Wednesday 3 October 2012

JANSAMPARK NEWS-2-09-12








जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना
जिला प्रशासन ने किया जगन्नाथपुरी यात्रा से लौटे तीर्थ यात्रियों का ढोल-नगाड़ो के साथ स्वागत
महापौर श्रीमती पटेल ने की तीर्थयात्रियों की अगुवाई
जय जगन्नाथ के जयकारों से गूंज उठा बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन
तीर्थ यात्रियों ने कहा मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना ने भगवान जगन्नाथ के दर्शन कराकर धन्य की हमारी जिंदगी
बुरहानपुर - ( 2 अक्टूबर ) - अपने जीवन में हम कभी भी इस यात्रा को नही भुल पायेगें। भगवान जगन्नाथ के दर्शन से हम धन्य हो गये है। और धन्य है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तीर्थदर्शन योजना। भगवान जगन्नाथ करें की हमारा लाड़ला बेटा शिवराज ही प्रदेश का मुख्यमंत्री बनें। ऐसे ही कुछ विचार भगवान जगन्नाथ के दर्शन कर मंगलवार को दोपहर 1 बजे बुरहानपुर पहुंचे तीर्थयात्रियों ने मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन स्पेशल टेªन से उतरने के बाद व्यक्त किये।
    मंगलवार को जैसे ही मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन विशेष टेªन बुरहानपुर के रेल्वे स्टेशन पर पहुंची वैसे ही बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन भगवान जगन्नाथ के जयकारो से गंूज उठा। हर तीर्थ यात्री की जुबान पर मात्र जय जगन्नाथ के नारे और भगवान जगन्नाथ के दर्शन की अलौकिक अनुभूति, श्रद्धा और अपार उत्साह देखने को मिला।
ढोल-नगाड़ों से हुआ जोरदार स्वागत:- मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत भगवान जगन्नाथ के दरबार में मत्था टेककर लौटे जिले के 177 तीर्थ यात्रियों का जिला प्रशासन द्वारा रेल्वे स्टेशन में ढोल-नगाड़ो के साथ भक्तिमय वातावरण में जोरदार स्वागत किया गया। इस अवसर पर शहर की महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल, अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री सूरज नागर, जनसंपर्क अधिकारी श्री सुनील वर्मा और पूर्व महापौर श्री अतुल पटेल के साथ ही शहर के सम्मानित पार्षदो ने भी तीर्थयात्रियों को फूलमाला पहनाकर उनकी अगुवाई की ।
    इतना ही इस अवसर पर मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत भगवान जगन्नाथ के दरबार पर हाजरी लगाकर आये तीर्थयात्रियों ने रेल्वे स्टेशन पर ही भगवान जगन्नाथ के दरबार के प्रसाद का वितरण भी किया। बुरहानपुर में ही भगवान जगन्नाथ के प्रसाद को तीर्थयात्रियों से प्राप्त करते हुए शहर की महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल ने कहा कि मुझें प्रसाद प्राप्त कर ऐसी अनुभुती हो रही है कि मैं स्वयं भगवान श्री जगन्नाथ के दर्शन करके आयी हूं।
    इस अवसर पर तीर्थयात्रा में गये अपने परिजनों को लेने आये परिवारोजनो ने भी अपने बुजुर्गो परिजनों का फूलहार से स्वागत किया। और मुख्यमंत्री की तीर्थदर्शन योजना की भुरी-भुरी प्रशंसा भी की।

-ः तीर्थयात्रियों के विचार:-
1. हमारा लाल शिवराज दोबारा बने मुख्यमंत्री:- हमने तो कभी सोचा ही नही था कि इस उम्र में जगन्नाथ के दर्शन होगें। भगवान करें हम बुजुर्गो के लिये ऐसी योजना चलाने वाला हमारा लाल शिवराज हर बार मुख्यमंत्री बनें।
सुशीलाबाई बारोली


