Thursday, 1 September 2016

बुरहानपुर | 31-अगस्त-2016

सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों को गंभीरता से लेकर निराकरण करें-कलेक्टर श्री दीपक सिंह 
जनसुनवाई व्यवस्था में परिवर्तन, उपस्थित रहेंगे सभी जिला अधिकारी, समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने समस्त कार्यालय प्रमुखों को दिये निर्देश, प्रत्येक सोमवार को मुख्यालय पर रहेंगे सभी कार्यालय प्रमुख 
बुरहानपुर | 31-अगस्त-2016
सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों को गंभीरता से लेकर निराकरण करें। यह निर्देश बुधवार को कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित समय सीमा बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समस्त कार्यालय प्रमुखों को दिये। उन्होनें कहा कि सीएम हेल्पलाईन एवं पीजीआर और जनसुनवाई व समय सीमा के प्रकरणों को निराकरण शीघ्रता से करें। उन्होनें निर्देश देते हुए कहा कि समय सीमा के प्रकरणों को लंबित ना रखें। उक्त प्रकरणों का निराकरण दो सप्ताह में हो जाना चाहिए। उन्होनें जानकारी दी कि प्रति सोमवार को होने वाली समय सीमा की बैठक अब प्रति बुधवार को आयोजित की जायेगी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, एसडीएम बुरहानपुर श्री श्यामेन्द्र जायसवाल, एसडीएम नेपानगर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 
प्रति सोमवार को मुख्यालय पर रहें सभी अधिकारी
    समय सीमा बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त कार्यालय प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रति सोमवार को मुख्यालय पर रहकर अपने-अपने कार्यालय में कार्य करें। साथ ही अपने अधीनस्थ ब्लॉक एवं ग्राम स्तरीय अधिकारी भी अपने-अपने मुख्यालय पर उपस्थित रहकर कार्य करेंगे। इस दौरान कोई भी भ्रमण कार्यक्रम नहीं बनाये।
मंगलवार को जनसुनवाई में समस्त जिला प्रमुख उपस्थित रहेंगे
    बैठक में श्री सिंह ने सभी कार्यालय प्रमुखों से कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई आयोजित की जाती है। जो कि प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक संचालित होगी। इस दौरान कलेक्टोरेट कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई में समस्त सभी विभाग के अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। उन्होनें जानकारी देते हुए बताया कि जनसुनवाई में प्रवेश द्वारा पर 3 शासकीय कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जायेगी। जो कि आवेदक द्वारा चाहे जाने पर आवेदन पत्रों लेखन कार्य करेंगे। इसी प्रकार प्रवेश द्वारा के हॉल में 3 कम्प्यूटर ऑपरेटरों की ड्यूटी लगायी जायेगी। जो कि एनआईसी द्वारा तैयार किये गये सॉफ्टवेयर में आवेदन पत्रों का पंजीयन कर आवेदकों को पावती उपलब्ध करायेगें। उन्होनें कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि जनसुनवाई में आवेदनों का निराकरण समय सीमा में करें तथा उसकी जानकारी सॉफ्टवेयर में अंकित कर आवेदक को निराकरण के संबंध में अवगत कराये। उन्होनें कहा कि आवेदको के आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड की छायाप्रति अवश्य ले। ताकि उनके सत्यापन में सुविधा हो सकें।
जाति प्रमाण पत्रों की समीक्षा
    समय सीमा बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जाति प्रमाण पत्रों की समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि संकुल प्राचार्य की बैठक आयोजित कर नवीन प्रवेश लेने वाले जिन विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र नहीं बने है उनके संकुल के माध्यम से आवेदन लेकर लोक सेवा केन्द्र में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। यह कार्यवाही एक सप्ताह में पूर्ण हो जाना चाहिए। कलेक्टर ने बैठक में समग्र पेंशन, पेंशन प्रकरणों की भी समीक्षा की।


जिले में जारी मौसम में 569.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज 

