Thursday 15 November 2012

JANSAMPARK NEWS 15-11-12

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
वृहद लोक अदालत में निपटेगें प्रकरण काउंसिलिंग प्रक्रिया प्रारंभ
बुरहानपुर - ( 15 नवम्बर ) - जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री आनंद मोहन खरे के मार्गदर्शन में जिला परिसर में दिनांक 15 दिसम्बर 2012 दिन शनिवार को समय 10.30 बजे से शाम 5 बजे तक वृहद लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है।
    सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री आर.एस.मडिया ने बताया कि इस लोक अदालत में समझौता योग्य चैक बाउंस के, विद्युत अधिनियम के पारिवारिक व वैवाहिक विवादों के, मोटर दुर्घटना, दावों के राजस्व के, बैंक के, सहकारिता एवं श्रम न्यायालयों के व अन्य सभी प्रकार के दीवानी व आपराधिक प्रकरणों का सुलह, समझाईश देकर आपसी राजीनामें के आधार पर निराकरण किया जावेगा।
    वृहद लोक अदालत में प्रकरण रखें जाने के पूर्व सुलह, समझौते हेतु प्रकरण के दोनों पक्षकारों को नोटिस भेजकर पूर्व चर्चा हेतु बुलाया जा रहा है तथा जिला न्यायाधीश ने सभी पक्षकारों से अपील की है कि आप अपने प्रकरण के शीघ्र व अंतिम निराकरण हेतु उक्त लोक-अदालत मंे उपस्थित रहकर का लाभ उठायें।
क्र-2012/वर्मा


टीएल
अवैध आहातो को मुहिम चलाकर बंद कराये आबकारी विभाग समय सीमा की बैठक में श्री अवस्थी ने दिये निर्देश
साथ ही शासकीय चालानों को जमा कराने के लिये एस.बी.आई.मैन ब्रांच में पृथक काउंटर प्रारंभ कराने के दिये आदेश
8 दिसम्बर को बुरहानपुर में आयोजित होगा अंत्योदय मेला
बुरहानपुर - ( 15 नवम्बर ) - शहर में अवैध तरीके से चल रहे अहातो के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर सख्त कार्यवाही कराते हुए उसे बंद कराने के निर्देश समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिला आबकारी अधिकारी को दियें। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि इसकी सतत् रिपोर्ट प्रतिदिन मेरे समक्ष भी प्रस्तुत करें।
बिना अनुमति अवकाश पर ना जाये जिला अधिकारी:- कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने समस्त जिला अधिकारीयों को बिना अनुमति अवकाश पर ना जाने के निर्देश दियें। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि समस्त जिला अधिकारी मुख्यालय छोड़ने की भी अनुमति लें। और अनुमति लेकर ही मुख्यालय छोड़ें।
सोनोग्राफी संचालकों से लगवायें एक्टीव ट्रेकर्स डिवाईस:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सोनोग्राफी सेंटरों में अल्ट्रासाउंड मशीनों में एक्टीव टेªकर्स डिवाईस लगाने के लिये निर्देश जारी करने के आदेश दियें। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आगामी 7 दिवसों के भीतर अनुविभागीय दंडाधिकारी बुरहानपुर श्री सूरज नागर कि अध्यक्षता में सोनोग्राफी संचालकों की बैठक का भी आयोजन करें। और प्रतिवेदन मेरे समक्ष प्रस्तुत करें।
तहसीलदार करें मतदान केन्द्रवार समीक्षा:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले के तीनो ही तहसीलदारों को मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिये मतदान केन्द्रवार समीक्षा करने के  सख्त निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि संबंधित तहसीलदार इस बात को सुनिश्चित करें कि उनकी तहसील क्षेत्र में किसी भी ग्राम का ई.पी.अनुपात 61 प्रतिशत से कम ना हो। जिन ग्रामों का ई.पी.रेसियो 61 प्रतिशत से कम हो वहा तहसीलदार सुपरवाईजरो और बी.एल.ओ.से सीधा संपर्क स्थापित कर डोर-टू-डोर सघन सर्वे कराकर 18 वर्ष की आयु के मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जुड़वाये साथ ही उसकी ऑनलाईन फिडिंग भी अवश्य करायें।
वास स्थान दखलकार और दखल रहित अधिनियम के प्रकरणों का शिविर लगाकर करें निराकरण:- टीएल बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के समस्त तहसीलदारो और अनुविभागीय अधिकारीयों को शिविरवार चलित न्यायालय लगाकर वास स्थान और दखल रहित अधिनियम के प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि संबंधित अधिकारी मौके पर ही प्रकरणों की सुनवाई करें। और मौके पर ही आदेश पारित करें। ताकि गरीब पक्षकारों को शोषण ना हो।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने सोमवार तक समक्ष पटवारीयों से वास स्थान और दखल रहित के प्रकरणों का अपने हल्को में संपूर्ण आवेदन कराने संबंधी प्रमाण पत्र पटवारीयों से लेकर प्रस्तुत कराने के आदेश भी अधीक्षक भू-अभिलेख को दियें।
फर्जी बीपीएल कार्डो की जांच करें खाद्य अधिकारी:- जिले में बने फर्जी बीपीएल कार्डो की रेण्डमली जांच करने के निर्देश समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जिले में संबंधित अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान दे कि कोई भी फर्जी कार्ड ना बनें।
खकनार में लोक सेवा केन्द्र शीघ्र करें प्रारंभ:- समय सीमा की बैठक कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने ओ.आई.सी. लोक सेवा और लोक सेवा प्रबंधक को जल्द से जल्द खकनार में लोक सेवा केन्द्र प्रारंभ कराने के आदेश भी दिये।
शासकीय चालान जमा कराने के लिये पृथक से प्रारंभ करें काउंटर:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने शासकीय चालानों के भुगतान हेतु स्टैट बैंक ऑफ इंडिया में पृथक से काउंटर प्रारंभ कराने के निर्देश एलडीएम बुरहानपुर को दियें। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि आगामी 7 दिवसों में काउंटर प्रारंभ कराये। ताकि शासकीय कार्यो में विलंब ना हो।
8 दिसम्बर को बुरहानपुर में आयोजित होगा अंत्योदय मेला:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने सभी जिला प्रमुखों को जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 8 दिसम्बर को बुरहानपुर में अंत्योदय मेले का आयोजन होगा। जिसमें एक ही छत के नीचे जिले के समस्त पात्र हितग्राहीयों को शासन की योजनाओं का लाभ दिया जायेगा।
    जिसके सफल आयोजन के लिये कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी जिला प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा कि मेले का स्वरूप वृद्ध हो और इसकी संपूर्ण जानकारी पूर्ण कर मेरे समक्ष प्रस्तुत करें।
     इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये। इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने जल्द से जल्द पी.जी.आर.के प्रकरणों का निराकरण करने, कपिलधारा कुपों की खसरे में प्रविष्टी करने, ऐसे आंगनवाड़ी भवन जिनमे शौचालय ना हो उनकी सूची कल तक उपलब्ध कराने, पुराने आंगनवाड़ी भवनो की साफ-सफाई और पुताई कराने, शासकीय भूमि में अतिक्रमण हटाने और उसकी जानकारी प्रस्तुत करने, सीईओ अंत्याव्यसायी को विभागो योजनाओं में क्रियान्वित कार्यो का आकस्मिक निरीक्षण करने और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की व्यापक तैयारीयां करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारीयों को दियें।
    बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, एसडीएम सूरज नागर और डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव और जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आई.एल.मेहरा समेत समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित थें।
क्र-2012/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...