Thursday, 8 September 2016

JANSAMPARK NEWS 8-9-16

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने माह सितम्बर में होने वाली बैठकों का किया कार्यक्रम जारी 

बुरहानपुर | 08-सितम्बर-2016
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने माह सितम्बर में होने वाली विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित करने के लिये समयबद्ध कार्यक्रम जारी किया है। इस दौरान बैठकों में शासकीय कार्यक्रमों एवं योजनाओं की समीक्षा के लिये तिथी व समय निर्धारित किया गया है। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 14 सितम्बर को अपरान्ह 3 बजे राजस्व अधिकारियों की बैठक होगी। 21 सितम्बर को दोपहर 1 बजे खाद्य विभाग की बैठक इसी दिन अपरान्ह 3 बजे महिला एवं स्वास्थ्य विभाग की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक, 22 सितम्बर को प्रातः 11 बजे लोक कल्याण शिविर ग्राम अड़गांव में आयोजित होगा। उन्होनें संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि बैठक के लिये अद्यतन जानकारी का फोल्डर तैयार कर एक दिन पूर्व प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।  
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजनान्तर्गत 2-2 लाख रूपये के चेक किये वितरित 

बुरहानपुर | 08-सितम्बर-2016
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजनान्तर्गत हितग्राहियों को दो-दो लाख रूपये के चेक वितरित किये। कलेक्टर ने ग्राम विरोदा निवासी श्रीमती भारती बाई एवं ग्राम नागुलखेड़ा के निवासी श्री बसंत भागवत को 2-2 लाख रूपये के चेक सौंपे। इस मौके पर अग्रणी जिला प्रबंधक श्री जी.एस.केसकर एवं बहादरपुर बैंक ऑफ इण्डिया शाखा प्रबंधक एम.एस.खान उपस्थित थे। 
   अग्रणी जिला प्रबंधक श्री केसकर ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना की जानकारी देते हुए बताया कि 18 से 50 वर्ष आयु तक के व्यक्ति का मात्र 330/-रूपये प्रतिवर्ष भुगतान करने के पर 2 लाख रूपये का बीमा कवर होता है। उन्होनें कहा कि जिन लोगों का किसी भी बैंक में बचत खाता है वे उक्त योजना का लाभ ले सकते है।

बैंक ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित भवन एवं वाहन विक्रेताओं की बैठक संपन्न 
 
बुरहानपुर | 08-सितम्बर-2016
गत दिवस भवन निर्माता एवं वाहन विक्रेताओं की बैठक मोहम्मदपुरा स्थित बैंक ऑफ इण्डिया आरसेटी भवन में खण्डवा अंचल के आंचलिक प्रबंधक श्री बैठक एस.एस.खेहरा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस अवसर पर बैठक को संबोधित करते हुए श्री खेहरा ने कहा कि बैंक ऑफ इंडिया की गृह एवं वाहन ऋण की जानकारी दी। उन्होनें कहा कि आगामी त्यौहारों के लिये गृह ऋण के लिये 9.40 प्रतिशत एवं वाहन ऋण के लिये 9.50 प्रतिशत है। इसके अलावा किसी भी प्रकार अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जायेगा। बैठक में उन्होनें सभी भवन एवं वाहन विक्रेताओं से अनुरोध किया कि इस आकर्षक योजना से सभी नागरिकों को अवगत कराये तथा अपनी नजदीकी बैंक ऑफ इण्डिया की शाखा से संपर्क करें। इस अवसर पर अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री जी.एस.केसकर, इंदिरा नगर शाखा प्रबंधक श्री के.वी.चंचलानी, आरसेटी संचालक श्री संतोष मिश्रा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।
कलेक्टर श्री सिंह ने किया नगर निगम द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण 

