Monday 9 June 2014

JANSAMPARK NEWS 9-6-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
समय सीमा की बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिनियम, सीमाकंन, स्वरोजगार और स्कूलों चलों अभियान पर जोर
बुरहानपुर /9 जून, 2014/ आज कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि वे राज्य शासन के पत्रों और जनशिकायत निवारण विभाग से प्राप्त शिकायतों का समय-सीमा में निराकरण कर सूचित करें। उन्होनें राजस्व अधिकारियों से कहा कि शिकायत प्राप्त होते ही तत्काल अतिक्रमण हटवायें और उसी स्थान पर दोबारा अतिक्रमण होने पर कानूनी कार्यवाही करें। उन्होनें यह भी कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम से जुडे़ हितग्राहियों का भौतिक सत्यापन कर 1 सप्ताह में सारे प्रकरणों का निराकरण किया जाये और नये पात्र बीपीएल हितग्राहियों के नाम भी जोडे़ जाएँ।
    श्री अवस्थी ने इस अवसर पर यह भी कहा कि जिले में आकस्मिक दुर्घटना में मृृतकों के आश्रितों को राजस्व अधिकारी स्वयं संज्ञान में लेकर सोलेशियम फण्ड योजना के तहत आर्थिक सहायता स्वीकृत करें। इसी प्रकार अग्नि दुर्घटना के संबंध में संबंधित पटवारी से 24 घंटे में रिपोर्ट लेकर राजस्व पुस्तिका परिपत्र में निहित प्रावधानों के तहत तत्काल आर्थिक सहायता स्वीकृृत की जाये।
    श्री अवस्थी ने यह भी कहा कि अधिकारीगण स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना स्वर्ण जयंती शहरी स्वरोजगार योजना, टंट््याभील स्वरोजगार योजना, अंत्यव्यवसायी स्वरोजगार योजना तहत बेरोजगारों को अधिकाधिक रोजगार ऋण दिये जाये। उन्होनें कहा कि डिप्टी कलेक्टर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा के मार्गदर्शन में विकलांगो को तकनीकी प्रशिक्षण दिया जायेगा और उन्हें स्वरोजगार ऋण भी दिया जायेगा। उन्होनें निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे अपने काम में तेजी लाये तथा गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें और निर्माण कार्य समय सीमा में पूरा करें। उन्होनें ग्रामीण विकास और शहरी विकास विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे गरीबी को सामाजिक सुरक्षा पेंशन हर महीने उपलब्ध करायी जाये।
    कलेक्टर श्री अवस्थी ने इस अवसर पर यह भी कहा कि अधिकारीगण स्कूल चले अभियान के तहत सहयोग प्रदान करें। श्री अवस्थी ने उपसंचालक कृषि श्री एम.एस.देवके को निर्देशित किया कि वे जिले में आगामी वर्षा ऋतु में रोजगार गारंटी मद में अधिकाधिक मेढ़ बंधान का कार्य पूरा करायें। उन्होनें कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री राजेन्द्र जोशी को निर्देशित किया कि वे जिले की निर्माणाधीन सड़कें समय-सीमा में पूरी करें। इस अवसर पर सभी विभागीय अधिकारी बैठक में मौजूद थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 47/जून/357/2014

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
प्रेरक बनने के लिये 0755-2570000 पर करें मिस कॉल
स्कूल चलो अभियान को जनांदोलन बनायें-कलेक्टर श्री अवस्थी
बुरहानपुर/9 जून, 2014/ आज कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभाकक्ष में जन अभियान परिषद् की प्रस्फुटन समितियों और नवांकुर स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्यों का विशाल सम्मेलन संपन्न हुआ। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने कहा कि स्कूल चलो अभियान को जिले में जनांदोलन का रूप देना है तथा जिले का कोई भी नागरिक 0755-2570000 पर मिस कॉल करके प्रेरक बन सकता है। जिले में स्कूल चलो अभियान को गति प्रदान करने के लिए कल से ही अभियान शुरू किया जायेगा। गांव-गांव दीवार पेंटिंग की जायेगी। आगामी 12 जून को खण्ड स्त्रोत कार्यालय खकनार और बुरहानपुर में प्रेरकांे का विशाल सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। उन्होनें इस अवसर पर यह भी कहा कि प्रेरकों को शाला त्यागी बच्चों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग और बालिकाओं पर विशेष ध्यान देना है। प्रेरकों को पूरे सालभर शिक्षा की गुणवत्ता, अध्ययन, अध्यापन के स्तर, शिक्षकों की उपस्थिति और कोर्स पूरा कराने पर विशेष ध्यान देना होगा।
    उन्होनें इस अवसर पर यह भी कहा कि प्रेरकगण कल से ही पालकों से संपर्क करें और स्कूलों में साफ-सफाई, रंगाई-पुताई का अभियान तेज करें। नुक्कड़ नाटक और गीत-संगीत का कार्यक्रम स्थानीय बोली में प्रस्तुत करें। जिला कार्यालय सर्व शिक्षा अभियान द्वारा प्रेरकों को परिचय-पत्र दिये जायेगें।
    इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह ने कहा कि जिले के सामाजिक संगठन और स्वयंसेवी संस्थाएं नवांकुर, धर्मगुरू, उद्योगपति और पालकगण टीम भावना से काम करेगें। यह सभी आगामी 15 जून को शाम 7 बजे गांव में मशाल जुलूस भी निकालेगें। जन अभियान परिषद के सदस्य 16 जून को प्रातः स्कूलों में विद्यार्थियों को तिलक लगायेेगे और रक्षा सूत्र बांधेगे। इस अभियान में समाज के सभी वर्गो का सहयोग लिया जायेगा।
    इस अवसर जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री महेश खराडे़ ने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिये जन-अभियान परिषद की प्रस्फुटन समितियों के सदस्य जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं, आगामी 10 जून से संपर्क अभियान शुरू करेंगी।
    इस अवसर पर प्रस्फुटन समिति और नवांकुर समितियों के 65 से अधिक सदस्यों ने सहमति व्यक्त कर अपने क्षेत्र के विद्यार्थियों और स्कूलों को गोद लिया और भोपाल मिस कॉल करके प्रेरक बनने की सहमति व्यक्त की।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 48/जून/358/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...