Sunday, 9 October 2016

बुरहानपुर | 29-सितम्बर-2016

लोक निर्माण मंत्री श्री सिंह 1 अक्टूबर को बुरहानपुर आयेंगे 

बुरहानपुर | 29-सितम्बर-2016
मध्यप्रदेश शासन के लोक निर्माण विधि एवं विधायी विभाग के मंत्री श्री रामपाल सिंह आगामी 1 अक्टूबर को बुरहानपुर आयेंगे तथा नेपानगर तहसील के ग्राम सतपायरी एवं खकनार का दौरा करेंगे।
   निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मंत्री श्री रामपाल सिंह 1 अक्टूबर को प्रातः 7 बजे कामायनी एक्सप्रेस से भोपाल से प्रस्थान कर दोपहर 1 बजे बुरहानपुर आयेंगे तथा दोपहर 1:30 बजे बुरहानपुर से नेपानगर के ग्राम सतपायरी के लिए प्रस्थान कर दोपहर 2:30 बजे सतपायरी पहुंचेंगे एवं वहां आदिवासी कन्या छात्रावास भवन का भूमि पूजन कर निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंगे। मंत्री श्री सिंह दोपहर 3:30 बजे सतपायरी से प्रस्थान कर अपरान्ह 4:30 बजे खकनार पहुंचकर आदिवासी कन्या छात्रावास के भवन के निर्माण कार्य का भूमि पूजन कर शुभारंभ करेंगे। इसके बाद रात्रि 7 बजे बुरहानपुर से कामायनी एक्सप्रेस से भोपाल के लिए मंत्री श्री सिंह प्रस्थान करेंगे।
धूलकोट व खकनार के महाविद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ 
इच्छुक विद्यार्थी अपने आवेदन 3 अक्टूबर तक जमा करायें 
बुरहानपुर | 29-सितम्बर-2016
प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग, द्वारा बुरहानपुर जिलें के खकनार एवं धुलकोट क्षेत्र में नवीन शासकीय महाविद्यालयों का संचालन इसी वर्ष सत्र 2016-17 से प्रारंभ कर दिया गया है। शासकीय महाविद्यालय धूलकोट में कला संकाय के अन्तर्गत समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, इतिहास, हिन्दी तथा अंग्रेजी विषय में अध्यापन कार्य तथा शासकीय महाविद्यालय खकनार में कला संकाय के अन्तर्गत समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, इतिहास, हिन्दी तथा अंग्रेजी एवं विज्ञान संकाय में रसायनशास्त्र, प्राणीशास्त्र, वनस्पतिशास्त्र, गणित, भौतिकशास्त्र हिन्दी व अंग्रेजी विषयों में अध्यापन कार्य प्रारंभ किया गया है। अतः इस जिले तथा जिले के आस-पास के समस्त जिलों के शासकीय महाविद्यालयों में अध्यनरत ऐसे विद्यार्थी जो इन महाविद्यालयों में इसी सत्र से प्रवेश में स्थानान्तरण के इच्छुक है, वे शासकीय अग्रणी महाविद्यालय नेपानगर में दिनांक 3 अक्टूबर को अपरान्ह 4 बजे तक उपस्थित होकर इन महाविद्यालयों में स्थानान्तरण हेतु अपनी सहमति प्रदान करें। इन महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु विद्यार्थियों को पुनः किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नही करना होगा। उनके द्वारा पूर्व में प्रवेशित महाविद्यालयों में भरे गये शुल्क की राशि ही प्रवेश हेतु मान्य होगी।

बुरहानपुर में 21 व नेपानगर में 1 मि.मी. हुई वर्षा 

बुरहानपुर | 29-सितम्बर-2016
गत 24 घंटो में जिले में औसतन 7.3 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। बुरहानपुर के वर्षा मापक यंत्र में कुल 21 मि.मी. व नेपानगर के वर्षा मापक यंत्र में कुल 1 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। जबकि खकनार के वर्षा मापक यंत्र में कोई वर्षा दर्ज नही की गई है। अधीक्षक भू अभिलेख ने बताया कि इस वर्ष अभी तक जिले के बुरहानपुर वर्षा मापक यंत्र में 701 मि.मी., नेपानगर में 902 मि.मी., खकनार में 731 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी है। इस वर्ष 29 सितम्बर तक जिले में मात्र 778 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गयी है। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष 29 सितम्बर तक बुरहानपुर में 749.5 मि.मी., नेपानगर में 831 मि.मी. व खकनार में 535.3 मि.मी. दर्ज की जा चुकी थी। इस तरह गत वर्ष 29 सितम्बर तक कुल 705.3 मि.मी. औसत वर्षा जिले में हुई थी।
प्राइवेट स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश के लिए दूसरी काउंसलिंग प्रारंभ 

बुरहानपुर | 29-सितम्बर-2016
शिक्षा का अधिकार कानून में प्राइवेट स्कूल की प्रथम कक्षा में नि:शुल्क प्रवेश के लिये दूसरे चरण की काउंसलिंग 29 सितम्बर से प्रारंभ हो रही है। काउंसलिंग में वे बच्चे शामिल हो सकेंगे, जिन्हें प्रथम चरण की ऑनलाइन लॉटरी में किसी भी स्कूल में प्रवेश नहीं मिल सका था। इस काउंसलिंग में पूर्व में आवेदन करने वाले बच्चों को प्रदेश के विभिन्न प्राइवेट स्कूल में रिक्त रही सीट पर पुनरू अपने स्कूलों का चयन प्राथमिकता के आधार पर करने का अवसर भी मिलेगा।
    स्कूल शिक्षा विभाग के शिक्षा के अधिकार पोर्टल पर शेष रही सीटों वाले स्कूलों की सूची अपलोड की गयी है। बच्चों के पालक अपने ग्राम अथवा वार्ड के नजदीक के स्कूलों का चयन कर सकेंगे। विभाग ने पालकों से अनुरोध किया है कि वरीयता के आधार पर न्यूनतम 3 स्कूल का चयन करें, जिससे कोई भी पात्र बच्चा प्रवेश से वंचित न रह सके। आरटीआई पोर्टल पर पूर्व में आवेदन करने वाले और लॉटरी में चयनित न होने वाले बच्चों के ऑनलाइन आवेदन में सुधार 29 से एक अक्टूबर तक किया जा सकेगा। इस संबंध में विस्तृत जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से भी प्राप्त की जा सकती है। सीट आवंटन के द्वितीय चरण की ऑनलाइन लॉटरी 5 अक्टूबर को होगी।

No comments:

Post a Comment