Saturday 7 June 2014

JANSAMPARK NEWS 6-6-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
पत्रकारगण स्कूल चलें हम अभियान में प्रेरक की भूमिका अदा करें-कलेक्टर श्री अवस्थी
पत्रकारों ने लिया 25 विद्यार्थियों को गोद
गोद लेने वाले पत्रकारों का होगा सम्मान
बुरहानपुर /6 जून, 2014/ आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में पत्रकारों का विशाल सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में पत्रकारों ने स्वेच्छा से लगभग 25 शाला त्यागी विद्यार्थियों को स्कूल भेंजने तथा उन्हें नियमित स्कूल में बने रहने के संकल्प-पत्र भरकर गोद लिया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अवस्थी पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकारगण स्कूल चलें हम अभियान में प्रेरक की भूमिका अदा करें। पत्रकारगण अपनी सामाजिक जिम्मेदारी से बच नहीं सकते। समाज और शासन ने हमें शिक्षित किया है, अब समाज को उन्हें शिक्षित करना पडे़गा।
    कलेक्टर श्री अवस्थी ने इस अवसर पर यह भी कहा कि समाजसेवा सबसे महान कार्य है। एक शाला त्यागी बच्चें का प्रवेश 5 लाख रूपये दान से भी ज्यादा मूल्यवान है। पत्रकारों का एक छोटा-सा सहयोग जनआंदोलन का रूप ले सकता है। पत्रकारगण आगामी 16 जून को प्रवेशोत्सव के दिन स्कूलों में जाकर नव प्रवेशी बच्चों को तिलक लगायें। उन्हें पेंसिल जैसी छोटी-सी वस्तु भेंट करें तथा प्रेरणा स्वरूप शाला-त्यागी बच्चों के लिये नुक्कड़ नाटक और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन करें। शाला त्यागी बच्चों पर सफलता की कहानी और समाचार छापें। गोद लेने वाले पत्रकारों को न केवल धन्यवाद पत्र दिया जायेगा बल्कि 15 अगस्त या 26 जनवरी को सावर्जनिक अभिनंदन भी किया जायेगा।
        इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह ने कहा कि स्कूल चलंे हम अभियान का मुख्य लक्ष्य शाला त्यागी बच्चें हैं। समाज के पढे़-लिखे जागरूक नागरिक प्रेरक की भूमिका अदा करें। स्कूल चलंे हम अभियान-2014 के अंतर्गत पत्रकारों को न केवल अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार करना है, बल्कि स्कूलों अथवा गांव अथवा विद्यार्थियों को गोद लेना है और उन्हें समझाइश भी देना है। इस अवसर पर श्री सिंह ने यह भी बताया कि आगामी 9 जून को इस अभियान को सफल बनाने के लिये जन अभियान परिषद के कार्यकर्ताओं की बैठक होगी। 11 जून को व्यापारियों और उद्योगपतियों को सम्मेलन होगा। 13 जून को निर्वाचित जनप्रतिनिधियों, जिनमें सांसद, विधायक, महापौर और पार्षद का कलेक्टेªट में सम्मेलन होगा। 14 जून को धर्मगुरूओं का सम्मेलन होगा। इस अभियान में समाजसेवियों, स्वयंसेवी संगठनों और पत्रकारों आदि का व्यापक रूप से सहयोग लिया जायेगा। इस अभियान को जनआंदोलन का रूप दिया जायेगा।
    बैठक में इलेक्ट्रॉनिक और प्रिन्ट मीडिया के पत्रकारों ने जिला प्रशासन को सुझाव दिया कि बाल श्रमिकों और गरीब विद्यार्थियों पर विशेष फोकस की जरूरत है। उन्होनें यह भी सुझाव दिया कि स्कूलों में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति जरूरी है। अनुपस्थित शिक्षकों के खिलाफ कठोर कार्यवाही जरूरी है।
    इस अवसर पर बड़ी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक और प्रिन्ट मीडिया के जिला स्तरीय एवं ग्रामीण स्तर के पत्रकारगण उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 42/जून/352/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...