए है।
मंगलमय यात्रा की कि कामना:- बुरहानपुर से मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत भगवान विश्वनाथ के दर्शन के लिये रवाना हुए तीर्थयात्रीयों को बिदाई देने आये महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल, एसडीएम सूरज नागर, पार्षद अनिल भोसले, पूर्व महापौर अतुल पटेल, जनप्रतिनिधी मुकेश शाह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी श्री दीपक बावस्कर, परियोजना अधिकारी श्री विजय पचौरी और नगर निगम उपायुक्त श्री शुक्ला ने तीर्थयात्रियों को भावभीनी बिदाई देते हुए उनकी सुखमय यात्रा की कामना की।

धन्य है यह शासन का यह प्रयास:- तीर्थयात्रा के लिये रवाना हो रहे तीर्थयात्रियों ने शासन की सराहनीय पहल की खुले मन से प्रशंसा की। तीर्थयात्रियों ने कहा कि सरकार की इस योजना और ईश्वर की कृपा से ही हमें तीर्थयात्रा का अवसर मिला है।
टीप:- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-2012/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...