बुरहानपुर | 08-सितम्बर-2016
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने गुरूवार को शहर में नगर निगम द्वारा बी.आर.जी.एफ.एवं एम.एस.डी.पी.योजनान्तर्गत किये जा रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होनें संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिये। 
   कलेक्टर श्री सिंह ने बी.आर.जी.एफ.योजनान्तर्गत रेणुका गार्डन के समीप निर्मित हो रहे राज्य स्तरीय स्वीमिंग पुल के निर्माण कार्य को देखा। उन्होनें बच्चों को स्वीमिंग के लिये डोम बनाने के निर्देश नगर निगम आयुक्त को दिये। उन्होनें कहा कि यहां पर जीम बनाने के लिये कार्ययोजना तैयार करें तथा सुरक्षा के मद्देनजर से फेंसिंग करायें। इसके बाद कलेक्टर ने इंदिरा कॉलोनी में निर्माणाधीण ऑडिटोरियम का अवलोकन किया। उन्होनें यहां पर नगर निगम को पार्किंग व्यवस्था के लिये निर्देश दिये ताकि आवागमन प्रभावित ना हो। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने मरीचिका गार्डन पहुंचकर प्रदेश के सबसे ऊंचे तिरंगे के लिये की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होनें नगर निगम आयुक्त को इसके निर्माण कार्य को शीघ्रता से प्रारंभ करने के निर्देश दिये। साथ ही यहां पर प्रकाश व्यवस्था एवं साफ-सफाई और नक्षत्र वाटिका लगाने के निर्देश दिये। उन्होनें बच्चों के मनोरंजन के लिये बंद पड़ी ट्रेन को देखकर आगामी 1 अक्टूबर तक ट्रेन को पुनः प्रारंभ करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। इस अवसर पर उन्होनें मरीचिका में निर्मित हो रहे तारामंडल भवन को देखकर उन्होनें कहा कि इसका एक दिवसीय डेमो प्रस्तुत करवाये। इसके बाद कलेक्टर श्री सिंह ने बुधवारा वार्ड में कौशल प्रशिक्षण केन्द्र का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री सुरेश रेवाल, कार्यपालन यंत्री श्री डी.के.पटेल सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।



अस्थाई चिल्लर पटाखा अनुज्ञप्ति के लिये आवेदन पत्र 27 तक 

बुरहानपुर | 08-सितम्बर-2016
दीपावली पर्व पर जारी होने वाले अस्थाई चिल्लर पटाखा अनुज्ञप्ति प्राप्त करने के लिये 27 सितम्बर तक आवेदन पत्र भरे जा सकते है। संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य ने जानकारी देते हुए बताया कि अनुज्ञप्ति प्राप्त करने के लिये आवेदक को 0070 अन्य प्रशासनिक सेवाऐं में 600/-रूपये का बैंक चालान भरकर आवेदन के साथ एक प्रति लगाना होगी। साथ ही निर्धारित प्रपत्र में आवेदन 2 पासपोर्ट साईज के फोटो, आधार कार्ड, राशन कार्ड, आयु संबंधी प्रमाण पत्र की छायाप्रति अनिवार्य प्रस्तुत करें। उन्होनें कहा कि जिन आवेदकों द्वारा पुराने लायसेंस नवीनीकरण किया जाना है। उन्हें पुरानी मूल अनुज्ञप्त संलग्न करना अनिवार्य है।
कलेक्टर श्री सिंह ने जारी कि ग्रामवार कार्ययोजना 
आधार कार्ड के लिये दोनो विकासखण्ड के ग्रामों में 12 सितम्बर से 30 सितम्बर तक लगाये जायेगें कैम्प 
बुरहानपुर | 08-सितम्बर-2016
राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले समस्त बच्चों के आधार पंजीयन का कार्य जिले में सतत् रूप से किया जा रहा है। वर्तमान में कई बच्चों के आधार पंजीयन से छूटे है तथा जन्म लेने वाले बच्चों का आधार पंजीयन भी किया जाना है। इसके लिये कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने ग्रामवार कार्ययोजना जारी की है। उन्होनें महिला एवं बाल विकास विभाग, ई-गवर्नेस एवं शिक्षा एवं आदिवासी विकास विभाग को कार्य दायित्व सौंपा है। उन्होनें उक्त विभागों को निर्देश दिये है कि निर्धारित कार्ययोजना अनुसार आयोजित कैम्प में जिन बच्चों के आधार बनाये जाना शेष है उनके शत-प्रतिशत आधार पंजीयन की कार्यवाही पूर्ण की जाये। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया है कि सभी डिलेवरी पाईन्ट पर जन्म लेने वाले बच्चों के आधार पंजीयन के लिये ई-गवर्नेस प्रबंधक से समन्वय स्थापित कर कार्यवाही की जाये। आधार पंजीयन की समीक्षा प्रत्येक समय सीमा बैठक में की जायेगी। 
आधार पंजीयन के लिये इन ग्रामों में लगेंगे शिविर
   कलेक्टर श्री सिंह ने आधार पंजीयन के लिये ग्रामवार कार्ययोजना निर्धारित की है। जिनमें बुरहानपुर और खकनार विकासखण्ड के तहत 12 सितम्बर से 30 सितम्बर तक विभिन्न ग्रामों में शिविर लगाये जायेंगे। यह शिविर प्रा.शा डवाली कलां और मा.शाला जैनाबाद में 12 सितम्बर, 14 सितम्बर प्रा.शा.डवालीखुद व मा.शा परतकुण्डिया, 15 सितम्बर को प्रा.शा.अमुल्लाकला व मा.शा.झिरपांजरिया, 16 सितम्बर को प्रा.शा.माण्डवा व मा.शाला ईटारिया, 17 सितम्बर को प्रा.शा.देड़तलाई व मा.शा.खातला, 19 सितम्बर को डोईफोड़िया व जलान्द्रा, 20 सितम्बर को ताजनापुर व हरदा, 21 सितम्बर को खारखेड़ा व इच्छापुर, 22 सितम्बर को नांदुराखुर्द व फोफनार, 23 सितम्बर को आमगांव व बोरीबुजुर्ग, 24 सितम्बर को नायर व दवाटिया, 26 सितम्बर को लोखण्डया व निम्बोला, 27 को खकनारकला व पातोंडा, 28 को खकनारखुर्द व जम्बूपानी 29 सितम्बर को दूधिया रै. व धौण्ड और 30 सितम्बर को प्राथमिक शाला अमुल्लाखुर्द व माध्यमिक शाला अम्बा में शिविर लगाये जायेगें।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं की नियुक्ति के दावे-आपत्तियों का निराकरण होगा आज 

