Sunday, 9 October 2016

बुरहानपुर | 22-सितम्बर-2016

कमिश्नर श्री दुबे ने छात्रावास, आश्रम व आंगनवाड़ी केन्द्र का किया निरीक्षण 
 
बुरहानपुर | 22-सितम्बर-2016
संभागायुक्त इंदौर संभाग श्री संजय दुबे ने गुरूवार को बुरहानपुर जिले के खकनार विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों का दौरा कर वहां संचालित आंगनवाड़ी केन्द्र, छात्रावास, आश्रम का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्र झिरी में बच्चों के पोषण आहार की जांच की तथा बच्चों के लिए आंगनवाड़ी में उपलब्ध दवाईयां एवं टोनिक की उपलब्धता देखी। कमिश्नर श्री दुबे ने आंगनवाड़ी में बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी प्रकट की। उल्लेखनीय है कि झिरी की आंगनवाड़ी में 60 बच्चों के नाम दर्ज है, जिनमें से मात्र 22 बच्चे उपस्थित थे। उन्होंने जिला महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि बच्चों की उपस्थिति बढ़ायें। उन्होंने कहा कि कुपोषित बच्चों की उपस्थिति पर विशेष ध्यान दिया जाये क्योंकि यदि कुपोषित बच्चों को आंगनवाड़ी में नियमित रूप से पोष्टिक आहार दिया जाये तो उन्हें पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती करने की आवश्यकता ही नही होगी। इस दौरान कलेक्टर श्री दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम श्री सपकाले व तहसीलदार श्री मुकेश काशिव सहित विभिन्न जिला अधिकारी मौजूद थे।
कन्या आश्रम चांदनी व भातखेड़ा का किया दौरा, बच्चों से कराये सवाल
    कमिश्नर श्री दुबे ने आदिवासी कन्या आश्रम चांदनी का औचक निरीक्षण कर वहां बच्चों से गणित के भिन्न के सवाल कराये, जिन्हें कुछ ही बच्चें कर पाये, जिस पर उन्होंने नाराजगी प्रकट की तथा कक्षा अध्यापक व विकासखण्ड समन्वयक से भी सवाल कराये, जिनके सही जवाब वे भी नही दे पाये। उन्होंने उपस्थित छात्राओं से चर्चा कर भोजन, गणवेश, व अन्य सुविधाओं की जानकारी ली।
    कमिश्नर श्री दुबे ने आवासीय कन्या शिक्षा परिसर भातखेड़ा का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होंने वहां अध्ययनरत छात्राओं से पूछताछ कर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली, कुछ छात्राओं ने छात्रावास अधीक्षक द्वारा छात्राओं से खाना बनवाने की शिकायत की तथा उनके पालको ने छात्राओं को गणवेश न दिये जाने के बारे में कमिश्नर श्री दुबे को बताया। उन्होंने अधीक्षक एवं सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को सख्त हिदायत दी कि छात्राओं से किसी भी स्थिति में छात्रावास का खाना न बनवाया जाये, बल्कि इसके लिए नियुक्त कर्मचारियों से ही यह कार्य कराया जाये। श्री दुबे ने अधीक्षक को निर्देश दिए कि छात्राओं के लिए प्राप्त आवंटन तथा उसके व्यय की स्पष्ट जानकारी छात्राओं के पालकों को देते हुये पादर्षिता के साथ कार्य करें। उन्होंने छात्राओं से कहा कि छात्रावास में कोई भी शिकायत या परेशानी होने पर वे सीधे कलेक्टर या कमिश्नर को पत्र लिखकर जरूर शिकायत करें, जिस पर तत्काल कार्यवाही की जायेगी।
नेपानगर तहसील व लोकसेवा केन्द्र का किया निरीक्षण
    कमिश्नर श्री दुबे ने नेपानगर तहसील कार्यालय व एसडीएम कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण कर राजस्व अभिलेखो का परीक्षण किया तथा राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने एसडीएम व तहसीलदार को राजस्व प्रकरणों के समय सीमा में निराकरण की हिदायत दी। कमिश्नर श्री दुबे ने लोकसेवा केन्द्र का भी औचक निरीक्षण किया तथा केन्द्र के नवनिर्मित भवन में वर्षा के पानी के रिसाव को रोकने के लिए कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए। 
अवैध कोलोनाईजर्स के विरूद्ध सख्त दण्डात्मक कार्यवाही की जाये - कमिश्नर श्री दुबे 

