Monday 1 October 2012

JANSAMPARK NEWS -01-10-12


जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
लोक  सेवा सप्ताह
खकनार में लोक सेवा गारंटी पर प्रशिक्षण शिविर संपन्न
विकास खण्ड खकनार के सम्मानित जनप्रतिनिधीयों ने सीखी अधिनियम की बारीकीयां
बुरहानपुर-( 1 अक्टूबर )- जिला लोक सेवा प्रबंधन विभाग के द्वारा जिले में राज्य शासन की महत्वाकांक्षी व सुशासन अभिनव पहल मध्य प्रदेश लोक सेवाओं की प्रदान की गारंटी अधिनियम 2010 के प्रभावी क्रियान्वयन के उद्देश्य से लोेक सेवा सप्ताह के अंतर्गत सोमवार को भी लोक सेवा गारंटी अधिनियम-2010 पर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।
तहसील परिसर स्थित जनपद पंचायत खकनार के सभागार मंे लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यशाला में जनपद पंचायत खकनार के अध्यक्ष श्री रतिलाल चिलात्रे के साथ ही जनपद खकनार के संपूर्ण क्षेत्र के सम्मानित सचिवगण और जनप्रतिनिधीयों ने लोक सेवा प्रदान की गारंटी अधिनियम 2010 की बारीकियां सीखी। और लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा डेवल्प नवीन साफ्टवेयर का ज्ञान भी प्राप्त किया।
लोक सेवा प्रबंधन विभाग बुरहानपुर द्वारा जनपद पंचायत खकनार के संपूर्ण ग्रामीण क्षेत्रों के सम्मानित सचिवो एवं जनप्रतिनीधीयों की प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए जनपद पंचायत खकनार के अध्यक्ष श्री रतिलाल चिलात्रे ने इस अधिनियम का व्यापक महत्व बताते हुये इसे सुशासन की स्थापना का ब्रम्हासश़्त्र करार दिया और उन्होनें कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम तो जनता का हमदर्द है और यह प्रदेश सरकार की शासन में पारदर्शिता लाने के लिये मील का पत्थर जरूर साबित होगा।
इसके साथ ही प्रशिक्षण कार्यशाला में भोपाल से प्रशिक्षित होकर आये मास्टर टेनर्स श्री सुनील वर्मा जनसंपर्क अधिकारी बुरहानपुर, श्री दीपक बावस्कर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी और लोक सेवा प्रबंधक श्री मनोज शंखपाल और प्राचार्य शाहपुर श्री अक्षयसिंह राठौर ने सभी जनप्रतिनिधीयों  को लोक सेवा गारंटी संबंधित अधिनियमों, नियमों, अधिनियम के महत्व, आवश्यकता और नवीन निर्मीत लोक सेवा प्रबंधन के साफ्टवेयर पर टेªनिंग दी।
प्रशिक्षण शिविर में मास्टर टेªनर श्री अक्षयसिंह राठौर ने प्रशिक्षण शिविर में जनप्रतिनिधीयों  को 18 अगस्त 2010 से प्रभावशील लोक सेवाओं की प्रदान की अधिनियम गारंटी 2010 के अधिनियमों की 11 धारा 16 नियमों और 6 प्रारूपों की जानकारी दी। वही पावर पाईन्ट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से मास्टर टेªनर श्री सुनील वर्मा ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के महत्व उसकी उपयोगिता, सफलता और नियमों के साथ ही राज्य शासन के द्वारा लोक सेवा प्रबंधन विभाग के लोक गारंटी अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन किये जा रहे महत्वपूर्ण प्रयासों की जानकारी दी। वही जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री दीपक बावस्कर और लोक सेवा प्रबंधक श्री मनोज शंखपाल ने प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा ले रहे जनप्रतिनिधीयों और सचिवो को लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा डेवल्प किये गये नवीन साफ्टवेयर की बारीकी से जानकारी दी। और जल्द प्रारंभ हो रहे लोक सेवा केन्द्रों की कार्यप्रणाली को भी विस्तृत से समझाया। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री टी.आर.काजले समेत विकासखण्ड खकनार के सम्मानित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
प्रोजेक्टर पर दिखाई डोक्यूमेंटी फिल्म - लोक सेवा गारंटी अधिनियम पर आयोजित प्रशिक्षण शिविर में जनप्रतिनिधियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से लोक सेवा गारंटी अधिनियम के महत्व को प्रतिप्रादित करती हुई डोक्यूमेंटी फिल्म भी दिखाने के साथ मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का संदेश भी प्रसारित किया गया।  
03 अक्टूबर को भी खकनार ब्लॉक में आयोजित होगा प्रशिक्षण शिविर:- 03 अक्टूबर को जनपद पंचायत खकनार में लोक सेवा गारंटी अधिनियम पर जनप्रतिनिधियों की कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा। यह जानकारी देते हुए लोक सेवा प्रबंधन विभाग के प्रबंधक श्री मनोज शंखपाल ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर 03 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से तहसील परिसर स्थत जनपद सभागार खकनार में आयोजित होगा।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न है।
क्र-2012/वर्मा