बुरहानपुर | 08-सितम्बर-2016
जिले में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की नियुक्ति हेतु विकासखण्ड स्तरीय चयन समिति द्वारा अनंतिम सूची जारी कर दावे-आपत्तियां आमंत्रित किये गये थे। प्राप्त दावे-आपत्तियों के निराकरण के लिये सीईओ जिला पंचायत की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा प्राप्त दावे-आपत्तियों की सुनवाई कर निराकरण आज 9 सितम्बर 2016 को प्रातः 11 बजे जिला पंचायत सभागृह में किया जायेगा। उक्त जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान ने दी।
योजनाओं के सुचारू क्रियान्वयन हेतु खण्ड स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा होगी-कलेक्टर श्री दीपक सिंह 

बुरहानपुर | 08-सितम्बर-2016
कृषि एवं कृषि से संबंधित विभागों उद्यानिकी, पशु चिकित्सा सेंवाऐं, रेशम पालन, मत्स्य पालन, सहकारिता, डेयरी एवं आत्मा में संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देशित किया कि आगामी बैठक में सभी विभागों द्वारा पावर पांईट प्रजेन्टेशन में विभागीय योजनाओं की भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्यों की जानकारी प्रस्तुत की जाये। उन्होनें उपसंचालक कृषि को विकासखण्ड वार भ्रमण कार्यक्रम बनाकर धारवाड पद्धति, मधुमक्खी पालन, कडकनाथ पालन को प्रोत्साहन देने हेतु गतिविधियां संचालित करने एवं खेतों में भ्रमण करने के निर्देश देते हुए कहा कि मेरे द्वारा भी उपरोक्त गतिविधियों का मौका निरीक्षण किया जायेगा। उद्यानिकी विभाग में नर्सरी भ्रमण एवं रेशम पालन केन्द्र का निरीक्षण कर उस ग्राम के हितग्राहीयों से संवाद किया जायेगा। साथ ही पशु चिकित्सा सेंवाओं भी की मैदानी स्थिति जानी जायेगी। आगामी माह से विकासखण्ड स्तर के अधिकारियों को अपने-अपने विकास खण्ड में विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति का प्रस्ततुतीकरण किये जाने के निर्देश दिये गये।
कलेक्टर श्री सिंह ने कि जल आवर्धन योजना एवं प्रधानमंत्री आवास मिशन की समीक्षा 

बुरहानपुर | 08-सितम्बर-2016
गुरूवार को कलेक्टोरेट सभागृह में विश्व बैंक की सहायता से संचालित होने वाली बुरहानपुर की जल आवर्धन योजना एवं प्रधानमंत्री आवास मिशन की समीक्षा कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने की। इस अवसर पर महापौर श्री अनिल भोंसले, नगर निगम अध्यक्ष श्री मनोज तारवाला एवं अन्य पार्षदगण सहित नगर निगम आयुक्त श्री सुरेश रेवाल व कार्यपालन यंत्री श्री डी.के.पटेल उपस्थित रहे। 
   तकनीकि सलाहकार श्री मुकुल इंदुरख्या ने पावर पाईंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि बुरहानपुर में जल आवर्धन योजना की शासन से सभी प्रशासकीय स्वीकृतिया प्राप्त हो चुकी है तथा माह अक्टूबर में योजना का कार्य प्रारंभ होने की संभावना जताई। उन्होनें कहा कि 16 लाख लीटर की क्षमता वाली 11 टंकियों का निर्माण किया जाकर 186 कि.मी. लंबी पाईप लाईन के माध्यम से शहर में 24 घंटे पानी की आपूर्ति की मीटर के माध्यम से की जायेगी। इस हेतु बसाड़ में जलशोधन संयत्र एवं लेब भी स्थापित की जायेगी। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास मिशन के अंतर्गत श्री सुमन सौरभ ने भी पावर पाईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से कार्ययोजना प्रस्तुत की।

No comments:

Post a Comment