Friday, 21 November 2014

JANSAMPARK NEWS 20-11-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
निर्वाचन प्रेक्षक द्वारा नगर में 55 मतदान केन्द्रों का मुआयना
श्री वशिष्ट ने निर्वाचन वाहनों की अनुमति का भी लिया जायजा
बुरहानपुर/20 नवम्बर/- नगरीय निकाय निर्वाचन प्रेक्षक श्री एस.के.वशिष्ट ने आज नगर में तकरीबन 55 से अधिक मतदान केन्द्रों का मुआयना किया। उन्होनें प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक बुरहानपुर नगर क्षेत्र में भ्रमण करते हुए निर्वाचन वाहनों की अनुमति का भी जायजा लिया। इस दरम्यान एसडीएम श्री काशीराम बडोले, नगर निगम आयुक्त श्री सुरेश रेवाल, जिला आबकारी अधिकारी श्री राजेन्द्र शर्मा सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी भी साथ में रहे।
    प्रेक्षक सर्वप्रथम वार्ड क्रमांक 4 के अंतर्गत मतदान केन्द्र क्रमांक 15 सिलमपुरा कार्यालय कार्यपालन यंत्री जलसंसाधन विभाग के कक्ष क्रमांक 2 में संचालित का गहनता से अवलोकन किया। यहा पर आंतरिक और बाहय व्यवस्थाएं सूक्ष्मता से देखी गई। जहां-जहां व्यवस्थाएं करना आवश्यक है। उन्हें दुरूस्त करने निर्देश दिए गए। इस केन्द्र पर संचालित माकपोल का भी अवलोकन किया गया। श्री वशिष्ट ने मतदाताओं से इव्हीएम द्वारा मतदान करने की जानकारी प्राप्त की। मतदाताओं ने मतदान करने की प्रक्रिया सही-सही बतलाई। प्रेक्षक ने इस संबंध में मतदाताओं को महापौर और पार्षद के लिए मतदान करने की विधि को सरलता से अवगत कराई। मतदाताओं ने दिखावटी मतदान में बताया कि मशीन के उपर महापौर एवं पार्षद लिखा है। उनके सामने रखी मशीनों को देखकर पार्षद और महापौर के लिए हमने मतदान करना समझ गये है।
    प्रेक्षक ने बुरहानपुर नगर निगम निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत मतदान केन्द्रों के भ्रमण में प्रचार वाहनों की अधिकृत अधिकारी से अनुमति का निरीक्षण भी किया। उनके अनुमति के दस्तावेजों का भी अवलोकन किया। प्रचार वाहन चालको को ताकीद दी गई कि वे अनुमति की फोटोकॉपी वाहन के सामने वाले काँच पर चस्पा अवश्य करें अथवा साथ में रखे। ताकि निरीक्षण के दौरान प्राधिकृत अधिकारी को तुरंत पेश की जा सके।
    इसी अनुक्रम में उन्होनें वार्ड क्रमांक 2 नेहरू नगर स्थित आर्युवैदिक कॉलेज भवन में मतदान केन्द्र क्रमांक 5, 6, 10, 11 शासकीय उर्दू प्रा.शा.शिकारपुरा स्थित भवन में 7, 8, आंगनवाड़ी भवन में मतदान केन्द्र 12, 13 में व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। यहां मतदाताओं की आवाजाही के लिए भवन उपयुक्त पाए गए। वार्ड क्रमांक 10 फकीरचंद में हकीमिया मल्टी स्कूल स्थित मतदान केन्द्र क्रमांक 43, 44, 45, 46 और वार्ड क्रमांक 11 में शा.मेन हिन्दी प्रा. शाला में मतदान केन्द्र 47, 48, 49, 50 वार्ड क्रमांक 7 तिलक हाल में मतदान केन्द्र क्रमांक 29, 30, 31, 32, 33 में, वार्ड क्रमांक 12 गांधी चौक 51, 52, 53, 54 शासकीय मा.