Sunday 26 August 2012

JANSAMPARK NEWS 26.08.12


कार्यालय कलेक्टर (जनसंपर्क) जिला - बुरहानपुर
समाचार
विमुक्त घुमक्कड जाति के षिविर लगाकर बनाये प्रमाण पत्र- श्री बंजारा
साथ ही विमुक्त घुमक्कड जाति के विकास कार्यों की समीक्षा
अक्टूबर माह मंे मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित होगी घुमक्कड जाति की महापंचायत

बुरहानपुर-( 26 अगस्त )- जिले में योजनाबद्ध तरीके से कार्य योजना बनाकर षिविर लगाकर विमुक्त एवं घुमक्कड जाति वर्ग के लोगों के जाति प्रमाण पत्र जल्द से जल्द बनायें। यह निर्देष रविवार को जिले के प्रवास पर आये विमुक्त एवं घुमक्कड जाति अभिकरण मध्यप्रदेष के अध्यक्ष एवं राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त श्री नारायणसिंह बंजारा ने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग को दिये।
षासकीय विश्राम गृह में आयोजित समीक्षा बैठक में श्री बंजारा ने विमुक्त एवं घुमक्कड जाति के सर्वांगीण विकास से संबंधित राज्य षासन की महत्वकांक्षी योजनाओं की जिले में प्रगति की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के दिषा-निर्देष दिये। समीक्षा बैठक में अध्यक्ष श्री बंजारा ने विमुक्त एवं घुमक्कड जाति स्वरोजगार योजना के तहत भी जिले में निवासरत समाज के लोगों को इसका लाभ दिलाने के लिए भी षिविरों का आयोजन कर पात्र हितग्राहियों को चिन्हित करने के निर्देष दिये। उन्होंने जिले की समस्त षालाओं में अध्ययन कर रहे विमुक्त एवं घुमक्कड जाति संवर्ग के छात्र-छात्राओं के जाति प्रमाण पत्रों को भी प्राथमिकता के आधार पर स्कूलों में ही बनाकर वितरित करने के निर्देष भी दिये।
200 प्रषिक्षणार्थियों के लिए 4 लाख रूपये की घोषणा- समीक्षा बैठक में विमुक्त एवं घुमक्कड जाति अभिकरण मध्यप्रदेष के अध्यक्ष एवं राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त श्री नारायणसिंह बंजारा ने जिले में स्वरोजगार योजना के तहत अब तक बने 200 प्रकरणों के अन्तर्गत 200 प्रषिक्षणार्थियों को स्वरोजगार के उद्देष्य से प्रषिक्षित करने के लिए 4 लाख रूपये की राषि देने की घोषणा की।
साथ ही श्री बंजारा ने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विकास विभाग को कार्यालयों में सदैव स्वरोजगार योजना के फार्म उपलब्ध रखने के निर्देष दिये। और आज की ही दिनांक पर जिले के दोनों मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को विमुक्त एवं घुमक्कड जाति संवर्ग की 51 जातियों की सूची और नियम निर्देष की पत्रिका उपलब्ध करवाने के सख्त निर्देष दिये। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि कोई भी आवेदक आवेदन पत्र जमा करने के लिए कार्यालयों के चक्कर न काटे उनका आवेदन जिले में स्थित आदिम जाति कल्याण विकास विभाग एवं जनपद पंचायत कार्यालयों में स्वीकार किया जाये।
छात्रावास में अध्ययनरत छात्रों को दिया जायेगा कम्प्यूटर का प्रषिक्षण- राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त श्री बंजारा ने षासकीय विश्राम गृह में आयोजित समीक्षा बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि अब विमुक्त एवं घुमक्कड जाति के छात्र-छात्राओं के लिए संचालित छात्रावासों में अध्ययनरत छात्रों को कम्प्यूटर में दक्ष करने के उद्देष्य से राज्य षासन द्वारा अब उन्हें निःषुल्क कम्प्यूटर प्रषिक्षण दिया जायेगा। जिसके लिए उन्होंने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विकास विभाग को जल्द से जल्द जिले के छात्रावासों में अध्ययनरत छात्रों की संख्या की जानकारी संचालनालय भेजने के निर्देष भी दिये।
विमुक्त जाति बस्ती विकास का प्रस्ताव भेजे- जिले में विमुक्त एवं घुमक्कड जाति के उत्थान के लिए संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक में श्री बंजारा ने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विकास विभाग को जल्द से जल्द मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चौहान द्वारा प्रारंभ की गई विमुक्त जाति बस्ती विकास योजना के अन्तर्गत जिले के प्रस्ताव इस्टीमेट समेत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों के माध्यम से जल्द से जल्द संचालनालय भिजवाने के निर्देष भी दिये। साथ ही उन्होंने विमुक्त जाति लोगों के लिए मुख्यमंत्री विमुक्त जाति आवास योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक संख्या में प्रकरण बनाने के निर्देष भी दिये। उन्होंने योजना की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री विमुक्त जाति आवास योजना मुख्यमंत्री आवास योजना के ही समतुल्य है। जिसके अन्तर्गत विमुक्त जाति संवर्ग के पात्र हितग्राही को आवास बनाने के लिए 30 हजार रूपये विभाग द्वारा, 30 हजार रूपये बैंक द्वारा दिया जाता है। एवं 10 हजार रू़ की राषि हितग्राही को स्वयं लगानी होती है।
अक्टूबर माह में आयोजित होगी विमुक्त एवं घुमक्कड जाति की महापंचायत- राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त श्री बंजारा ने षासकीय विश्राम गृह में आयोजित समीक्षा बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि आगामी अक्टूबर माह में प्रदेष के विमुक्त एवं घुमक्कड जाति समुदाय के लोगों के सम्पूर्ण विकास एवं उत्थान के उद्देष्य से मुख्यमंत्री मध्यप्रदेष षासन श्री षिवराजसिंह चौहान के निवास पर विमुक्त एवं घुमक्कड जाति की महापंचायत का आयोजन किया जायेगा। जिसमें नई योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी प्रदान करने के साथ-साथ आगामी योजनाओं की रूपरेखा भी तैयार की जायेगी।
बैठक में सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विकास विभाग के एम.के. मालवीय और मुख्य कार्यपालन अधिकारी अंत्याव्यवसायी समेत संबंधित विभागों के आला अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...