Saturday 9 November 2013

JANSAMPARK NEWS 8-11-13

समाचार
बुरहानपुर  के प्रेक्षक श्री पी.के. उपाध्याय ने एम.सी.एम.सी. कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा
सोषल मीडिया पर रखी जा रही निगरानी का भी अवलोकन किया
बुरहानपुर (8 नवबंर 2013)ः- विधानसभा निर्वाचन 2013 के लिये विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 180 बुरहानपुर के प्रेक्षक श्री पी.के.उपाध्याय ने आज जिला मीडिया प्रमाणन और निगरानी के कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण कर टीवी चैनलों पर स्थानीय और राज्य स्तरीय चैनल पर प्रसारित हो रहे समाचारों और कार्यक्रमों की 24 घंटे की जा रही रिकार्डिंग व्यवस्था का अवलोकन किया।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषुतोष अवस्थी ने एमसीएमसी द्वारा बुरहानपुर में वितरित होने वाले समाचार पत्रों की दैनिक समीक्षा की जानकारी दी, और बताया कि किस तरह पेड न्यूज, विज्ञापन प्रकाषन न्यूज चैनलों और स्थानीय केबल पर प्रसारित होने वाले समाचारों पर सतत् निगरानी की जा रही है। जिससे पेड न्यूज पर प्रभावी कार्यवाही की जा सकें। प्रेक्षक श्री उपाध्याय ने एमसीएमसी द्वारा बनाये गये पेड न्यूज के प्रकरणों का तथा मतदाता जागरूकता के लिये किये गये कार्यो को भी देखा। प्रेक्षक श्री उपाध्याय ने सोषल मीडिया पर फेसबुक एकाउन्ट पर अभ्यार्थियों और राजनैतिक दलों द्वारा लोड किये गये कन्टेन को भी देखा। बुरहानपुर जिले के एमसीएमसी टीम द्वारा तैयार किये गये फोल्डर का भी उन्होनें अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अविनाष शर्मा, एम.सी.एम.सी.सेल प्रभारी श्री विजय पचौरी, नगर निगम जनसंपर्क अधिकारी जाकिर जाफरी, सेल उप प्रभारी प्रवीण पटेल सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न

बुरहानपुर और नेपानगर के प्रेक्षकगण शाम 4 से 6 बजे तक विश्राम गृह उपलब्ध रहेगें
बुरहानपुर (8 नवबंर 2013)ः- विधानसभा निर्वाचन 2013 के लिये निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 179 नेपानगर के प्रेक्षक श्री शैलेन्द्र भूषण आईएएस (मो.न.8989500347) अमरावती रोड़ स्थित लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हॉउस के कक्ष क्रमांक दो में उपलब्ध रहेगें। इसी प्रकार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 180 के प्रेक्षक श्री पी.के.उपाध्याय ( मो.नं.8989500291) प्रतिदिन शाम 4 से 6 बजे तक अमरावती रोड़ स्थित लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हॉउस के कक्ष क्रमांक एक में उपलब्ध रहेगें। जहां आम मतदाता सहित राजनैतिक दलों के पदाधिकारी उनसे संपर्क कर सकते है।     
जिला मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति ने स्थानीय समाचार पत्रों और केबल टीवी पर विज्ञापन प्रसारण हेतु दरों का अनुमोदन किया
बुरहानपुर (8 नवबंर 2013)ः- बुरहानपुर जिला मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति ने स्थानीय समाचार पत्रों एवं स्थानीय केबल टीवी नेटवर्क पर प्रसारित होने वाले विज्ञापनों के लिये दरों का अनुमोदन किया है। साथ ही स्क्रोल विज्ञापनों, विज्ञापन सीडी निर्माण, प्रोजेक्टर एवं एलसीडी के माध्यम से प्रचार एलईडी के माध्यम से वाहन द्वारा प्रचार, चुनावी रैलियों का सीधा प्रसारण के लिये दरों को भी अनुमोदित किया गया है।
    मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति के प्रभारी अधिकारी श्री विजय पचौरी ने बताया कि, विधानसभा निर्वाचन 2013 के लिये निर्वाचन व्यय के संबंध में आयोग द्वारा जारी निर्देषानुसार राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय समाचार पत्रों, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में विज्ञापन प्रसारण की दरें जनसंपर्क संचालनालय द्वारा मानक दर अनुसार ही रहेगी। और यह विज्ञापन विभाग के 24 अक्टूबर 2013 के प्रसार दर सूची अनुसार ही होगा। स्थानीय चैनलों पर प्रति 10 सेकंड विज्ञापन प्रसारण के लिये 64 रूपये, स्क्रोल पट्टी विज्ञापन के लिये प्रति एक दिवस पांच सौ रूपये, विज्ञापन के लिये सीडी निर्माण प्रति मिनट (6़0 सेकंड) के लिये दो हजार पांच सौ रूपये, प्रोजेक्टर एवं एलसीडी के माध्यम से प्रचार वेन द्वारा प्रति दिवस दो हजार रूपये, एलईडी के माध्यम से प्रचार प्रति दिवस प्रति वर्ग फीट तीन सौ रूपये जिसमें प्रचार वाहन की अनुमति और व्यय पृथक से किया जाना होगा। राजनैतिक सभाओं रैलियों के कार्यक्रमों का लाईव टीवी चैनल पर प्रसारण प्रति 60 मिनट की दर से पांच हजार रूपये की दर निर्धारित की गई है।
    स्थानीय दैनिक और साप्ताहिक समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाषन के लिये आठ रूपये प्रति वर्ग सेन्टी मीटर की दर निर्धारित की गई है। इन सभी अनुमोदित दरों के अनुरूप ही व्यय अभ्यार्थियों के निर्वाचन व्यय में सम्मिलित किया जायेगा।

’नोटा’ के संबंध में मतदाताओं को दी जा रही जानकारी
बुरहानपुर (8 नवबंर 2013)ः- माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देषानुसार भारत निर्वाचन आयोग ने ’नोटा’ का विकल्प सभी ईवीएम में रखा है। मतपत्र और ईवीएम मषीन में ’उपरोक्त में से कोई नही’ (नोटा) का विकल्प होगा। जिससे जो मतदाता किसी भी प्रत्याषी को अपना मत नही देना चाहता वह नोटा का चयन कर सकेगा। इससे उसके मत की गोपनीयता बनी रहेंगी।
    नेपानगर और बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम मषीन के प्रचार रथ के साथ ही नोटा बटन के बारे में मतदाताओं को जानकारी दी जाकर जागरूक बनाया जा रहा है। प्रचार रथ में इलेक्ट्रॉनिक मषीन के परिचालन एवं नोटा बटन के संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाले साप्ताहिक हॉट बाजारों में भी जानकारी दी जा रही है। ईवीएम मषीन में अंतिम बटन नोटा है। जिसको कि मतदाता दबा सकता है। यदि वह चुनाव लड़ रहे किसी भी प्रत्याषी को अपना मत नही देना चाहता है। वह अपने मताधिकार का प्रयोग नोटा का विकल्प को चुनकर कर सकता है।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...