Monday 30 December 2013

JANSAMPARK NEWS 30-12-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
समय सीमा की बैठक संपन्न
मुख्यमंत्री कारीगर योजना के अंतर्गत त्वरित प्रकरण बनवायें
आओं बनाएं मध्य प्रदेश के अंतर्गत सम्मेलन का होगा आयोजन, मुख्यमंत्री करेगें शिरकत
बुरहानपुर -( 30 दिसम्बर 2013 ) - सोमवार को नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की समय सीमा बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सर्वप्रथम जनसुनवाई और पीजीआर के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग प्रमुखों से प्रकरणों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये।
    समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने मुख्यमंत्री कारीगर योजना, टंट्या भील स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम योजना एवं मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना सहित समस्त स्वरोजगार योजनाओं के अंतर्गत प्रकरण बनवानें के दोनों जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रकरण के लिये बैंकों से समन्वय बनाकर इन योजनाओं के प्रकरणों की स्वीकृति में तेजी लाये।
ग्राम चौपाल लगायें:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने दोनों अनुविभागीय अधिकारियों तथा तीनों तहसीलदारों को ग्रामों में ग्राम चौपाल लगाने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि निर्धारित कार्यक्रम अनुसार ग्राम चौपालों मंे ग्रामीणजनों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा करना सुनिश्चित करें।
समग्र पोर्टल पर एन्ट्री जल्द से जल्द करें पूर्ण:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने नगर निगम आयुक्त, दोनों जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं दोनो मुख्य नगर पालिका सीएमओ को सामाजिक सुरक्षा, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि योजनाओं का समग्र पोर्टल पर सत्यापन 31 दिसम्बर 2013 तक अनिवार्यतः पूर्ण करने के निर्देश दियें।
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत कार्यक्रम करें आयोजित:- टीएल बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने विभिन्न विभागों की हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को माह जनवरी 2014 में अंत्योदय मेले एवं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिये कार्यक्रम आयोजित करने हेतु कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि पात्र हितग्राहियों को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ दे।
जाति प्रमाण पत्र का सत्यापन करें:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिला शिक्षा अधिकारी से छात्रवृति वितरण की समीक्षा करते हुए दोनों ही अनुविभागीय अधिकारियों को जाति प्रमाण पत्र का सत्यापन कर प्रमाण पत्र डिजीटल सिग्निेचर से जारी कर उसे वेबसाइट में अपलोड करने के निर्देश दिये।
उच्च शिक्षा ऋण शिविर का करें आयोजन:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिला प्रबंधक अग्रणी बैंक को सेवा सदन महाविद्यालय परिसर में उच्च शिक्षा ऋण शिविर आयोजित करने के निर्देश देते हुए एलपीजी कनेक्शन के डायरेक्ट बेनिफिट योजना के अंतर्गत बैंक खातों से लिंक करने की कार्यवाही 31 दिसम्बर 2013 तक पूर्ण करने के निर्देश दिये।
पीडीएस दुकानों का करें निरीक्षण:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिला आपूर्ति अधिकारी को सभी राशन की दुकानों को प्रदाय किये जाने वाले खाद्यान आवंटन के साथ-साथ बीपीएल कार्डधारियों की सूची भी प्रदान करने के निर्देश देते हुए शहरी क्षेत्र की सभी 53 दुकानों का सघन निरीक्षण अभियान चलाने के निर्देश दिये।
मध्य प्रदेश राज्य बिमारी सहायता के प्रकरण करें तत्काल स्वीकृृत:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से बाल सुरक्षा माह के आयोजन की समीक्षा करते हुए मध्य प्रदेश राज्य बिमारी सहायता निधी के समस्त लंबित प्रकरणों की राशि तत्काल जारी करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिले को 75 लाख रूपये का आवंटन प्राप्त हो चुका हैं। अतः त्वरित कार्यवाही की जाये। 
आओं बनाये मध्य प्रदेश सम्मेलन का होगा आयोजन:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 5 जनवरी 2014 से आओ बनाएँ मध्यप्रदेश की भावना के विस्तार के लिए जिला स्तर पर सम्मेलन का आयोजन होगा। जिसमें मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान शिरकत करेगें। इन सम्मेलन में विभिन्न वर्गों की भागीदारी रहेगी। अतः इस सम्मेलन में समाज के अलग-अलग वर्गो की भागीदारी सुनिश्चित करे। इस अवसर में अन्त्योदय मेलों के आयोजन, अन्न उत्सव के तहत रियायती दर पर खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम और नागरिकों को सामाजिक न्याय योजनाओं, और अन्य योजनाओं से संबंधित कार्यक्रम होगें।
    इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में संचालित सभी विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये।
वही बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने -
ऽ    जिला शिक्षा अधिकारी को समेकित छात्रवृत्ति की एन्ट्री वेबसाइट में अपलोड करने के।
ऽ    आयुक्त नगर निगम को फूटपाथ पर कचरा बिनने वाली महिलाओं और बच्चों के सर्वे के।
ऽ    उपसंचालक सामाजिक न्याय विभाग को सामुहिक विवाह एवं बहुविकलांग शिविर का कार्यक्रम जारी करने के।
ऽ    दोनों अनुविभागीय अधिकारियों को पटवारियों के साथ समन्वय बनाकर गांव की खराब सड़कों की कार्य योजना बनाने के।
ऽ    लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को शहर में सड़कों के निर्माण कार्य और मेन्टेनेंस के।
ऽ    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को ग्राम स्तर पर हेमोग्लोबिन जांच कीट उपलब्ध कराने के।
ऽ    दोनों जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को स्वच्छता प्रेरकों के मानदेय भुगतान करने के।
ऽ    आयुक्त नगर निगम को शहरी क्षेत्रों एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय निर्माण के कार्य में तेजी लाने के।
ऽ    जिला शिक्षा अधिकारी को अधूरे निर्माण कार्य को पूर्ण करने तथा प्रतिभा पर्व आयोजन के संबंध में।
ऽ    उपसंचालक उद्यानिकी को उद्यानिकी फसलों के ग्रामवार रकबे की जानकारी प्रस्तुत करने के।
ऽ    और सभी राजस्व अधिकारियों को फसल बीमा संबंंिधत प्रकरणों त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये।
    बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव, डिप्टी कलेक्टर शंकरलाल सिंगाडे, एसडीएम सूरज नागर और एसडीएम काशीराम बडोले समेत सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
     समाचार क्रं. 61/2013/1174/वर्मा            
          
