Thursday 23 August 2012

jansampark news 23.08.2012



कार्यालय कलेक्टर (जनसंपर्क जिला - बुरहानपुर
समाचार
पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 24 से  31 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित

बुरहानपुर-( 23 अगस्त )- जिले में भारत सरकार की अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग सिक्ख, बौद्ध, पारसी, ईसाई एवं मुस्लिम विद्यार्थीयों को प्रदान किये जाने वाली पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के आवेदन 24 से 31 अगस्त तक सहायक आयुक्त आदिमजाति कल्याण विभाग के कार्यालय मंे संचालित पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के कार्यालय में कार्यालयीन समय मंे जमा किये जा सकते है। 31 अगस्त के बाद इस संस्था द्वारा छात्रवृत्ति फार्म नही जमा करायेे जायेगें। उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

25 को जिले के प्रवास मंे रहेगें प्रभारी मंत्री श्री उंटवाल
जिला योजना समिति की बैठक में लेगें हिस्सा
बुरहानपुर-( 23 अगस्त )- प्रदेश के नगरीय प्रशासन राज्य मंत्री एवं जिला के प्रभारी मंत्री श्री मनोहर उंटवाल आगामी 25 अगस्त को जिले के प्रवास पर रहेगें प्रभारी मंत्री श्री उंटवाल कार के द्वारा खंडवा से प्रातः 8 बजे बुरहानपुर सर्किट हाउस पहुंचेगे। जहां पर वह 9 बजे जन प्रतिनिधीयों एवं आमजन से मुलाकात करने के बाद 9.45 बजे कृषि उपज मंडी पर आयोजित सब्जी विक्रेता एसोसिएशन द्वारा आयोजित ईद मिलन समारोह में हिस्सा लेगें जिसके बाद वह नगर पालिका परिसर में जिले के समस्त नगरीय निकायों में हो रहे विकास कार्यो की समीक्षा करेगें जिसमंें नगर निगम बुरहानपुर और नेपानगर एवं शाहपुर नगरीय निकायों की समीक्षा भी करेगें समीक्षा बैठक के बाद प्रभारी मंत्री श्री उंटवाल दोपहर 2 बजे कलेक्टर कार्यालय स्थित सभागार में जिला योजना समिति की बैठक में हिस्सा लेगें इसके पश्चात वह राम मंदिर चिंचाला मंे एम.पी.यू.एस.पी. द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यो का भूमि पूजन करने के बाद सायं 6 बजे वह लोक निर्माण विभाग द्वारा लालबाग रोड़ पर निर्माणाधीन ताप्ती हॉस्पिटल गुरूद्वारा रोड़ का भूमि पूजन करेगें। इसके पश्चात राज्यमंत्री श्री उंटवाल कार द्वारा सायं 7 बजे खंडवा के लिये प्रस्थान करेगें

