Tuesday 24 December 2013

JANSAMPARK NEWS 24-12-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
अवैध खनन मामले में 2 लाख 38 हजार 330 रूपये का लगाया अर्थदण्ड
अवैध रूप से 55 घनमीटर रेत का हो रहा था परिवहन
बुरहानपुर- (24 दिसम्बर 2013) - कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने अनावेदक हितेष कोठारी निवासी 115, शास्त्री नगर, खंडवा को अवैध खनन के मामले में 2 लाख 38 हजार 330 रूपये के अर्थदण्ड से आरोपित किया है। कलेक्टर श्री अवस्थी ने निर्देश दिये है कि अनावेदक अर्थदण्ड की राशि तत्काल जमा करें। अन्यथा नियमानुसार वसूली कार्यवाही की जायेगी। 
        उल्लेखनीय है कि तहसीलदार खकनार के द्वारा 2 मार्च, 2013 को प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया था कि ग्राम झिरमिटी के शासकीय खसरा नंबर 94 डबाल नदी से रेत का अवैध खनन कर ग्राम झिरमिटी के शासकीय खसरा नंबर 105 मरघट में अवैध रूप से संग्रहित 25 ट्रॉली अर्थात् 55 घनमीटर रेत बिना कोई वैध प्रमाण एवं रायल्टी के अवैध रूप से भण्डारण कर डंपर क्रमांक एम.पी. 12 एच 0344 एवं एम पी 12 एच 0338 से बिना रायल्टी चुकाये परिवहन किया जा रहा था। वाहन के ड्रायवर नरेन्द्र पिता प्रताप एवं दिनेश से पूछताछ कर कथन लेने पर पाया कि वाहन द्वारा रेत भरकर ग्राम नामगोदार जिला खंडवा ले जाया जा रहा था। ड्रायवरांें द्वारा बताया कि वाहन के मालिक खंडवा निवासी हितेष कोठारी है। जिनके कहने पर वह वाहन में रेत भरकर ले जा रहे है।
        प्रकरण दर्ज कर अनावेदक वाहन मालिक हितेष कोठारी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया। अनावेदक का जवाब नकारात्मक होने से प्रकरण में अभियोजन साक्षी तहसीलदार खकनार कुशलसिंह गौतम ने जवाब प्रस्तुत कर बताया कि 2 मार्च, 2013 को अवैध रूप से संग्रहित जप्त शुदा रेत का परिवहन करने से प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया है। जो प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया है वह कथन स्वरूप माना जाये। सुनवाई के दौरान अनावेदक हितेष कोठारी अनुपस्थित रहा। जिसके चलते 10 सितम्बर, 2013 को अनावेदक के विरूद्ध एक पक्षीय कार्यवाही की गई।
        कलेक्टर श्री अवस्थी के द्वारा प्रकरण में खनिज अधिकारी से मूल्यांकन प्रतिवेदन प्राप्त किया गया। श्री अवस्थी ने निर्देश दिये कि अनावेदक का यह कृत्य मध्यप्रदेश खनिज अवैध खनन, परिवहन तथा भण्डारण का निवारण नियम का उल्लंघन है। अनावेदक द्वारा 55 घनमीटर खनिज रेत का अवैध रूप से परिवहन एवं भण्डारण किया है। अनावेदक द्वारा कोई वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया। मध्यप्रदेश गौण खनिज नियम के तहत् खनिज रेत 55 घनमीटर जिसका बाजार मूल्य 23 हजार 833 रूपये होता है के 10 गुणा के मान से 2 लाख 38 हजार 330 रूपये का अर्थदण्ड आरोपित किया गया है तथा तत्काल राशि जमा नहीं करने पर नियमानुसार वसूली कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये गयेे है।
समाचार क्रं.42/2013/1155/वर्मा

जिले में मनाया गया सुशासन दिवस
सुशासन दिवस के उच्चतम मापदण्डों को स्थापित करने के लिये दिलाई शपथ
बुरहानपुर ( 24 दिसंबर 2013) -  भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा प्रधानमंत्री के रूप में स्थापित सुशासन के उच्चतम मानदण्डों को देखते हुए उनके जन्म दिवस के एक दिन पूर्व की तिथी आज 24 दिसम्बर सुशासन के दिवस के अवसर पर नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में अपर कलेक्टर श्री प्रकाशचन्द्र रेवाल ने जिले के सभी अधिकारी व कर्मचारियों को सुशासन दिवस के उच्चतम मापदण्डों के स्थापित करने के लिये शपथ दिलाई गई।
