Tuesday 30 July 2013

JANSAMPARK NEWS 30-7-31

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
मतदाता जागरूकता दिवस के रूप में मनाया गया 5 वां मंगलवार
आंगनवाड़ीयों में जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदाताओं को किया जागरूक
बुरहानपुर (30 जुलाई 2013)- जुलाई सप्ताह का अंतिम मंगलवार आंगनवाड़ीयों में मतदाता जागरुकता दिवस के रुप में मनाया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता अभियान के उद्देश्यों छुटे हुए पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़नेआगामी निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत बढ़ानेमतदाताओं को जागरूक करनेउन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रेरित किया गया। साथ ही नागिरको को मतदान केन्द्र पर पहुंचने तथा निष्पक्ष एवं निर्भिक मतदान के संबंध में जागरुक करने के साथ ही उन्हे उनके मतदान केन्द्र एव ंबी.एल.ओ. की जानकारी प्रदान की गई।
इसके साथ ही विभिन्न आंगनवाडियों में आयोजित कार्यक्रमों में उपस्थित प्रतिभागियों को अवगत कराया गयाकि ऐसे पात्र मतदाता जिनके नाम मतदाता सूची में नही है और जिन्हौने  18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है या करने वाले है वह नवीन मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य जुडवाये। नाम जोड़ने के लिये वह अपने बी.एल.ओ से फार्म 6 भरकर अपने पासपोर्ट साईज फोटो के साथ संबंधित बीएलओ को प्रस्तुत करने पर विधिवत प्रक्रिया का पालन कर समक्ष अधिकारी द्वारा आदेश पारित कर नाम जुडवा सकते है।
साथ ही कार्यक्रम में उन्हे जानकारी देते हुये बताया गया कि किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने अथवा निवास स्थान में परिवर्तन के कारण फार्म 7 में आवेदन देकर नाम मतदाता सूची से हटवाने की कार्यवाही की जा सकती है। मतदाता सूची अथवा फोटो परिचय पत्र में किसी प्रकार का संसोधन कराने हेतु प्रारूप 8 में आवेदन प्रस्तुत किया जा सकता है। इसी प्रकार एक ही विधानसभा क्षेत्र में निवास स्थान परिवर्तन के कारण मतदान केन्द्र में परिवर्तन होने पर प्रारूप 8 क में आवेदन बीएलओ को प्रस्तुत किया जा सकता है।
कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान हेतु अनुरोध कर बताया गया कि वह मतदान अवश्य करेतथा बिना किसी भय अथवा भेदभाव के अपनी पसंद के प्रत्याशी को मतदान करे। उपस्थित जनसमुदाय को निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नंबर 1950 की जानकारी देते हुए जिला स्तरीय एवं तहसील स्तरीय मतदाता सुविधा केन्द्रों के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।
नुक्कड़ नाटक का हुआ आयोजनः- मतदाता जागरुकता दिवस के अन्तर्गत महिला बालविकास विभाग एवं जन अभियान परिषद् के संयुक्त तत्वाधान में वार्ड क्र. 37 न्यामतपुरा स्थित मराठी हिन्दी माध्यमिक शाला में भी नेपानगर जागृति कला केन्द्र द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गयाजिसके माध्यम से नागरिकों को जागरुक उन्हे निर्भिक व निष्पक्ष होकर अपना निर्णायक चुनने की अपील की गई साथ ही गीतो के माध्यम से मतदान के प्रति अपने मताधिकार का सदुपयोग कर सार्थक सरकार का निर्माण करने के प्रति उन्हे जागरुक किया एवं पौधारोपण भी किया गया। जिसमें महर्षि दयानंद वार्ड कीन्यामतपुरा कीडाकवाड़ी कीसिलमपुरा कीराजपुरा की और प्रतापुरा की आंगनवाड़ियों ने हिस्सा लिया।
                इस अवसर पर नेपानगर जागृति कला केन्द्र के द्वारा सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत अपने क्षेत्र के बच्चों को प्रेरित कर उन्हे स्कूल लाकर दाखला कराने वाले छात्र-छात्राओं का भी सम्मान किया गया। इस अवसर पर जनसंपर्क अधिकारी श्री वर्माप्राचार्य प्रधान अध्यापक जसवंत सिंह वालके और सुपवाईजर और पर्यवेक्षक उषा महाजन सहित आंगनवाडी कार्यकर्ता और सहायिका उपस्थित थी।
टीपः फोटोग्राफ्स संलग्न

