Sunday, 9 October 2016

बुरहानपुर | 26-सितम्बर-2016

पशुपालन मंत्री श्री आर्य द्वारा हितग्राहियों को कड़कनाथ के चूजों का वितरण 

बुरहानपुर | 26-सितम्बर-2016
गत दिवस पशुपालन मंत्री श्री अंतरसिंह आर्य ने ग्राम अम्बा और खातला में कार्यक्रम के दौरान पशुपालन विभाग में संचालित कड़कनाथ मुर्गीपालन योजनान्तर्गत अनुसूचित जनजाति के 35 हितग्राहियों को 1400 कड़कनाथ के चूजे वितरित किये। इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधी मौजूद थे। पशु चिकित्सा सेवाऐं उपसंचालक डॉ.एम.के.शर्मा ने सीमित समय में भोपाल शासकीय कुक्कुट प्रक्षेत्र से उक्त हितग्राहियों के लिये चूजे उपलब्ध कराये। उपसंचालक डॉ. शर्मा ने बताया कि वर्ष में लगभग 250 अजजा हितग्राहियों को 40-40 चूजे प्रति हितग्राही के मान से वितरित किये जायेगें। उन्होनें कहा कि कड़कनाथ मुर्गीपालन से आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में बस संचालकों की बैठक संपन्न 
 
बुरहानपुर | 26-सितम्बर-2016
कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में बस संचालकों की बैठक सोमवार को कलेक्टोरेट सभागृह में संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने बस संचालकों से कहा कि स्कूली छात्र-छात्राओं को बस के किराये में कम से कम 50 प्रतिशत की छूट दी जाये। इस संबंध में आरटीओ श्री सुरेन्द्र सिंह गौतम ने सभी बस ऑपरेटरों से कहा कि वे इस आदेश का पालन करने के लिए अपने चालक व परिचालकों को निर्देश दें। 
परिचय पत्र बनवाने के निर्देश
    कलेक्टर ने बैठक में आरटीओ को निर्देशित किया कि विद्यार्थियों को बस यात्रा के दौरान पहचान संबंधी कोई परेशानी न आये इसके लिए परिवहन कार्यालय द्वारा विद्यालय के प्राचार्य व आरटीओ के हस्ताक्षरयुक्त परिचय पत्र स्कूल के माध्यम से वितरित करवाना सुनिश्चित करें। बैठक में आरटीओ ने जानकारी देते हुए बताया कि बसों के परमिट प्राप्त करने हेतु शासन द्वारा आनलाईन प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। ऑनलाईन प्रक्रिया से अवगत कराने हेतु वाहन स्वामियों की कार्यशाला 26 से 28 सितम्बर तक जिला परिवहन कार्यालय में आयोजित की जा रही है।
स्कूल बसों में महिला सहायक की नियुक्ति आवश्यक
    स्कूल बसों में छात्राओं की सुरक्षा के लिए महिला सहायक अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेगी। स्कूल बस में पुरूष परिचालक के अलावा शैक्षणिक संस्था द्वारा ही महिला सहायक की नियुक्ति की जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने इस हेतु शैक्षणिक संस्थाओं को निर्देश दिये है कि यह कार्यवाही 15 अक्टूबर तक पूर्ण कर ले। साथ ही वाहनों में जीपीएस डिवाइस एवं गति नियंत्रक लगाये जाये। कलेक्टर ने कहा कि यह कार्यवाही एक माह में पूर्ण कर ले। 1 नवम्बर से चेकिंग अभियान चलाया जायेगा।