शा. और नवनिर्मित कन्या शाला, वार्ड क्रमांक 13 खैराती बाजार 55, 56, 57 हकीमियां कादरिया प्रा. शाला, वार्ड क्रमांक 15 नागझीरी कादरिया स्कूल नवनिर्मित भवन के मतदान केन्द्र क्रमांक में 62, 63 व 64 में। वार्ड क्रमांक 17 आलमगंज मूलभूत सेवा केन्द्र और आंगनवाड़ी भवन में 69, 70,71, 72 में वार्ड क्रमांक 22 मालीवाड़ा में सेन्ट टेरेसा स्कूल में मतदान केन्द्र क्रमांक 89, 90, 91, 92 में, वार्ड क्रमांक 26 राजेन्द्र प्रसाद वार्ड कृषि उपज मंडी कार्यालय स्थित मतदान केन्द्र में 105, 106, 107, वार्ड क्रमांक 36 डाकवाड़ी रैन बसेरा में 139, 140, और वनिता विहार मा.हिन्दी शाला भवन में स्थापित मतदान केन्द्र क्रमांक 141, वार्ड क्रमांक 37 न्यामतपुरा में नवनिर्मित मराठी शा. भवन में मतदान केन्द्र 141, 143, 144 में वार्ड क्रमांक 38 रास्तीपुरा में भारतीय उ.मा.विद्यालय भवन में मतदान केन्द्र 145, 146 का अवलोकन कर यहा विविध प्रबंध का निरीक्षण किया गया। जिसमें कृषि उपज मंडी स्थित मतदान केन्द्र 107 में दस्तावेजों को पृथक करने के निर्देश दिए गए। यह व्यवस्था कृषि उपज मंडी सचिव को तत्काल करने की हिदायत दी गई। प्रेक्षक ने केन्द्रों में मतदाताओं को कतारबद्धता से मतदान करने के लिए पर्याप्त स्थल का चारो तरफ घूमकर देखा। इन केन्द्रों पर प्रकाश, पेयजल, प्रसाधन, सुरक्षित भवन के लिए अधिकारियों से भी जानकारी ली। साथ ही स्कूलों में प्राचार्यो, संचालकों एवं अधिकारियों से भवन और सुविधाओं के बारे में चर्चा की गई।
--------
क्रमांक/92/936/2014                                              पवार/सचिन/निर्वाचन/फोटो
समाचार
दो दिवसीय पीठासीन एवं मतदान दल का द्वितीय प्रशिक्षण आज से
बुरहानपुर/20 नवम्बर/- मध्यप्रदेष राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार नगरीय निकाय आम निर्वाचन हेतु पीठासीन एवं मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2 तथा 3 का दो दिवसीय द्वितीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। यह प्रशिक्षण आज 21 नवम्बर से प्रारंभ होकर 23 नवम्बर तक संचालित रहेगा।
    प्रशिक्षण प्रभारी अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर श्री शंकरलाल सिंगाडे़ ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें बताया कि यह प्रशिक्षण शा.सुभाष उत्कृृष्ट माध्यमिक विद्यालय में प्रतिदिन दो सत्रों  में संपन्न होगा। प्रथम सत्र प्र्रशिक्षण प्रातः 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक एवं दूसरा सत्र दोपहर 2 बजे से सायं 6 बजे तक आयोजित होगा। उक्त प्रशिक्षण में अधिकारी/कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य है।
--------
क्रमांक/93/937/2014                                                               पवार/सचिन/निर्वाचन
समाचार नगरीय निकाय आम निर्वाचन हेतु उड़न दस्ता गठित