सिवल में गॉंधी जयंती पर आज आयोजित होगा सद्भावना शिविर
बुरहानपुर-( 28 सितम्बर )- गांधी जयंती के अवसर पर सद्भावना शिविर का आयोजन आज किया जायेगा। जिसकी विस्तृत जानकारी देते हुयें सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्री एम.के.मालवीय ने बताया कि आज 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर अस्पृष्टता निवारण के उददेश्य से खकनार विकासखण्ड के अनुसूचित जाति बाहूल्य गांव सिवल में यह आयोजित होगा।
क्र-2012/वर्मा
बेटी बचाओं अभियान अन्तर्गत 2 अक्टुबर को जिले में चलेगा हस्ताक्षर अभियान
आंगनवाड़ी केन्द्रों से निकाली जायेगी प्रभातफेरीयॉ

प्रदेष में बालिकाओं की घटती संख्या निष्चित ही चिन्ता का विषय है और इस दिषा में ठोस प्रयास किए जाने की तत्काल आवष्कता है । घटते हुए षिषु लिंगानुपात के विरूद्ध व्यापक जनजागृति लाना आवष्यक है ताकि समाज की मानसिकता में सकारात्मक परिवर्तन लाया जा सकें । इसके साथ ही भ्रूण लिंग परीक्षण एवं अन्य भ्रूण हत्या में संलिप्त सेवा प्रदाताओं को रोकने के लिए प्रभावी प्रयास किए जाना आवष्यक है । इसी तारतम्य में कलेक्टर बुरहानपुर श्री आषुतोष अवस्थी के निर्देषानुसार गांधी जयन्ति 2 अक्टुबर को जिले में बेटी बचाओं अभियान अन्तर्गत संकल्प दिला कर हस्ताक्षर कराने का  अभियान चलाया जावेगा। ग्राम सभाओं में बेटियों से किसी भी प्रकार का भेदभाव नही करने की शपथ भी दिलवायी जावेगी।। मध्य प्रदेष में गिरते लिंगानुपात को देखते हुए मुख्यमंत्री जी ने बेटी बचाओ अभियान को शासन की प्राथमिकताओं में षामील किया गया है। इस हेतु जिले में बेंटियों के प्रति समाज में व्याप्त धारणाओं में परिवर्तन को गति देने हेतु विषेष प्रयास किये जा रहे है । अभियान के अन्तर्गत 2 अक्टुबर को आंगनवाडी केन्द्रों से प्रभात फेरियां निकाली जावेगी। सामुहिक मंगल दिवस कार्यक्रम का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की जावेगी। जिन परिवारों में बेटीयों ने जन्म लिया है। उनके धर जाकर बधाई दी जावेगी तथा मंगल गीत गाए जावेगें। दिनांक 5 अक्टुबर को केवल बेटियों वाले परिवारों का सम्मान किया जावेगा। पी सी पी एन डी टी एक्ट की जानकारी देकर सोनोग्राफी संचालकों एवं डाक्टरों को भी बेटी बचाने की शपथ दिलाई जावेगी।



No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...