डे-केयर शिविर में स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के अमले की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करें - कलेक्टर श्री दीपक सिंह 
कलेक्टर ने बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये निर्देश 
बुरहानपुर | 26-सितम्बर-2016
जिले में अधिक संख्या में अतिकम वजन और कम वजन वाले बच्चों वाले चयनित ग्रामों को सुपोषित ग्राम बनाने हेतु चिन्हांकित अतिकम वजन के बच्चों का समुदाय की निगरानी में पोषण प्रबंधन करने तथा माता-पिता को स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर सुधार के लिये आवश्यक परामर्श देकर व्यवहार में परिवर्तन लाने के लिये 27 सितम्बर से 7 अक्टूबर तक डे-केयर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इस संबंध में कलेक्टोरेट सभागृह में सोमवार को जिला अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि यह सुनिश्चित करे कि इस दौरान स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग व आयुष विभाग का अमला शत-प्रतिशत उपस्थित रहे। सभी जिला अधिकारी उक्त तिथि में डे-केयर शिविरों का निरीक्षण करने के साथ विभागीय गतिविधियों का निरीक्षण भी  करेगें। उन्होनें सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रामों में भ्रमण कर प्रतिदिन प्रतिवेदन जिला कार्यक्रम अधिकारी को प्रस्तुत करेगें। इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला कार्यक्रम अधिकारी संकलित कर मेरे समक्ष प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। 
    कलेक्टर ने कहा कि ग्राम को कुपोषण से मुक्त करते हुए स्वास्थ्य एवं सुपोषित ग्राम बनाते हुए समुदाय आधारित पोषण पुनर्वास केन्द्र के संचालन को डे-केयर शिविर का नाम दिया गया हैं। इसमें बच्चों की चिकित्सकीय जांच, आवश्यकतानुसार रेफरल तथा बच्चों को समुदाय की निगरानी में उच्च कैलोरी वाले भोजन का सेवन कराकर कुपोषण से मुक्त किया जायेगा। बैठक में प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.दुर्गेश नंदनी ने बताया कि डे-केयर शिविरों में स्वास्थ्य बच्चों के परीक्षण हेतु डॉक्टरों के 4 दल गठित किये गये है जो कि प्रत्येक शिविर में उपस्थित बच्चों की जांच कर आवश्यक दवाईयां देते हुए रेफरल की कार्यवाही की जायेगी। रेफर हुए बच्चों के लिये बुरहानपुर स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र में अतिरिक्त बेड बढ़ाये गये है। जिला कार्यक्रम अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान ने डे-केयर शिविर की जानकारी पावर पाईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से देते हुए बताया कि शिविरों में 11 दिवस तक बच्चों को प्रतिदिन स्वच्छता के साथ पोषण पुनर्वास केन्द्र की सभी सुविधाऐं उपलब्ध कराई जायेगी तथा प्रत्येक बच्चें की प्रोफाइल बनाई जायेगी।
आज नि:शुल्क आयुर्वेद शिविर का होगा आयोजन 
 
