Sunday, 9 October 2016

बुरहानपुर | 04-अक्तूबर-2016

गोपाल पुरस्कार योजना में दुधारू देशी गायों को मिलेगा पुरस्कार 
बुरहानपुर | 04-अक्तूबर-2016
उन्नत नस्ल के गोवंशीय पशुओं के पालन को बढ़ावा देने और अधिक दुग्ध उत्पादन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पशुपालन विभाग द्वारा गोपाल पुरस्कार योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत विकास खण्ड स्तर, जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी। इसमें प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार पशुपालकों को दिया जायेगा। पशुपालन विभाग के उप संचालक डॉ. एम.के.शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विकास खण्ड स्तर पर प्रथम स्थान पर आने पर 10 हजार रूपये, द्वितीय स्थान पर आने पर 7500 रूपये एवं तृतीय स्थान पर आने पर 5 हजार रूपये नगद राशि से पुरस्कृत किया जायेगा। इसी प्रकार जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले पशुपालक को 50 हजार रूपये, द्वितीय स्थान पर आने वाले पशुपालक को 25 हजार रूपये और तृतीय स्थान में 15 हजार रूपये तथा सात गायों के पशुमालिकों को सान्त्वना पुरस्कार से 5-5 हजार रूपये प्रतिगाय के पशुपालकों को दिये जायेंगे। सात्वंना पुरूस्कार के रूप में प्रति गाय 5 हजार रूपये पुरूस्कार स्वरूप दिये जाते है। उन्होंने बताया कि खकनार विकासखण्ड में यह प्रतियोगिता 6 व 7 अक्टूबर को पशु चिकित्सालय खकनार में तथा बुरहानपुर विकासखण्ड में 7 व 8 अक्टूबर को रेणुका कृषि मण्डी बुरहानपुर में आयोजित होगी। जिला स्तरीय प्रतियोगिता 14 व 15 अक्टूबर को रेणुका कृषि मण्डी बुरहानपुर में सम्पन्न होगी। 
    पशुपालन विभाग के उप संचालक डॉ. शर्मा ने जिले के समस्त गौवंश पालकों से आग्रह किया है कि वे अपनी देशी भारतीय नस्ल की दुधारू गायों व उनके बछड़े या बछिया के साथ उनके फोटोग्राफ सहित आवेदन-पत्र अपने नजदीकी पशु चिकित्सा संस्था से प्राप्त कर पंजीयन करवा कर योजना का लाभ ले सकते हैं। उल्लेखनीय है कि गोपाल पुरस्कार योजना के अन्तर्गत इसी तरह राज्य स्तर पर भी प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। इसमें प्रथम आने पर दो लाख रूपये, द्वितीय आने पर एक लाख रूपये एवं तृतीय स्थान पर आने पर 50 हजार रूपये और सात गायों को सान्त्वना पुरस्कार के स्वरूप 10-10 हजार रूपये गाय के पशुपालक को दिये जायेंगे। 
जनसुनवाई में लगभग 92 आवेदन प्राप्त 
जनसुनवाई में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने सुनी नागरिकों की समस्याएं 
बुरहानपुर | 04-अक्तूबर-2016
नागरिकों की समस्याओं के निराकरण के लिए हर मंगलवार को संयुक्त कलेक्टोरेट कार्यालय में अधिकारियों द्वारा जनसुनवाई की जाती हैं। इसी क्रम में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने नागरिकों की समस्याएं सुनकर निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए। अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी आवेदको से आवेदन पत्र प्राप्त कर उन पर समुचित कार्यवाही के लिये विभाग प्रमुखों को भेजे गये। जनसुनवाई में विभिन्न विषयों के लगभग 92 आवेदन प्राप्त हुये। जिसमें बीपीएल, राजस्व संबंधी, आधार कार्ड, पट्टा नवीनीकरण सहित अन्य आवेदन पत्र प्राप्त किये गये। जिनके शीघ्रता से निराकरण हेतु संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जनसुनवाई में संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 
आवेदकों के लिये आनलाईन की सुविधा
   जनसुनवाई में एनआईसी द्वारा निर्मित किये गये सॉफ्टवेयर के माध्यम से जनुसनवाई में आने वाले आवेदक के आवेदन पत्र को कम्प्यूटर ऑपरेटरों द्वारा पंजीयन कर आवेदकों को 2 प्रतियों में पावती दी जाती है। आवेदन पत्रों पर निराकरण की कार्यवाही कर पोर्टल पर पत्राचार को अपलोड किया जाता है। जिसकी स्थिति आवेदक द्वारा पोर्टल (यूटीटीएआरए.एनआयसी.इन) uttara.nic.in और मोबाइल एप पर भी देखी जा सकती है।
नशामुक्ति एवं स्वच्छता विषय पर संगोष्ठियां आयोजित 