बुरहानपुर/20 नवम्बर/- नगरीय निकाय आम चुनाव स्वतंत्र व निष्पक्षता, शांतिपूर्ण व सुचारू रूप से संपन्न कराये जाना है। इस हेतु नगरीय निर्वाचन क्षेत्रों में उडन दस्ता दल गठित किये गए है।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने बताया कि नगर निगम बुरहानपुर एवं नगर परिषद शाहपुर क्षेत्र के लिए निम्नानुसार उडन दस्ते गठित किए गए है। जो इस प्रकार से है।
क्र.    उडन दस्ता प्रभारी अधिकारी का नाम    उडन दस्ते में तैनात पुलिस अधिकारी    क्षेत्र
1    श्री संजय जैन, सहायक यंत्री, मनरेगा, जनपद पंचायत, बुरहानपुर
मो.नं 9893944515   
1.    श्री रणजीतसिंह यादव, सहा.उप.निरीक्षक थाना कोतवाली, 8878486317
2.    श्री राकेश शर्मा, आर. 360 पर्यटन चौकी, 9977757438
3.    श्री जितेन्द्र साहू, आर. 34 रक्षित केन्द्र बुरहानपुर   नगर निगम बुरहानपुर क्षेत्रांतर्गत

2    श्री लखनलाल जाटव, उप पंजीयक (मुद्रांक) बुरहानपुर
मो.नं 9826372294    1.    श्री किसन राजपूत, थाना शाहपुर 9479994635
2.    श्री ज्ञानसिंह बसावे, थाना शाहपुर 9977046673   नगर परिषद शाहपुर क्षेत्रांतर्गत
3    श्री आर.आर. चौहान
सहायक यंत्री, जल संसाधन, बुरहानपुर 9826026578   
1.  श्री दशरथ पवार, सहा.उप.निरी. थाना यातायात 9424031545
2.    श्री अनिल काजले, आर. 11 8120050124
3.    श्री आलोक रायकवार, आर. 62 रक्षित केन्द्र   रिजर्व -जिला निर्वाचन कार्यालय बुरहानपुर
यह उडन दस्ते आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन तथा निर्वाचकों को रिश्वत पैसा, साडी, धोती, कम्बल या शराब आदि बांटने एवं अस्त्र शस्त्र, गोला बारूद, समाज विरोधी तत्वों की आवाजाही एवं निर्वाचकों को भयभीत करने हेतु धमकी देने संबंधी शिकायतों पर कार्य करेगें। शिकायत प्राप्त होने पर अथवा सूचना मिलने पर उडन दस्ता रिश्वत की मदों या अन्य अवैध मदों को जप्त कर साक्ष्य एकत्रित कर, गवाहों और जिन व्यक्तियों से जप्त किया है, उनके बयान दर्ज करेगा।
संवेदनशील या व्यय संवदेनशील क्षेत्रों में विशेषकर मतदान के पहले आखरी 72 घण्टे में तंत्र को अत्यंत सावधानी से एवं सघन रूप से कार्यवाही की जाना चाहिये तथा दैनिक रिपोर्ट जिला निर्वाचन अधिकारी एवं रिटर्निंग ऑफिसर, पुलिस अधीक्षक को तथा प्रेक्षक को भेजेगा। सम्पूर्ण कार्यवाही की विडीयों रिकॉर्डिंग की जायेगी। विडीयो रिकॉर्डिंग की सीडी एक प्रति रिटर्निंग अधिकारी को उसी दिन प्रस्तुत करेगें। पुलिस मुख्यालय में नोडल अधिकारी जिले से प्राप्त ऐसी सभी रिपोर्टो को समेकित करेगें और अगले दिन राज्य निर्वाचन आयोग को रिपोर्ट भेजेगें। विडीयों शूटिंग के प्रारंभ में फोटोग्राफी दिनांक एवं समय को रिकॉर्ड करते हुए होना चाहिये। शूटिंग के प्रारंभ में घटना का शीर्षक एवं प्रकार, समय, स्थान को वाईस मोड में रिकॉर्ड करेगा। विडीयोग्राफी/डिजिटल फोटोग्राफी इस प्रकार लेगा कि प्रत्येक वाहन, फर्नीचर, चबूतरा, झण्डे आदि स्पष्ट रूप से दिखाई दे एवं उन पर होने वाले खर्च का अनुमान लगाया जा सके। विशेष परिस्थितियों में ड्रायव्हरों एवं यात्रियों