Sunday, 9 October 2016

बुरहानपुर | 24-सितम्बर-2016

शासकीय सेवकों की जाँच-उपचार के लिये 16 अस्पतालों को मिली मान्यता 

बुरहानपुर | 24-सितम्बर-2016
राज्य शासन ने शासकीय सेवकों एवं उनके परिवार के आश्रित सदस्यों की जाँच और उपचार के लिये 8 अस्पताल को नवीन मान्यता और 4 की मान्यता अवधि में वृद्धि की है। नवीन मान्यता प्राप्त अस्पतालों में ग्लोबल सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल ग्वालियर, सिद्धांता रेडक्रॉस सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल भोपाल, सिटी हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर जबलपुर, न्यू पाण्डे हॉस्पिटल होशंगाबाद, सर्वोत्तम हॉस्पिटल भोपाल, जे.के. हॉस्पिटल भोपाल, भण्डारी हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर इंदौर (फर्टिलाइजेशन के लिये) और ओम हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर भोपाल शामिल हैं।
मान्यता-वृद्धि वाले अस्पताल हैं- भण्डारी हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर इंदौर (कैंसर, रेडियोथेरेपी), चिरायु हेल्थ मेडिकेयर भोपाल, मेयो हॉस्पिटल भोपाल और सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय बैरागढ़ भोपाल। मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल शासकीय कर्मचारियों और आश्रित परिवार सदस्यों से पंजीयन शुल्क नहीं लेंगे और चिकित्सालय में निर्धारित पैकेज दरों की रेट-लिस्ट प्रदर्शित करेंगे। निर्धारित दरों से अधिक शुल्क लेने, परीक्षण संबंधी सुविधाएँ मानक-स्तर की न पाये जाने और किसी प्रकार की अनियमितता पाये जाने पर मान्यता समाप्त कर दी जायेगी। चिकित्सालय में उपचार और परीक्षण करवाने पर चिकित्सा प्रतिपूर्ति निर्धारित दरों पर होगी। इससे महँगी चिकित्सा या परीक्षण होने पर शेष राशि का भार शासकीय सेवक द्वारा स्वयं वहन किया जायेगा।
जिले में जारी मौसम में 758.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज 

बुरहानपुर | 24-सितम्बर-2016
जिले में जारी मौसम में अभी तक 758.4 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। पिछले 24 घंटो के दौरान बुरहानपुर तहसील में 2 मि.मी.वर्षा, नेपानगर में 24 मि.मी. एवं खकनार में 11 मि.मी. वर्षा मॉपी गई है। प्रभारी अधीक्षक भू-अभिलेख श्री खुमानसिंह चौहान ने बताया कि अभी तक बुरहानपुर में 667.2 मि.मी, नेपानगर 877 मि.मी. और खकनार में 731 मि.मी. वर्षा ऑकी गई है। जबकि गत वर्ष इसकी तुलना में बुरहानपुर में 749.5 मि.मी., नेपानगर में 831 मि.मी. और खकनार में 535.3 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी। 
साधारण सभा एवं सामान्य प्रशासन समिति की बैठक 28 को 

बुरहानपुर | 24-सितम्बर-2016
जिला पंचायत साधारण सभा की बैठक 28 सितम्बर को दोपहर 2 बजे से जिला पंचायत कार्यालय के सभागृह में आयोजित की गई है। यह बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री राजाराम पाटीदार की अध्यक्षता में संपन्न होगी। बैठक में 14 जुलाई की गई कार्यवाही पर चर्चा होगी। वहीं ग्रामीण विकास विभाग में संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षात्मक जायजा लिया जायेगा। बैठक में समग्र स्वच्छता अभियान, इंदिरा आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास, ग्राम पंचायत विकास योजना, स्वास्थ्य विभाग, लोक निर्माण विभाग और शासन के 5 प्राथमिकता के कार्यो की समीक्षा की जायेगी। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बसंत कुर्रे ने बताया कि इसी प्रकार सामान्य प्रशासन समिति की बैठक भी 28 सितम्बर को दोपहर 3.30 बजे से होगी। इस दौरान वन विभाग में संचालित योजनाओं की समीक्षा होगी। साथ ही बैठक में सचिवों के स्थानांतरण, सचिवों के रिक्त पदों की भर्ती एवं जिला पंचायत में रिक्त पदों की पूर्ति पर चर्चा होगी। 
जिले के 70 गांवों में पोषण प्रबंधन हेतु आयोजित होंगे डे-केयर शिविर 

बुरहानपुर | 24-सितम्बर-2016
राज्य शासन द्वारा विशेष अभियान चलाकर कम वजन एवं अतिकम वजन के बच्चों के प्रबंधन हेतु कार्यवाही करने के निर्देश जिला कलेक्टर को दिये गये है। आयुक्त एकीकृत बाल विकास सेवा मध्य प्रदेश ने 24 सितम्बर को आयोजित वीडियो कान्फ्रेंसिंग में अटल बाल मिशन अंतर्गत ऐसे क्षेत्र जहां कम वजन एवं अतिकम वजन के बच्चों की संख्या अधिक है के आंगनवाड़ी केन्द्रों में डे-केयर शिविर लगाने के निर्देश दिये है। 
   जिला कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने इस संबंध में पूर्व में ही कार्यवाही करते हुए जिले में स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास विभाग को स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये थे तथा गंभीर बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती की कार्यवाही प्रचलित है। शेष बच्चों के पोषण प्रबंधन हेतु परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कलेक्टोरेट सभागृह में शनिवार को किया गया। कार्यशाला में कार्यक्रम अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान ने 12 दिवसीय डे-केयर शिविर के आयोजन के संबंध में कार्ययोजना से अवगत कराते हुए रविवार को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश परियोजना अधिकारियों को दिये। समन्वयक सुश्री विनीता नागन पुरिया ने प्रतिभागियों को कम वजन एवं अतिकम वजन के बच्चों के पोषण प्रबंधन हेतु विशेष पोषण आहार बनाने का प्रशिक्षण दिया।
फोटो निर्वाचक नामावली का प्रारंभिक प्रकाशन 1 अक्टूबर को 
 
बुरहानपुर | 24-सितम्बर-2016
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्य प्रदेश भोपाल के निर्देशानुसार जिले में फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2017 के अंतर्गत नामावलियों का प्रारंभिक प्रकाशन एक अक्टूबर 2016 को सभी मतदान केन्द्रों पर किया जायेगा। आयोग के निर्देशानुसार नामावलियों का प्रारंभिक प्रकाशन समारोह पूर्वक किया जाना है। संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.आर्य ने अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बुरहानपुर को निर्देशित किया है कि समारोह स्थल पर प्रारंभिक प्रकाशन के दौरान मतदान केन्द्र क्षेत्र के गणमान्य नागरिक एवं 18 व 19 वर्ष के नवीन महिला मतदाताओं और निःशक्त मतदाताओं को अनिर्वाय रूप से आमंत्रित करना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम समाप्ति पश्चात प्रत्येक मतदान केन्द्र के फोटोग्राफ जिला निर्वाचन कार्यालय में आवश्यक रूप से प्रस्तुत करें।

No comments:

Post a Comment