Wednesday 20 November 2013

JANSAMPARK NEWS 20-11-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेष
समाचार
दो पंचायत सचिव निलंबित
बुरहानपुर 20/ नवंबर 2013/  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेष्वरसिंह ने निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने पर 2 ग्राम पंचायत सचिवों को निलंबित कर दिया हैं।
    श्री सिंह द्वारा ग्राम पंचायत नागझीरी के सचिव श्री नानेष्वर डिगम्बर को अपने कर्तव्य से अनधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने के कारण तथा विधानसभा निर्वाचन कार्य में बरती गई लापरवाही और ग्राम पंचायत के कार्यो को संपादित नहीं करने पर निलंबित कर दिया गया हैं। निलंबन अवधि में श्री डिगम्बर को नियमानुसार जीवन निर्वाह करने की पात्रता होगी तथा निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय जनपद पंचायत खकनार निर्धारित किया गया हैं। ग्राम पंचायत नागझिरी का प्रभार ग्राम पंचायत के नागझिरी के ग्राम रोजगार सहायक श्री अजय चौकसे को अतिरिक्त प्रभार के रूप में सौंप दिया गया हैं।
    इसी प्रकार श्री सिंह ने ग्राम पंचायत बड़सिंगी के सचिव श्री अरूण किषन तायडे़ को अपने कर्तव्य से अनधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने के कारण तथा विधानसभा निर्वाचन कार्य में बरती गई लापरवाही और ग्राम पंचायत के कार्यो को संपादित नहीं करने पर निलंबित कर दिया हैं। निलंबन अवधि में श्री तायडे़ को नियमानुसार जीवन निर्वाह करने की पात्रता होगी तथा निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय जनपद पंचायत बुरहानपुर निर्धारित किया गया हैं। ग्राम पंचायत बड़सिंगी का प्रभार ग्राम पंचायत संग्रामपुर के सचिव श्री अंबादास चौधरी को अतिरिक्त प्रभार के रूप में सौंप दिया गया है।
समाचार क्रं. 22/2013/बी.एन.सिंह/9425781736

मतदान केन्द्रों की जानकारी मिल सकती हैं एस.एम.एस.से
बुरहानपुर 20/ नवंबर 2013/ जिले के मतदाता एस.एम.एस. से अपने मतदान केन्द्र का नाम जान सकते हैं। आगामी 25 नवम्बर को मध्य प्रदेष में विधानसभा 2013 का चुनाव प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। प्रदेष में लगभग 4 करोड़ 66 लाख मतदाता हैं। मतदाताओं को मोबाइल से एस.एम.एस. भेजकर अपना मतदाता केन्द्र एवं मतदाता सूची में किस सरल क्रमांक पर नाम हैं, उसकी जानकारी प्राप्त करने की सुविधा दी गई हैं।
इस हेतु कोई भी मतदाता किसी भी मोबाइल से 51969 पर एस.एम.एस. कर मतदाता सूची में नाम होने तथा मतदाता केन्द्र की जानकारी प्राप्त कर सकता हैं। ’’मोबाइल पर एस.एम.एस.बॉक्स में जाकर डच् टाइप करें उसके बाद एक स्पेस देकर एपिक टाइप करें (बिना गैप के) उसके बाद एम स्पेस देकर कार्ड पर जो नम्बर हैं, वह टाइप करें तथा उसे 51969 पर एस.एम.एस.  करें। एस.एम.एस. करने पर आपका नाम किस मतदान केन्द्र पर हैं वह किस सरल क्रमांक पर नाम हैं, का रिटर्न मैसेज आपके मोबाइल पर प्राप्त होगा। उदाहरण के लिये एक व्यक्ति का एपिक नंबर ॅठग्0962084 हैं तो उसे इस प्रकार एस.एम.एस.करना हैं:- डच् म्च्प्ब् ॅठग्0962084 ऐसा लिखकर इसे 51969 पर एस.एम.एस.जाने पर मतदाता का नाम किस मतदान केन्द्र पर व सूची में हैं किस सरल क्रमांक पर हैं, की जानकारी प्राप्त होगी। अतः सभी मतदाताओं से अनुरोध हैं कि इस सुविधा का उपयोग कर अपने मतदान केन्द्र का नाम व मतदाता सूची में सरल क्रमांक इत्यादि की जानकारी अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकतें हैं। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्य प्रदेष भोपाल से प्राप्त हुई हैं।
समाचार क्रं. 23/2013/बी.एन.सिंह/9425781736

