Monday 19 November 2012

JANSAMPARK NEWS 19-11-12

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने जिले में किया सरदार पटेल निःशुल्क औषधि वितरण योजना का शुभारंभ
जिले के सरकारी अस्पतालों में सभी नागरिकों को बगैर भेदभाव के मिलेगी
निःशुल्क दवाइयां 
बुरहानपुर - ( 19 नवम्बर ) - प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने आज जिला नेहरू चिकित्सालय में आयोजित समारोह में शासकीय अस्पतालों में ईलाज कराने आने वाले मरीजों के लिए मध्य प्रदेश शासन द्वारा प्रारंभ की गई महत्कांक्षी पहल सरदार वल्लभ भाई पटेल निःशुल्क औषधि वितरण योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने वाले मरीजों को निःशुल्क दवायें उपलब्ध कराई जायेंगी।
    समारोह में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी, पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा, नगर निगम कि लोक निर्माण समिति के अध्यक्ष श्री अनिल भोंसले, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री दिलीप श्रॉफ और मंडल अध्यक्ष श्री मुकेश शाह विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। समारोह में स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने सरदार पटेल निःशुल्क औषधि वितरण योजना के तहत जिला अस्पताल में खोले गये दवा वितरण केन्द्र का लोकार्पण भी किया।
    स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जिस गरीब की पूछने वाला कोई नही है। उस गरीब की सेवा करने वाले है प्रदेश के मुख्यमंत्री यही कारण है की प्रदेश के मुखिया की सूझबूझ और संवेदना पर नाकि पूरा देश अपितु पूरी दुनिया चकित है। सरदार वल्लभ भाई पटेल निःशुल्क औषधि वितरण योजना का महत्व बताते हुए श्रीमती चिटनीस ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अब शासकीय अस्पतालों में ईलाज कराने वाले मरीजो को निःशुल्क 24 घंटे दवायें उपलब्ध होगी। और ऐसा कोई भी दिन नही आयेगा जिस दिन उन्हें दवाई उपलब्ध नही हो।
सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम पर प्रारंभ की गई राज्य शासन की इस महत्वपूर्ण योजना के शुभारंभ के अवसर पर श्रीमती चिटनीस ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य और मुख्यमंत्री महोदय की चाह प्रदेश के जन-जन को लोह पुरूष बनाना है। ताकि प्रदेश के सभी नागरिक भारत के लौह पुरूष सरदार वल्लभ पटेल की तरह लौह पुरूष हो सकें।
साथ ही इस अवसर पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने भी सरदार वल्लभ भाई पटेल निःशुल्क औषधि वितरण योजना को अत्यंत ही जन हितेषी योजना बताते हुए कहा कि इस योजना के तहत 24 घंटे मरीजों को निःशुल्क दवा उपलब्ध कराने के प्रशासन भी माकूल प्रबंध किये गये है। जिसके अंतर्गत जिले को 80 लाख रूपये का प्रथम आवंटन भी प्राप्त हो चुका है। योजना के महत्व को बताते हुए उन्होनें कहा कि इस योजना से 99 प्रतिशत बिमारीयां कवर होगी। जिनकी दवायें निःशुल्क मरीजो को प्राप्त हो सकेंगी। वही भाजपा जिलाध्यक्ष श्री दिलीप श्रॉफ ने भी सरदार वल्लभ भाई पटेल निःशुल्क औषधि वितरण योजना की प्रशंसा करते हुए इसके महत्व पर प्रकाश डाला।
योजना का उद्देश्य:- मध्य प्रदेश की समस्त चिकित्सा संस्थाओं में प्रत्येक वर्ग के रोगियों को न्यूनतम आवश्यक दवाओं की निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने के लिये वर्तमान दवा आपूर्ति एवं वितरण व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण हेतु यह योजना प्रारंभ की गई है।
यह है कार्ययोजना:- समस्त चिकित्सालयों में सभी वर्ग के रोगियों को निःशुल्क जेनेरिक दवाईयां उपलब्ध कराने के लिये सरदार वल्लभ भाई पटेल निःशुल्क औषधी वितरण केन्द्र की स्थापना की गई है, निशुल्क औषधी वितरण केन्द्र बाह्य रोगी विभाग में होगें। इन केन्द्रों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए वर्तमान वितरण व्यवस्था को सुदृढ़ किया जायेगा। इन केन्द्रों से सर्वाधिक उपयोग में आने वाली न्यूनतम आवश्यक दवाएं प्रदाय की जायेगी।    
    प्रत्येक चिकित्सा संस्था के लिये न्यूनतम आवश्यक दवाओं की सूची निर्धारित की गई है। भंडार गृहों का सुदृढ़ीकरण कर संस्थावार दवाएं उपलब्ध की जायेगी। जैसे कि जिला अस्पताल में न्यूनतम औषधियों की संख्या 147, सिविल अस्पताल में 131, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 107 एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में 71 औषधीयां सुनिश्चित की जायेगी।
    इसके साथ ही इस केन्द्र पर सरदार वल्लभ भाई पटेल निःशुल्क औषधी वितरण केन्द्र का बोर्ड लगाया जायेगा। और केन्द्र पर औषधी वितरण के लिये व्यवस्थित काउंटर, पर्याप्त रैक्स एवं औषधीयां रखने के लिये प्लास्टिक बाक्स उपलब्ध रहेगें। केन्द्र में पर्याप्त साफ-सफाई का ध्यान भी रखा जायेगा।
इसके साथ ही चिकित्सालयों में सर्वाधिक उपयोग में आने वाली जेनेरिक औषधीयां बाह्य रोगियों को ओ.पी.डी. के समय तथा भर्ती रोगियों को उपलब्ध होगी। सभी चिकित्सक, जेनेरिक दवाओं का प्रिसक्रिप्शन दवा केन्द्र के लिये लिखेगें। किसी दवा के स्टॉक में उपलब्ध न होने की स्थिति में यथा संभव निकटतम वैकल्पिक उपलब्ध दवा की अंकित की जाएगी। सभी शासकीय चिकित्सक ई.डी.एल. के अंतर्गत ही दवाएं लिखेगें।
सर्वाधिक उपयोग में आने वाली जेनेरिक दवाईयां के अलावा अतिआवश्यक लाईफ सेविंग दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखने की जिम्मेदारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन की रहेगी।
क्या है जेनरिक दवाईयॉ:- निःशुल्क दवा वितरण योजना के शुभारंभ अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आई.एल.मेहरा ने बताया कि जेनरिक दवाईया वह दवाईया होती है जो फार्मूले के नाम वाली होती है। और यह जीवन के लिये उतनी ही कारगार होती है । किन्तु दवाईयों की कम्पनियॉ इन्ही दवाईयो को अपने ब्राण्ड नेम व फार्मुले के अनुसार बेचती है व मनमाना मूल्य लेती है । इसी बात को ध्यान में रखते हुये राज्य शासन ने शासकीय चिकित्सालयो में निःशुल्क औषधि वितरण की महती योजना लागू की है । इसके तहत अब शासकीय चिकित्सालयो में रोगियो को यह 147 दवाईयॉ 24 घण्टे मिलेगी । उन्होने बताया कि यह दवाईयॉ बीपीएल व एपीएल को सामान्य रूप से निःशुल्क मिलेगी ।
सरदार वल्लभ भाई पटेल निःशुल्क औषधि वितरण योजना के शुभारंभ समारोह के अवसर पर डॉ.वर्मा, डॉ. पगारे, डॉ.श्रोती और अनुविभागीय दंडाधिकारी बुरहानपुर श्री सूरज नागर समेत जनप्रतिनिधी गण उपस्थित थे।
क्र-2012/वर्मा
स्वस्थ मां ही स्वस्थ बच्चें को जन्म दे सकती है-श्रीमती चिटनीस
1 जनवरी से बुरहानपुर से प्रारंभ होगा पायलेट प्रोजेक्ट
बुरहानपुर - ( 19 नवम्बर ) - स्वस्थ मां ही स्वस्थ बच्चें को जन्म दे सकती है यह बात प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने सरदार वल्लभ भाई पटेल निःशुल्क औषधी वितरण योजना के शुभारंभ समारोह के दौरान कही। उन्होनें कहा कि इसी उद्देश्य से प्रदेश की बच्चीयों में हीमोग्लोबिन की कमी ना हो। इसके लिये योजना बनाकर संपूर्ण प्रदेश में कार्य किया जायेगा। जिसकी शुरूआत 1 जनवरी से पायलेट प्रोजेक्टर के रूप में बुरहानपुर जिले से की जायेगी। ताकि प्रदेश की बच्चीयां लौह बेटियां बन सकें।
    साथ ही इस अवसर पर स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने डेन्टल केयर और वार्म को डिवार्म कर छःमाह के अंतराल में बच्चों को दो बार गोलियों को वितरण कराने संबंधी कार्य योजना बनाने की बात भी कही।
क्र-2012/वर्मा