बुरहानपुर | 04-अक्तूबर-2016
म.प्र. जन अभियान परिषद द्वारा संचालित बी.एस.डब्ल्यू. कक्षा में गांधी जयंती के अवसर पर नशामुक्ति एवं स्वच्छता विषय पर संगोष्ठि का आयोजन किया गया। साथ ही चित्रो पर आधारित प्रदर्शनी भी लगायी गयी। मंचासीन अतिथियों द्वारा महात्मा गंाधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया इस अवसर पर परिषद् के जिला समन्वयक श्री आशीष जैन ने अपने उद्बोधन में बताया की नशा नाश की जड़ हैं, किसी भी प्रकार का नशा सर्वप्रथम व्यक्ति के दिमाग पर अटैक करता हैं जिससें मानसिक, शारीरिक रूप से व्यक्ति कमजोर होता जाता हैं। नशाप्रवृत्ति व्यक्ति को आर्थिक रूप से कमजोर कर जीवन अस्त व्यस्त कर देती हैं। डॉ मनोज अग्रवाल द्वारा अपने उद्बोधन में किसी भी व्यक्ति के जीवन में नशे से होने वाली हानियों पर प्रकाश डालते हुये उपस्थित समस्त गणमान्यों को अवगत करवाया साथ ही नशा न करने के लिए नशामुक्ति का संकल्प दिलाया साथ ही विधिक साक्षरता अधिकारी श्री रॉबिन दयाल ने नशाप्रवृत्ति पर प्रकाश डालते हुये बताया की जो लोगों नशा करते हैं वह घरेलु हिंसा अधिक करते हैं साथ ही अपराधी प्रवृत्ति के हो जाते हैं। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार व्यक्त करते हुये विकासखण्ड समन्वयक बुरहानपुर शिवशंकर शर्मा ने प्रत्येक प्रस्फुटन समिति एवं सीएमसीएलडीपी अंतर्गत अध्यनरत् छात्र व छात्रों को अबंटित ग्राम में नशामुक्ति अभियान चलाये जाने हेतु प्रेरित किया गया। इस अवसर पर श्रीमती मेघा भिडे़, मेंटर्स श्री मनोज राजपुत, श्रीमती रिंकी शर्मा, श्रीमती वसुधा चौबे, श्री अमरसिंह डावर सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। 
फोटो निर्वाचक नामावली का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम प्रारंभ 

बुरहानपुर | 04-अक्तूबर-2016
फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 1 अक्टूबर से प्रारम्भ हो चुका है। इस कार्यक्रम के तहत 1 जनवरी 2017 को जो व्यक्ति 18 वर्ष के हो रहे हैं या हो गये हैं, उनके नाम मतदाता सूची में शामिल किये जाना हैं। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बूथ लेवल अधिकारी पात्र मतदाता के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिये सम्बन्धित व्यक्ति से रंगीन फोटो एवं आयु प्रमाण पत्र लेंगे तथा फार्म-6 भरवा कर मतदाता सूची में नाम शामिल कराने की कार्यवाही करेंगे। इसके अलावा ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या अन्यत्र निवास करने चले गये है उनके नाम काटने के लिए फार्म-7 भी बी.एल.ओ. द्वारा इस दौरान स्वीकार किये जायेंगे एवं नाम काटने की कार्यवाही की जायेगी। अपने नाम अथवा पिता के नाम अथवा उम्र या जन्म तिथि में आवश्यक संशोधन के लिए फार्म-8 लेने का कार्य भी बी.एल.ओ. इस दौरान अपने अपने मतदान केन्द्र पर करेंगे। इसके अलावा इनके मतदाता फोटो परिचय पत्र खो गये है वे 25 रूपये का चालान प्रस्तुत कर डुप्लिकेट फोटो परिचय पत्र प्राप्त की कार्यवाही भी कर सकेंगे। संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.आर्य ने बताया कि सभी प्रकार के फार्म मतदाताओं को निःशुल्क उपलब्ध करायें जायेंगे। उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी नागरिकों से अपील की है कि वे निर्वाचन नामावली में आवश्यक संशोधन, नाम जुड़वाने अथवा कटवाने की कार्यवाही 31 अक्टूबर से पूर्व आवश्यक रूप से करा लें। 

No comments:

Post a Comment