Tuesday 2 July 2013

JANSAMPARK NEWS 2-7-13

ंजिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर 
समाचार 
कलेक्टर श्री अवस्थी ने सारोला ग्राम पंचायत के लिये 39.04 लाख रूपये प्रशासकीय स्वीकृति की जारी
बुरहानपुर -( 2 जुलाई 2013)-  कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत श्री आशुतोष अवस्थी ने सारोला ग्राम पंचायत में बारापत्ति निस्तार तालाब हनुमंतखेड़ा के निर्माण कार्य के लिये 39.04 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है। 
श्री अवस्थी ने यह राशि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधीन जोडे़ गये अधिकारों का उपयोग करते हुए तकनीकी स्वीकृती कार्यपालन यंत्री, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग बुरहानपुर द्वारा मनरेगा योजना के अभिसरण के अंतर्गत दी गई है। 
यह पंचायत को मिली राशि:- मनरेगा योजना के अंतर्गत सारोला ग्राम पंचायत के बारापत्ति निस्तार तालाब निर्माण कार्य के लिये 39.04 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है। 
क्र-5/2013/570/वर्मा 
तीर्थ-यात्रियों और दर्शनार्थियों के लिये बनेंगे कॉल-सेंटर
मध्यप्रदेश तीर्थ-स्थान एवं मेला प्राधिकरण की बैठक में हुए कई निर्णय
बुरहानपुर -( 2 जुलाई 2013)-  मध्यप्रदेश के तीर्थ-स्थलों में आने वाले तीर्थ-यात्रियों और दर्शनार्थियों के लिये शीघ्र ही कॉल-सेंटर की स्थापना की जायेगी। तीर्थ-स्थलों पर मार्गदर्शिका सूचना-पटल भी लगाये जायेंगे। यह निर्णय सोमवार को मध्यप्रदेश तीर्थ-स्थान एवं मेला प्राधिकरण की कार्यपालिक समिति की बैठक में लिये गये। प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री मेघराज जैन और उपाध्यक्ष श्री ओम मेहता सहित सभी सदस्य ने प्रदेश के सभी तीर्थ-स्थलों और मेलों की जानकारियों के व्यापक प्रचार-प्रसार पर जोर दिया।
बैठक में पीताम्बरा पीठ, माँ शारदा मंदिर, चित्रकूट, ओंकारेश्वर, महाकाल, महेश्वर, जैन तीर्थ सोनागिर, कुण्डलपुर, पपौराजी, शाह कमालउद्दीन चिश्ती दरगाह धार, हुसैन टेकरी जावरा, जटाशंकर छतरपुर, अमरकंटक, बांदकपुर के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार का निर्णय लिया गया। प्रदेश में लगने वाले परम्परागत रूप से मनाये जाने वाले मकर सक्रांति, शिवरात्रि, बसंत पंचमी, लोक-देवता, संत तथा पीरों के मेले और आदिवासी मेलों का स्वरूप और बेहतर बनाया जायेगा।
भोपाल में भारतीय एकात्मता के लिये मेलों और तीर्थों की ऐतिहासिक परम्परा और प्रासंगिकता विषय पर एक संगोष्ठी करवाने का निर्णय भी लिया गया। बैठक में विजयराघवगढ़ और सीहोर के गणेश मंदिर, नेमावर, साँची, बड़वानी स्थित बावनगजा, बैतूल स्थित मुक्तागिरी, बुरहानपुर और रामपुरा स्थित स्थल के संबंध में मार्गदर्शिका बनाने पर चर्चा हुई।
बैठक में उत्तराखण्ड की प्राकृतिक आपदा से हुए विनाश और दिवंगतों के प्रति दुःख व्यक्त किया गया। इस बात का भी संकल्प लिया गया कि प्रदेश के सभी तीर्थ-स्थल में समुचित सावधानियाँ बरती जायेंगी। इस दौरान संस्कृति सचिव श्री पंकज राग एवं प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री श्रीराम तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-6/2013/571/वर्मा 
चुनाव के लिए शासकीय अमला और पुलिस बल डिप्लॉयमेंट का निर्धारण करें सभी जिले (विधानसभा निर्वाचन-2013)
निर्वाचन आयोग ने वीडियो कान्फ्रेसिंग में दिये निर्देश