किसान नगद प्राप्त करें, डी.ए.पी. एवं काम्पलेक्स उर्वरक
बुरहानपुर - ( 19 नवम्बर ) - जिले में रबी सीजन के लिये पर्याप्त मात्रा में डी.ए.पी. एवं काम्पलेक्स उर्वरको का भंडारण किया गया है। उप संचालक श्री मनोहर देवके कृषि कल्याण एवं कृषि विकास ने जानकारी देते हुए बताया कि समय पर किसानो को उर्वरक आसानी से उपलब्ध कराने हेतु शासन द्वारा डी.ए.पी. एवं काम्पलेक्स उर्वरक जैसे (12ः32ः16, 20ः20ः0ः13, 14ः28ः14, 14ः35ः14, 18ः46, 10ः26ः26 आदि) सहकारी समितियों एवं डबल-लॉक के नगद विक्रय केन्द्रो पर किसानो को उपलब्ध होगा । युरिया खाद, सहकारी समिति में उपलब्ध है, जिसका एक तिहाई भाग नगद पर उपलब्ध होगा । किसान भू-अधिकार पुस्तीका में इंद्राज कराकर सहकारी समितियों एवं विपणन संघ से युरिया खाद नगद में प्राप्त करें ।
इन दामों पर खरीदे उर्वरक:- रासायनिक उर्वरको को निर्धारित दर पर ही खरीदे जिसमें से युरिया प्रति बेग 284 से 287 रूपये तथा नीम कोटेड युरिया प्रति बेग 301 रूपये, सिंगल सुपर फास्फेट प्रति बेग 330 रूपये, डी.ए.पी. प्रति बेग 1263 से 1272 रूपये, म्युरेट ऑफ पोटाश प्रति बेग 860 से 891 रूपये, 12ः32ः16 प्रति बेग 1182 रूपये, अमोनियम सल्फेट प्रति बेग 432 रूपये निर्धारित है ।
कृषक भाईयों से विभाग अपील करता है, कि निर्धारित दर/बेग पर छपी हुई खुदरा मुल्य से अधिक का भुगतान न करें । यदि कोई विक्रेता निर्धारित दर/बेग पर छपी हुई खुदरा मुल्य से अधिक कीमत लेता है, तो विभाग को तत्काल सूचित करें ताकि विभाग द्वारा विक्रेता के विरूद्ध उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के तहत उचित कार्यवाही की जा सकें ।   
क्र-2012/वर्मा


