Monday 5 November 2012

JANSAMPARK NEWS 05-11-12

जिला-जनसंपर्क कार्यालय बुरहानपुर
समाचार
टीएल
जब तक पुराने कार्य ना हो पूर्ण तब तक मनरेगा के तहत नये कार्यो की स्वीकृति ना दे सीईओ जनपद- कलेक्टर श्री अवस्थी
कार्य में लापरवाही करने वाले पीसीओ के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश
उपसंचालक कृषि को 15 दिसम्बर तक 18 ग्राम पंचायतों में बायो गैस और नार्डेफ बनाने के दिये आदेश
30 नवम्बर को खकनार में आयोजित होगा खंड स्तरीय अंत्योदय मेला
बुरहानपुर - ( 5 नवम्बर )- जब तक जिले में मनरेगा के तहत पूर्व में प्रारंभ हुए निर्माण कार्य पूर्ण नही हो जाते तब तक मनरेगा के अंतर्गत नये कार्यो की स्वीकृति ना दी जायें। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के दोनो ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को दियें।
    उन्होनें कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को आदेश देते हुए कहा कि इस दौरान मनरेगा के तहत किसी भी नये कार्यो का टीएस ना करें। कपिलधारा कुओं को छोड़कर।
    समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के दोनो ही सीईओ जनपदों को पंच परमेश्वर योजना के अंतर्गत चल रहे कार्यो को निरंतर प्रारंभ रखने और निर्माण स्थल पर बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि खकनार और बुरहानपुर दोनो ही जनपद सीईओ अपने विकासखंड में कार्यरत् उपयंत्रीयों की निरंतर मॉनिटरिंग करें। और उनके कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा भी करें। ताकि निर्माण कार्य में गति आ सकें।
ग्रेवल रोड़ को ना दे स्वीकृति:- कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले दोनो ही सीईओ जनपदो को ग्राम पंचायतों में ग्रेवल रोड़ का निर्माण कार्य की स्वीकृति ना देने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि जहां अत्यंत आवश्यकता हो सिर्फ वहा पर ही ग्रेवल रोड़ का निर्माण कराया जायें।
    इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत ने भी सीईओ जनपदो को वर्तमान में कराये जा रहे ग्रेवल रोड़ निर्माण की गुणवत्ता मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के मापदण्डों के आधार पर निर्माण कराने के निर्देश दियें।
कार्य में लापरवाही बरतने वाले पी.सी.ओ. पर करें सख्त कार्यवाही:- टी एल बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने कार्य में लापरवाही बरतने वाले पंचायत समन्वयक अधिकारीयों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश जिले के दोनो मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतो को दिये। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि सीईओ जनपद पंचायत पी.सी.ओ. के कार्यो का निरंतर मॉनिटरिंग करें और उन्हें फील्ड पर भेजकर कार्यो में गति लायें।
गरीबो की कल्याणकारी योजनाओं में ना हो विलंब:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने समस्त जिला अधिकारीयों को विभागों में संचालित गरीबों की कल्याणकारी योजनाओं में लेट लतिफी ना करने के सख्त निर्देश दियें। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी जिला अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करें कि उनके विभाग में संचालित जनहितकारी और गरीबो से जुड़ी योजनाओं का लाभ पाने के लिये उन्हें ना भटकना पडे़।
परिवार कल्याण कार्यक्रम कि की समीक्षा:- समय सीमा की बैठक कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले में संचालित परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए जिला स्वास्थ्य अधिकारी को प्रत्येक माह की 25 तारीख तक एल.टी.टी. और एन.एस.वी. कैम्पों का कलेण्डर जारी करने के निर्देश दियें। उन्होनें जानकारी देते हुए कहा कि नवम्बर माह में परिवार नियोजन के 10 कैम्पों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें 1250 लोगों का लक्ष्य रखा गया है। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी विभागों के आला अधिकारी जन कल्याण के इस अभियान में अपना कर्तव्य निभायें।
खण्ड स्तरीय मेला 30 को:- खकनार जनपद का खंड स्तरीय मेला आगामी 30 नवम्बर को आयोजित होगा। यह जानकारी सर्व कार्यलय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने दी। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी जिला अधिकारी अंत्योदय मेले की व्यापक तैयारी करें ताकि एक ही छत के निचे अधिक से अधिक पात्र हितग्राहीयों को योजनाओं का लाभ मिल सकें।
18 ग्राम पंचायतों में बायो गैस नार्डेफ का करायें निर्माण:- सर्व कार्यलय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने उप संचालक कृषि विकास विभाग को 15 दिसम्बर तक बख्खारी, सीवल, बारोली, पलासुर, सेलगांव, हैदरपुर, सांईखेड़ा खुर्द, निंबोला, नाचनखेड़ा, झिरी, नावरा, हसीनाबाद, पीपलपानी, खामनी और खातला समेत 18 ग्राम पंचायतों को 5-5 गैस और 10‘-10 नार्डेफ निर्मीत कराने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि इनके निर्माण के पश्चात मैं स्वयं इनका निरीक्षण करूंगा।
    साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी जिले में संचालित समस्त योजनाओं की समीक्षा करने के साथ ही उसकी प्रगति में गति लाने के निर्देश भी संबंधित विभागों के अधिकारीयों को दियें। इस अवसर पर उन्होनें जन शिकायत निवारण के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने का, सोनोग्राफी संचालकों की बैठक आयोजित करने, कपिलधारा कुपों की खसरा में प्रविष्टी करने, स्टॉप डेम में कड़ी शटर लगाने, ई-पंचायत कक्षों के प्राकलण अलग से तैयार करने, बांस स्थान दखलखार और दखल रहित अधिनियत को 31 दिसम्बर तक अभियान चलाकर पूर्ण करने, विजन प्लॉन 2013-14 तैयार करने, बेटी बचाओं अभियान के तहत व्यापक कार्यक्रमों का आयोजन करने और जन शिक्षकों की पाक्षिक बैठक आयोजित करने के निर्देश भी समय सीमा की बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारीयों को दिये।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, अपर कलेक्टर श्री पी.आर.कतरोलिया, डिप्टी कलेक्टर श्री.के.एल.यादव समेत अन्य विभागों के आला अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-2012/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...