Friday 13 June 2014

JANSAMPARK NEWS 13-6-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
कलेक्टर ने उठाया सफाई का बीड़ा
लोनी ग्राम में स्कूल चले हम अभियान को अंजाम तक पहंुचाने का संकल्प
बुरहानपुर/13 जून/ जिला प्रशासन स्कूल चले हम अभियान को स्वस्थ वातावरण में अंजाम तक पहुंचाने कृृत संकल्पित है।
    कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी अभियान के सफलतम क्रियान्वयन हेतु आज शुक्रवार को प्रातः 8 बजे लोनी ग्राम पहुंचे। उन्होनें यहां अभियान की प्राथमिकता ग्रामीणजनों को समझाई। जिसमें शाला प्रवेशोत्सव के सिलसिले में पूर्व तैयारियों के लिए ग्राम को साफ-सुथरा रखने की महती सीख दी। उन्होनें कहा कि हर बच्चा स्वस्थ वातावरण में स्कूल जाये। इसलिए स्थानीय स्तर पर साफ-सफाई करना अति आवश्यक है।
    कलेक्टर ने लोनी ग्राम की गलियों और सड़को पर स्कूल तक पहुंचने वाले मार्गो में झाडू़ लगाकर सफाई की। उन्होनें इतना ही नहीं कचरे की ढेरियां फावडे़ से टोकरियों में भरकर स्वयं ने टैªक्टर में डाली। श्री अवस्थी ने यहां निस्तारी पानी से भरी पड़ी जाम नालियों की सफाई भी की। कलेक्टर को साधारण व्यक्ति की तरह उक्त कार्य को करते देख ग्रामीणजन व जनप्रतिनिधि आश्चर्यचकित रह गये। इस नजारे के साक्षी आमजन व सरपंच, पंच, अधिकारी-कर्मचारीगण व मैदानी अमले ने भी ग्राम की सफाई में योगदान दिया। इस प्रेरणा का अनुकरण बिजली के करंट की भांति गांव वासियों ने किया। सभी ने अपने-अपने घर के सामने पड़ा कृूढ़ा-कचरे के ढेरो की सफाई कर डाली। देखते-देखते ही पूरा लोनी ग्राम स्वच्छ, साफ-सुथरा दिखने लगा। ग्राम पंचायत द्वारा सफाई होने पर चूने के लाईनेे डाली गयी। इन लाईनों से ग्राम में स्वच्छता के साथ सुंदरता का वातावरण निर्मित हो गया।
    इस मौके पर पूर्व सरपंच गजानन महाजन, सरपंच सुधा महाजन, उपसरपंच मनोज श्रीराम महाजन, किसान विकास मंच अध्यक्ष श्री मनोहर चौधरी, सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, एसडीएम श्री काशीराम बड़ोले, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एल.उपाध्याय सहित आमजन नागरिक महिला पुरूषों ने भी ग्राम को साफ-सुथरा रखने हेतु सफाई कार्य किया गया। कलेक्टर को ग्राम वासियों ने बताया कि प्रवेशोत्सव के अवसर पर ग्राम को सजायेगे। शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अवगत कराया कि स्कूलों की सजावट प्राथमिकता से की जायेगी। हर माता-पिता ने अपने पढ़ने योग्य बच्चों को स्कूल भेजने की वचन बद्धता दोहरायी।
--------
क्रमांक/61/371/2014                        पवार/सचिन/शिक्षा/फोटो

समाचार
मूल्यांकन में लापरवाही बरतने पर उपयंत्री नागराज निलंबित
बुरहानपुर/13 जून/ कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने मूल्यांकन कार्य में लापरवाही बरतने पर संविदा उपयंत्री श्री एच.आर. नागराज को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
    उल्लेखनीय है कि कलेक्टर ने लोनी ग्राम में स्कूल चले हम अभियान के तहत सफाई कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होनें इसके पश्चात लोनी ग्राम पंचायत भवन निर्माण कार्य का अवलोकन भी किया। कलेक्टर ने निर्माण कार्य की गुणवत्ता की सराहना की। मनरेगा के तहत 12 लाख 80 हजार रूपये की लागत से स्वीकृृत निर्माण कार्य पंचायत द्वारा कराया जा रहा। कलेक्टर को सरपंच श्रीमती सुधा महाजन व उपसरपंच श्री मनोज श्रीराम महाजन व पंचो ने बताया कि इस भवन निर्माण कार्य का मूल्यांकन पिलिंथ लेबल तक हुआ है। जबकि भवन में दीवाले 6 फीट तक निर्मित हो चुकी है। किंतु उपयंत्री द्वारा इस कार्य का मूल्याकंन नहीं किया जा रहा है। जिससे आगे होने वाला कार्य तथा निर्माण हेतु राशि मिलने में विलंब हो रहा है। श्री अवस्थी ने स्थल पर ही उपयंत्री की इस शिकायत को गंभीरता से लिया। उन्होनें बुरहानपुर जनपद सीईओ श्री राकेश शर्मा को श्री नागराज के प्रति तत्काल निलंबन की कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिये।
--------
क्रमांक/62/372/2014                                                                                       पवार/सचिन/ग्रामीण विकास


जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
तारफेन्सिंग व पौधारोपण हेतु एक लाख रूपये मंजूर
लोनी ग्राम के मराठी स्कूल में नवग्रह वाटिका की कार्ययोजना बनाने निर्देश जारी
बुरहानपुर/13 जून/ कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने इस भ्रमण के दरम्यान लोनी ग्राम के मराठी स्कूल का निरीक्षण भी किया। कलेक्टर को जनप्रतिनिधियों एवं प्राचार्य व शिक्षक-शिक्षिकाओं ने बताया कि स्कूल भवन के खाली जगह में अज्ञात लोगों द्वारा शौच की जाती है। जिससे पढ़ने वालो बच्चांे को दूषित वातावरण का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर से सरपंच, उपसरपंच अन्य जनप्रतिनिधियों व स्कूल प्रबंधन ने इस समस्यां से निजात दिलाने का आग्रह किया।
    कलेक्टर ने इस समस्यां को देखते हुए तुरंत ही शैक्षणिक मद से एक लाख रूपये मंजूर कर दिये। उन्होनें जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि स्कूल के बाजू में पड़ी अधिक से अधिक शासकीय भूमि पर तारफेन्सिंग कार्य कराये। इसके बाद परिसर में पौधारोपण प्राथमिकता से कराया जाये। इस नवग्रह वाटिका के लिए जिला पंचायत सीईओ को कार्ययोजना बनाने हेतु निर्देशित किया। साथ ही पंचायत को निर्धारित अवधि में उक्त कार्य पूर्ण करने आगाह किया गया। ताकि यह स्थल सुरक्षित और स्वच्छ रह सकें। इस मौके पर पूर्व सरपंच गजानन महाजन, सरपंच सुधा महाजन, उपसरपंच मनोज श्रीराम महाजन, किसान विकास मंच अध्यक्ष श्री मनोहर चौधरी, सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, एसडीएम श्री काशीराम बड़ोले, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एल.उपाध्याय सहित प्राचार्य व शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थी।
--------
क्रमांक/63/373/2014                                          पवार/सचिन/शिक्षा

समाचार
खरीफ मौसम में किसानों को प्रमाणित बीज बोनें की सलाह
बुरहानपुर/13 जून/ जिले में किसान कल्याण एवं कृृषि विकास विभाग द्वारा किसानों को खरीफ मौसम में प्रमाणित बीज बोने की सलाह दी गयी है।
    उपसंचालक श्री मनोहरसिंह देवके ने बताया कि किसान भाई इस समय बीज की व्यवस्था में लगे है। उसकी साफ-सफाई करके कटे व पोचे बीज निकाल देवे । बीज क 100 दाने निकाल कर अंकुरण की जांच कर लेवे। 70 प्रतिशत से अधिक अंकुरण होने पर बीज के रूप में उपयोग करें। अंकुरण कम होने पर बीज की दर बढ़ा ले बीज को उपचारीत करके ही बोनी करें। जमीन में पर्याप्त नमी होने पर ही बोनी करें। दुकान से प्रमाणित बीज नगद या उधार खरीदते समय पक्का बील (कैश मेमो) अवश्य लेवे जिसमे बीज लाट नम्बर, निर्माण तथा अवशान तिथी अंकित हो। रसीद, थैली व लेबल सुरक्षित रखे ताकि बीज खराब निकलने की स्थिति में विक्रेता पर कार्यवाही की जा सकें।
--------
क्रमांक/64/374/2014                               पवार/सचिन/कृषि       
                    

