Monday 24 November 2014

JANSAMPARK NEWS 24-11-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
अभ्यर्थी द्वारा मतदान सहायता बूथ बनाने हेतु निर्देश
बुरहानपुर/24 नवम्बर/- राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय आम निर्वाचन में अभ्यर्थियों को मतदान सहायता बूथ बनाने संबंधी निर्देश जारी किए गए है। यह बूथ मतदान केन्द्र से 100 मीटर से अधिक की दूरी पर बनाने हेतु अनुमति प्रदान की गई है।

    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने जिले में बुरहानपुर नगर निगम और शाहपुर नगर परिषद निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सहायता बूथ बनाने अभ्यर्थियों से आयोग के निर्देशों का पालन करना अनिवार्य किया है। उन्होनें बताया कि इन सहायता केन्द्रों पर अभ्यर्थी शामियाना/टेंट के बिना एक टेबल, दो कुर्सी एवं एक बैनर 2 फुट ग् 3 फुट तक रख सकते है। उक्त बूथ से बांटी जाने वाली पहचान पर्चियांे में वितरण संबंधी पूर्वानुसार निर्देश का पालन आवश्यक है। एक ही स्थान पर एक से अधिक मतदान केन्द्र की स्थापना होने पर ऐसी स्थिति में भी एक मतदाता सहायता बूथ ही बनाया जावेगा। इन नियमों का पालन नही करने पर ऐसे बूथ को तत्काल हटाने का अधिकार सेक्टर अधिकारी, सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों को होगा। साथ ही ऐसे मतदाता सहायता बूथ बनाये जाने हेतु संबंधित नगरीय निकायों की अनुमति आवश्यक होगी। अभ्यर्थियों द्वारा इन बूथों की जानकारी पुलिस को प्राथमिकता से देना सुनिश्चित करेगें।
--------
क्रमांक/111/955/2014                                                                       पवार/सचिन/निर्वाचन
समाचार
इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में केंडिडेट सेटिंग एवं सीलिंग कार्य पूर्ण
बुरहानपुर/24 नवम्बर/- नगरीय निकाय आम निर्वाचन के अंतर्गत नगर पालिक निगम बुरहानपुर एवं नगर परिषद शाहपुर मतदान में प्रयुक्त होने वाली इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की केंडिडेट सेटिंग एवं सीलिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है। आयोग के निर्देशों के अनुरूप उक्त मशीनें तैयार की गई है। जिन्हें संयुक्त जिला कार्यालय बुरहानपुर कक्ष क्रमांक 93 में स्थापित स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखी गई है।