के कथन को भी रिकॉर्ड करना चाहिए। जिससे सिध्द हो सके कि वाहन निर्वाचन उददेश्य के लिये प्रयोग में लाया गया है। रिकॉर्डिंग के समय प्रारूप में क्यूसी तैयार करेगा। जिसे निरीक्षण दल को रिकॉर्ड की हुई सीडी के साथ प्रदान करेगा। विडीयोग्राफर्स को भी उन सामग्रीयों पर जिनको वह रिकॉर्ड कर रहा है। उसके साथ-साथ अपना भी कथन रिकॉर्ड करेगें। जिसमे यह विशेषतः उल्लेखित हो कि उसने यह कहां रिकॉर्ड किया है।
--------
क्रमांक/94/938/2014                                                                 पवार/सचिन/निर्वाचन
समाचार
बुरहानपुर/शाहपुर क्षेत्रान्तर्गत स्थैतिक निगरानी टीम का गठन
बुरहानपुर/20 नवम्बर/- राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नगरीय निकायों के आम निर्वाचन के शांतिपूर्ण और निर्भीकता एवं निर्विघ्न रूप से संपादित कराए जाएगें। इस हेतु स्थैतिक निगरानी टीम ;ैजंजपब ैनतअमससंदबम ज्मंउद्ध का गठन किया गया है।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने बताया कि नगर निगम बुरहानपुर एवं नगर परिषद शाहपुर क्षेत्र के लिए निम्नानुसार स्थैतिक निगरानी टीमों का गठन किया गया है।
यह टीम मुख्य मार्गो व जिले की सीमाओं पर सघनता से वाहनों की आवाजाही, संदिग्ध लोगों की जॉच करेगी। निर्वाचन क्षेत्रों में अवैध शराब, रिश्वत की मदो या बडी मात्रा में नगदी, अस्त्र शस्त्र और गोला बारूद तथा समाज विरोधी तत्वों की आवाजाही पर कड़ी नजर रखी जाएगी। जॉच की पूरी प्रक्रिया की विडीयोंग्राफी की जावेगी। जिसकी दैनिक रिपोर्ट जिला निर्वाचन अधिकारी एवं रिटर्निंग ऑफिसर, पुलिस अधीक्षक को तथा प्रेक्षक को भेजेगा। पुलिस मुख्यालय में नोडल अधिकारी जिले से प्राप्त ऐसी सभी रिपोर्टो को समेकित करेगें और अगले दिन राज्य निर्वाचन आयोग को रिपोर्ट भेजेगें।
संवेदनशील या व्यय संवदेनशील क्षेत्रों में विशेषकर मतदान के पहले आखरी 72 घण्टे में तंत्र को अत्यंत सावधानी से एवं सघन रूप से कार्यवाही हेतु निर्देश दिए गए है। जॉच के दौरान यदि अभ्यर्थी अथवा उनके अभिकर्ता अथवा दल कार्यकर्ता को ले जाने वाले वाहन में अधिक राशि ड्रग, शराब, अस्त्र शस्त्र, गोला बारूद या उपहार सामग्री जिसका प्रयोग निर्वाचकों को प्रलोभन के लिये किया जाना है। यदि वाहन में पाई जाती है। तो उसे जप्त कर लिया जावेगा। जॉच तथा जप्ती के पूरे घटनाक्रम की वीडियोग्राफी होगी। जिसकी सीडी की एक प्रति रिटर्निंग ऑफिसर को उसी दिन प्रस्तुत करेगें। जॉच के दौरान विनम्र शालीन एवं शिष्ट रहेगें। महिलाओं के पर्स की जॉच महिला अधिकारी की उपस्थिति में ही की जावेगी।
