Tuesday 16 October 2012

JANSAMPARK NEWS-15-10-12


जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
आज जिले के दौरे पर रहेगी स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस
बुरहानपुर - ( 15 अक्टूबर ) - स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आज जिले के दौरे पर रहेगी वह भोपाल से सचखंड एक्सप्रेस से 5.30 बजे बुरहानपुर पहुंचेगी। जिसके बाद स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस प्रातः 10.30 बजे ग्राम धामनगांव मंे समग्र ग्राम विकास के प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लेगी। जिसके पश्चात श्रीमती चिटनीस शाम 5 बजे ग्राम भोटा मंे सेतु निगम द्वारा निर्मीत पुलिया का भूमिपूजन करेगी।
क्र-2012/वर्मा
पशु चिकित्सा विभाग की गोपाल पुरस्कार योजना में पशु पालक ले भाग
बुरहानपुर - ( 15 अक्टूबर ) - मध्य प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री की विशेष योजना के अंतर्गत भारतीय उन्नत नस्ल की गौवंशीय पशुओं के पालक को बढ़ावा देने तथा अधिक दूध उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिये शासन ने यह योजना प्रस्तावित की है। इस योजना का प्रथम वर्ष में पूर्ण सफल होकर द्वितीय वर्ष में भी सफलता की ओर अग्रसर है। इस योजना कें अंतर्गत पशु पालकों को अतिरिक्त आय का साधन उपलब्ध होगा। और भारतीय नस्ल की देशी गायों के दुग्ध उत्पादन में तथा गौवंशीय पशुओं की संख्या बढ़ोत्री होगी। उप संचालक डॉ. श्री एम.के.सक्सेना पशु चिकित्सा सेवाएं ने जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा यह योजना सभी के पशु पालकों के लिये है जिनके पास भारतीय नस्ल की गाय हो तथा उनका दुग्ध उत्पादन लगभग 4 लीटर से अधिक होना अनिवार्य है वह प्रतियोगिता में भाग ले सकते है।
यह योजना पूर्णत निःशुल्क है प्रतियोगी आवेदन फार्म भरकर अपनी गायों से संबंधित जानकारी दे सकते है। यह योजना ब्लॉक स्तर, जिला स्तर पर और राज्य स्तर पर आयोजित है।
ये है पुरस्कार राशि:- ब्लॉक स्तर पर प्रथम पुरस्कार की राशि 10 हजार, द्वितीय पुरस्कार की राशि 7500 और तृतीय पुरस्कार 5 हजार के होगें। इसी प्रकार जिला स्तर पर प्रथम पुरस्कार 50 हजार, द्वितीय पुरस्कार 25 हजार रूपये और तृतीय पुरस्कार 15 हजार रूपये के होगें। इसके साथ ही सात्वना पुरस्कार प्रत्येक 5 हजार रूपये के होगें। और राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार 2 लाख रूपये, द्वितीय पुरस्कार 1 लाख रूपये और तृतीय पुरस्कार 50 हजार रूपये के होगें। तथा सात्वना पुरस्कार 10 हजार रूपये होगें।
सभी के लिये समिति का गठन अनिवार्य होगा समिति जो निर्णय लेगी वह सर्वमान्य और अंतिम होगा प्रतियोगिता के लिये पंजीयन का कार्य शुरू हो चुका है। उप संचालक डॉ.श्री एम.के.सक्सेना पशु चिकित्सा सेवाएं ने सभी पशु पालक भाईयों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में इस प्रतियोगिता में भाग लेकर योजना को सफल बनायें और पुरस्कारों का लाभ प्राप्त करें।
क्र-2012/वर्मा




काम ना करने वाले सचिवो के खिलाफ करे सख्त कार्यवाही
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने सीईओ जनपद पंचायतों को दिये निर्देश
मर्यादा अभियान की समीक्षा
जिला अधिकारीयों को चौपाल लगाकर समग्र स्वच्छता के प्रति आम नागरिको को जागरूक करने के दिये निर्देश
साथ ही कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को अभियान चलाकर मूल्याकंन करने के भी दिये आदेश
