Tuesday 3 June 2014

JANSAMPARK NEWS 3-6-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
जिले को निर्मल बनाने का प्रयास जारी
21 गांव निर्मल ग्राम घोषित
बुरहानपुर /3 जून, 2014/  कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी के मार्गदर्शन में जिला पंचायत द्वारा मर्यादा अभियान के अंतर्गत जिले के सभी ग्रामों को निर्मल ग्राम बनाने का प्रयास जारी है। जिले में मर्यादा अभियान के तहत बीपीएल और एपीएल सभी परिवारों के घरों में शौचालय बनाये जा रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा जिले में समग्र स्वच्छता के लिए सघन प्रचार-प्रसार जारी है। नागरिकों को स्वच्छता का महत्व बताया जा रहा है। हर ग्राम में स्वच्छता समिति गठित कर दी गयी है। नारे और कार्टून के जरिये शौचालय उपयोग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। गांव में ऐसे व्यक्तियों के नाम उजागर किए जा रहे हैं, जो शौचालय का उपयोग नहीं करते। ग्रामीणों को ‘‘बदलाव‘‘ ‘‘आखिर कब तक‘‘ और ‘‘शर्म‘‘ जैसी प्रेरक फिल्मंे दिखाई जा रही है। इन फिल्मों की पटकथा स्वयं कलेक्टर श्री अवस्थी ने लिखी है।
    जिला पंचायत के सहायक परियोजना अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने बताया कि जिले के सभी 155 गांवों में यह अभियान चल रहा है। सभी ग्रामों में 2-2 स्वच्छता दूत नियुक्त कर दिये गये हैं। जिले में अभी तक 42 हजार शौचालय बन चुके हैं और 44 हजार 300 शौचालय बनना शेष हैं। जिले में बी.पी.एल. के अलावा 5 एकड़ से कम जमीन वाले ए.पी.एल. हितग्राहियों को भी जिला पंचायत द्वारा 10-10 हजार रूपये दिये जा रहे हैं। अभी तक 21 गांव ‘‘निर्मल ग्राम‘‘ घोषित हो चुके हैं। 40 निर्मल ग्राम प्रस्तावित है, जिनमें तेजी से काम चल रहा है।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 29/जून/339/2014

डॉ.सिंह को प्रशंसा-पत्र
बुरहानपुर /3 जून, 2014/ विधानसभा चुनाव-2013 में स्वीप प्लॉन के तहत जिले में मतदाता शिक्षा और मतदाता सहभागिता के लिए किए गए प्रचार-प्रसार हेतु सहायक सूचना अधिकारी डॉ.बृृजनाथ सिंह को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्य प्रदेश भोपाल श्री जयदीप गोविंद द्वारा प्रशंसा-पत्र दिया गया है। लोकतंत्र की मजबूती के लिए, मतदाता शिक्षा, कुल मतदान के प्रतिशत में बढ़ोत्तरी और नैतिक मतदान के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्य के लिए प्रशंसा-पत्र दिया गया है।
    उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा किए गए विशेष प्रचार-प्रसार के कारण जिले में पिछले विधानसभा निर्वाचन 2008 की तुलना में विधानसभा चुनाव 2013 में लगभग 10 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ था। प्रचार-प्रसार के लिये जनसंपर्क कार्यालय द्वारा समय-समय पर समाचार के अलावा सफलता की कहानी और आलेख भी जारी किए गए।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 30/जून/340/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...