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
बच्चों को स्कूल में दाखिल कराने माता-पिता को अवश्य प्रेरित करें
स्कूल चले अभियान की बैठक में जनप्रतिनिधियों से विशेष अनुरोध
बुरहानपुर/13 जून/ जिले में स्कूल चले हम अभियान को जन आंदोलन का रूप दिया जाये। दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को स्कूल में दाखिल कराने उनके माता-पिता को अवश्य ही प्रेरित करें। हर वर्ग जाति, समाज सभी के बच्चें खूब पढे़, लिखे और तरक्की करें। 
    कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने स्कूल चले हम अभियान की बैठक में ग्रामीण/नगरीय निकाय जनप्रतिनिधियों से विशेष अनुरोध किया है। उन्होनें कहा कि 16 जून को प्रवेशोत्सव पर आयोजित कार्यक्रम में आप सभी सहयोग प्रदान करेंगे। आपके क्षेत्र वार्ड मोहल्ले के हर वर्ग जाति, समाज सभी के बच्चें खूब पढे़, लिखे और तरक्की करें। निःशक्त बेटा-बेटी भी स्कूल जाये। इसके लिये सम्मानित जनप्रतिनिधी एक वातावरण का निर्माण अवश्य करेगे। शाला में अनुपस्थित शाला त्यागी बच्चों को स्कूल भेजने के लिए माता-पिता से संपर्क अवश्य करें।
    कलेक्टर ने बताया कि शासन द्वारा हर वर्ग के बेटी-बेटो को पढ़ने के लिए सभी सुविधाएं सुलभ करायी जा रही है। यदि छात्राएं पढ़ना चाहती है तो उन्हें आवासीय सुविधाएं भी सुलभ करायी जाती है। ग्रामीण अंचलों में भी छात्रावास आश्रम में रहकर भी बच्चें पढ़ सकते है। शासन उनके लिए गांव में ही छात्रावास आश्रम खोल दिये है। यहां बालक-बालिकाओं के लिए अलग-अलग छात्रावास संचालित है। इनमें निःशुल्क भोजन, पाठ््य पुस्तकें, गणवेश, बिस्तर, साफ-सफाई के लिए संसाधन साबुन तेल आदि सुविधाएं प्रदाय की जा रही है। इन सभी सुविधाओं की जानकारी जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्रवासियों को अवश्य बताये। क्षेत्र के शत-प्रतिशत बच्चों को स्कूलों में प्रवेश अवश्य कराये। आप सभी का स्कूल चले अभियान सक्रिय सहयोग अपेक्षित है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ ने सभी जनप्रतिनिधियों को अभियान की कार्ययोजना प्रोजेक्टर के माध्यम से समझाई। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गौराबाई दरबार ने अपने क्षेत्र के पढ़ने योग्य बच्चों को स्कूल भेजने की बात कही। जिला पंचायत उपाध्यक्ष एवं जिला शिक्षा समिति अध्यक्ष श्री अरूण पाटिल ने शिक्षा के अधिकार से क्षेत्र का कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित नही रहेगा। महापौर श्रीमती माधुरी पटेल ने कहा कि प्रत्येक वार्ड पार्षद अपने क्षेत्र के अंतर्गत पढ़ने योग्य बच्चों को स्कूल भेजने की समझाईश दे। जिससे हर बच्चा स्कूल में दाखिल हो सके। इस दौरान जिला जनपद पंचायत सदस्यों में  श्री सुरेन्द्रसिंह ठाकुर ने भी कहा कि मुझें शिक्षा से प्यार है। मैं निश्चित रूप से स्कूल चले अभियान को सफल बनाने सक्रिय सहभागिता निभाउंगा। पूर्व शिक्षामंत्री एवं स्थानीय विधायक प्रतिनिधि श्री मुकेश शाह ने भी शिक्षा के प्रति बच्चों को प्रेरित करने की बात कही। उन्होनें बैठक में कहा कि स्कूल के 100 मीटर परिक्षेत्र में किसी भी प्रकार की वस्तुओं की दुकानें तथा अन्य गतिविधियां प्रतिबंधित की जाये। ताकि बच्चों पर स्वास्थ्य व मानसिक दृृष्टिकोण प्रभावित नही होवे। इसी प्रकार से बैठक में ग्रामीण निकाय के प्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र में सर्वे के अलावा घर-घर जाकर स्कूल जाने योग्य बच्चो को शिक्षा की धारा में लायेगे। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एल.उपाध्याय ने अभियान के सार्थक पहलुओं पर तैयार लिटरेचर जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराया। स्कूल जाने योग्य बच्चों को तथा शाला त्यागी बच्चों को स्कूल भेजने हेतु प्रेरित किया जायेगा। बैठक में नगरीय/ग्रामीण निकाय के जनप्रतिनिधिगण बड़ी संख्या में मौजूद रहे। सभी ने अभियान में अपेक्षित सहयोग प्रदान करने का भरोसा दिलाया।
--------
क्रमांक/65/375/2014                         पवार/सचिन/शिक्षा/फोटो        

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...