Monday 2 June 2014

JANSAMPARK NEWS 2-6-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
समय सीमा की बैठक संपन्न
स्कूल चलों अभियान में सभी अधिकारियों की भूमिका रहेंगी-कलेक्टर श्री अवस्थी
बुरहानपुर -( 2 जून, 2014) - सोमवार को कलेक्टेªट में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सर्वप्रथम पीजीआर, सीएम आनलाईन, जनवाणी और जनसुनवाई के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग प्रमुखों से प्रकरणों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये।
सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने सभी शासकीय अधिकारियों और कर्मचारियों को स्कूल चलों अभियान अंतर्गत मोटीवेटर के रूप में जोडने हेतु निर्देष दिये। उल्लेखनीय है कि स्कूल चले अभियान अंतर्गत कोई भी व्यक्ति 0755-2570000 पर मीस कॉल देकर मोटीवेटर बन सकता है।
स्कूल चलों अभियान को स्वीप के आधार पर संचालित करने के निर्देष देते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने नारा लेखन, दीवार लेखन, नुक्कड़ नाटक एवं रथ के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देष दिये। साथ ही इस अभियान में जन प्रनिधियों के प्रभावी नेतृत्व के साथ-साथ जनसमुदाय को अभियान में जोड़ने का आव्हान किया। साथ ही 5 जून को स्कूल चलें अभियान अंतर्गत मैराथन दौड़ का आयोजन करने के निर्देष भी संबंधित विभाग को दिये।
हरियाली महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सभी विभाग प्रमुख:- समय सीमा की बैठक में श्री अवस्थी ने सभी विभाग प्रमुखों जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में हरियाली महोत्सव में एक दिन निर्धारित कर एक करोड़ पौधे लगाये जायेंगे। जिसके अंतर्गत जिले में नीम रोपण पर विषेष ध्यान देते हुए सभी विभागों विषेषकर वन विभाग, पंचायत ग्रामीण विकास विभाग, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग और राजस्व विभाग को अधिकाधिक नीम बीज रोपण के निर्देष दिये। तथा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रिक्त शासकीय भूमि पर गुणवत्तापूर्ण वृक्षारोपण करने के निर्देष सभी जिला प्रमुखों को दिये।
नीम बीज रोपण अभियान की सफलता हेतु क्या ध्यान रखें:-
ऽ    नीम के बीज (निम्बोली) गिरने का अनुकुल समय आने वाला है। प्रत्येक ग्राम में पर्याप्त मात्रा में बीज एकत्र करा लें, क्रय कर लें। अन्यथा समय निकल जाने पर बीज नही मिलंेगा। स्थानीय तौर पर किसी व्यक्ति को जिम्मेदारी दें व बीज एकत्र करने व सफाई व विधि बता दें।
ऽ    पकी हुई निम्बोलियांें को पानी में गलाकर साफ करना जरूरी है कण्डें की राख में मसलकर भी निम्बोली के छिलके को उतार कर बीज साफ कर सकते है। अन्यथा बीज पर छिलका सूखने से बीज अंकुरण व्यर्थ हो जाता है।
ऽ    बीज रोपण सात दिवस के भीतर करना जरूरी है। अन्यथा अंकुरण नही होगा और आपकी मेहनत व्यर्थ हो जाएगी।
ऽ    ग्राम में तत्काल पटेल, सरपंच, मुखिया एवं ग्रामवासियों से बातचीत करे व अभियान के बारे में बताएं अन्यथा ग्रामवासियों की भागीदारी प्राप्त नहीं होगी।
ऽ    नीम बीज का रोपण छोटी झाड़ियों के नीचे तने के पास करें, झाड़ियों का संरक्षण अंकुरण उपरांत नन्हा पौधा विषाल वृक्ष बनेगा। अन्यथा खुले में बीज रोपित करने से धूप से पौधा कुम्हला कर मर जायेगा। पषुओं के आवागमन से रूधकर मर जायेगा।
ऽ    बीज रोपते समय बीज की मोटाई के बराबर मिट्टी छिले और तीन-चार बीज डालकर मिट्टी से ढाक दे। अन्यथा नमी के अभाव में उपर पड़ा बीज अंकुरित नही होगा।
ऽ    बीज रोपने के लिये पिराण या अलीता का उपयोग करें अन्यथा झाड़ियों के काटे से हाथ घायल हो जाएगा और बीज झाड़ियों के अंदर की तरफ रोपित नहीं किया जा सकेगा।
    बैठक में अपर कलेक्टर प्रकाश रेवाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव समेत सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
क्रमांक/32/सुनील वर्मा