यह दिलाई शपथ:- सुशासन दिवस के अवसर पर अधिकारी व कर्मचारियों को सुशासन दिवस के उच्चतम मापदण्डों के स्थापित करने के लिये शपथ दिलाई गई कि - मैं सत्य निष्ठा से शपथ लेता हूं कि मैं प्रदेश में सुशासन के उच्चतम मापदण्डों को स्थापित करने के लिये सदैव संकल्पित रहूंगा/रहंूगी और शासन को अधिक पारदर्शी, सहभागी, जनकल्याण केन्द्रित तथा जवाबदेह बनाने के लिये हर संभव प्रयास करता रहूंगा/रहूंगी। प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लक्ष्य को पाने के लिये सदैव तत्पर रहूंगा/रहूंगी।
    इस अवसर पर कार्यालय अधीक्षक बी.एस.डोडे समेत अन्य विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।
समाचार क्रं.43/2013/1156/वर्मा

जनपद पंचायत सभाकक्ष में आयोजित हुआ सार्वजनिक समारोह
अधिकारी व कर्मचारियों को दिलाई शपथ
बुरहानपुर ( 24 दिसंबर 2013) -  जनपद पंचायत सभाकक्ष में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा प्रधानमंत्री के रूप में स्थापित सुशासन के उच्चतम मानदण्डों को देखते हुए उनके जन्म दिवस के एक दिन पूर्व की तिथी आज 24 दिसम्बर सुशासन के दिवस के अवसर पर तहसीलदार अजीत श्रीवास्तव ने अधिकारी व कर्मचारियों को सुशासन दिवस के उच्चतम मापदण्डों के स्थापित करने की शपथ दिलाई।  कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रगान से हुआ।
    उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा जन अधिकारो की सुरक्षा में नया अध्याय जोड़ते हुयें पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी जी के जन्म दिवस के एक दिन पूर्व सुशासन दिवस का आयोजन संपूर्ण प्रदेश में किया गया है।
दिलाई सुशासन की शपथ:- सुशासन दिवस के अवसर पर अधिकारी व कर्मचारियों को सुशासन दिवस के उच्चतम मापदण्डों के स्थापित करने के लिये शपथ दिलाई गई कि - मैं सत्य निष्ठा से शपथ लेता हूं कि मैं प्रदेश में सुशासन के उच्चतम मापदण्डों को स्थापित करने के लिये सदैव संकल्पित रहूंगा/रहंूगी और शासन को अधिक पारदर्शी, सहभागी, जनकल्याण केन्द्रित तथा जवाबदेह बनाने के लिये हर संभव प्रयास करता रहूंगा/रहूंगी। प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लक्ष्य को पाने के लिये सदैव तत्पर रहूंगा/रहूंगी।
        सुशासन दिवस के आयोजित कार्यक्रम में महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल, डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव, अनुविभागीय अधिकरी काशीराम बडोले और नगर निगम में लोक निर्माण विभाग के अध्यक्ष अनिल भोंसले समेत अन्य विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
समाचार क्रं.44/2013/1157/वर्मा
25 जनवरी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिता का होगा आयोजन 
निबंध, वाद-विवाद, स्लोगन एवं चित्रकला प्रतियोगिता 29 दिसम्बर को
बुरहानपुर ( 24 दिसंबर 2013) -  जिले में राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2014 के तारतम्य में जिला स्तर पर स्थानीय शासकीय सुभाष उत्कृृष्ट विद्यालय में 29 दिसम्बर 2013 को निबंध, वाद-विवाद, स्लोगन और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन महाविद्यालय स्तर एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्तर पर किया गया हैं। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश चन्द्र रेवाल ने बताया कि -
