Tuesday 10 June 2014

JANSAMPARK NEWS 10-6-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
जिले में आंगनवाड़ी केन्द्रों पर मंगल दिवस का आयेाजन
5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को स्कूल भेजने का परामर्श
बुरहानपुर/10 जून, 2014/ कलेक्टर श्री आषुतोष अवस्थी के निर्देशों पर स्कूल चलें हम अभियान-2014 के अन्तर्गत जिले की सभी आंगनवाडी केन्द्रों में आज मंगल दिवस एवं मातृत्व षिविर का आयोजन किया गया। बच्चों को शाला में भर्ती कराने एवं शाला छोड़ने की प्रवृत्ति को कम करने के उद्देष्य से किया गया। इस हेतु  पुर्व में आंगनवाडी केन्द्र में 5 वर्ष से अधिक आयु के शाला अप्रवेषी, शाला त्यागी एवं आंगनवाडी से शालाओं में प्रवेष लेने वाले बच्चों की माताओं और शाला छोड़ चुकी किषोरी बालिकाओं को पीले चावल भेंट कर षिविर में सहभागिता हेतु आमंत्रित किया गया था। षिविर में उपस्थित समुदाय को स्कूल चलें हम अभियान आयोजन की आवष्यकता के संबंध में जानकारी देकर अभिभावकों से बच्चों के शाला छोडने कारणों की चर्चा की गई तथा उनको बच्चें को शाला में नियमित भेजने के लिए प्रेरित किया गया। षिविर में 6 माह की आयु के बच्चों का अन्न प्राषन कराया गया। विभिन्न कक्षाओं में प्रथम आने वाली बालिकाओं का सम्मान किया गया। आंगनवाडी केन्द्र से शाला मेें प्रवेष लेने वाले बच्चों को आंगनवाडी केन्द्र से तिलक लगाकर बिदाई देकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई।
    षिविर के दूसरे चरण में प्रतिभागीयों को कुपोषण क्या है इस के कारण, बचाव एवं निदान, विटामिन-ए तथा कृमीनाषक गोलियों के उपयोग एवं डायरिया मैनेजमेंट के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही उपस्थित महिलाओं को कैलोस्ट्म फिडिंग,केवल स्तनपान, 6 माह में ऊपरी आहार की महत्ता तथा बच्चों के नियमित एवं संतुलित आहार की समझाइष भी दी गई। षिविर में बच्चों का वजन लेकर ग्रेड ज्ञात की गई। गर्भवती महिलाओं को न्यूनतम 3 स्वास्थ्य जांच करवाने टीकाकरण करवाने एवं सुरक्षित संस्थागत प्रसव की जानकारी दी गई। बच्चों के शारीरिक विकास की जानकारी देकर उपस्थित महिलाओं को समझाया गया की बच्चे को बीमारी के बाद अधिक भोजन की आवष्यकता होती है, यदि बच्चा सुस्त लगे तो उसे अधिक खाना दें तथा उससे अधिक बात करें और उससे अधिक खेलें ,यदि बच्चा अभी भी सुस्त लगे तो बच्चे को डाक्टर के पास ले जाए। बच्चों को नियमित आंगनवाडी भेजे तथा हर माह वजन करवा कर बच्चे की पोषण स्थिति ज्ञात करें। साथ ही उपस्थित समुदाय को सुपोषण अभियान, लाडली लक्ष्मी योजना, मंगल दिवस आयोजन, उषा किरण योजना, स्वागतम् लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री महिला सषक्तिकरण योजना, बाल विवाह विरोधी लाडों अभियान आदि की जानकारी भी दी गई। षिविर में पाए गए अति कम वजन के बच्चों के अभिभावकों को पोषण पर्नवास केन्द्र की जानकारी प्रदान कर बच्चों को पोषण पर्नवास केन्द्र में भर्ती हेतु प्रेरित किया गया। इस अवसर पर आंगनवाडी कार्यकर्ता, आंगनवाडी सहायिका, ए.एन.एम., मोटीवेटर, कोर ग्रृप के सदस्य, ग्राम तदर्थ समिति के अध्यक्ष एवं सदस्य उपस्थित थे। जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा बुरहानपुर  द्वारा निम्बोला, झीरी, इन्दिरा कालोनी में एवं जिले भर में आयोजित विभिन्न षिविरों में  परियोजना अधिकारीयों एवं पर्यवेक्षकों द्वारा सहभागिता की गई।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 49/जून/359/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...