मलेरिया निरोधक माह अंतर्गत कार्यषाला संपन्न
कलेक्टर श्री अवस्थी ने जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के दिये निर्देष
बुरहानपुर (2 जून, 2014)- सोमवार को कलेक्टोरेट सभागार में चिकित्सा विभाग द्वारा मलेरिया सप्ताह के अंतर्गत विभागीय एडवोकेसी एवं सामाजिक जुड़ाव विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक के बाद आयोजित इसकार्यशाला में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मलेरिया सप्ताह के अंतर्गत जन जागरूकताके कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये।
                उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि मलेरिया के प्रति जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के रहवासियों को जागरूक करने के लिये वार्ड एवं पंचायत स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन करें। ताकि रहवासी मलेरिया होने के कारणो, उसके लक्षणों और उसके उपायों को जान सकंे। इसके साथ ही उन्होनें सेक्टर स्तरीय एवं पंचायत स्तरीय कार्यषालाओं का आयोजन करने एवं मलेरिया नियंत्रण प्रचार-प्रसार रथ के निरंतर भ्रमण करने के निर्देष दिये। तथा जिला मलेरिया अधिकारी को आदेषित किया कि वह बडे़ ग्रामों में वॉलपेटिंग कराकर मलेरिया नियंत्रण का प्रचार-प्रसार करें। नगर पालिका क्षेत्र में दवाईयों के छिड़काव हेतु आयुक्त नगर निगम को निर्देषित किया गया।               
बैठक में पुलिस अधीक्षक अनिलसिंह कुषवाह, वनमंडलाधिकारी ए.के.सिंह, अपर कलेक्टर प्रकाष रेवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव और डिप्टी कलेक्टर सुमेरसिंह मुजाल्दा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
क्रमांक/33/सुनील वर्मा

बाढ़ आपदा को लेकर तत्काल स्थापित करें कंट्रोलरूम-कलेक्टर श्री अवस्थी
साथ ही बैतूल जिला प्रशासन से चांदोरा डेम की स्थिती पर समन्वय स्थापित करने के भी दिये निर्देश
बुरहानपुर (2 जून, 2014)- सोमवार कलेक्टोरेट सभागार में समय सीमा की बैठक के बाद बाढ़-आपदा प्रबंधन के विषय पर बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्टर आशुतोष अवस्थी और पुलिस अधीक्षक अनिलसिंह कुषवाह की उपस्थिती में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने तत्काल बाढ आपदा के मद्देनजर कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि संबंधित अधिकारी बैतूल जिले के प्रशासनिक अधिकारियों से समन्वय स्थापित करें। ताकि वहा के चांदोरा डेम की स्थिती की जानकारी भी हमें प्राप्त होती रहें। उल्लेखनीय है कि बैतूल जिले के मुलताई के पास ताप्ती नदी पर चांदोरा डेम बना हुआ है। जिससे पानी छोड़ने पर बुरहानपुर में भी ताप्ती नदी का जलस्तर बढ़ जाता है।
इसके साथ ही बाढ़ आपदा के प्रबंधन की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी और पुलिस अधीक्षक श्री कुषवाह ने वर्तमान तैयारियों की समीक्षा करते हुए -
ऽ    बाढ़ के जल की निकासी की व्यवस्था करने।
ऽ    राहत शिविर लगाने के स्थानों को चिन्हीत करने।
ऽ    पांडारोल नाले की जल निकास व्यवस्था ठीक करने।
ऽ    बाढ़ आपदा ग्रस्त लोगों को बाढ़ की स्थिती में राहत कैम्प तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने।
ऽ    वाहनों की व्यवस्था करने।
ऽ    डिस्ट्रीक्ट कमान्डेड होमगार्ड को लाइफ जैकेट और इमरजेंसी लाईट की व्यवस्था करने।
ऽ     पुलिस अधीक्षक कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम  करने और वहा पर रहने वाले कर्मचारियो का नंबर जनहित में जारी करने।
ऽ    फायर ब्रिगेड में बड़ी सर्च लाईट की व्यवस्था करने।
ऽ    कैम्पों में चिकित्सकों की ड्यूटी लगाने और दूरभाषों पर प्राप्त होने वाले निर्देशों का पालन करने।
ऽ    सांप बिच्छु के कांटने पर उपचार की दवाई का स्टॉक रखने।
ऽ    नावो और गोताखोरों की व्यवस्था करने।
ऽ    वर्षामापक यंत्र कलेक्ट्रट में स्थापित करने।
ऽ    जिले के सभी मार्गो पर जलमग्न होने वाली पुलियो और नालों पर पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा चेतावनी बोर्ड लगवाने।
ऽ    और बैतूल जिले से सूचना प्राप्त होने पर उसका प्रसारण करने के भी निर्देश बैठक में दिये।
बैठक में वनमंडलाधिकारी ए.के.सिंह, अपर कलेक्टर प्रकाष रेवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव, नगर निगम आयुक्त श्री सुरेष रेवाल समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
क्रमांक/34/सुनील वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...