केन्द्र सरकार के नई खरीदने की नीति पर सेमिनार का आयोजन
बुरहानपुर - ( 19 नवम्बर ) - एम.एस.एम.ई-विकास संस्थान, इंदौर, तथा नेपा लिमिटेड, नेपा नगर, जिला बुरहानपुर के संयुक्त तत्वाधान में दिनांक 22 नवम्बर 2012 को आडिटोरियम हाल, नेपा लिमिटेड, नेपा नगर में केन्द्रीय सरकार की एमएसएमई के ईकाईयों के लिए हाल ही में घोषित पब्लिक प्रोक्युरमेंट पालसी पर सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है ।
    कार्यक्रम में मेसर्स नेपा लिमिटेड, नेपा नगर, बुरहानपुर के प्रतिनिधीयों द्वारा उनके संस्थान में वेण्डर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के संबंध में उदबोधन दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त भारत सरकार, एमएसएमई-विकास संस्थान, इंदौर के अधिकारियों के द्वारा भी केन्द्र सरकार की नई खरीदने की नीति पर विस्तृत उदबोधन दिया जाएगा ।
विस्तृत जानकारी के लिए श्री आर.के.मोहनानी, सहा. निदेशक (यॉं),    एमएसएमई-विकास संस्थान, इंदौर को मोबाईल संख्या 09827442574 अथवा श्री अविनाश कुमार वैष्णव, उप प्रबंधक (कमर्शियल) मोबाईल संख्या 09425139825 पर संपर्क किया जा सकता है ।
क्र-2012/वर्मा
टीएल
समय सीमा की बैठक का हुआ आयोजन अपर कलेक्टर श्री कतरोलिया ने की विभागो की समीक्षा दिये निर्देश
बुरहानपुर - ( 19 नवम्बर ) - सोमवार को प्रातः 11 बजे कलेक्टोरेट सभागार में समय सीमा की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें अपर कलेक्टर श्री पी.आर.कतरोलिया ने बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये।
सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में अपर कलेक्टर श्री कतरोलिया ने समस्त जिला प्रमुखों को जल्द से जल्द पी.जी.आर.के प्रकरणों का निराकरण करने के सख्त निर्देश दियें। इस अवसर पर उन्होनें समस्त जिला अधिकारीयों को मंगलवार में आयोजित जनसुनवाई के प्रकरणों का भी शीघ्र निराकरण करने के भी आदेश दियें।
समय सीमा की बैठक में अपर कलेक्टर श्री कतरोलिया ने जिले में संचालित मर्यादा अभियान एवं निर्मल भारत अभियान की भी समीक्षा की। अधिकारीवार समीक्षा करते हुए उन्होनें समस्त जिला अधिकारीयों द्वारा गोद लिये हुए ग्रामों में चौपाल लगाकर जनमानस को समग्र स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के भी आदेश दिये।
    बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव, उपसंचालक कृषि कल्याण एवं कृषि विकास श्री मनोहर देवके और जिला सूचना विज्ञान अधिकारी समेत समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित थें।
क्र-2012/वर्मा

   
               

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...