Thursday, 1 September 2016

बुरहानपुर | 30-अगस्त-2016

जनसुनवाई में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने सुनी नागरिकों की समस्याऐं 

बुरहानपुर | 30-अगस्त-2016
नागरिकों की समस्याओं के निराकरण के लिए हर मंगलवार को सभी कार्यालयों में अधिकारियों द्वारा जनसुनवाई की जाती हैं। इसी क्रम में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने नागरिकों की समस्याएं सुनी व उनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी आवेदको से आवेदन पत्र प्राप्त कर उन पर समुचित कार्यवाही के लिये विभाग प्रमुखों की ओर प्रेषित किये। जनसुनवाई में अतिक्रमण, राष्ट्रीय परिवार सहायता, बीपीएल आदि विषयों के आवेदन प्राप्त हुये। जिनके निराकरण के लिये संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये गये। जनसुनवाई में सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

गणेशोत्सव एवं ईदुज्जुहा त्यौहार को पूर्ण श्रद्धा और भाईचारे से मनाए 
कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक संपन्न 
बुरहानपुर | 30-अगस्त-2016
आगामी दिनों में आयोजित होने वाले गणेशोत्सव एवं ईदुज्जुहा के त्यौहार के मद्देनजर मंगलवार को कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक सम्पन्न हुई। कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने शांति समिति के उपस्थित सदस्यों से शांति, सौहार्द्र एवं भाईचारे से त्यौहार मनाने में सहयोग करने का अनुरोध किया और संबंधित अधिकारियों को व्यवस्था बनाने के निर्देश भी दिये। बैठक में शांति समिति के सदस्यों के सुझावों को सुना गया।     
    बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने नगर निगम को बारिश के मौसम में उखड़ी सड़को की मरम्मत कराने, साफ-सफाई कराने और बंद पड़ी स्ट्रीट लाईटो का चालू करवाने के निर्देश दिये। इस हेतु अभी से तैयारी कर ले तथा उक्त कार्य में अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगायें। वही विद्युत विभाग को त्यौहारों को दृष्टिगत रखते हुए निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति करने के निर्देश दिये।
    बैठक में श्री सिंह ने त्यौहारो पर स्वास्थ्य विभाग को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिये डॉक्टरों की विशेष ड्यूटी लगाने, एम्बूलेंस सेवा मुस्तैद रखने एवं आदि अन्य व्यवस्था करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने थाना क्षेत्रान्तर्गत आयोजक मण्डलों की बैठक आयोजित करवायें। जिसमें सदस्यों को कानूनी प्रावधानों से अवगत कराया जाये तथा प्रतिबंधात्मक आदेशो की जानकारी दी जायें। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अनिलसिंह कुशवाह, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री मनोज राय, एसडीएम श्री श्यामेन्द्र जायसवाल समेत जिला अधिकारी और शांति समिति के सम्मानित सदस्यगण उपस्थित थे। 

समय सीमा की बैठक आज 

बुरहानपुर | 30-अगस्त-2016
प्रत्येक सप्ताह आयोजित होने वाली समय सीमा की बैठक 31 अगस्त को प्रातः 10.30 बजे कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने सभी कार्यालय प्रमुखों को बैठक में विभाग से संबंधित जानकारी लेकर उपस्थित रहने के निर्देश दिये है। यह जानकारी संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य ने दी।
महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाईजरों को दिया आधार कार्ड बनाने का प्रशिक्षण 

बुरहानपुर | 30-अगस्त-2016
जिले में जन्म से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाने हेतु कार्य जारी है। आधार कार्ड बनाने हेतु तेजी लाने के उद्देश्य से आज मंगलवार को कलेक्टोरेट स्थित ई दक्ष केन्द्र में महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों को इस हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया गया। यह प्रशिक्षण सहायक प्रबंधक श्री मनोज मोहरे ने दिया। उन्होनें टेबलेट के माध्यम से बच्चों के आधार पंजीयन की प्रक्रिया समझाई। शासन द्वारा भविष्य में जन्म से लेकर 5 वर्ष तक बच्चों के आधार कार्ड बनाने हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग के सुपरवाईजरों को सर्विस प्रोवाइडर नियुक्त किया जा रहा है। इसी कड़ी में उक्त प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण के पश्चात सुपरवाईजरों को परीक्षा उतीर्ण करने के बाद आधार पंजीयन करने की पात्रता होगी तथा इस हेतु पात्र सुपरवाइजर को टेबलेट एवं बायोमेट्रिक डिवाइस निःशुल्क उपलब्ध करायी जायेगी। 

No comments:

Post a Comment