Saturday 3 November 2012

JANSAMPARK NEWS 03-11-12


जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
जिले में आज रहेंगी स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस विभिन्न कार्यक्रमों में लेंगी हिस्सा
बुरहानपुर -( 3 नवम्बर )- मध्य प्रदेश शासन की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आज भी जिले के प्रवास पर रहेंगी। वह प्रातः 10.00 बजे शासकीय कन्या शाला नेहरू हॉस्पिटल के सामने डेंगू बिमारी के बचाव एवं उपचार हेतु जागरूकता के लिये आयोजित रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी।
इसके बाद 11.30 बजे स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस दादा समीर स्मृति न्यास द्वारा आयोजित वीर सावरकर महानाट्य का मंचन के संबंध में पत्रकार वार्ता को संबोधित करेंगी। इसके बाद वह दोपहर 1.30 बजे रास्तीपुरा में आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद दोपहर 2.30 बजे बुरहानपुर से इंदौर के लिये प्रस्थान करेंगी।
क्र-2012/वर्मा
कलेक्टर ने आदतन अपराधी को भेजा जिले से बाहर
बुरहानपुर- ( 3 नवम्बर ) - कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने अनावेदक चींकू उर्फ गेंदालाल पिता बलीराम पासी उम्र 28 वर्ष निवासी पासी मोहल्ला दौलतपुरा थाना शिकारपुरा बुरहानपुर को एक वर्ष के लिये जिला बदर कर दिया है। पुलिस अधीक्षक बुरहानपुर ने अपने प्रतिवेदन में बताया था कि अनावेदक अवैध शराब, मारपीट और  लड़ाई झगड़ा करके जनसाधाराण में भय एवं आंतक का माहौल बनाकर आम नागरिक को संत्रास एवं खतरा निर्मीत कर सार्वजनिक रूप से अशांति का वातावरण निर्मीत कर चुका है। समय-समय पर इसके विरूद्ध आपराधिक एवं समाजविरोधी गतिविधियों को रोकने हेतु दण्ड प्रक्रिया संहिता के अंतर्गत कार्यवाहियाँ की गई, किन्तु उन कार्यवाहियों से भी इसकी आपराधिक एवं समाज विरोधी गतिविधियों में कोई कमी नहीं आई। अतः इन आपराधिक एवं समाज विरोधी गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिये मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 5 के अंतर्गत एक वर्ष के लिये जिला बदर की कार्यवाही की गई है।
जिला दण्डाधिकारी ने 31 अक्टूबर 2012 को यह आदेश जारी किया है कि उक्त असामाजिक तत्व जिला बुरहानपुर एवं उसके आसपास के समीपवर्ती जिले खण्डवा, खरगोन, हरदा, बड़वानी जिलों की सीमा से एक वर्ष के लिये बाहर चला जाये तथा इस न्यायालय की लिखित अनुमति के बिना उक्त प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश नहीं करें।
क्र-2012/वर्मा
गांव को निस्तार की लकड़ी की दृष्टि से स्वावलंबी बनाये जिला प्रशासन-श्रीमती चिटनीस
साथ ही जिले के 13 ग्राम पंचायतों में पशु चिकित्सा शिविर लगाने के दिये निर्देश
कृषकों एवं पशु पालकों के सम्मेलन में अंजन व खमैर के 1 हजार से अधिक लोगों को पौधे किये वितरीत
बुरहानपुर -( 3 नवम्बर )- जिले के प्रत्येक गांव को निस्तार की लकड़ी की दृष्टि से स्वावलंबी बनाये जिला प्रशासन यह निर्देश प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने वन विभाग द्वारा आयोजित कृषकों एवं पशु पालकों के अंजन और खमैर पौधों के निशुल्क वितरण समारोह के दौरान दियें। उन्होनें मानव जीवन में लकड़ी का महत्व बताते हुए कहा कि जीवन में जन्म से लेकर मृत्यु तक लकड़ी की ही उपयोगिता है। इतना ही नही यदि पेड़ ही नही होगें तो जमीन में पानी भी नही रहेगा।