महाविद्यालय स्तर प्रतियोगिता का आयोजन:- जिले में 29 दिसम्बर 2013 को होने वाली महाविद्यालय स्तर पर प्रतियोगिता के अंतर्गत निबंध प्रतियोगिता जिसका विषय युवाओं में मतदान प्रकिया से भागीदारी लोकतंत्र की सफलता का सूचक हैं जिसकी अधिकतम सीमा 500 शब्द हैं तथा प्रतियोगिता का समय प्रातः 11 बजे से हैं। इसी प्रकार वाद-विवाद प्रतियोगिता का विषय इस सदन की राय में मतदान के अधिकार को आर्थिक एवं शैक्षणिक योग्यता के आधार पर ही दिया जाना उचित होगा। इस प्रतियोगिता का समय प्रत्येक प्रतिभागी को अधिकतम 10 मिनट का समय दिया जायेगा और स्लोगन प्रतियोगिता का विषय रिश्वत लेकर वोट देना अथवा लेना दोनों दण्डनीय अपराध हैं। जिसकी अधिकतम सीमा 30 शब्द होगी और इसे बंद लिफाफे में जमा कराना होगा।
उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन:- इसी प्रकार उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्तर पर निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। जिसके अंतर्गत निबंध प्रतियोगिता का विषय भारत वर्ष में महिला सशक्तिकरण से लोकतंत्र मजबूत होगा तथा इसकी अधिकतम सीमा 500 शब्द होगी। इसी प्रकार चित्रकला प्रतियोगिता का विषय रिश्वत लेकर वोट देना अथवा लेना दोनों दण्डनीय अपराध हैं तथा इसकी अधिकतम सीमा 1 घंटा होगी।
25 जनवरी को होगा पुरस्कार का वितरण:- सभी प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृृतीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को 25 जनवरी 2014 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी के द्वारा पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा।
इस प्रकार होगा पुरस्कार:- राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रदान किये जाने वाले पुरस्कार में प्रथम पुरस्कार 1000 रूपये, द्वितीय पुरस्कार 500 रूपये और तृृतीय पुरस्कार 250 रूपये दिये जायेगें। श्री रेवाल ने महाविद्यालयों एवं विद्यालयों के प्राचार्यो से अनुरोध किया है कि इन प्रतियोगिताओं में अधिक से अधिक बच्चों की सहभागिता हो।
समाचार क्रं.45/2013/1158/वर्मा

खाद्य लायसेंस एवं पंजीयन के लिये शिविर 26 को
खाद्य लायसेंस/पंजीयन प्राप्त करने की अंतिम तिथी 4 फरवरी
खाद्य लायसेंस/पंजीयन की वेबसाइट www.fssai.gov.in तथा www.mponline.gov.in
बुरहानपुर- (24 दिसम्बर 2013) - अभिहित अधिकारी खाद्य एवं औषधी प्रशासन श्री अवास्या ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2011 के अंतर्गत खाद्य लायसेंस एवं पंजीयन प्राप्त करने की अंतिम तिथी 4 फरवरी 2014 हैं। जिले कार्यरत् सभी खाद्य कारोबार व्यवस्यायियों को अपना लायसेंस व पंजीयन दिनांक 4 फरवरी 2014 तक प्राप्त करना अनिवार्य हैं। यदि कोई खाद्य कारोबार व्यवसायी निर्धारित तिथी पर लाइसेंस और  पंजीयन प्राप्त नही करता हैं और इस तिथी के बाद अपना व्यवसाय जारी रखता हैं तो खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 विनियम 2011 के अंतर्गत ऐसे व्यवसायियों के विरूद्ध कडे़ दण्डात्मक किये जाने के प्रावधान हैं।
जिले के व्यवसायी इस वेवसाईट का लाभ ले सकते हैं:- जिले में कार्यरत सभी खाद्य कारोबार व्यवसायियों को अपना लायसेंस/पंजीयन 4 फरवरी 2014 के पूर्व www.fssai.gov.in तथा  www.mponline.gov.in  की वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। यदि किसी कारोबार व्यवसायी को लायसेंस/पंजीयन ऑनलाइन करनें में कोई समस्या आती हैं तो कार्यालय से जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।
26 दिसम्बर को होगा शिविर:- जिले के कार्यरत् सभी खाद्य कारोबार व्यवसायियों को अपना खाद्य लायसेंस एवं पंजीजन के लिये विभाग द्वारा 26 दिसम्बर 2014 को वन विभाग, मंडी गन्ना बजार में शिविर का आयोजन किया गया हैं। श्री अवास्या ने सभी खाद्य कारोबार व्यवसायियों से इस शिविर का अधिक से अधिक लाभ लेने का अनुरोध किया हैं।
समाचार क्रं.46/2013/1159/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...