26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों की बैठक संपन्न
संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये दिशा-निर्देश
बुरहानपुर -( 30 दिसम्बर 2013 ) - सोमवार को नवीन संयुक्त जिला कार्यालय के कलेक्टोरेट सभागार में आगामी गणतंत्र दिवस 26 जनवरी की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी संबंधित विभागों को जिम्मेदारियां सौंपी। इसके साथ ही जिले के सभी विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को नेहरू स्टेडियम पर मुख्य समारोह में सुबह 8.45 बजे उपस्थित होने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने अधिकारियों को झांकियों का प्रदर्शन करने के साथ झांकियों को मुख्य मार्गो पर घुमाने के निर्देश दिये।   
    बैठक में पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा ने आयुक्त नगर निगम को सुझाव दिया कि मुख्य कार्यक्रम समारोह का संचालन मिनट टू मिनट अच्छे से हो और स्टेडियम पर पिछे की ओर कनात लगावाये।
यह करेगें व्यवस्था:- आगामी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर नेहरू स्टेडियम में आयोजित मुख्य कार्यकम में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिम्मेदारियां सौंपी हैं जिसमें -
ऽ    रक्षित निरीक्षक को राष्ट्रीय ध्वज एवं परेड ग्राउंड पर झंडे लगवाने के।
ऽ    नगर निगम आयुक्त को आमंत्रण पत्र प्रिन्ट करवाने के।
ऽ    आमंत्रण पत्र वितरण का कार्य तीनों तहसीलदारों को।
ऽ    प्राचार्यो और अतिरिक्त क्षेत्रिय परिवहन अधिकारी को वाहन की व्यवस्था।
ऽ    जिला शिक्षा अधिकारी को सांस्कृृतिक कार्यक्रम करवाने के।
ऽ    नेहरू मांटेसरी स्कूल और हकीमिया स्कूल को बैंड की व्यवस्था करने के।
ऽ    और आबकारी विभाग को गुब्बारें की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। 
    बैठक में महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव, डिप्टी कलेक्टर शंकरलाल सिंगाडे, एसडीएम नेपानगर सूरज नागर, एसडीएम बुरहानपुर काशीराम बडोले और नगर पुलिस अधीक्षक बी.एस.परिहार समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
     समाचार क्रं. 62/2013/1175/वर्मा 
                     
खाद्य लायसेंस एवं पंजीयन के लिये बुरहानपुर, नेपानगर और शाहपुर में होगें शिविर आयोजित
लायसेंस अंतिम तिथी 4 फरवरी 2014
बुरहानपुर -( 30 दिसम्बर 2013 ) - जिले में कार्यरत् सभी खाद्य कारोबार व्यवसायियों के लिये विभाग द्वारा शिविरों आयोजित किये गये है। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए अभिहित अधिकारी खाद्य एवं औषधी प्रशासन श्री अवास्या ने बताया कि खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 विनियम 2011 के अंतर्गत खाद्य लायसेंस एवं पंजीयन प्राप्त करने की अंतिम तिथी 4 फरवरी 2014 हैं।
यहा होगें शिविर:-  जिले में कार्यरत् सभी खाद्य कारोबार व्यवसायियों को अपना लायसेंस/पंजीयन की सुविधा का लाभ लेने के लिये 2 जनवरी 2014 को पुष्पक बस स्टैण्ड बुरहानपुर में, 3 जनवरी 2014 को शाहपुर मंे और 4 जनवरी व 5 जनवरी 2014 को नेपानगर में आयोजित किया गया हैं। इस शिविरों का सभी खाद्य कारोबार व्यवसायियों अधिक से अधिक लाभ ले सकते हैं।
     समाचार क्रं. 63/2013/1176/वर्मा    
          
        

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...