Monday 15 July 2013

JANSAMAPARK NEWS 15-7-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में समय सीमा की बैठक संपन्न
मताधिकार से कोई भी कर्मचारी ना हो वंचित
100 फीसदी पडे़ डाक मत पत्र
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये निर्देश
साथ ही 30 दिनों तक अभियान चलाकर मर्यादा अभियान के कार्याे में तेजी लाने के भी दिये आदेश
निःशक्तजन प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत अब निःशक्त छात्रों के मिलेगें लैपटाप
बुरहानपुर-(15 जुलाई 2013 )- निवार्चन के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दे। इसमें कोई भी लेटलतीफी क्षम्य नही होगी। यह निर्देश समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी जिला अधिकारियों को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी जिला अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके विभाग में कार्यरत् समस्त कर्मचारियों का मतदाता सूची में नाम जुड़ा है कि नही। अगर किसी कर्मचारी का नाम नही जुड़ा है तो उसका फार्म नंबर 6 भरवाकर नाम मतदाता सूची में जुड़वायें। साथ ही सभी कर्मचारियों का डाटाबेस तैयार कर एपीक कार्ड नंबर के साथ शुक्रवार तक जिला निर्वाचन कार्यालय में भिजवायें। ताकि जिले का कोई भी अधिकारी कर्मचारी अपने मताधिकार का उपयोग करने से वंचित ना हो।
                उन्होनें जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव के समय मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा पोलिंग बूथ बनाया जायेगा। जिसमें अधिकारी कर्मचारी पोस्टल वेलिड के माध्यम से अपना वोट डाल सकेगें।
निःशक्तजन प्रोत्साहन योजना अंतर्गत मिलेगें लैपटाप:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि अब कक्षा 9 से 10 में प्रवेश लेने वाले निःशक्त छात्र-छात्राओं को निःशक्तजन प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लैपटाप प्रदाय किया जायेगा। इस योजना में जिले के ऐसे निःशक्त छात्र-छात्राएं जिन्होनें कक्षा 9 में 60 प्रतिशत अंको के साथ उतीर्ण की है वह पात्र होगे। वही अस्थिबाधित के अतिरिक्त अन्य विकलांगता के छात्र-छात्राओं के लिये इसका मापदण्ड कक्षा 9 वी में 50 प्रतिशत अंक अर्जित करना है।                साथ ही उन्होनें बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी को ऐसे छात्र-छात्राओं की सूची जल्द से जल्द तैयार करने के निर्देश भी दिये।
मर्यादा अभियान के कार्यो में लाये तेजी:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले में चल रहे मर्यादा अभियान के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश भी जिले के दोनो जनपदों के सीईओ जनपद पंचायतों को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि मुझें पंचायतवार जानकारी चाहिए। मुख्य कार्यपालन अधिकारी पंचायतवार योजना बनाकर इस माह मर्यादा अभियान के कार्यो में तेजी लाये। रोजगार सहायकों को इस कार्य में लगाये। साथ ही जन अभियान परिषद् की प्रस्फुटन समितियों के सहयोग से ग्रामीणों को खुले में शौच मुक्त गांव बनाने के प्रति ग्रामीणों को प्रेरित करें।
अभियान चलाकर करें पौधारोपण:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने महिला बाल विकास विभाग को योजना बद्ध तरीके से अभियान चलाकर मध्य कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों के घरों में दो-दो फलदार पौधें लगाने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि इस कार्य में जन अभियान परिषद् का भी सहयोग ले।
                वही उन्होनें जिले के दोनो ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपदों को भी अभियान के रूप में ग्राम पंचायतों में पौधा रोपण करने के आदेश देते हुए कहा कि पौधा रोपण का कार्य ईच्छा शक्ति का कार्य है, रोपा गया नन्हा पौधा तभी वृक्ष बनता है। जब उसके पिछे एक व्यक्ति कर्तव्यनिष्ठा के साथ उसका ध्यान रखे।
छात्रावासों का करें निरीक्षण:- जिले में संचालित समस्त छात्रावासों का सतत् एवं सूक्ष्म निरीक्षण कर व्यवस्थाओं में सुधार लाने के निर्देश भी सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग को सोमवार को आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने दिये। उन्होनें सभी जिलाधिकारियों को भी 1-1 छात्रावास का सुधार मूलक निरीक्षण करने के आदेश देते हुए आगामी सोमवार को अपना निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करने की बात कही।
सभी हैडपंप रहे चालू:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को जिले के सभी हैडपंपों का संधारण कर उन्हें प्रारंभ करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि बारिश के मौसम में अधिकांश बीमारियां दूषित जल पीने से होती है। इसलिये बंद पडे़ सभी हैडपंपो को जल्द से जल्द चालू किया जायें, और नये हैडपंपों में संबंधित एसेसरीज लगाने के निर्देश भी दिये।
इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में संचालित सभी विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होनें -
