Tuesday 9 October 2012

JANSAMPARK NEWS 08-10-2012

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
अवैध उत्खनन पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने खनिज अधिकारी को लगाई फटकार
अपर कलेक्टर को दिये निर्देश शोकाज नोटिस करें जारी
साथ ही टीएल बैठक में सभी अधिकारीयों ने लिया बेटी बचाने का संकल्प
कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिलाई शपथ
अन्य महत्वपूर्ण विषयों की भी हुई समीक्षा
बुरहानपुर - ( 08 अक्टूबर ) - जिले में हो रहे अवैध उत्खनन और उस पर खनिज विभाग की निष्क्रियता पर नाराजगी व्यक्त करते हुए समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिला खनिज अधिकारी को जमकर फटकार लगाई। उन्होनें अपर कलेक्टर को खनिज अधिकारी के विरूद्ध शोकाज नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिये।
कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में खनिज अधिकारी को सख्त आदेश देते हुए कहा कि जब जिले के राजस्व अधिकारी अवैध उत्खनन के प्रकरण बनाकर प्रस्तुत कर रहे है। तो खनिज विभाग के द्वारा क्यों अवैध उत्खनन पर लगाम कसने के लिये बड़ी और प्रभावी कार्यवाही क्यों नही की जा रही है। साथ ही उन्होनें खनिज अधिकारी को कोई भी ऐसा काम ना करने के निर्देश दिये कि जिससे शासन की छबि धूमिल हो।
बेटी बचाओं की दिलाई शपथ:- कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित सर्वकार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी जिला अधिकारीयों को बेटी बचाओं अभियान के तहत बेटी को बचाने, उसका सम्मान करने और भू्रण लिंग परीक्षण का विरोध कर समाज में इसे बंद कराने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा द्वारा समस्त जिला प्रमुखों को कार्यालयीन संकल्प दिलाने के लिये शपथ पत्र एवं हस्ताक्षर पत्र भी वितरीत किये गये।
31 अक्टूबर तक जमा कराये बहु विकलांगो के फार्म:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के दोनो ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को 31 अक्टूबर तक अपने-अपने विकासखंडो में बहु विकलांग हितग्राहीयों के आवेदन पत्र भरवाकर सामाजिक न्याय विभाग में जमा कराने के निर्देश दिये। ताकि उन्हें राज्य शासन की महत्वपूर्ण निरामय योजना का लाभ प्राप्त हो सकें।
इस सप्ताह पूरे एक दिन भ्रमण में रहे अधिकारी:- कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी जिला अधिकारीयों को मर्यादा अभियान के तहत पूरे एक दिन इस अभियान के तहत गोद लिये गांव के दौरे पर रहने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि अधिकारी गांव में पूर्व सूचना देने के बाद ही गांव में जायें। और रात्रि विश्राम भी गांव में करें। और चौपालों का आयोजन कर ग्रामीणों को शौचालय बनाने के प्रति प्रेरित करें और उसका महत्व भी बतलायें। इसके साथ ही उन्होनें सभी अधिकारीयों को ग्रामीणों को प्रेरक डाक्यूमेन्ट्री फिल्म दिखानें के निर्देश भी दिये।
    बैठक में उन्होनें कहा कि सभी जिला अधिकारीयों के दौरे कि समीक्षा आगामी टीएल बैठक में अधिकारीवार की जायेगी। और मर्यादा अभियान के इन दौरो पर समीक्षा का एक अतिरिक्त सेशन बैठक में रखा जायेगा।
15 दिवसों में पंचायत भवनों का निर्माण कार्य करें प्रारंभ:- जिन ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत भवनों की स्थिती जिर्ण-शीर्ण हो गई है। वहां का प्रस्ताव तत्काल बनाकर प्रस्तुत करें। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के दोनो ही जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारीयों को दियें। उन्होनें कहा कि जिस स्थान पर ग्राम पंचायत भवन का निर्माण कार्य कराया जायेे। वहां पूर्व में ही यह सुनिश्चित करा लिया जाये कि पर्याप्त स्थान उपलब्ध हो। एवं कार्य की प्रशासनिक स्वीकृति 15 दिवसों में प्राप्त कर जल्द कार्य प्रारंभ करने के निर्देश भी उन्होनें दिये।
एक सप्ताह के भीतर वितरीत करें वनाधिकार पट्टें:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जनपद पंचायत खकनार के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को एक सप्ताह के भीतर कार्यालय में लंबित पडे़ वनाधिकार के पट्टों का वितरण सुनिश्चित कराने के सख्त निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें सामुदायिक दाबो के प्रकरण की संख्या बड़ाने के निर्देश भी संबंधित विभाग के अधिकारीयों को दिये।
24 स्थानों पर खुलेगें आवासीय ब्रिज कोर्स:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सीईओ जिला पंचायत एवं जिला शिक्षा अधिकारी को जल्द से जल्द जिले में स्थान चिन्हित कर आवासीय ब्रिज कोर्स प्रारंभ करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि इसके साथ ही जल्द से जल्द आवासीय ब्रिज कोर्स के लिये स्वयं सेवको की चयन प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिये। निर्देश देने के साथ ही शासकीय परिसरों में आवासीय ब्रिज कोर्स प्रारंभ कराने की बात भी कही।
एसडीओ करें तहसील न्यायालयों का निरीक्षण:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले के दोनो ही अनुविभागीय दंडाधिकारीयों को अधीनस्थ तहसील न्यायालयों के निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि दोनो ही एसडीओ तहसील न्यायालयों का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करें कि न्यायालयों में नये नियमों का कड़ाई से पालन हो रहा है या नही और इसके तहत प्रकरण पंजीबद्ध किये जा रहे है या नही।
    इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये। इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने जल्द से जल्द जिले कि विकेन्द्रीकृत योजना तैयार करने नगर निगम आयुक्त को 12 अक्टूबर को 1 बजे बचे हुए हाथ ठेला चालकों को रोजगार कार्ड वितरीत करने के लिये कार्यक्रम आयोजित करने, जिला पशु चिकित्सा विभाग को गोपाल पुरस्कार योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने, महिला बाल विकास विभाग अधिकारी को आंगनवाड़ी केन्द्रों को सरकारी भवनों में शिफ्ट करने, दोनो ही जनपद सीईओ को पंच परमेश्वर योजना के कार्यो में तेजी लाने, एलडीएम को मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के तहत आयोजित होने वाले शिविरो में उपस्थित रहने और सीएमओ नेपानगर को प्रसुति सहायत के सही केस बनाकर प्रस्तुत करने के भी सख्त निर्देश दिये।
    बैठक में अपर कलेक्टर पी.आर.कतरोलिया, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर मीना मिश्रा, एसडीएम जी.पी.कुडे और डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव समेत समस्त विभागों के आला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र/2012/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...