Sunday, 9 October 2016

बुरहानपुर | 21-सितम्बर-2016

संभागायुक्त श्री दुबे आज विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करेगें 
 
बुरहानपुर | 21-सितम्बर-2016
इंदौर संभागायुक्त श्री संजय दुबे आज जिले के प्रवास पर रहेगें। वे कलेक्ट्रेट सभागृह में प्रातः 9 बजे समीक्षा बैठक लेगें। इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित रहेगें। बैठक में श्री दुबे प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, उजाला योजना, मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा की समीक्षा, स्वच्छ भारत मिशन समीक्षा, सीएम हेल्पलाइन, राजस्व प्रकरणों की समीक्षा, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा करेगें। इसके बाद श्री दुबे खकनार व नेपानगर क्षेत्र का भ्रमण कर निर्माण कार्यो का निरीक्षण करेगें। 
कलेक्टर की अध्यक्षता में महिला बाल विकास, स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग की संयुक्त बैठक संपन्न 
एनआरसी में भर्ती होने योग्य बच्चें को अवश्य भर्ती करायें - कलेक्टर श्री दीपक सिंह, कलेक्टर ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग को दिये निर्देश, बेहतर कार्य करने वाले होगे सम्मानित लापरवाही बरतने पर होगी कार्यवाही 
बुरहानपुर | 21-सितम्बर-2016
बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागृह में स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास तथा आयुष विभाग की संयुक्त बैठक कलेक्टर दीपक सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि आयोजित शिविरों में यदि डॉक्टर द्वारा बच्चें को एनआरसी में भर्ती के लिये कहा जाता है तो हर हॉल में बच्चें को एनआरसी में भर्ती कराकर उसका बेहतर उपचार करवाना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान, महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री रतनसिंह गुंडिया, प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश नंदनी, प्रभारी सिविल सर्जन श्री गट्टानी, समस्त कार्यक्रम अधिकारी, विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी, सेक्टर मेडिकल ऑफिसर, बाल विकास परियोजना अधिकारी, डीपीएम, बीपीएम, सुपरवाइजर सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। 
टीकाकरण शत-प्रतिशत कराये
    कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने प्रधानमंत्री मातृत्व अभियान, माँ कार्यक्रम, परिवार नियोजन कार्यक्रम की गहनता से समीक्षा करते हुए प्रत्येक डिलेवरी पाइन्ट की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश देते हुए कहा कि डिलेवरी पाइन्ट के कवरेज क्षेत्र में जितने प्रसव हुए है उनकी समीक्षा करते हुए घर पर हुए प्रसवों की वस्तु स्थिति से अवगत कराये। टीकाकरण की समीक्षा करे हुए उन्होनें कहा कि टीकाकरण हर हालत में शत-प्रतिशत होना चाहिए। इसमें कोताही बरतने वालों पर तत्काल अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाये। कलेक्टर ने बैठक में बाल हृदय रोगियों एवं अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों के चिन्हांकन हेतु विशेष अभियान चलाने हेतु  स्वास्थ्य, महिला एवं आयुष विभाग को पांच दिवस में कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। साथ ही परियोजना नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए दिसम्बर माह तक शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करें।
    महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होनें सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को मुख्यालय पर अनिवार्य रूप से निवास करने के निर्देश देते हुए कहा कि नवीन स्वीकृत आंगनवाड़ी केन्द्रों को तत्काल प्रारंभ कराये तथा भर्ती प्रक्रिया एक माह पूर्ण करें। लाड़ली लक्ष्मी योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने दोनो जिला अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन भी परियोजना अधिकारियों और पर्यवेक्षकों का प्रदर्शन जिले के औसत से कम है। उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के प्रस्ताव प्रस्तुत करे।
सीएम हेल्पलाइन पोर्टल लाग इन नहीं करने वाले अधिकारियों को शोकाज जारी करें - कलेक्टर श्री दीपक सिंह 
समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिये संबंधित अधिकारी को निर्देश 
बुरहानपुर | 21-सितम्बर-2016
सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त होने वाली शिकायतों की मॉनीटरिंग जिला स्तर पर की जा रही है। इसी कड़ी में सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर 31 अगस्त की स्थिति में लॉग-इन नहीं करने वाले अधिकारियों को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये। यह निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागृह में आयोजित समय सीमा बैठक में संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होनें कहा कि सभी अधिकारी प्रतिदिन सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की मानीटरिंग करें तथा उक्त शिकायतों का प्रभावी रूप से लेवल-1 और लेवल-2 पर ही संतोषजनक निराकरण कर ले। राज्य शिक्षा केन्द्र के बीआरसी श्री खेडे़कर द्वारा 30 जनवरी 2016 के बाद से सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर लॉग-इन नहीं करने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। साथ ही कलेक्टर ने लेबल-3 पर पहुंचने वाली शिकायतों का विश्लेषण करते हुए 8 अधिकारियों जिनके द्वारा उनके स्तर (एल-1/एल-2) पर शिकायत प्राप्त होने पर कोई कार्यवाही नहीं करने के कारण शोकाज जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में जाति प्रमाण पत्रों की समीक्षा करते हुए कहा कि एक सप्ताह में स्कूली बच्चों के आवेदन लोक सेवा केन्द्र में प्रस्तुत करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारियों को दिये। सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पेंशन प्रकरण, खाद्यान्न पात्रता पर्ची, समय सीमा, जनसुनवाई और पीजीआर प्रकरणों की समीक्षा की। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित रहे। 
अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन संबंधी जानकारी 
 
बुरहानपुर | 21-सितम्बर-2016
भारत सरकार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के निर्देशानुसार अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मिन्स सभी अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना के तहत विद्यार्थियों के 50 हजार रूपये से कम के ऑनलाइन छात्रवृत्ति प्रकरणों में समस्त छात्रवृत्ति संबंधित विद्यार्थियों के दस्तावेजों को पोर्टल पर अपलोड नहीं किया जायेगा। इस दस्तावेजों को संस्था स्तर पर रखा जायेगा तथा इससे अधिक के प्रकरणों को विद्यार्थियों द्वारा सभी संबंधित दस्तावेजों को पोर्टल पर अपलोड किया जाये। सहायक संचालक के.एल.निगम ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक विद्यार्थी का 12 अंको का आधार नंबर होना आवश्यक है। जिसकी विद्यार्थी के एकल बैंक खाते से सीडिंग संस्था के प्रमुख द्वारा सुनिश्चित की जायेगी। यदि विद्यार्थी के आधार नंबर नही है तो आधार पंजीयन हेतु संबंधित संस्थाओं द्वारा कैम्प आयोजित कर विद्यार्थियों के आधार नंबर पंजीयन कराये। पोर्टल पर आधार पंजीयन क्रमांक विद्यार्थियों द्वारा भरा जायें। जिसका 12 अंको का आधार नंबर भारत सरकार द्वारा सीधे यूआईडीएआई से प्राप्त कर पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा। 

No comments:

Post a Comment