Monday 23 December 2013

JANSAMPARK NEWS 23-12-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
समय सीमा की बैठक संपन्न
राजस्व अधिकारी लगाये ग्राम चौपाल-कलेक्टर श्री अवस्थी
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में ऋण वितरण के कार्य में तेजी लाये 
बुरहानपुर-( 23 दिसम्बर 2013 ) - सोमवार को नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की समय सीमा बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सर्वप्रथम जनसुनवाई और पीजीआर के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग प्रमुखों से प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि जनसुनवाई के प्रकरणों में संवेदनशीलता बरतते हुए त्वरित एवं सार्थक निराकरण करें। सभी अधिकारियों को सप्ताह में तीन दिवस भ्रमण कर आंगनवाड़ी केन्द्रों, शालाओं और छात्रावासों के निरीक्षण करने के निर्देश दिये।
राजस्व अधिकारी लगाये ग्राम चौपाल:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने दोनों अनुविभागीय अधिकारियों तथा तीनों तहसीलदारों को निर्देश दिये कि वह सप्ताह में कम से कम 1 दिन ग्रामों में सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक को एक दिन पूर्व सूचना देकर ग्राम में चौपाल लगाने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि ग्राम चौपाल मंे ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उनका वही पर निराकरण करना सुनिश्चित करें। साथ ही दोनों अनुविभागीय अधिकारियों को अधीनस्थ तहसील कार्यालय एवं जनपद पंचायत कार्यालयों का निरीक्षण कर लंबित प्रकरणों तथा राजस्व एवं बैंक वसुली के कार्यो में प्रगति लाने, अनुसूचित जाति एवं अनुसुचित जनजाति के व्यक्तियों को जाति प्रमाण पत्र डिजिटल सिग्नेचर से जारी करने का कार्य सावधानीपूर्वक समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।
31 दिसम्बर तक समग्र पोर्टल पर एन्ट्री करें पूर्ण:- सामाजिक सुरक्षा, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि योजनाओं की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने नगर निगम आयुक्त, दोनो जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं दोनो मुख्य नगर पालिका सीएमओ को ऐसे हितग्राही जिन्हें पेंशन प्रदान की जा रही हैं का समग्र पोर्टल पर सत्यापन 31 दिसम्बर 2013 तक हर हाल में पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि पोर्टल पर सत्यापन नहीं होने की दशा में हितग्राहियों को पेंशन प्रदान करना संभव नही हो पायेगा। साथ ही उन्होनें कहा कि भूमिहीन कोटवारों की भी पोर्टल पर प्रविष्टिी तत्काल की जाये।
अंत्योदय मेला एवं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत कार्यक्रम करें आयोजित:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने विभिन्न विभागों की हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को माह जनवरी 2014 में अंत्योदय मेले एवं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिये कार्यक्रम आयोजित करने हेतु कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये।
मनरेगा के कार्यो में लाये गति:- समय सीमा की बैठक में मनरेगा अंतर्गत जिले में चल रहे कार्यो की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में योजना अंतर्गत कार्य प्रारंभ करने के निर्देश देते हुए जलसंवर्धन के कार्यो, शौचालय निर्माण, इंदिरा आवास और बायोगैस के कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण करने एवं सुदुर ग्राम सड़क योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने को कहा तथा शिथिलता बरतने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये।
जिला योजना की कि समीक्षा:-  सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में श्री अवस्थी ने वर्ष 2014-15 हेतु बुरहानपुर जिले की जिला योजना की विस्तृत समीक्षा कर लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, राजस्व विभाग एवं रेशम विभाग के अधिकारियों को कार्ययोजना में संशोधन करने के निर्देश दिये।
रोजगारमूलक योजनाओं के प्रकरणों में लाये तेजी:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना सहित सभी रोजगार मूलक योजना में प्रकरण स्वीकृत कर ऋण वितरण में तेजी लाने के निर्देश दिये।
        इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में संचालित सभी विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये।
वही बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने-
ऽ    जिला शिक्षा अधिकारी को जनशिक्षकों की बैठक आयोजित कर शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार लाने एवं समस्त स्कूल भवन, किचन शेड एवं शौचालय निर्माण कार्यो को पूर्ण कराने के।
ऽ    जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी को 6 परियोजनाओं की सतत् मॉनीटरिंग करने के साथ ही एनएससी तत्काल बनवाकर वितरित कराने के ।
ऽ    कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को चाकबारा में पेयजल योजना चालू करने एवं गांेदरी में नवीन हैडपंप खनन करने तथा पूर्व में खनन किये गये स्थानों पर हैडपंप स्थापित करने के। 
ऽ    लोक सेवा प्रबंधक को डिजास्टर मेनेजमेंट प्लॉन तैयार करने केे।
ऽ    डिप्टी कलेक्टर को कौशल उन्नयन प्रशिक्षण के सत्यापन के।
ऽ    आयुक्त नगर निगम को फूटपाथ पर कचरा बिनने वाली महिलाओं और बच्चों के सर्वे कराने के।
ऽ    और सभी राजस्व अधिकारियों को फसल बीमा संबंंिधत प्रकरणों त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये।
    बैठक में अपर कलेक्टर प्रकाशचंद रेवाल, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव, एसडीएम सूरज नागर और एसडीएम काशीराम बडोले समेत सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
समाचार क्रं.40/2013/1153/वर्मा

सुशासन दिवस आज
उच्चतम मापदंडों को स्थापित करने अधिकारी-कर्मचारी लेगें शपथ
बुरहानपुर-( 23 दिसम्बर 2013 ) - आज 24 दिसम्बर को सुशासन का दिवस मनाया जायेगा। इस अवसर पर प्रातः 10.30 बजे सुशासन का उच्चतम मापदण्डो को स्थापित करने के लिये कार्यालय में सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को शपथ दिलाई जायेगी। इसी प्रकार सभी जिला अधिकारियों को 24 दिसम्बर को सार्वजनिक समारोह का आयोजन जनपद पंचायत सभाकक्ष में प्रातः 11.30 बजे किया गया हैं।
समाचार क्रं.41/2013/1154/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...