बुरहानपुर -( 2 जुलाई 2013)-  भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त द्वय सर्वश्री विनोद जुत्शी और सुधीर त्रिपाठी ने आज नई दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेसिंग द्वारा मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद ने निर्वाचन आयोग को अब तक की गई तैयारियों से अवगत करवाया।
उप चुनाव आयुक्त श्री विनोद जुत्शी ने कहा कि सभी जिलों को अपनी निर्वाचन प्रबंधन योजना के अनुसार शासकीय अमले और पुलिस बल के डिप्लॉयमेंट का निर्धारण अभी से कर लेना चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी अपने जिले के पुलिस अधीक्षक से डिप्लॉयमेंट प्लान पर चर्चा कर निर्णय लें। चिन्हांकित क्रिटिकल पोलिंग बूथ पर पुलिस बल के पुख्ता इंतजाम होना चाहिए। पुलिस बल के डिप्लॉयमेंट के लिए वर्ष 2008 और 2009 में आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन होना चाहिए। मध्यप्रदेश में निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव हो, गड़बड़ी वाले क्षेत्रों में सुरक्षा की मजबूत व्यवस्था हो। मसल पॉवर (बाहुबल) और मनी पॉवर के इस्तेमाल पर सख्ती से रोक लगाई जाये। निर्धारित समयावधि में लायसेंसधारियों से शस्त्र जमा करवाये जायें और चुनाव क्षेत्रों में शराब का वितरण कतई न होने दे।
उप चुनाव आयुक्त ने कहा कि वलनरेबल मेपिंग का कार्य सभी जिले शीघ्र पूरा करें। चुनाव की घोषणा के साथ राजनैतिक दलों के साथ बैठकें आयोजित की जाये। आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन करवाया जाये। राजनैतिक दलों और पोलिंग एजेंट को निर्वाचन संबंधी कानून एवं नियमों की जानकारी दी जाए। सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुविधा के इंतजाम किये जाये। पेयजल, बिजली, शौचालय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करवाई जाये। फोटोयुक्त मतदाता पर्चियों (वोटर स्लिप) का वितरण समय पर करवाया जाये। लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने का व्यापक अभियान चलाया जाये, ताकि मतदान का प्रतिशत अधिकाधिक हो। उन्होंने डाक मतपत्र के लिए गुजरात, कर्नाटक, फार्मूला अपनाने का सुझाव भी दिया। गुजरात में हुए चुनाव में 3 लाख 30 हजार में से 2 लाख 75 हजार डाक पत्र का उपयोग हुआ था।
श्री जुत्शी ने प्रदेश के नक्सल प्रभावित जिलों में भी शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए कार्य-योजना तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की पूर्ति के लिए शासकीय विभागों से अमला लिया जाये। उन्होंने चुनाव प्रबंधन और विभिन्न कार्यों को लेकर मध्यप्रदेश द्वारा की गई तैयारियों और उसके प्रस्तुतिकरण की सराहना भी की।
श्री सुधीर त्रिपाठी ने 7 जून से प्रारंभ करवाये गये मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले अपने इलेक्शन प्लान के अनुसार कार्य करें। चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता का पूरा ध्यान रखा जाये।
श्री जयदीप गोविंद ने निर्वाचन आयोग को बताया कि प्रदेश में मतदाताओं के पंजीयन के कार्य में गति आई है। साथ ही जेंडर अनुपात भी बढ़ा है। अन्य राज्यों से ईवीएम के पहुँचने का क्रम जारी है। जिलों को ईवीएम के प्रथम चरण की जाँच करवाने के निर्देश दिये गये हैं। वलनरेबल प्लान के लिए भी जिलों को निर्देशित किया गया है। आगामी 19 जुलाई को आयकर विभाग के अधिकारियों तथा 25 जुलाई को पुलिस अधिकारियों की ट्रेनिंग होगी। निर्वाचन के दौरान कानून एवं व्यवस्था को बनाये रखने की दिशा में ठोस उपाय किये जा रहे हैं। राज्य-स्तर पर पेड न्यूज और मीडिया वर्कशाप के आयोजन के बाद अब जिलों में इसका आयोजन होगा। उन्होंने आयोग को आश्वस्त किया कि डाक मतपत्र के लिए अधिक पंजीयन की ओर विशेष ध्यान दिया जायेगा। जिलों के लिए अस्थाई कर्मचारियों के लिए 750 पद स्वीकृत करवाये गये हैं। जिले में रिटर्निंग ऑफीसर और असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफीसर (आर.ओ. एवं ए.आर.ओ.) भी नियुकत किये गये हैं। निर्वाचन आयोग की वीडियो कान्फ्रेसिंग के बाद संभागायुक्तों और जिला कलेक्टरों के साथ चुनाव तैयारियों की समीक्षा की गई। वीडियो कान्फ्रेसिंग में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
क्र-7/2013/572/वर्मा 

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...