बुरहानपुर | 26-सितम्बर-2016
पंडित शिवनाथ शास्त्री शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय के तत्वावधान में नि:शुल्क आयुर्वेद चिकित्सा एवं परामर्श शिविर का आयोजन 27 सितम्बर को प्रात: 9 बजे से महाविद्यालय के परिसर में किया जा रहा है। शिविर में मधुमेह, संधिवात एवं श्वास से संबंधित रोगियों का उपचार आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा किया जाकर औषधियां वितरित की जायेगी। उक्त जानकारी संस्था के प्रधानचार्य ने दी। 

धार में आयोजित आर्मी भर्ती रैली हेतु जिला प्रशासन द्वारा सशुल्क परिवहन व्यवस्था 

बुरहानपुर | 26-सितम्बर-2016
भारतीय सेना के लिये सैनिको की भर्ती रैली 21 सितम्बर 2016 से 30 सितम्बर 2016 तक जिला धार मुख्यालय पर इंदौर नाका के समीप स्थित शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय एवं भारतीय खेल प्रधिकरण (SAI) के परिसर में आयोजित की जा रही है। इस रैली हेतु जिले के उम्मीदवार जिन्होने 07 अगस्त 2016 से 05 सितम्बर 2016 में अपना ऑनलाईन पंजीयन किया है। वह रैली में भाग लेने हेतु 28 सितम्बर 2016 को सायं 5:00 बजे तक जिला रोजगार कार्यालय, मीरा हॉस्टल, बुरहानपुर में अपना नाम दर्ज करावें। 29 सितम्बर को प्रात: 11:00 बजे स्टेडियम ग्राउड, बुरहानपुर से जिला प्रशासन के सहयोग से स:शुल्क (वाहन किराया देय) चार्टेड वाहन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उम्मीदवार को भर्ती स्थल तक ले जाया एवं लाया जावेगा। साथ ही उम्मीदवार को स्वयं की सम्पूर्ण व्यवस्था (नाश्ता/खाना, इत्यादि) निर्धारित करनी होगी। इस रैली मे वे उम्मीदवार भाग ले सकते है जिनके पास ऑनलाइन पंजीयन का एडमिट कार्ड, मूल निवासि प्रमाण-पत्र, शिक्षा प्रमाण-प्रत्र, जाति प्रमाण-पत्र, चरित्र प्रमाण-पत्र, शपथ पत्र (मूल दस्तावेज एवं दो-दो प्रतिलिपि) तथा हाल ही में खिची 20 रंगीन फोटो (बिना टोपी एवं बिना चश्मे के साथ) लेकर उपस्थित होना सुनिश्चित करें। विस्तृत जानकारी के लिये जिला रोजगार कार्यालय, बुरहानपुर से सम्पर्क (07325-241447) किया जा सकता है।
नगर उदय से भारत उदय अभियान का विधिवत शुभारंभ 
 
बुरहानपुर | 26-सितम्बर-2016
नगर उदय से भारत उदय अभियान का विधिवत शुभारंभ सोमवार को किया गया। यह अभियान दो चरणों में आयोजित होगा। प्रथम चरण 26 सितम्बर से प्रारंभ होकर 2 अक्टूबर तक चलेगा तथा दूसरा चरण नवम्बर में आयोजित किया जायेगा। शुभारंभ अवसर पर महापौर श्री अनिल भोंसले, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, नगर निगम अध्यक्ष श्री मनोज तारवाला, नगर निगम आयुक्त श्री सुरेश रेवाल सहित गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि, पार्षदगण एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। 
    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर श्री भोंसले ने कहा कि नगर उदय से भारत उदय अभियान ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की तरह है। जिसका उद्देश्य शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से हर पात्र हितग्राहि  को लाभान्वित करना है। अभियान के सुचारू क्रियान्वयन के लिये दल गठित किये गये है। यह दल नगरीय निकायों में प्रत्येक वार्ड एवं मोहल्लों में शासन की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति का सर्वे करेगा तथा वार्ड की अंधोसंरचना विकास तथा हितग्राही मूलक कार्यक्रम की जानकारी एकत्र की जायेगी।
 
   इस अवसर पर कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि नगर उदय से भारत उदय अभियान के लिये 7 दल गठित किये गये है। यह दल शहर में पात्र हितग्राहियों को चिन्हित कर उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ मिले यह सुनिश्चित करे। उन्होनें कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिये सभी की सहभागिता जरूरी है। उन्होनें कहा कि इस कार्य में लगाये अधिकारी व कर्मचारी प्रातः 10 बजे से शाम 5.30 बजे तक अपने निर्धारित स्थल पर नागरिको से रूबरू हो कर उनकी समस्याओं को सुनें। उन्होनें कहा कि त्यौहारों को दृष्टिगत रखते हुए वार्डो में साफ-सफाई की व्यवस्था आवश्यक रूप से सुनिश्चित करें। इस अवसर पर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनान्तर्गत दो-दो लाख रू. की ऋण स्वीकृति के पत्र हितग्राहियों को सौपे गये। वहीं राष्ट्रीय परिवार सहायता योजनान्तर्गत 20-20 हजार की राशि के स्वीकृति पत्र भी वितरित किये गये।

No comments:

Post a Comment