बुरहानपुर - ( 15 अक्टूबर ) - जो भी सचिव शासकीय कार्य करने में अनियमितता बरतते हो उनके खिलाफ सख्त से सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायें। यह निर्देश कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के दोनो ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को दिये। उन्होनें कहा कि शासकीय निर्माण कार्यो में किसी भी प्रकार की गुणवत्ता से समझौता ना किया जाये। जितने भी निर्माण कार्य हो वे मजबूत और गुणवत्तापूर्ण हो।
इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने शासकीय योजना के तहत लाभ लेते हुए निर्माण कार्य के लिये राशि मिलने के पश्चात निर्माण कार्य ना करने वाले एवं शासकीय धनराशि का दुरूपयोग करने वाले हितग्राहीयों के खिलाफ भी कठोर व पुलिस कार्यवाही करने के निर्देश भी जिले के दोनो ही सीईओ जनपद पंचायतों को दियें।
-:मर्यादा अभियान की कि समीक्षा:-
कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने जिलें में खुले में शौच की कुप्रथा के खिलाफ चलाये जा रहे राज्य शासन के मर्यादा अभियान की भी समीक्षा की। उन्होनें अधिकारीवार मर्यादा अभियान के अंतर्गत जिला अधिकारीयों द्वारा सप्ताह में किये गये दौरों, लगाई गई चौपालों और उनके परिणामों की समीक्षा की।
लगभग आधा घंटे चले मर्यादा अभियान के समीक्षा सेक्शन में कलेक्टर श्री अवस्थी ने 10 जिला अधिकारीयों से उनके द्वारा किये गये दौरों की समीक्षा की। साथ ही इस मौके पर उन्होनें समस्त जिला अधिकारीयों को मर्यादा अभियान के अंतर्गत स्वैच्छा से लिये गये ग्रामों में जाकर वहां चौपाल लगाने, गलियो-गलियों में घूमकर ग्रामीणजनों को शौचालय से होने वाले लाभ और ना होने पर होने वाली हानि की जानकारी देने एवं ग्रामीणजनों को शौचालय बनाने के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिये।
उन्होनें जिले के दोनो ही सीईओ जनपदों को सप्ताह में दो-दो दिन अलग-अलग ग्रामों का दौरा करने और चौपाल लगाकर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दियें। उन्होनें कहा कि आप लोग अपने नेटवर्क का उपयोग करें। रोजगार सहायकों को इसमें जोडे़ और प्रभावी कार्य करें। ताकि मर्यादा अभियान के कार्य में तेजी आये।
-ः दुर्गा पांडालों पर लगावायें तम्बाखू निषेध वाले पोस्टर:-
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को तम्बाखू से होने वाले दुष्परिणामों के प्रति नागरिकों को जागरूक करने के उद्देश्य से शहर में पोस्टर लगाने के आदेश दिये। साथ ही नवरात्रि के दौरान शहर के दुर्गा पांडालों में भी तम्बाखू निषेध के पोस्टर लगावाने के निर्देश दिये। जिसमें तम्बाखू से होने वाले दुष्परिणामों और मानव शरीर में पड़ने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी हो।
आंगनवाड़ी केन्द्रों का करें निरीक्षण:-
सुरजने के 51 पौधें बडे़ करने वाले आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का करेगें सम्मान
सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा को आंगनवाड़ी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण करने और व्यवस्थाओं को व्यवस्थित करने के आदेश दिये। उन्होनें निर्देश देते हुए कहा कि जिले की प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्रों पर सुरजनें के पौधों या बीज का रोपण कराया जायें। जिसके लिये विधीवत लिटरेचर बनाकर आंगनवाड़ी केन्द्रों में भिजवाया जाये।
इसके साथ ही समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने अपने द्वारा रौपे गये सुरजने के पौधों को 5 फीट लंबा करने वाले ग्रामीणजनों को 51 रूपये और 51 सुरजने के पौधों को 5 फीट तक लंबा कराने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को 501 रूपये की सम्मान राशि एवं प्रशंसा पत्र देने के निर्देश भी दिये।
-: अभियान चलाकर करें मूल्यांकन:-
