Saturday 7 June 2014

JANSAMPARK NEWS 7-6-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
आदिवासी उपयोजना अंतर्गत पशुपालन विभाग द्वारा हितग्राहियों को बकरी और बकरांे का किया गया वितरण
60 बकरा-बकरी मुफ्त वितरित
बुरहानपुर /7 जून, 2014/ गत दिवस कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी के द्वारा आदिवासी उपयोजना अंतर्गत बीपीएल श्रेणी के हितग्राहियों को ग्राम खड़कोद, इच्छापुर, सुखपुरी और खापरखेड़ा आदि ग्रामों के 15 हितग्राहियों को शत प्रतिशत अनुदान पर प्रति हितग्राही को 3 बकरियाँ एवं 1 जमनापारी बकरे का वितरण जिला मुख्यालय पर आरटीओ कार्यालय परिसर में किया गया। इस प्रकार कुल 60 बकरा-बकरी बांटे गये।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्री अवस्थी द्वारा हितग्राहियों से बकरी पालन के विषय में जानकारी ली गयी। साथ ही आग्रह किया कि वे इन बकरी व बकरों का लालन-पालन अच्छी तरह कर इनकी संख्या में वृृद्धि कर अपनी आय में वृृद्धि करें। साथ ही उन्होनें उपसंचालक पशुपालन विभाग डॉ.एम.केशर्मा को निर्देश दिये कि इन हितग्राहियों को समय-समय पर बकरियों में टीकाकरण कर पशुपालन विभाग के चिकित्सकों द्वारा मॉनीटरिंग करवायें। इस अवसर पर कुल 3 लाख रूपये की सहायता हितग्राहियों को दी गयी। कुल 160 चयनित हितग्राहियों को बकरी एवं उन्नत नस्ल के बकरों का प्रदाय 100 प्रतिशत अनुदान पर किया जाना है।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने नरेगा योजनान्तर्गत हितग्राहियों के बकरियों हेतु शेड निर्माण स्वीकृृत कराने के लिये प्रस्ताव बनाने हेतु भी उपसंचालक श्री शर्मा को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
    इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव, उपसंचालक पशुपालन विभाग डॉ.एम.के.शर्मा, शल्य चिकित्सक डॉ.प्रणय तिवारी, डॉ.हेमंत शाह, क्षेत्रीय ए.वी.एफ.ओ.श्री डॉ.डी.के.सोलंकी, श्री प्रकाश बामनिया, डॉ.एस.सोलंकी और श्री आर.के.लाड ़समेत विभाग के कर्मचारीगण उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 43/जून/353/2014

स्वागत लक्ष्मी योजना के अंतर्गत कार्यशाला संपन्न
बुरहानपुर /7 जून, 2014/ जिले में स्वागत लक्ष्मी योजना के अर्न्तगत गत दिवस कार्यषाला आयोजित की गई, जिसमें जिला महिला सषक्तिकरण अधिकारी सुश्री नीलम चौहान ने जिले के समस्त परियोजना अधिकारियों एवं कर्मचारियों को योजना के बारे में जानकारी दी तथा निर्देषित किया कि वे अपनी-अपनी परियोजनाओं में बालिका के जन्म पर घर जाकर बालिका का स्वागत कार्यक्रम आयोजित करेंगे। लोगों को यह प्रोत्साहन भी देेंगे कि बालिका के जन्म लेने पर वे हर्ष व्यक्त करें।
    इस अवसर पर स्वागत लक्ष्मी योजना के अर्न्तगत कार्ययोजना में यह निर्धारित किया गया कि परियोजना अधिकारी अपनी-अपनी परियोजनाओं में सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर लगवाकर योजना का प्रचार-प्रसार, रैली का आयोजन, मंगल दिवस, विद्यालय में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिका का सम्मान करना और शाला में प्रवेष लेने वाली बालिका का सम्मान करना आदि शामिल हैं।
कार्यषाला में श्री विष्णु कांत दुबे, आषु पटेल, दुर्गेष कुमार शर्मा, जिले के समस्त परियोजना अधिकारी महेष मेहरा ,चन्द्रकांता वर्मा, धूॅधरी ठाकुर, धन्नालाल दांगी, देवश्री डोंगरे, सहित अन्य व्यक्ति उपस्थित थे।
क्रमांकः 44/जून/354/2014

