Thursday, 1 September 2016

बुरहानपुर | 26-अगस्त-2016

पावरलूम बुनकर सहकारी संघ के सदस्यों के निर्वाचन हेतु कार्यक्रम जारी 
 
बुरहानपुर | 26-अगस्त-2016
मध्य प्रदेश राज्य सहकारी निर्वाचन प्राधिकारी के निर्देशानुसार म.प्र.राज्य पावरलूम बुनकर सहकारी संघ मर्यादित बुरहानपुर के ‘‘ब‘‘ वर्ग के सदस्यों में से प्रत्यायुक्तों के निर्वाचन कार्यक्रम जारी किया गया है। इस हेतु सहकारिता उपायुक्त श्री जे.एल.बर्डे को रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार सोसायटी के प्रत्यायुक्त निर्वाचित किये जाने वाले सदस्यों की कुल संख्या 3 में से अनारक्षित वर्ग के लिए 2, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 1 पद आरक्षित है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार म.प्र.राज्य पावरलूम बुनकर सहकारी संघ मर्यादित के शनवारा स्थित कार्यालय में 31 अगस्त 2016 को प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्र प्राप्त किये जायेंगे। आगामी 1 सितम्बर को प्रातः 11 बजे से नामांकन पत्रों की जांच एवं वैद्य नामांकन पत्रों की सूची का प्रकाशन किया जायेगा तथा 2 सितम्बर को प्रातः 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक नामांकन पत्र वापसी लिये जायेंगे एवं 2 सितम्बर को ही दोपहर 3 बजे से निर्वाचन लड़ने वाले अंतिम उम्मीद्वारों की सूची का प्रकाशन कर चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जायेगा। आगामी 6 सितम्बर 2016 को प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक विशेष साधारण सम्मेलन में चुनाव होगा तथा मतदान समाप्त होने के एक घंटे पश्चात मतगणना प्रारंभ की जायेगी।
कलेक्ट्रेट कार्यालय में अधिकारियों एवं कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ 

बुरहानपुर | 26-अगस्त-2016
कलेक्ट्रेट कार्यालय में गत दिनों निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य सहित अन्य शासकीय अधिकारियों व कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण इंदौर के मैदाना हॉस्पिटल की टीम द्वारा किया गया। यह निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एक्सिस बैंक बुरहानपुर के तत्वावधान में संपन्न हुआ। शिविर में कार्यालय अधीक्षक श्री सुधीर अत्रे, एक्सिस बैंक के अमित कुमार सोनी, प्रबंधक श्री सौरभ टण्डन, सुमीत पाटील, दीपक भालेराव, श्वेता लाड़, शिवराज पटेल मौजूद रहे।

राष्ट्रीय पोषण-सप्ताह - 1 से 7 सितम्बर की गतिविधियों का कलेण्डर जारी 

बुरहानपुर | 26-अगस्त-2016
पोषण आहार से जुडे विभिन्न पहलु और शिशु एवं बाल्य आहार व्यवहार पर जन-समान्य को जानकारी देने के लिये 1 से 7 सितम्बर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान विभिन्न गतिविधियां का आयोजन किया जायेगा। इस संबंध में आज 27 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभागृह में दोपहर 2.30 बजे कार्यशाला का आयोजन किया गया है। जिसमें परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक एवं इ.सी.सी.एस.समन्वयक उपस्थित रहेंगे तथा उक्त कार्यशाला में मध्य प्रदेष वोलेन्टियर हेल्थ एसोसिएषन से कृष्णासिंह गोहिल प्रशिक्षण देंगे। अधिक जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान ने बताया कि शासकीय हायर सेकण्ड्ररी और हाई स्कूल के बच्चों के लिए किशोरावस्था एवं संतुलित भोजन विषयक निबंध प्रतियोगिता होगी। शासकीय माध्यमिक विद्यालयों में मेरा और मेरे परिवार का भोजन विषय पर निबंध प्रतियोगिता होगी।
    आंगनबाड़ी स्तर पर राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तहत 1 सितम्बर से 7 सितम्बर में विभिन्न गतिविधियों आयोजित कि है। जिनमें एक सितम्बर को ही मैं और मेरा भोजन एवं टेक होम राशन व्यंजन प्रतियोगिता होगी। इसमें दैनिक कार्यों और विकास के लिए संतुलित आहार और पोषक तत्वों का महत्व, कुपोषण कम करने में पोषण आहार और टेक होम राशन की भूमिका तथा टी.एच.आर से स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करने के तरीकों पर चर्चा होगी। दो सितम्बर को पोषण कार्नर का प्रदर्शन होगा। पोषण कार्नर में स्थानीय उपलब्ध भोज्य पदार्थ के उपयोग को बढ़ावा दिए जाने पर सामूहिक चर्चा होगी। सप्ताह के तीसरे दिन रंग-बिरंगी थाली प्रतियोगिता होगी। इसमें आँगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा गर्भवती महिलाओं को भोजन में विविधता के बारे में जागरूक किया जायेगा। चौथे दिन 4 सितम्बर को साँप-सीढ़ी खेल द्वारा पूरक पोषण आहार के लाभ, माँ के दूध का महत्व के संबंध में जागरूक किया जायेगा।
    सप्ताह के पाँचवें दिन पूरक पोषण आहार बनाना और खिलाना विषय पर गर्भवती, शिशुवती, किशोरी बालिकाओं और जन-समुदाय को ऊपरी आहार की मात्रा, बारम्बरता और गाढ़ापन, गुणवत्ता और प्रतिक्रियात्मक आहार पूर्ति के संबंध में रोचक तरीकों से चर्चा तथा खेलों के माध्यम से जानकारी दी जायेगी। छठवें दिन 6 सितम्बर को मंगल दिवस का आयोजन होगा। इस दिन अन्नप्राशन होगा और छ: माह के बाद माँ के दूध के साथ-साथ पूरक आहार दिए जाने और कुपोषण से बच्चे को बचाने की जानकारी दी जायेगी। सातवें दिन 7 सितम्बर को पोषण रैली निकाली जायेगी। इसमें आयरन फौलिक ऐसिड के उपयोग की जानकारी दी जायेगी।

No comments:

Post a Comment