Wednesday 18 December 2013

JANSAMPARK NEWS 18-12-13

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, बुरहानपुर
समाचार
समय सीमा की बैठक संपन्न
शहरी क्षेत्र में शौचालय निर्माण कार्य में लाये गति
मानसिक मंदता और बहु विकलंागता वाले बच्चों के लिये लगाये शिविर-अपर कलेक्टर श्री रेवाल
जिले में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिये सभी अधिकारियों का किया आभार व्यक्त
बुरहानपुर-( 18 दिसम्बर 2013 ) - आज नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की समय सीमा बैठक में अपर कलेक्टर श्री प्रकाश चन्द्र रेवाल ने सर्वप्रथम जनसुनवाई और पीजीआर के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग प्रमुखों से प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये। मानसिक मंदता और बहु विकलंागता वाले बच्चों के लिये लगाये शिविर:-  सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में अपर कलेक्टर श्री रेवाल ने स्पर्श अभियान के अंतर्गत योजनाबद्ध तरीके से शिविरों का आयोजन करने के निर्देश उपसंचालक सामाजिक न्याय को दिये। उन्होनें जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आदेश देते हुए कहा कि शिविरों में संभाग स्तर से विशेषज्ञ चिकित्सकों को बुलाकर शिविर स्थल पर ही प्रमाण-पत्र जारी करना सुनिश्चित करें।
टंट्या भील स्वरोजगार योजना में 100 का लक्ष्य:- समय सीमा की बैठक में अपर कलेक्टर श्री रेवाल ने सभी संबंधित अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया कि राज्य शासन द्वारा प्रारंभ की गई टंट्या भील स्वरोजगार योजना के अंतर्गत जिले को 100 का लक्ष्य दिया गया है। जिसमें बुरहानपुर विकासखंड को 40 और खकनार विकासखंड को 60 प्रकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अतः दोनो सीईओ जनपदों को 5 दिवस में प्रकरण तैयार करवाकर प्रेषित करने के निर्देश दिये।
राष्ट्रीय एकता शिविर का होगा आयोजन:- समय सीमा की बैठक में अपर कलेक्टर श्री रेवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार (युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय) द्वारा राष्ट्रीय एकता षिविर का आयोजन 24 दिसम्बर से 28 दिसम्बर 2013 तक बुरहानपुर में होने जा रहा हैं। इस 5 दिवसीय षिविर में राजस्थान, उत्तर प्रदेष, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेष एवं जम्मू कष्मीर राज्य के लगभग 150 युवा कलाकार भाग लेने आ रहे हैं। राष्ट्रीय एकता षिविर का मुख्य उद््देष्य विभिन्न प्रांतो की संस्कृृति का आदान-प्रदान एवं राष्ट्रीय एकता को मजबूत करना तथा युवाओं में जन चेतना जागृृत करना हैं। इस कार्यक्रम में सभी विभाग प्रमुख जिले में किये गये विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयनों से इन प्रतिभागियों को प्रतिदिन आयोजित होने वाले बौद्धिक कार्यक्रम में अवगत कराये।
आंगनवाड़ी केन्द्रों पर चल रहे वजन अभियान का करें निरीक्षण:- अपर कलेक्टर श्री रेवाल ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह 18 से 20 दिसम्बर 2013 तक आंगनवाड़ी केन्द्रों पर हो रहे बच्चों के वजन का स्वयं की उपस्थिती में भौतिक सत्यापन करें तथा आंगनवाड़ी केन्द्र समय पर खुलने, बच्चों की उपस्थिती एवं प्रदाय किये जा रहे नाश्ते एवं भोजन की गुणवत्ता व आंगनवाड़ी केन्द्रों को प्रदाय की गई बच्चों को खेलने की सामग्री के उपयोग की भी प्रभावी समीक्षा करें।
शहरी क्षेत्र में शौचालय निर्माण के कार्यो में लाये गति:-  अपर कलेक्टर श्री रेवाल ने शहरी क्षेत्र में शौचालय निर्माण की समीक्षा करते हुए आयुक्त नगर निगम एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को शौचालय निर्माण के कार्य में गति लाने के निर्देश दिये।
पेंशनरों का करें सत्यापनः- सामाजिक सुरक्षा, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि योजनाओं की समीक्षा करते हुए अपर कलेक्टर श्री रेवाल ने निर्देश दिये कि समस्त हितग्राही जिन्हें पेंशन प्रदान की जा रही हैं उनका समग्र पोर्टल पर सत्यापन 31 दिसम्बर 2013 तक हर हाल में पूर्ण करें। पोर्टल पर सत्यापन नहीं होने की दशा में हितग्राहियों को पेंशन प्रदान करना संभव नही हो पायेगा।
    अंत में जिले में विधानसभा निर्वाचन 2013 के शांति पूर्ण कराने के लिये अपर कलेक्टर श्री प्रकाश चन्द्र रेवाल ने सभी विभागों के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया और उनके कार्य की प्रशंसा की।   
    बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव, डिप्टी कलेक्टर शंकरलाल सिंगाडे, एसडीएम सूरज नागर और एसडीएम काशीराम बडोले समेत सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांकः 83/2013/वर्मा
साधारण सभा की बैठक 27 को
बुरहानपुर-( 18 दिसम्बर 2013 ) - जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक 27 दिसम्बर को दोपहर 2 बजे जिला पंचायत के अध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित की गई है। यह बैठक मोहम्मदपुरा स्थित नवीन जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित होगी।
यह होगें बैठक के एजेण्डे:- जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक में यह होगें एजेण्डे -
ऽ    12 सितम्बर को हुई बैठक पर चर्चा।
ऽ    जिला पंचायत में संचालित हितग्राहीमूलक योजनाओं की प्रगति की समीक्षा।
ऽ    जिला उद्योग विभाग में संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं की प्रगति की समीक्षा।
ऽ    खाद्यी ग्रामोद्योग विभाग में संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं की प्रगति की समीक्षा।
ऽ    जिला अंत्योव्यवसाय विभाग में संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं की प्रग्रति की समीक्षा।
ऽ    और अन्य विषय अध्यक्ष की अनुमति से लिये जायेगें।
क्रमांकः 84/2013/वर्मा

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के कृषकों के लिये बैलगाडी पर अनुदान
बुरहानपुर-( 18 दिसम्बर 2013 ) - उपसंचालक कृृषि कल्याण एवं कृृषि विकास विभाग मनोहरसिंह देवके ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में गौवंष को संरक्षित करने की दृष्टि से किसानों को बैलगाडी पर अनुदान देने के प्रावधान हैं जिसके तहत केवल अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के कृषकों को बैलगाडी के क्रय पर 4 हेक्टेयर के किसानों को कीमत का 75 प्रतिषत या अधिकतम 10,000 रूपयें (अक्षरी राषि रू. दस हजार मात्र ) प्रति गाड़ी इन दोनांे में जो भी कम हो पर अनुदान दिया जायेगा। प्रथम आए प्रथम पाये के आधार पर अनुदान देय होगा। विस्तृृत जानकारी के लिए अपने नजदीकी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं।
          क्रमांकः 85/2013/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...