निर्मल ग्राम, स्कूल चलो अभियान और वृृक्षरोपण पर जोर
पटवारी और सचिव अपना दायित्व गंभीरता से निर्वहन करें-कलेक्टर श्री अवस्थी
बुरहानपुर /7 जून, 2014/ गत दिवस खकनार जनपद पंचायत सभाकक्ष में खकनार ब्लॉक के सरपंच, सचिव, पटवारी, रोजगार सहायक, उपयंत्री और सहायक यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने कहा कि आप अपना दायित्व गंभीरता से निर्वहन करें। उन्होनें कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में इस समय तीन अभियान शुरू करने की जरूरत है, निर्मल ग्राम अभियान, स्कूल चलें हम अभियान और वृक्षरोपण अभियान। आगामी 16 जून को पूरे जिले में स्कूलों में प्रवेशोत्सव मनाया जायेगा। इस दौरान स्कूलों में सरपंच-सचिवों के अलावा पंच, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, विद्यार्थी और अभिभावक आदि मौजूद रहेंगे। 5 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बच्चों को स्कूल में प्रवेश देना अनिवार्य है। इसके अलावा कक्षा 6 वीं और कक्षा 9 वीं के शाला त्यागी बच्चों को भी प्रवेश दिया जायेगा। कलेक्टर श्री अवस्थी ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि वे जिले की स्कूलों में अतिक्रमण हटाये तथा बार-बार अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ जेल भेजने की कार्यवाही करें। जिले के सारे स्कूल अतिक्रमण मुक्त होना चाहिए। राजस्व अधिकारी मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण हितग्राहियों को भूखण्ड प्रमाण-पत्र जारी करें। भूखण्ड प्रमाण-पत्र देने का कार्य आगामी 27 जून तक पूरा हो जाना चाहिए। उन्होनें सरपंच-सचिवों से कहा कि वे रोजगार गारंटी के तहत खेतांे की मेड़ बंधान करें।
    श्री अवस्थी ने इस अवसर पर बताया कि ग्रामीणजन और सरपंच-सचिव ग्रामीण क्षेत्रों में झाड़ियों नीम 4-4 बीज झाड़ियों के बीच 2 इंच गहरा गढ्ढा करके एक-एक झाडियों में डालंे। बारिश में उगकर यह नीम बीज एक दिन विशाल वृक्ष बन जायेगा। इसके अलावा ग्रामीणजन और शासकीय सेवक मिलकर हर गांव में 5-5 फलदार और छायादार वृक्ष भी लगायें।
    श्री अवस्थी ने सरपंच-सचिव से कहा कि वे ग्रामीणों को शौचालय बनाने के लिए प्रेरित करें। खुले में शौच जाने वाले का नाम ग्राम पंचायत भवन के बाहर लिखकर टांग दे तथा खुले में शौच जाने वालो को शंर्मिदा करने के लिये सीटी बजायें। सरपंच-सचिव तथा अन्य शासकीय सेवक सबसे पहले अपने घर में शौचालय बनवायें और उसका इस्तेमाल भी करें।
    श्री अवस्थी ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत हितग्राही के रूप में केश शिल्पी, पंजीकृत ड्रायवर और कंडक्टर को भी शामिल कर लिया गया है। खाद्य सुरक्षा अधिनियम में अनुसूचित जाति और जनजाति को वरीयता दी गयी है। अजा और अजजा हितग्राहियों के सर्वे का कार्य 9 जून से किया जायेगा।
    इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह ने कहा कि सरपंच-सचिव, रोजगार सहायक और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता स्कूल चलें हम अभियान में सक्रिय भूमिका निभायें तथा शाला त्यागी बच्चों पर विशेष नजर रखें। आगामी 16 जून को बडे़ धूमधाम से प्रवेशोत्सव मनायें। उस दिन मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत बच्चों को खीर-पूरी खिलायंे। प्रवेशोत्सव में सरपंच-सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ग्राम पटेल, महिला मंडल की अध्यक्ष, मंदिर के पुजारी और मौलवी आदि सभी को आमंत्रित करें। इन सभी लोगों को शाला त्यागी बच्चों की सूची वितरित करें। गांव में जगह-जगह बड़े-बडे़ अक्षरों में स्कूल चलंे हम के नारे लिखवायंे। उन्होनें कहा कि स्कूल चलंे हम अभियान के तहत प्रेरक बनने के लिए कोई भी व्यक्ति टोल फ्री नंबर 0755-2570000 पर मिस कॉल करके प्रेरक बन सकता है।
    इस अवसर पर एसडीएम श्री सूरज नागर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद खकनार श्री.आर.बी.एस.दंडोतिया और नायब तहसीलदार श्री हितेन्द्र भावसार आदि मौजूद थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 45/जून/355/2014

शुष्क दिवस घोषित
बुरहानपुर /7 जून, 2014/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने आगामी 16 जून को ग्राम पंचातय बिरोदा और मालवीर विकासखंड बुरहानपुर की भौगोलिक सीमा में स्थित शराब की सभी दुकानों के मतदान समाप्ति होने के समय से 48 घण्टे पूर्व से बंद रखने के निर्देश दिये है। इस अवधि में शराब का क्रय विक्रय पूरी तहर प्रतिबंधित रहेगा।
क्रमांकः 46/जून/356/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...