मतदान दिवस पर कर्मचारियों को मिलेगा सवेतन अवकाष देने के निर्देष
बुरहानपुर 20/ नवंबर 2013/ श्रम पदाधिकारी श्री गोपाल स्वामी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिषा-निर्देष के अनुसार लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 मतदान के दिन कर्मचारियों को सवेतन अवकाष की मंजूरी के संबंध में अधिकार प्रदान किये गये हैं। किसी कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रम या किसी अन्य स्थापन में नियोजित प्रत्येक व्यक्ति को जो लोकसभा या किसी राज्य की विधानसभा के लिये निर्वाचन में मतदान करने का हकदार हैं, मतदान के दिन अवकाष मंजूर किया जायेगा। सभी प्रतिष्ठानों और दुकानों उनको समाहित करते हुए जहॉ पर षिफ्ट (पारी) के आधार पर कार्य होता हैं, वहां भी मतदान दिवस पर बंद के प्रावधान लागू होगें। यदि कोई नियोजक उपधारा के उपबंधों का उल्लघंन करेगा तो ऐसा नियोजक ऐसे नियोजकों को 500 रूपये अर्थदण्ड किया जायेगा। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा ’’ख’’ के अधीन प्रदत्त प्रावधानों के अंतर्गत दैनिक वेतन या आकस्मिक श्रमिकों को भी मतदान दिवस पर एक अवकाष तथा मजदूरी के हकदार होगें।
श्री स्वामी ने जिले के नियोजकों से अपील कि है कि नियोजकगण चुनाव आयोग के उक्त निर्देषों का पालन सुनिष्चित करें। 
समाचार क्रं. 24/2013/बी.एन.सिंह/9425781736

मतदाताओं के लिये दस वैकल्पिक पहचान पत्र में से कोई एक लाना अनिवार्य 
मतदान प्रातः 8 बजे से षाम 5 बजे तक चलेगा
बुरहानपुर /20 नवबंर 2013/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषुतोष अवस्थी ने बताया कि मतदान केन्द्र पर मतदान हेतु मतदाता को ’’निर्वाचक फोटो पहचान पत्र’’ प्रस्तुत करना होगा। विकल्प के तौर पर ’’प्रमाणिक फोटो मतदाता पर्ची’’ प्रस्तुत करना होगी। यदि मतदाता द्वारा उपरोक्त पहचान पत्र प्रस्तुत नहीं किए जाते हैं तो मतदान केन्द्र के बाहर स्थापित मतदाता सहायता केन्द्र पर तैनात बूथ लेवल आफिसर से ’’प्रमाणिक फोटो मतदान पर्ची’’ प्राप्त करेगा। उपरांत यह पर्ची मतदान केन्द्र पर मतदान हेतु प्रस्तुत करेगा।
    बूथ लेवल आफिसर अतिरिक्त फोटो मतदान पर्ची के साथ मतदान केन्द्र पर मतदान दिवस 25 नवम्बर 2013 को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक उपस्थित रहेगा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार विधानसभा आम निर्वाचन 2013 के अंतर्गत ऐसे मतदाता जिनका निर्वाचक नामावली में फोटो उपलब्ध नहीं है या जिनकी फोटो का मिलान नहीं होता है, उनको अपनी पहचान दर्षाने के लिये निम्नलिखित में से कोई एक वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा, पासपोर्ट, ड्रायविंग लाइसेंस, केन्द्रीय या राज्य सरकार, सार्वजनिक सेक्टर इकाइयों या सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कार्मिकों को जारी फोटो सहित सेवा पहचान पत्र, बैंक या डाक घर द्वारा जारी फोटो सहित पास बुक, पैन कार्ड, आधार कार्ड, एन.पी.आर.के अधीन आर.जी.आई.द्वारा स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजनाओं के अधीन जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटो सहित पेन्षन दस्तावेज।
    श्री अवस्थी ने बताया कि जिले में आगामी 25 नवम्बर को प्रातः 8 बजे से षाम 5 बजे तक मतदान होगा। आगामी 24 नवम्बर को प्रातः 6 बजे से 8 बजे तक मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण स्थानीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में किया जायेगा। सामग्री वितरण की तैयारियां चल रही हैं।
समाचार क्रं. 25/2013/बी.एन.सिंह/9425781736

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...