    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने बताया कि निर्वाचन हेतु तैयार की गई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का मॉकपोल 24 नवम्बर 2014 को सांय 6 बजे कराया जावेगा। यह कार्य मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में संपन्न होगा।
--------
क्रमांक/112/956/2014                                                          पवार/सचिन/निर्वाचन
समाचार
महापौर अभ्यर्थी को निर्वाचन व्यय लेखा प्रस्तुत करने नोटिस जारी
बुरहानपुर/24 नवम्बर/- नगर पालिक निगम बुरहानपुर क्षेत्रान्तर्गत महापौर पद हेतु निर्दलीय प्रत्याशी इसामुद््दीन लीडर ने आज तक निर्वाचन व्यय लेखा प्रस्तुत नही किया है। इस हेतु अभ्यर्थी को व्यय लेखा प्रस्तुत करने सूचना पत्र जारी कर स्मरण कराया गया हैं।
    व्यय लेखा प्रभारी श्री अरविन्द शर्मा ने बताया कि इस संबंध में अभ्यर्थी को सूचना पत्र जारी किया गया है। जिसमें अवगत कराया गया हैै कि वे स्वयं अथवा अपने अभिकर्ता के माध्यम से अविलंब निर्वाचन ब्यौरा पेश करें। उक्त ब्यौरा जिला कलेक्टर कार्यालय भवन बुरहानपुर के कक्ष क्रमांक 50 में स्थित जिला कोषालय अधिकारी के समक्ष प्रेषित करना सुनिश्चत करें।
--------
क्रमांक/113/957/2014                                                           पवार/सचिन/निर्वाचन
समाचार
मतदान दिवस 28 नवम्बर को सार्वजनिक अवकाश घोषित
बुरहानपुर/24 नवम्बर/- राज्य शासन सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय द्वारा प्रदेश में नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2014 हेतु आयोग द्वारा निर्वाचन कार्यक्रम घोषित किया गया है। जिसके अनुसार जिले में प्रथम चरण में मतदान 28 नवम्बर 2014 दिन शुक्रवार को होगा। मतदान दिवस को जिले के संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में सामान्य अवकाश घोषित किया गया हैं। यह अवकाश नगर पालिक निगम बुरहानपुर और शाहपुर नगर परिषद निर्वाचन क्षेत्रान्तर्गत रहेगा।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें निर्वाचन क्षेत्रों के लिए पराक्राम्य लिखित अधिनियम (निगोशिएबल इनस्ट्रूमेंट््स एक्ट) 1881 (1881 का क्रमांक 26) की धारा 25 के अंतर्गत सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।
--------
क्रमांक/114/958/2014                                                                 पवार/सचिन/निर्वाचन
समाचार
अवैध शराब विक्रेताओं के विरूद्ध विभाग द्वारा कार्यवाही जारी
बुरहानपुर/24 नवम्बर/- नगरीय निकाय निर्वाचन के दौरान शांतिपूर्ण वातावरण एवं कानून व्यवस्था बरकरार रखने हेतु विविध गतिविधियों पर सतत निगरानी की जा रही है। इस अनुक्रम में आबकारी विभाग ने दबिश देते हुए अवैध शराब विक्रेताओं के अड्डो पर 21 नवम्बर को बस स्टैण्ड क्षेत्र पुष्पक होटल में किषन पिता भेरूलाल के कब्जे से 09 पाव अंग्रेजी शराब जप्त की है। विभाग द्वारा 22 नवम्बर को ट्रान्सपोर्ट नगर क्षेत्र में आनंद होटल से लालू पिता बंषी से 11 पाव अंग्रेजी शराब एवं 01 बीयर जप्त की गई। इसी तरह ग्रामों में छापामार कार्यवाही के दौरान ग्राम चुलखान में शोभाबाई पति रामदास से 09 लीटर अवैध हाथभट्टी मदिरा तथा ग्राम कोदरी से राजाराम पति रघुनाथ सोलंकी के पास से भी अवैध शराब 16 पाव प्लेन मदिरा स्टाक जप्त किया है। उक्त जप्ती की गई कार्यवाही में अवैध शराब की कुल बाजार मूल्य 4400/- रूपये आका गई है। 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया के निर्देशन में सघन चेकिंग अभियान जारी है।   
    यह कार्यवाही जिला आबकारी अधिकारी श्री राजेन्द्र शर्मा के मार्गदर्शन नियंत्रण में इन अवैध शराब कारोबार को रोकने हेतु विभागीय अमले ने छापेमार कार्यवाही को अंजाम दिया गया है। यह जानकारी सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री पंजाबराव पोटफोडे़ ने दी। उन्होनंे बताया कि इस दल में आबकारी, खाद्य आपूर्ति एवं खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी/कर्मचारी भी शामिल है। उनके द्वारा भी विभागीय कार्यवाही प्राथमिकता से की जा रही है। 
--------
क्रमांक/115/959/2014                                                                     पवार/सचिन/निर्वाचन
समाचार
सिवल और बसाड़ रोपणी में फल बहार नीलामी 30 नवम्बर को
बुरहानपुर/24 नवम्बर/- कार्यालय उपसंचालक उद्यानीकि विभाग द्वारा जिले की शासकीय रोपणियों में वर्ष 2014-15 के तहत फल बहार की नीलामी शर्तो के अधीन होगी। शासकीय उद्यान रोपणी ग्राम सिवल में 30 नवम्बर को अपरान्ह 3 बजे तथा शासकीय उद्यान रोपणी ग्राम बसाड़ में 30 नवम्बर को पूर्वान्ह 11 बजे से उक्त फल बहार नीलामी की जावेगी। इस संबंध में कार्यालय से संपर्क कर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है।
--------
क्रमांक/116/960/2014                                                              पवार/सचिन/उद्यान
समाचार
कलेक्टर द्वारा आंगनवाडी कार्यकर्ता और पर्यवेक्षक को उपलब्धि पर सम्मान
बुरहानपुर/24 नवम्बर/- स्वच्छ भारत मिषन के अन्तर्गत इंदौर संभाग में बुरहानपुर जिले की षिकारपुरा आंगनवाडी को सर्वश्रेष्ठ स्वच्छता के लिए चयन किया गया था। जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती शारदा नेरकर राज्य स्तर पर सम्मानित हुई है।
    कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा राज्य स्तर पर जिले को गौरान्वित किया है। कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में इस उपलब्धि पर कार्यकर्ता नेरकर के साथ ही पर्यवेक्षक श्रीमती मंजू श्री ठाकुर को सम्मान किया है। उक्त कर्मचारियों ने आंगनवाडी चलो अभियान को सफल बनाने और कार्यकर्ताओं को दिषा देने के लिए उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। 
    श्रीमती सिंथिया ने इस सम्मान में उक्त कर्मचारियों को शॉल-श्रीफल भेंटकर सम्मानित करते हुए जिले को विभागीय गतिविधियों में अव्वल बनाए रखने की आशा जताई है। उन्होनें कहा कि ऐसे कर्मचारियों से जिले की सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व दीगर अमले को भी उत्कृष्ट कार्य करने की प्रेरणा अवश्य लेना चाहिए। आमजन को सुविधाएं सुलभ कराने में विभाग को सदैव अग्रणी रहना चाहिए। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान ने उक्त कर्मचारियों द्वारा किए गए उत्कृृष्ट कार्यो का ब्यौरा प्रस्तुत किया।
    इस अवसर पर अपर कलेक्टर प्रकाश रेवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे सहित प्रशासनिक अधिकारीगण उपस्थित रहे।
--------
क्रमांक/117/961/2014                                                    पवार/सचिन/म.बा.वि./फोटो
समाचार
नगरीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के लिए पीले चावल से न्यौता
बुरहानपुर/24 नवम्बर/- नगरीय निकाय के निर्वाचन केे परिप्रेक्ष्य में मतदाता जागरुकता अभियान सेन्स जारी है। इसके अन्तर्गत बुरहानपुर शहर की आंगनवाडी कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर मतदाताओं को पीले चावल देकर 28 नवम्बर को मतदान करनेे का न्यौता दिया है।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया के निर्देशन में सेन्स अभियान चरम पर है। शहरी निर्वाचन क्षेत्रों में खासकर बुरहानपुर और शाहपुर में विविध गतिविधियां मतदाताओं को जागरूक करने चल रही है। जिसमें मतदाताओं को आमंत्रित कर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए अनुरोध किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ ही तमाम शासकीय विभाग भी मतदाताओं को अवगत करा रहे है कि 28 नवंबर 2014 को नगरीय निकाय निर्वाचन में मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मषीन से होगा। मतदान हमेंशा और अवष्य करें। बिना किसी भय अथवा भेदभाव के अपनी पसंदीदा के प्रत्याशी को मतदान करे। इस जागरूकता के क्रम में मंगलवार को महिला मतदाताओं को मतदान हेतु प्ररित करने के उद्देष्य से बुरहानपुर शहर के आंगनवाडी केन्द्रों में महिला गोष्ठियों का आयोजन किया जा रहा है।
--------
क्रमांक/118/962/2014                                                        पवार/सचिन/निर्वाचन/फोटो
समाचार
मतदान केन्द्रों पर प्रकाश, पेयजल और फर्नीचर की उपलब्धता सुनिश्चित करें-श्रीमती सिंथिया
कलेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों की बैठक में दिये निर्देश
बुरहानपुर/24 नवम्बर/- नगरीय निकाय आम चुनाव 2014 विधिवत रूप से संपन्न कराए जाना है। इस हेतु बुरहानपुर नगर निगम और शाहपुर नगर परिषद निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाएं प्राथमिकता से सुलभ कराए। जिसमें प्रकाश, पेयजल, फर्नीचर आदि की उपलब्धता प्राथमिकता से सुनिश्चित करें। 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने उक्ताशय के निर्देश निर्वाचन क्षेत्रों के सभी सेक्टर आफीसर्स को दिए है। उन्होनें कहा कि उक्त मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता 26 नवम्बर तक हर मतदान केन्द्र पर हो जाना चाहिए। सेक्टर अधिकारी प्रत्येक मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिस मतदान केन्द्र पर उक्त सुविधाएं माकूल नही होती है। तो वहा तत्काल संबंधित से सभी व्यवस्थाएं कराई जाए।
    श्रीमती सिंथिया ने सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित किया कि मतदान निर्बाध रूप से जारी रहना चाहिए। यदि किसी मतदान केन्द्र पर इव्हीएम मशीन किसी भी प्रकार की तकनीकि बाधा आती है तो वहा इव्हीएम में सीयू या बीयू को ही बदला जाएगा। पूरी मशीन को बदलने की जरूरत नही होगी। यह कार्यवाही अभ्यर्थियों या उनके अभिकर्ताओं अथवा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में पंचनामा बनाकर की जावेगी। वैसे 8 झोन बनाए जा रहै है। जिसमें मशीन रिजर्व रहेगी। जैसी ही कोई त्रुटि आती है और मशीन बदलना है तब पांच मिनट में सूचना करने पर मतदान केन्द्र पर इव्हीएम मशीन पहंुंच जाएगी। मतदान केन्द्रों के भवन में रैम्प, साफ-सफाई, खिड़की-दरवाजे सहित अन्य सुरक्षित व्यवस्थाए होना चाहिए। अधिकारी सभी व्यवस्थाओं का अवलोकन करेंगे।
    इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश रेवाल, सीईओ जिला पंचायत एवं नगर निगम बुरहानपुर सहायक रिटर्निग अधिकारी श्री बसंत कुर्रे, श्री सूरज नागर, श्री शंकरलाल सिंगाडे, श्री के.एल.यादव, श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा, नगर निगम आयुक्त श्री सुरेश रेवाल सहित बुरहानपुर एवं शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र के सेक्टर आफीसर्स, इलेक्शन सुपरवाईजर श्री सुधीर अत्रे उपस्थित रहेे।
--------

क्रमांक/119/963/2014                                                       पवार/सचिन/निर्वाचन/फोटो

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...