टी.एल.
पंचायतवार समीक्षा करे जनपद पंचायत सीईओ-कलेक्टर श्री अवस्थी
साथ ही टीएल बैठक में तहसीलदारों को सतत् निरीक्षण करने के भी दिये निर्देश
मुख्यमंत्री जनदर्शन कार्यक्रमों की तैयारीयों की भी समीक्षा
बुरहानपुर-( 23 अगस्त )- ग्रामों के सर्वागीण विकासों के लिये ग्राम पंचायतों द्वारा किये जाने वाले समस्त अधोसंरचनात्मक अन्य कार्यो की सतत् गहन समीक्षा करने के सख्त निर्देश कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले के दोनो ही जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारीयों को दिये। उन्होनें कहा कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों का सचिवों पर सीधा नियंत्रण होना चाहिए। और सीईओ जनपदों को सुधारात्मक कार्यावाही करते हुए निरंतर पंचायतवार मॉनिटरिंग भी करने के कडे़ निर्देश भी कलेक्टर श्री अवस्थी ने कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित सर्व  कार्यालयों के प्रमुखों की बैठक में जिले के दोनो ही जनपद सीईओ को दिये।
निर्माण कार्यो में लगाये पट्टिकाऐंः- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में हो रहे निर्माण कार्यो में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से जिले के दोनों ही जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारीयों को ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत होेने वाले निर्माण कार्यो कपिलधारा कुपों के जलसंरचनाओं खेत तालाबों पर पट्टिकाऐं एवं बोर्ड लगाकर उसमें हितग्राही का नाम, निर्माण कार्य की लागत और योजना का नाम 30 सितंबर तक लिखवाने के सख्त निर्देश दिये।
ग्राम पंचायत एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों में बनवाये शौचालय के मॉडलः- कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित सर्व कार्यालयों प्रमुखों की बैठक में श्री अवस्थी ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खकनार और बुरहानपुर को जिले के समस्त ग्राम पंचायतों के पंचायतों भवानों और एक-एक आंगनवाड़ीयों के केन्द्रों में मर्यादा अभियान के तहत शौचालयों के मॉडल बनाने के निर्देश भी दिये
        उल्लेखनीय है कि निर्मल भारत के अंतर्गत संपूर्ण बुरहानपुर जिले को इसमें लिया गया है।
विकलांग बच्चों का हो शत-प्रतिशत प्रवेशः- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिला शिक्षा अधिकारी को 6 से 14 वर्ष की आयु के विकलांग बच्चों का शत-प्रतिशत दाखिला कराने के निर्देश दिये उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी इसकी रेण्डम चेकिंग करें और निरीक्षण जानकारी मुझे सौपें। मैं स्वयं इसका निरीक्षण विकलांग बच्चों के घर जाकर रेण्डमली चेकिंग करूंगा।
9 से 1 बजे तक खुलें पंचायत भवनः- सर्व कार्यालयोें के प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने दोनों ही जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारीयों को आदेश देतें हुए कहा कि जिले कि समस्त पंचायतों के पंचायत भवन शासकीय कार्य दिवसों में खुलवाना सुनिश्चित करें ताकि ग्रामवासीयों को अपना कार्य कराने के लिये पंचायत का चक्कर ना लगाना पडे़
जल्द हो रोजगार सहायक और प्रेरकों की नियुक्तिः- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने खकनार एवं बुरहानपुर ब्लॉक के दोनों ही मुख्य कार्यपालन अधिकारीयों को जल्द ही ग्राम पंचायतों में रोजगार सहायकों एवं प्रेरकों कि नियुक्ति करने के आदेश दिये।
        उन्होनें निर्देश देतें हुए कहा कि रोजगार सहायकों की नियुक्ति का कार्य पूर्ण पारदर्शिता के साथ किया जाये। साथ ही प्रेरकों की नियुक्ति भी अच्छे तरीके से की जाये ताकि सक्रिय व्यक्ति का चुनाव इस पद के लिये हो सके
अवैध उत्खनन पर हो प्रभावी कार्यवाहीः- कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले में हो रहे अवैध उत्खनन पर नाराजगी जाहिर करते हुए जिला खनन अधिकारी को अवैध उत्खनन रोकने के लिये प्रभावी कार्यवाही करने के सख्त निर्देश दिये। 
पशुओं का करायें टीकाकरणः- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक मंे कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले में पशुओं में फैल रही बीमारीयों की रोकथाम के लिये प्रभावी अभियान चलाने चिकित्सक सेवा को जल्द ही बीमारी से पशुओं का टीकाकरण कराने के निर्देश भी दिये।
मध्यान्ह भोजन का करें सतत् निरीक्षणः- कलेक्टर श्री अवस्थी ने कलेक्टर सभागार में आयोजित समय सीमा की बैठक में कार्यक्रम अधिकारी मध्यान्ह भोजन को निरंतर जिले की शालाओं में छात्र-छात्राओं को परोसे जा रहे मध्यान्ह भोजन का सतत् निरीक्षण करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें जिले की समस्त शालाओं मंे गुणवत्तापूर्ण मध्यान्ह भोजन वितरीत करने के आदेश भी दिये।
अधिकारी लगातार करें दौरेः- समय सीमा की बैठक कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सर्व कार्यालय प्रमुखों को सतत् दौरा करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देतें हुए कहा कि जिले के तीनों तहसीलदार आगामी समय सीमा बैठक के पूर्व पांच-पांच राशन की दुकानों, पांच-पांच आंगनवाड़ी और पांच-पांच स्कुलों का गहन निरीक्षण कर उसका निरीक्षण प्रतिवेदन मुझे उपलब्ध कराये। साथ ही लोक सेवा गारंटी के तहत अपने कार्यालयों का स्वयं ही निरीक्षण भी कर ले। ताकि प्रत्येक हितग्राहीयों को लक्षित योजना का लाभ मिल सकें
जनदर्शन कार्यक्रम की तैयारीयों की समीक्षाः- टीएल बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने आगामी दिनों में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह द्वारा नगरीय निकायों में हो रहे विकास कार्यो में समीक्षा, पूर्ण हो चुके विकास कार्यो के लोकार्पण और भावी योजनाओं को धरातल में उतारने के लिये होने वाले भूमि पूजनों को लेकर आयोजित होने वाले मुख्यमं़त्री जनदर्शन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में हो रही तैयारीयों की समीक्षा की। और कार्य का विभाजन भी किया। जिले में कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के उदे्दश्य से विस्तृत रूपरेखा पर भी चर्चा की। 
        इसके साथ ही समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं के प्रगति की समीक्षा भी की। साथ ही उन्होनें गति लाने के निर्देश भी दिये। साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने बैठक में जनसुनवाई एवं जनसमस्यां निवारण के प्रकरणों शीघ्र निराकरण, शालाओं में लंबित बांउड्रीवाल का निर्माण कार्य प्रारंभ करें, विभागीय पेंशनों के प्रकरणों को जल्द निपटाने, मर्यादा अभियान के तहत ग्रामों में नारे लेखन कराने और खकनार तहसील में भी जिले की अन्य कुल तहसीलों की भांति ही कम्प्यूटीकृत नक्शा उपलब्ध कराने के भी सख्त निर्देश दिये।
        समय सीमा की बैठक मंे सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, अनुविभागीय अधिकारी बुरहानपुर श्री सूरज नागर, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा और डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव सहित सभी विभागों के आला अधिकारी उपस्थित थे

     आज जिले के प्रवास पर रहेगी शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस
बुरहानपुर-( 23 अगस्त )- प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आज जिले के प्रवास पर रहेगी। वे प्रातः 5.30 बजे सचखंड एक्सप्रेस से बुरहानपुर पहुंचेगी। जिसके बाद शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस 10.30 बजे सुनिल पारेख के निवास पर शोक संवेदना हेतु पहंुचेगी जिसके बाद 11 बजे ईट निर्माण उद्योग सहकारी समिति द्वारा आयोजित भूमि पूजन एवं अभिनंदन कार्यक्रम में हिस्सा लेगी।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...