              सभी जिला अधिकारियों मिटींग में निर्धारित समय में आने के
              जनसुनवाई के प्रकरणों में हितग्राहियों की समस्याओं का हर संभव निराकरण करने के।
              हितग्राही मूलक योजना का लाभ हितग्राहियों को निश्चित समय सीमा में देने के।
              आंगनवाड़ियों में खिलौने के उपयोग बच्चों के खेलने के लिये करने के।
              मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में तेजी लाने के।
              जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को शासकीय अस्पतालों का सतत् निरीक्षण करने के।
              अनुविभागीय अधिकारी वन विभाग को बाकड़ी में गैस कनेक्शन के लिये शिविर आयोजित करने के।
              जिले के दोनो ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को सतत् निरीक्षण करने के।
              और जनसुनवाई और पीजीआर के प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण कर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री पी.आर.कतरौलिया, सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा, एसडीएम श्री सूरज नागर, एसडीएम नेपानगर श्री जी.पी.कुडे और डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव समेत सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री अवस्थी ने एमागिर्द ग्राम पंचायत के लिये 29.50 लाख रूपये प्रशासकीय स्वीकृति की जारी
बुरहानपुर -( 15 जुलाई 2013)-  कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत श्री आशुतोष अवस्थी ने एमागिर्द ग्राम पंचायत में लोधीपुरा से बोरगांव सीमा तक ग्रेव्हल मार्ग निर्माण कार्य के लिये 29.50 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है।
श्री अवस्थी ने यह राशि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधीन जोडे़ गये अधिकारों का उपयोग करते हुए तकनीकी स्वीकृती कार्यपालन यंत्री, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग बुरहानपुर द्वारा मनरेगा योजना के अभिसरण के अंतर्गत दी गई है।
यह पंचायत को मिली राशि:- मनरेगा योजना के अंतर्गत एमागिर्द ग्राम पंचायत में लोधीपुरा से बोरगांव सीमा तक ग्रेव्हल मार्ग के लिये 29.50 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है।

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन सभा की बैठक संपन्न
प्रथम त्रैमास बजट के अनुमोदन के साथ ही
सदन ने 16 ग्राम पंचायत सचिवों के स्थानांतरण को भी मंजूरी
बुरहानपुर -( 15 जुलाई 2013)- सोमवार को जिला पंचायत सभागार मे जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन की सभा संपन्न हुई। जिसकी अध्यक्षता जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री अरूण पाटिल ने की। सामान्य प्रशासन सभा की बैठक में सदन द्वारा प्रथम त्रैमास के बजट का अनुमोदन किया गया। वही सदन द्वारा सर्वसम्मति से 16 ग्राम पंचायतों के सचिवों के स्थानांतरण को भी मंजूरी दी गई। इन 16 ग्राम पंचायत सचिवों में 7 सचिव बुरहानपुर विकासखंड के और 9 खकनार विकासखंड के है।
                इसके साथ ही सामान्य प्रशासन सभा की बैठक में सदन द्वारा जिला पंचायत की 6 स्थायी समितियों की मासिक बैठक सतत् रूप से आयोजित करने के निर्देश स्थायी समितियों के सचिवों को दिये गये। वही खकनार जनपद के ग्राम पांगरी में 2007 से अब तक अनुपस्थित शिक्षक दीपक कुमार की सेवा समाप्ती की अनुशंसा भी सभा द्वारा की गई।
                सामान्य प्रशासन सभा की बैठक में विधायक नेपानगर द्वारा परफामेंस ग्रांट के अंतर्गत दिये गये कार्यो की स्वीकृति सदन द्वारा देते हुए उन्हें कार्य योजना में शामिल भी किया गया है।
                बैठक में जिला पंचायत सदस्य कविता रामदास, दगडु चौकसे, खकनार जनपद अध्यक्ष रतिलाल चिलात्रे, मुख्य कार्यपालन यंत्री जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, उपसंचालक कृषि मनोहर देवके, जिला शिक्षा अधिकारी आर.एल.उपाध्याय, सीएमएचओ श्री मेहरा, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री सोनी और परियोजना अधिकारी पंचायत प्रकोष्ठ विजय पचौरी समेत अन्य जिला अधिकारी समेत सामान्य सभा के सम्मानित सदस्य उपस्थित थे।
15 लीटर हाथभट्टी शराब एवं 120 किलोग्राम महुआ लाहान जप्त
बुरहानपुर -( 15 जुलाई 2013)- शासन के निर्देशानुसार पर चलाये जा रहे विशेष अभियान के दौरान जिले के आबकारी विभाग द्वारा नेपानगर क्षेत्र में छापामार कार्यवाही करते हुए प्रमोद पिता मधुकर बेलदार निवासी अम्बाड़ा के पास से 8 लीटर और सुकमाबाई पति छगन भिलाला निवासी डबाली के पास से 7 लीटर हाथ भट्टी शराब जप्त की गई। साथ ही जिला आबकारी अधिकारी श्री शर्मा ने बताया कि वही अम्बाड़ा में भी नदी के किनारे से 120 किलोग्राम महुआ लाहान बरामद किया गया। अभियुक्तों के खिलाफ आबकारी एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही भी की गई। यह विशेष अभियान आगे भी जारी रहेगा।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...