बुरहानपुर | 22-सितम्बर-2016
संभागायुक्त इंदौर संभाग श्री संजय दुबे ने गुरूवार को बुरहानपुर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर शासन की प्रमुख योजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में अवैध कॉलोनियों की रजिस्ट्री की शिकायत प्राप्त होने पर उन्होंने कलेक्टर एवं एसडीएम को निर्देश दिए कि अवैध कोलोनाइजर्स के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कर उन्हें जेल भेजने की कार्यवाही की जाये। साथ ही जिला पंजीयक को भी सख्त हिदायत दी कि यदि अवैध कॉलोनियों के मकानों व प्लाटो की फर्जी रजिस्ट्रीयों की कोई शिकायत प्राप्त होगी तो उनके विरूद्ध भी सख्त दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी तथा आवश्यकता अनुसार प्रकरण भी दर्ज कराया जायेगा अतः शासन के निर्देशों का सख्ती से पालन करते हुये वे रजिस्ट्री की कार्यवाही करें। बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बसंत कुर्रे, वनमण्डलाधिकारी श्री कनेस, नगर निगम आयुक्त श्री एस.के. रेवाल सहित विभिन्न जिला अधिकारी मौजूद थे।
नगर उदय अभियान से पूर्व ही नागरिकों को पात्रता अनुसार दिलाये योजनाओं का लाभ   
    कमिश्नर श्री दुबे ने बैठक में नगर निगम आयुक्त एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी दिनों में नगर उदय से भारत उदय अभियान प्रारंभ होने जा रहा है।  इस अभियान के तहत प्रत्येक नागरिक को उसकी पात्रता के आधार पर योजनाओं का लाभ दिया जाना है। उन्होंने कहा कि अभियान का इंतजार न करते हुये अभी से ही यह सुनिश्चित किया जाये कि शहर के प्रत्येक नागरिक को उसकी पात्रता अनुसार योजना का लाभ दिलाया जाये। उन्हांेने सभी वार्डो में यह कार्य आज से ही प्रारंभ करने के निर्देश दिए।
सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों का समय पर करें निराकरण
    कमिश्नर श्री दुबे ने बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सीएम हेल्प लाईन में उनके विभाग से संबंधित दर्ज आवेदनों का प्रतिदिन अवलोकन करें तथा उनका अपने स्तर पर ही निराकरण करें। लेवल 3 एवं 4 पर शिकायत जाने पर संबंधित लेवल 1 अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। बैठक में दी गई जानकारी के अनुसार जिला शिक्षा अधिकारी के अधीन दर्ज 95 में से 67 शिकायते लेवल 4 पर दर्ज थी, जिस पर कमिश्नर श्री दुबे ने नाराजगी प्रकट की।
प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क के महाप्रबंधक की अनुपस्थिति पर नाराजगी प्रकट की
    बैठक में कमिश्नर श्री दुबे जब मुख्यमंत्री जी की घोषणाओं पर क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे तो प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क की जानकारी कमिश्नर श्री दुबे ने ली। बैठक में महाप्रबंधक के अनुपस्थित रहने पर उन्होंने सख्त नाराजगी प्रकट की तथा उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए।
मनरेगा के निर्माण कार्यो में गति लाये तथा मजदूरों को समय पर दें मजदूरी
    बैठक में कमिश्नर श्री दुबे ने रोजगार गारंटी योजना के तहत सभी गांवों में निर्माण कार्य चालू रखने के निर्देश दिए ताकि रोजगार के अभाव में ग्रामीणों को गांव से पलायन न करना पड़े। उन्होंने कहा कि मजदूरों को उनकी मजदूरी यथाशीघ्र भुगतान कराने की व्यवस्था की जाये। बैठक में वर्ष 2009-10 के कुछ कार्य भी अधूरे पाये जाने पर उन्होंने नाराजगी प्रकट की तथा निर्देश दिए कि निर्माण कार्यो को यथाशीघ्र पूर्ण करायें।
किशोरी बालिकाओं के पोषण पर विशेष ध्यान दें तथा आंगनवाड़ी में बच्चों की उपस्थिति बढ़ायें
    कमिश्नर श्री दुबे ने बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि आंगनवाड़ी केन्द्रों का अधिकाधिक निरीक्षण करें तथा बच्चों की अधिकतम उपस्थिति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी में बच्चें नियमित रूप से आयेंगे तो उन्हें पोषण आहार भी नियमित रूप से मिलेगा और उनके पोषण का स्तर नही गिरेगा। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी में नियमित उपस्थिति से बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में भेजने की जरूरत नही पड़ेगी। कमिश्नर श्री दुबे ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रत्येक एएनएम स्तर पर टीकाकरण की विस्तार से समीक्षा करें तथा सुनिश्चित करें कि टीकाकरण शत् प्रतिशत हो। कोई भी बच्चा, किशोरी बालिका या गर्भवती महिला टीकाकरण न छूटे।
आधार सीडिंग शत् प्रतिशत करें अन्यथा वेतन रूकेगा
    कमिश्नर श्री दुबे ने बैठक में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, मुख्य नगर पालिका अधिकारियों व पंचायत सचिवों के लिए निर्देश दिए कि आधार सीडिंग का कार्य शत प्रतिशत करें अन्यथा यह कार्य अधूरा होने पर अक्टूबर माह में वेतन रोका जायेगा। उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति के मामले में भी सभी प्राचार्य अपने अपने विद्यार्थियों के खाते आधार नम्बर से जुड़वायें, ऐसा न करने वाले प्राचार्यो का वेतन रोकने की कार्यवाही करने के निर्देश भी उन्होंने कलेक्टर श्री दीपक सिंह को दिए।
मलेरिया, डेंगू व चिकुनगुनिया के लार्वा सर्वे के कार्य में गति लायें
    कमिश्नर श्री दुबे ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे शहरीय व ग्रामीण क्षेत्र में लार्वा सर्वे का कार्य शीघ्रता से पूर्ण करायें। घर घर जाकर यह सर्वे किया जाये कि जिन घरों में लार्वा पाया जाये उनके गृह स्वामियों पर अर्थदण्ड किया जाये।
पशुपालन मंत्री श्री आर्य 24 सितम्बर को बुरहानपुर आयेंगे 