बुरहानपुर | 31-अगस्त-2016
जिले में जारी मौसम में अभी तक 569.3 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। पिछले 24 घंटो के दौरान बुरहानपुर तहसील में 20.6 मि.मी.वर्षा एवं खकनार में 3 मि.मी. वर्षा मॉपी गई है। प्रभारी अधीक्षक भू-अभिलेख श्री खुमानसिंह चौहान ने बताया कि जारी मौसम में अभी तक बुरहानपुर तहसील में 509.9 मि.मी, नेपानगर 664 मि.मी. और खकनार तहसील में 534 मि.मी. वर्षा ऑकी गई है। 
कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में 15 सूत्रीय क्रियान्वयन समिति की बैठक संपन्न 
बुरहानपुर | 31-अगस्त-2016
 जिला स्तरीय अल्पसंख्यक 15 सूत्रीय क्रियान्वयन समिति की बैठक बुधवार को कलेक्टोरेट सभागृह में कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में संचालित योजनाओं संबंधी प्रगति का समीक्षात्मक जायजा लिया। उन्होने जिले में अल्पसंख्यक बाहुल्य विकास कार्यक्रम एमएसडीपी योजनान्तर्गत निर्माणाधीन आंगनवाडीयों के निर्माण शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश नगर निगम को दिये। साथ ही उन्होनें कहा कि सभी आंगनवाडी भवनों में पेयजल के लिये नल कनेक्शन की व्यवस्था नगर निगम द्वारा की जाये। 
   कलेक्टर श्री सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी को उर्दू शालाओं में उर्दू भाषी पुस्तकों की व्यवस्था करने के लिये शासन को प्रस्ताव तैयार कर भेजने के निर्देश दिये। सहायक संचालक के.एल.निगम द्वारा विभाग की सम्पूर्ण योजनाओं की जानकारी प्रस्तुत की गई तथा जिले में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की जानकारी दी गई। बैठक में अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाईन आवेदन की समस्या के संबंध में सदस्यों द्वारा अशासकीय संस्थाओं के सहयोग से ऑनलाईन आवेदन की सुविधा उपलब्ध कराने के प्रस्ताव पर कलेक्टर श्री सिंह द्वारा निर्देशित किया गया कि स्वयंसेवी संस्थाओं से रूचि की अभिव्यक्ति प्राप्त कर संस्था का चयन किया जाये तथा संस्था को प्रशिक्षण प्रदान कर अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत करने में सहयोग प्रदान करें।
   बैठक में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक श्री आर.एस.ठाकुर, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जे.एल.रघुवंशी, महिला बाल विकास अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान, समिति सदस्य अजहर उल हक, जाकीर मकबुल हुसैन, हरसिमरन सिंह कीर, नेपानगर एवं शाहपुर सीएमओ, सहायक परियोजना अधिकारी श्री प्रवीण पटेल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निःशक्त को दी ट्राइसिकल एवं बैसाखी 
 
बुरहानपुर | 31-अगस्त-2016
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बुधवार को निःशक्त असीरगढ़ निवासी छोटेलाल कृष्णा जायसवाल को स्पर्ष अभियान के तहत ट्रायसिकल एवं बैसाखी भेंट की। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, सामाजिक न्याय विभाग के श्री प्रमोद मसकोले सहित कर्मचारी उपस्थित रहे।
आधार कार्ड हेतु शासन द्वारा निर्धारित राशि का ही भुगतान करें 

बुरहानपुर | 31-अगस्त-2016
जिले में कार्यरत सभी आधार पंजीयन एजेंसी व्यक्तियों को सूचित किया जाता है कि आधार कार्ड पंजीयन हेतु नागरिकों से कोई शुल्क न लिया जाये। आधार कार्ड में किसी प्रकार का परिवर्तन तथा रंगीन आधार कार्ड निकालने की दर सूची अपनी आधार पंजीयन दुकान के बाहर चस्पा् करना अनिवार्य है। यदि आधार पंजीयन एजेंसी व्यक्तियों द्वारा दर सूची न लगाई हो तथा आधार पंजीयन संबंधी किसी भी कार्य के लिए शासन द्वारा तय राशि से अधिक राशि वसूल करने वाले या राशि की मांग करने वाले एजेंसी व्यक्तियों के विरूद्ध शासकीय नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। 
    संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य ने जानकारी देते हुए बताया कि जनसामान्य को भी सूचित किया जाता है कि आधार पंजीयन संबंधित किसी भी कार्य के लिये शासन द्वारा निर्धारित राशि का ही भुगतान करें ओर यदि किसी भी आधार पंजीयन एजेंसी व्यक्तियों द्वारा अधिक राशि की मांग की जाती है तो इसकी सूचना जिला ई-गवर्नेंस सोसाइटी, कलेक्ट्रेट कार्यालय आकर अथवा प्रबंधक श्री आशीष गुप्ता मो.नं. 7247552387 एवं सहा. प्रबंधक श्री मनोज मोहरे 9098980363 को दूरभाष पर सूचित करें।