2. जिदंगी तक नही भुलेगें:- इस तीर्थदर्शन में इतनी अच्छी व्यवस्था थी कि हम जिदंगीभर तक नही भुल पायेगें।  धन्य होगी हमारी जिंदगी कि इस उम्र में हमें जगत के तारणहार श्री भगवान जगन्नाथ के दर्शन हुए।
महादेव गणपत बोरगांव
3. कोणार्क का सूर्यमंदिर भी घूमा:- मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन के अंतर्गत हमने भगवान जगन्नाथ के दर्शन के साथ ही विश्व प्रसिद्ध कोणार्क का सूर्य मंदिर भी घूमा। सच है धन्य है शिवराज, धन्य है ये तीर्थदर्शन योजना।
एकनाथ सोनजी, फोफनार
टीप:- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-2012/वर्मा
बेटी बचाओ अभियान
जिले में उत्साह पूर्वक मनाया गया एकीकृत बाल विकास सेवा का स्थापना दिवस
महिला बाल विकास विभाग द्वारा निकाली गयी भव्य रैली
50 गर्भवती महिलाओं की हुई गोद भराई
150 से अधिक एन.एस.सी. का किया गया वितरण
चला हस्ताक्षर अभियान
10 हजार लोगों ने लिया बेटी बचाने का संकल्प
बुरहानपुर - ( 02 अक्टूबर ) - जिले में एकीकृत बाल विकास सेवा का 37 वां स्थापना दिवस बहुत ही उत्साह के साथ आयोजन पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर महिला बाल विकास विभाग द्वारा जिले में विभिन्न अभियानों की शुरूआत की गई। जिसकी जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार ने बताया कि एकीकृत बाल विकास सेवा के स्थापना दिवस के अवसर पर विभाग द्वारा बेटी बचाओ विषय पर भव्य रैली का आयोजन। आंगनवाड़ी केन्द्रो पर सामुहिक मंगल दिवस का आयोजन कर गर्भवती माताओं की गोद भराई का कार्यक्रम, बेटी बचाओं अभियान के तहत हस्ताक्षर अभियान का आयोजन और लाड़ली लक्ष्मी योजना की एन.एस.सी. वितरण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
    उल्लेखनीय है कि प्रदेष में एकीकृत बाल विकास सेवा की स्थापना 2 अक्टूबर 1975 में हुई थी। जिसके ही तारतम्य में इसके 37 वे स्थापना दिवस के अवसर पर जिले में यह आयोजन किये गये।
बेटी बचाओं पर निकाली गई रैली:- एकीकृत बाल विकास सेवा के स्थापना दिवस के अवसर पर बेटी बचाओं अभियान के अंतर्गत भव्य रैली का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने बड़-चड़कर हिस्सा लिया। जिसकी विस्तृत जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार ने बताया कि इस अवसर पर संपूर्ण जिले में बेटी का महत्व को बतलाती हुई और लोगों को बेटी को बचाने का संदेष देने वाली प्रेरणादायी रैली का आयोजन किया गया। जिसमें बुरहानपुर में मोमीनपुरा, षिकारपुरा और नेहरू नगर से रैलीया निकाली गई। वही नगर पालिका नेपानगर और जनपद पंचायत खकनार में भी भव्य रैलीयों का आयोजन किया गया।
गर्भवती माताओं की हुई गोद भराई:-
नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती शर्मा ने भी लिया हिस्सा:- बेटी बचाओं अभियान के अंतर्गत आयोजित रैली के साथ ही एकीकृत बाल विकास सेवा के स्थापना दिवस के अवसर पर आंगनवाड़ी केन्द्रों में गर्भवती माताओं की गोद भराई कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। जिसमें मोमीनपुरा उर्दु स्कूल में आयोजित मंगल दिवस कार्यक्रम में नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती गौरी शर्मा ने भी हिस्सा लेते हुए आम जनमानस से बेटी को बचाने की अपील की।
    इसके साथ ही शहर में मोमीनपुरा, नेहरू नगर, षिकारपुरा और दौलतपुरा मूलभूत सेवा केन्द्र में आयोजित हुए मंगल दिवस कार्यक्रम में 100 गर्भवती माताओं की गोद भराई की गई। और संपूर्ण जिले की विभिन्न आंगनवाड़ी केन्द्रों में भी मंगल दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जिले के 10 हजार लोगों ने लिया बेटी बचाने का संकल्प:- एकीकृत बाल विकास सेवा के स्थापना दिवस के अवसर पर महिला बाल विकास विभाग द्वारा संपूर्ण जिले में बेटी बचाओं संकल्प का वाचन कर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। जिसमें मंगलवार को संपूर्ण बुरहानपुर जिले के लगभग 10000 से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर कर बेटी बचाने का संकल्प लिया। 
150 से अधिक एन.एस.सी.का किया वितरण:- एकीकृत बाल विकास सेवा के स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए श्री गफ्फार ने बताया कि इस अवसर पर लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत एन.एस.सी का भी वितरण किया गया। जिसमें शहर के नेहरू नगर, मोमीनपुरा और दौलतपुरा में आयोजित कार्यक्रमों में 150 से अधिक एन.एस.सी का वितरण किया गया।
    इसके साथ ही इस अवसर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित कार्यक्रमों में नागरिकों को सुरजने का रोपण करने की संपूर्ण जानकारी देने के साथ ही उसके उपयोग और महत्व की जानकारी भी दी गई। इस अवसर पर भिन्न-भिन्न कार्यक्रमों में शहर के सम्मानित पार्षद रईस डिस्कवाले, करूणा भट्ट, अहमद खान और ईस्माइल अंसारी समेत शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-2012/वर्मा