    कृषक एवं पशु पालकों के सम्मेलन में स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने सम्मेलन में उपस्थित कृषको से खमैर एवं अंजन का पौधा लगाने की अपील की। उन्होनें अंजन का महत्व बताते हुए कहा कि जब पशुओं के चारे के लिये खेत और जंगल साथ छोड़ देते है तब अंजन के पेड़ कि पत्ती ही पशुओं के आहार के लिये काम आती है। इसलिये जिले के सभी पशु पालक भाई अंजन के पौधों का अवश्य रोपण करें। वही जिले के कृषक भाई भी अपने खेत कि मेड़ो पर खमैर का पौधा लगाये क्योकि खमैर के पौधें से भूमि में नाईट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है।
    इस अवसर पर स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने प्रत्येक ग्राम जहां पर पशु पालक रहते है वहां पर चारा बैंक स्थापित करने कि बात भी कही। उन्होनें कहा कि ग्राम पंचायतें कृषकों और पशु पालकों की मांग पर खमैर और अंजन को पौंधो का मंगाकर उनका रोपण करें। साथ ही कृषक एवं पशु पालक भी अपने द्वारा रोपे गये पेड़ की रोज ंिचंता करें। क्योंकि पौधा लगाने से बड़ा नही होता उसकी देखभाल से वह बढ़ता है।
इसके पूर्व मंडी परिसर में आयोजित खमैर एवं अंजन के पौधे के निःशुल्क वितरण समारोह का पौधा रोपकर स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने पशु पालक एवं कृषको के सम्मेलन का शुभारंभ किया।
पशु चिकित्सा शिविर का करें आयोजन:- इस अवसर पर स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने उप संचालक पशु चिकित्सा सेवा को दीपावली के बाद धुलकोट, सुख्ता, हसनपुरा, झिरी, बोरी बुजुर्ग, लोनी, शाहपुर, धांमनगांव, लोधीपुरा, खातला और भावसा समेत 13 ग्राम पंचायतों में पशु चिकित्सा शिविर आयोजित करने के निर्देश भी दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि प्रत्येक शिविर के लिये एक-एक जिला अधिकारी और एक-एक जनप्रतिनिधी को इंचार्ज भी बनायें।
साथ ही इस मौके पर मंत्री श्रीमती चिटनीस ने उप संचालक पशु चिकित्सा सेवा को वत्स पालन योजना का प्रभावी प्रचार-प्रसार करने और कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी को नवम्बर माह में जिला स्तरीय पशु लोन शिविर का आयोजन कराने के निर्देश भी दिये।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने भी सम्मेलन में उपस्थित कृषक एवं पशुपालको को अंजन और खमैर का पौंधा अभियान चलाकर अपने खेत की मेड़ो पर संकल्प लेने रोपणे की बात कही। उन्होनें वृक्षों का महत्व बताते हुए कहा कि एक वृक्ष की परवरिस करना सौ पुत्रों की परवरिस करने के समान है। वही वनमंडलाधिकारी श्री ए.के.सिंह ने भी खमैर एवं अंजन के पौंधो की उपयोगिता एवं महत्वता की जानकारी दी।
1 हजार से अधिक लोगों ने लिये निःशुल्क पौंधे:- वन विभाग द्वारा आयोजित अंजन एवं खमैर के निःशुल्क वितरण समारोह में जिले के दूरस्थ अंचलो से आये 1 हजार से अधिक कृषको एवं पशुपालको ने अंजन एवं खमैर के पौधें निःशुल्क प्राप्त किये। इस अवसर पर स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस के निर्देशानुसार प्रत्येक कृषक एवं पशुपालकों को 4-4 पौधें वितरीत किये गये।
    सम्मेलन में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गौराबाई दरबार, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती अरूण पाटिल, जनपद पंचायत बुरहानपुर अध्यक्ष श्रीमती संगीता नगीन सन्यास, पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधीगण उपस्थित थें।
क्र-2012/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...