इसके साथ ही टीएल बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को अभियान चलाकर जिले में हो रहे निर्माण कार्यो के मूल्यांकन कराने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि आपके पास उपयंत्रियों का इतना बड़ा अमला है तो मूल्यांकन करने में देर क्यों।
इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये। इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने जल्द से जल्द जिले कि विकेन्द्रीकृत योजना तैयार करके दो दिनों के भीतर जमा कराने, जन शिकायत के प्रकरणों का जल्द निराकरण करने, नगर निगम आयुक्त को 18 अक्टूबर को बचे हुए हाथ ठेला चालकों को रोजगार कार्ड वितरीत करने के लिये कार्यक्रम आयोजित करने, जिला पशु चिकित्सा विभाग को गोपाल पुरस्कार योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने, सीईओ जनपद पंचायतों को ग्राम पंचायत भवनों के निर्माण के लिये जल्द से जल्द प्रस्ताव भेजने, एक सप्ताह के भीतर खकनार में स्वान के द्वारा विडीयो कान्फ्रेसिंग का कार्य प्रारंभ करने, जिले में बन रही 13 ई-पंचायतों के कार्य में तेजी लाने और जिले के दोनो ही सीईओ जनपद पंचायतों को सर्व शिक्षा अभियान कि मानिटरिंग करने और सीएमओ नेपानगर को प्रसुति सहायत के सही केस बनाकर प्रस्तुत करने के भी सख्त निर्देश दिये।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर मीना मिश्रा, एसडीएम सूरज नागर व जी.पी.कुडे और डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव समेत समस्त विभागों के आला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र-2012/वर्मा
लोनी में मनाया गया अन्तराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस
स्वच्छता प्रश्नोत्तरी का हुआ आयोजन
कलेक्टर श्री अवस्थी ने स्कूली छात्रों से किया संवाद
पढ़ाया समग्र स्वच्छता का पाठ
बुरहानपुर - ( 15 अक्टूबर ) - आज सोमवार को शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय परिसर लोनी में अंतराष्टीय हाथ धुलाई दिवस मनाया गया। स्काउट एवं गाईड, यूनिसेफ और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अंतराष्टीय हाथ धुलाई के अवसर पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने स्कूली छात्रों से सीधा संवाद स्थापित कर उन्हें समग्र स्वच्छता का पाठ पढ़ाया।
इस मौके पर उन्होनें स्कूली छात्रों को हाथ धोने से होने वाले फायदों और ना धोने से होने वाली बिमारीयों की जानकारी भी दी। इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ ज्ञान देवी मां सरस्वती के चित्रपट पर माल्यार्पण कर किया गया। इस मौके पर स्कूल के स्काउट एवं गाईड के छात्रों ने विधीवत् हाथ धोने की प्रक्रिया का डेमो भी दिया।
इस अवसर पर स्कूल द्वारा स्वच्छता प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया। जिसमें सीईओ जनपद पंचायत बुरहानपुर से अनिल पवार ने स्कूली छात्र-छात्राओं से समग्र स्वच्छता पर आधारित सामान्य प्रश्न भी पूछें। एवं कलेक्टर श्री अवस्थी और कार्यक्रम में उपस्थित सम्मानिय जनप्रतिनिधीयों ने सही उत्तर देने वाले छात्र-छात्राओं को दैनिक उपयोग में आने वाले स्वच्छता की वस्तुऐ जैसे कोलगेट, डेटोल साबुन, हैण्ड टॉवेल, नेल कटर, टूथपेस्ट आदि देकर प्रोत्साहित भी किया।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, सरपंच श्रीमती सुधाबाई महाजन, उपसरपंच मनोज महाजन, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एल.उपाध्याय समेत सम्मानिय जनप्रतिनिधी और स्कूल के सम्मानित शिक्षक उपस्थित थें।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-2012/वर्मा





No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...