सेवानिवृत्त कर्मचारियों का कलेक्टर दीपक सिंह ने किया सम्मान 
कलेक्टर ने कि उज्जवल भविष्य की कामना 
बुरहानपुर | 31-अगस्त-2016
जिला प्रशासन द्वारा बुधवार को कलेक्टोरेट सभागृह में सेवानिवृत्त अधिकारियों व कर्मचारियों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों को शॉल-श्रीफल देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में जिला पेंशन अधिकारी श्री अरविन्द शर्मा, सहायक पेंशन अधिकारी श्री चेनसिंह रावत सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। इस मौके पर कलेक्टर सिंह ने सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को जीपीओ और पी.पी.ओ. सौंपते हुए उनकी उज्जवल भविष्य की कामना की है। सेवानिवृत्त कर्मचारियों में शिक्षा विभाग से श्रीमती वत्सला बाई व श्रीमती मेमुना बेगम एवं राजस्व विभाग से श्री रतिलाल बारी शामिल है। पेंशन विभाग द्वारा उक्त प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही कर कर्मचारियों को जीपीओ और पीपीओ सौंपे गये। 
अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के आवेदन निःशुल्क ऑनलाइन करने हेतु स्वयंसेवी संस्थाओं से रूचि की अभिव्यक्ति आमंत्रित 

बुरहानपुर | 31-अगस्त-2016
कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित 15 सूत्रीय क्रियान्वयन समिति की बैठक में सदस्यों द्वारा अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के लिये छात्रवृति के आवेदन ऑनलाइन प्रस्तुत करने के लिये निःशुल्क सुविधायें स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से कराये जाने का प्रस्ताव लिया गया। इस हेतु इच्छुक स्वयंसेवी संस्थाओं से रूचि की अभिव्यक्ति प्राप्त कर संस्थाओं से सहयोग प्राप्त किया जा सकता है। रूचि की अभिव्यक्ति के आधार पर स्वयंसेवी संस्था का चयन उपसमिति द्वारा किया जायेगा। समिति में अल्पसंख्यक कल्याण एवं पिछड़ा वर्ग सहायक संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी एवं महिला बाल विकास अधिकारी सदस्य रहेंगे। संस्था को आवेदन ऑनलाइन करने संबंधी प्रशिक्षण उक्त विभाग द्वारा दिया जायेगा। सहायक संचालक श्री के.एल.निगम ने जानकारी देते हुए बताया कि इच्छुक स्वयंसेवी संस्था मीरा हॉस्टल स्थित अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण कार्यालय में 5 सितम्बर 2016 को दोपहर 3 बजे तक आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। चयन संबंधी कार्यवाही बुधवार को समय सीमा बैठक के पश्चात की जायेगी।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने किया निर्माणाधीन जिला चिकित्सालय का अवलोकन 
 
बुरहानपुर | 31-अगस्त-2016
बुधवार को कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बहादरपुर रोड़ स्थित निर्माणधीन जिला चिकित्सालय भवन का अवलोकन किया। उन्होनें यहां पहुंचकर ऑपरेशन कक्ष, लेबोरेटरी, पेथोलॉजी, ओपीडी, औषधी वितरण केन्द्र, एक्स रे कक्ष एवं आकस्मिक चिकित्सा कक्ष का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होनें पीआईओ को आकस्मिक चिकित्सा कक्ष तक मरीज को ले जाने के लिये रैम्प बनाने के निर्देश दिये तथा औषधी केन्द्र की विन्डो पर शेड बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे बरसात में किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पडे़। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एच.एन.नायक, प्रभारी सिविल सर्जन डॉ.हर्ष वर्मा, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.राकेश चौकसे, डॉ.प्रतीक नवलखे एवं सतीष केलकर उपस्थित रहे। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि शीघ्रता से लिफ्ट की व्यवस्था की जाये तथा जिला चिकित्सालय में अन्य बुनियादी सुविधाऐं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

No comments:

Post a Comment