बुरहानपुर | 22-सितम्बर-2016
मध्यप्रदेश शासन के पशुपालन एवं मत्स्यपालन विभाग मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य 24 सितम्बर को बुरहानपुर आयेंगे तथा ग्राम अम्बा एवं बदनापुर में आयोजित किसान सम्मेलन में शामिल होंगे। 
   निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पशुपालन मंत्री श्री आर्य 24 सितम्बर को प्रातः 9 बजे सेंधवा जिला बड़वानी से प्रस्थान कर दोपहर 12 बजे ग्राम अम्बा पहुँचकर किसान सम्मेलन में शामिल होंगे। इसके बाद पशुपालन मंत्री श्री आर्य दोपहर 1:30 बजे ग्राम अम्बा से प्रस्थान कर दोपहर 2 बजे ग्राम बदनापुर में आयोजित किसान सम्मेलन में शामिल होंगे तथा अपरान्ह 4 बजे ग्राम बदनापुर से सेंधवा के लिए रवाना होंगे।
जिले में जारी मौसम में 746.1 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज 

बुरहानपुर | 22-सितम्बर-2016
जिले में जारी मौसम में अभी तक 746.1 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। पिछले 24 घंटो के दौरान बुरहानपुर तहसील में 5 मि.मी.वर्षा, नेपानगर में 22 मि.मी. एवं खकनार में 40 मि.मी. वर्षा मॉपी गई है। प्रभारी अधीक्षक भू-अभिलेख श्री खुमानसिंह चौहान ने बताया कि अभी तक बुरहानपुर में 665.2 मि.मी, नेपानगर 853 मि.मी. और खकनार में 720 मि.मी. वर्षा ऑकी गई है। जबकि गत वर्ष इसकी तुलना में बुरहानपुर में 749.5 मि.मी., नेपानगर में 831 मि.मी. और खकनार में 535.3 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी।

No comments:

Post a Comment