वीडियों शूटिंग के प्रारंभ में फोटोग्राफी दिनांक एवं समय को रिकॉर्ड करते हुए होना चाहिये। शूटिंग के प्रारंभ में घटना का शीर्षक एवं प्रकार, समय, स्थान को वाईस मोड में रिकॉर्ड करेगा। विडीयोग्राफी/डिजिटल फोटोग्राफी इस प्रकार लेगा कि प्रत्येक वाहन, फर्नीचर, चबूतरा, झण्डे आदि स्पष्ट रूप से दिखाई दे। जिससे उन पर होने वाले खर्च का अनुमान लगाया जा सके। विशेष परिस्थितियों में ड्रायव्हरों एवं यात्रियों के कथन को भी रिकॉर्ड करना होगा। जिससे सिध्द हो सके कि वाहन निर्वाचन उददेश्य के लिये प्रयोग में लाया गया है। रिकॉर्डिंग के समय प्रारूप में क्यूसी तैयार करेगा। जिसे निरीक्षण दल को रिकॉर्ड की हुई सीडी के साथ देगा। विडीयोग्राफर्स को भी उन सामग्रीयों पर जिनको वह रिकॉर्ड कर रहा है। उसके साथ साथ अपना भी कथन रिकॉर्ड करना होगा। जिसमे यह विशेषतः उल्लेखित हो कि उसने यह कहां रिकॉर्ड किया है।
इस टीम में निम्नाकित अधिकारी मुस्तैद रहेगें।
क्र.    स्थैतिक निगरानी टीम के प्रभारी अधिकारी का नाम    स्थैतिक निगरानी टीम में लगे पुलिस अधिकारियों के नाम   क्षेत्र
1    श्री एन.डी. पुजारी कार्यपालन यंत्री, वि.सु. एवं सभागीय विद्युत निरीक्षक विद्युत मण्डल बुरहानपुर 8989984036   
1.    श्री रामचंद्र सावले, सहा.उप.निरी. थाना नेपानगर, 9926091612, 9479994618
2.    श्री कपिल तिवारी, 246 रक्षित केन्द्र बुरहानुपर
3.    श्री मगनलाल 234, रक्षित केन्द्र बुरहानपुर 7772073560   नगर निगम बुरहानपुर एवं नगर परिषद शाहपुर क्षेत्रांतर्गत

2    श्री वी.के. खले, सहायक यंत्री, एमपीईबी  बुरहानपुर 9406677915   
1.    श्री प्रेमनारायण चौबे, सहा.उप.निरी. थाना खकनार 9926428455, 7049136131
2.    श्री सुग्रीव 263 रक्षित केन्द्र बुरहानपुर
3.    श्री मेलसिंह आर 193 थाना कोतवाली 9893145794    रिजर्व- जिला निर्वाचन कार्यालय बुरहानपुर
--------
क्रमांक/95/939/2014                                                                      पवार/सचिन/निर्वाचन
समाचार
विभाग द्वारा अवैध शराब के ठिकानों पर सतत चेकिंग जारी
बुरहानपुर/20 नवम्बर/- नगरीय निकाय निर्वाचन 2014 को दृष्टिगत रखते हुए अवैध शराब की रोकथाम सघन चेकिंग अभियान सतत जारी है। इस अभियान में गत दिवस गठित टीम के अधिकारियों/कर्मचारियों ने जगदीष पिता गोकुल एवं विजय पिता चौदस ‘‘भूरा भाई होटल’’ टी.पी.नगर से 07 पाव देषी मदिरा, न्यू सम्राट ढाबा बेरियर फाटा से यागेष पिता सुभाष से 20 पाव विदेषी मदिरा, ग्राम कोदरी शाहपुर में निलेष पिता बाडु से 30 पाव देषी मदिरा जप्त की गई। कार्यवाही में 12 लीटर अवैध हाथभटटी शराब एवं 500 कि.ग्राम. महुआ लहान जप्त किया गया।
    इस अनुक्रम में दिनेष पिता दिलीप महाजन जनता होटल टी.पी.नगर से 08 पाव विदेषी मदिरा जप्त की गई है। उक्त जप्त शराब एवं महूआ लहान की कुल कीमत रूपये 24500/- आकी गई।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आइरिन सिंथिया के निर्देशन में अभियान में अधिकारियों/कर्मचारियों को तैनात किया गया है।