8 अक्टूबर तक मनाया जायेगा मद्य निषेध सप्ताह
बुरहानपुर - ( 02 अक्टूबर ) - गांधी जयंती के अवसर पर आज मंगलवार से लेकर 8 अक्टूबर तक संपूर्ण जिले में मद्य निषेध सप्ताह मनाया जायेगा। इसकी विस्तृत जानकारी देते हुए उप संचालक सामाजिक न्याय श्रीमती मीना मिश्रा ने बताया कि इसका उदे्दश्य समाज में सभी वर्गो मंे बढ़ती हुई मदिरापान के सेवन की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिये तथा इससे होने वाले मद्य से दुष्परिणामों से समाज को अवगत कराना यह हमारा नैतिक दायित्व है ताकि भयानक बीमारीयां हद्य रोग, अल्सर और लीवर का खराब होना और अन्य गंभीर बीमारीयों से युवावर्ग तथा जन-जन को बचाया जा सकें। तथा स्वैच्छा से मदिरा पान त्यागने हेतू संकल्प दिलाना एवं संकल्प लेने वालो से संकल्प पत्र भरवाया जायेगा।
    साथ ही इस अवसर पर मदिरापान के दुष्परिणाम पर आधारित कार्यक्रम सेमीनार, रैली, पोस्टर प्रदर्शनी, वादविवाद, निबंध लेखन, प्रश्न मंच, चित्रकला प्रतियोगिता और नुक्कड़ नाटक गीत नृत्य आदि का आयोजन किया जायेगा। इन कार्यक्रमो में विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, स्कूलों, नगर पालिका, नगर निगम, जिला पंचायत, जनपद पंचायत स्वैच्छिक संस्थाएं तथा स्थानीय जन प्रतिनिधी सम्मिलित होगें। 
क्र-2012/वर्मा
स्पर्श अभियान
4 अक्टूबर को आयोजित होगा जिला स्तरीय निःशक्तजन परीक्षण शिविर
कलेक्टर श्री अवस्थी ने बांटी जिम्मेदारी
बुरहानपुर - ( 02 अक्टूबर ) - 4 अक्टूबर को नेहरू स्टेडियम पर जिला स्तरीय निशक्तजन परीक्षण शिविर का आयोजन किया जायेगा। इस शिविर के सफल एवं सुचारू आयोजन के उद्ेदश्य से कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने अधिकारीयों को दायित्व सौंपे है।
उल्लेखनीय है कि 4 अक्टूबर को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय निःशक्तजन परीक्षण शिविर का प्रमुख उदे्श्य जिले के निःशक्तजनों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ते हुए उनका समग्र उत्थान करना है।
ये अधिकारीयों को सौंपे गये दायित्व:- आयुक्त नगर पालिका निगम बुरहानपुर, कार्यपालन यंत्री पी.डब्ल्यू. बुरहानपुर, एस.डी.ओ वन विभाग बुरहानपुर को कार्यक्रम सील पर तैयारीयों का संपूर्ण प्रबंधन, समन्वय एवं पर्यवेक्षण नगर निगम की ओर से निःशक्तजनों हेतु सेक्टरवार बैठक व्यवस्था, कार्यक्रम क्षेत्र एवं आस-पास, साफ-सफाई, चलित शौचालय, निःशक्तजनों हेतु पीने के स्वच्छ पानी की व्यवस्था, चाय नाश्ते की व्यवस्था और टेंट साउंड की व्यवस्था करना, कार्यक्रम स्थल पर बास-बल्ली की व्यवस्था और बुरहानपुर नगर निगम क्षेत्र के हितग्राहीयों के लिये परिवहन की व्यवस्था।
 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक नेहरू हॉस्पिटल और खण्ड चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नेपानगर और खकनार को मेला स्ािल पर शल्य चिकित्सा हेतु निःशक्तजनों के चयन हेतु शासकीय अशासकीय चिकित्सों की सेवाएंें उपलब्ध कराना, एम्बूलेन्स की व्यवस्था, आयोजन स्थल पर चिकित्सो के सहयोग हेतु ए.एन.एम.नर्सिंग स्टॉफ की ड्यूटी लगाई जाना। उपस्थित चिकित्सकों के भोजन एवं पानी की व्यवस्था करना।
अनुविभागीय अधिकारी बुरहानपुर श्री सूरज नागर, अतिरिक्त क्षेत्रिय परिवहन अधिकारी बुरहानपुर और श्री महेश बडोले तहसीलदार को शहरी ग्रामीण क्षेत्र के हितग्राहीयों के लिये परिवहन व्यवस्था सुनिश्चित करना, आयुक्त नगर निगम, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत समस्त के साथ परिवहन संबंधी समन्वय स्थापित करना और मांग अनुसार वाहन उपलब्ध करवाना एवं रूट चार्ट का समन्वय।
श्री अनिल पवार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद बुरहानपुर और टी.आर.काजले मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद खकनार को वाहन प्रभारी नियुक्त करते हुए ग्रामीण क्षेत्र से हितग्राहीयों को मेेला स्थल तक लाने, मेला स्थल पर पार्किंग कराने तथा वापस पहुंचाने की संपूर्ण व्यवस्था। रूट चार्ट तैयार कर वाहन की आवश्यकतानुसार मांग संबंधित नोडल अधिकारी को तत्काल उपलब्ध कराना। शिविर का प्रचार-प्रसार कराया जाना।
क्र-2012/वर्मा






No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...