अब प्राकृतिक आपदा में मृत सभी पशुओं के लिये मिलेगा मुआवजा
राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 में हुआ संशोधन,आदेश जारी
बुरहानपुर (30 जुलाई 2013)- राज्य शासन ने बाढ़शीत-लहरओला-वृष्टि आदि प्राकृतिक आपदा के कारण मरने वाले सभी पालतू पशु-हानि पर मालिक को राहत राशि देने का निर्णय लिया है। पहले प्रभावित परिवार के केवल एक मृत पशु के लिये ही राहत राशि देने का प्रावधान था। उदाहरण के तौर पर पहले यदि किसी परिवार की चार भैंसदो मुर्गी की मृत्यु प्राकृतिक आपदा में होती थीतो मात्र एक जानवर के लिये राहत राशि देय थी। अब प्रभावित परिवार द्वारा क्लेम करने पर सभी मृत पशु-पक्षी (मुर्गा/मुर्गी) हानि के लिये राहत राशि दी जायेगी। राजस्व विभाग ने शनिवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिये। यह आदेश तत्काल प्रभाव से जारी कर दिया गया है।
पहले यह था प्रावधान राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 में संशोधन के पूर्व एक प्रभावित परिवार को अधिकतम एक बड़े दुधारु पशु के लिये या चार छोटे दुधारु पशु के लिये या एक बड़े शुष्क (ड्राउट) पशु के लिये या दो छोटे शुष्क (ड्राउट) पशु के लिये सहायता देने का प्रावधान था।
अब शासकीय सेवक और उनके परिजन ग्लोबल हॉस्पिटल हैदराबाद में करवा सकेंगे इलाज
बुरहानपुर (30 जुलाई 2013)- राज्य शासन ने शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों तथा उनके परिवार के उपचार के लिए ग्लोबल हॉस्पिटल हैदराबाद को नवीन मान्यता प्रदान की है। यह मान्यता मध्यप्रदेश सिविल सेवा (चिकित्सा-परिचर्या) नियम में निर्धारित शर्तों पर दो वर्ष के लिए दी गई है। ग्लोबल हॉस्पिटल में हृदय रोग के उपचारहृदय रोग की सर्जरीन्यूरोलॉजी एण्ड न्यूरो सर्जरीलीवर ट्रांसप्लाट,आर्थाेपेडिक्सगेस्ट्रो-एन्ट्रोलॉजी एवं कैंसर रोग का उपचार करवाया जा सकता है।

निःशक्त विद्यार्थियों को सितम्बर और फरवरी में मिलेंगी छात्रवृत्ति
बुरहानपुर (30 जुलाई 2013)-राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में  निःशक्त विद्यार्थियों  को आगामी सितम्बर 2013 तथा फरवरी2014 में छात्रवृत्ति मिलेगी। उसकी आवास दृष्टिबाधित विद्यार्थियों को वाचक भत्ता तथा उत्कृष्ट विद्यार्थियों  को इसी शिक्षा सत्र से प्रोत्साहन राशि भी दी जायेगी।
    संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय डॉ. प्रेमलता वाजयेपी ने बताया कि जिले पहली  से 8वीं तक विद्यार्थियों को 50 रूपये प्रतिमाह तथा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को 100 रूपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति मिलेगी तथा स्नातक और स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को 200रूपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति मिलेगी। वह छात्रवृत्ति वर्ष में मात्र 10 माह के मान से दी जायेगी। पहली  से आठवीं तक विद्यार्थियों को उनके  माता-पिता या अभिभावक के खाते में तथा शेष विद्यार्थियों  को ई-बैंकिग के जरिये सीधे विद्यार्थियों के खाते में जमा की जायेगी। पहली किश्त आगामी सितम्बर 2013 तथा अन्तिम किश्त फरवरी 2014 में सीधे  खाते में जमा की जायेगी।
लाडली लक्ष्मी अंतर्गत राष्ट्रीय बचत-पत्र के नवीनीकरण जरूरी
बुरहानपुर (30 जुलाई 2013)-लाडली लक्ष्मी योजना अंतर्गत ऐसे प्रकरणों में नवीनीकरण कार्य तुरंत कराया जायेजिनमें हितग्राहियों को राष्ट्रीय बचत पत्र जारी हुए छः वर्ष पूर्ण हो गये हैं। उल्लेखनीय है कि लाडली लक्ष्मी योजना एक अप्रैल, 2007 से प्रदेश में प्रारंभ की गयी थी तथा वित्तीय वर्ष 2007-08 में जारी राष्ट्रीय बचत को छः वर्ष पूर्ण होने पर परिपक्व हो रहे हैं। अतः उक्त राष्ट्रीय बचत पत्रों का नवीनीकरण कराया जाना जरूरी है।
    संभागीय संयुक्त संचालक श्री राजेश मेहरा ने संभाग के सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वित्तीय वर्ष2007-08 के हितग्रहियों के संचयिका खाते डाकघर में खुलवाकर निर्धारित प्रक्रिया अनुसार नवीन राष्ट्रीय बचत पत्र प्राप्त कर हितग्राहियों को शीघ्र दें।
जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
आज से जिले के प्रवास पर रहेगी शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस
बुरहानपुर - (30 जुलाई 2013) - मध्य प्रदेश शासन में स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आज से 6 अगस्त तक जिले के प्रवास पर रहेगी। वह आज प्रातः 5.30 बजे सचखंड एक्सप्रेस से बुरहानपुर पहुंचेगी। जिसके बाद वह दोपहर 12.30 बजे ग्राम धामनगांव में बंभाड़ा से धामनगांव मार्ग का भूमिपूजन और शाहपुर से धामनगांव मार्ग का लोकार्पण करने के साथ ही हॉयर सेकेण्डरी स्कूल में शुभारंभ समारोह और सेवानिवृत्त शिक्षक समारोह में हिस्सा लेंगी। जिसके बाद वह 8 बजे शाहपुर में वार्ड क्रं. 01 से 07 तक वार्ड केन्द्र स्थल की बैठक करेगी।
               

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...