    जिला आबकारी अधिकारी श्री राजेन्द्र शर्मा के मार्गदर्शन नियंत्रण में इन अवैध शराब कारोबार को रोकने निरतंर छापेमार कार्यवाही को अंजाम दिया जा रहा है। सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री पंजाबराव पोटफोडे़ ने उक्त जानकारी दी। उन्होनंे बताया कि इस दल में आबकारी, खाद्य आपूर्ति एवं खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को भी संयुक्त रूप से टीम में शामिल है। इन टीमों द्वारा क्षेत्र मेें अवैध शराब विक्रेताओं एवं होटल, ढाबों मंे बिकने वाली शराब के विरूद्ध मुहिम चलाई जा रही है। इसके अंतर्गत संबंधित आरोपियों के विरूद्ध आबकारी अधिनियम की धारा 34 (1) के अन्तर्गत प्रकरण पंजीबद्ध कर वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।
--------
क्रमांक/96/940/2014                                                                   पवार/सचिन/आबकारी
समाचार
प्रेक्षक द्वारा इ.व्ही.एम. में केन्डीडेट सेटिंग का सूक्ष्मता से अवलोकन
बुरहानपुर/20 नवम्बर/- राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप इव्हीएम के माध्यम से नगरीय निकाय निर्वाचन 2014 संपन्न होगे। जिसके तहत इ.व्ही.एम. में केन्डिडेट सेटिंग मतदान केन्द्रवार कार्यवाही विधिवत रूप से जारी है। जिसका आकस्मिक अवलोकन निर्वाचन प्रेक्षक श्री एस.के.वशिष्ट ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया की उपस्थिति में सांयकाल कलेक्टेªट पहुंचकर किया। प्रेक्षक ने यहां निर्वाचन लड़ने वाले महापौर, अध्यक्ष एवं पार्षद पद के इव्हीएम में केन्डीडेट फीडिंग कार्य को सूक्ष्मता से निरीक्षण किया। इस बारे में उक्त कार्य में संलग्न अधिकारियों से तकनीकि पूछताछ भी की।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेक्षक को अवगत कराया कि आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप इ.व्ही.एम. में केन्डिडेट सेटिंग कार्य मतदान केन्द्रवार किया जा रहा है। यह कार्य बुधवार को पूर्वान्ह 11 बजे से प्रारंभ किया गया है। मतदान सामग्री का वितरण कलेक्टर कार्यालय से किया जाएगा। इसलिए उक्त कार्यवाही संयुक्त जिला कार्यालय के कक्ष क्रमांक 93 के सामने इ.सी.आई.एल. के इंजिनियर्सो एवं नियुक्त अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा की जा रही है। इस कार्य को संपादित कर इव्हीएम मशीनों का भंडारण किया जायेगा। बुरहानपुर एवं नगर परिषद शाहपुर के मतदान के लिए केन्द्रवार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन वितरण कार्य सुविधाजनक रूप से संपन्न हो सकेगा। इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश रेवाल, नगर निगम बुरहानपुर सहायक रिर्टनिंग अधिकारी श्री सूरज नागर, श्री शंकरलाल सिंगाडे, श्री के.एल.यादव, श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा तथा शाहपुर नगर परिषद के रिर्टनिंग अधिकारी श्री काशीराम बडोले व इ.व्ही.एम.प्रभारी श्री राजेन्द्र जोशी, नगर निगम आयुक्त श्री सुरेश रेवाल, जिला आबकारी अधिकारी श्री राजेन्द्र शर्मा आदि उपस्थित रहेे।
--------
क्रमांक/97/941/2014                                                                         पवार/सचिन/निर्वाचन

No comments:

Post a Comment