Monday 26 May 2014

JANSAMPARK NEWS 26-5-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
समय सीमा की बैठक संपन्न
मुख्यमंत्री से अधिकारी-कर्मचारी सोशल मीडिया के जरिये रहेंगे सम्पर्क में
कैश शिल्पी के प्रकरण बनवायें
अभियान चलाकर कुएं गोद ले
हरियाली महोत्सव में सभी अधिकारियों की भूमिका रहेंगी-कलेक्टर श्री अवस्थी
बुरहानपुर -( 26 मई, 2014) - सोमवार को कलेक्टेªट में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सर्वप्रथम पीजीआर, सीएम आनलाईन, जनवाणी और जनसुनवाई के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग प्रमुखों से प्रकरणों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये।
सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने सभी शासकीय कर्मचारी और अधिकारी को मुख्यमंत्री के शासकीय फेसबुक तथा ट्विटर एकाउंट का फॉलोअर बनने के लिये प्रेरित करने के निर्देश दिये।
    मुख्यमंत्री के फेसबुक एकाउंट www.facebook.com/CMMadhyaPradesh और ट्विटर एकाउंट www.twitter.com/CMMadhyaPradesh से जुड़ने को कहा गया है। इसके माध्यम से फीडबेक प्राप्त होना, सार्वजनिक नीति, कार्यक्रमों, योजनाओं को रेखांकित करना, मुद्दों पर बहस और सुझाव प्राप्त होना, जनसंपर्क, जन-जागृति और नवाचार के संबंध में जानकारियां प्राप्त होंगी।
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने मेरा खेत मेरी माटी योजना के अंतर्गत खेतों के समतलीकरण करने एवं कृषकों के खेतों में जैविक खेती को बढ़ावा देने हेतु वर्मीकम्पोस्ट और नाडेप बनाने ऐसे स्थानों पर बनाने के निर्देश उपसंचालक कृषि को दिये। जहां उसका उपयोग हो सकें।
कैश शिल्पी योजना के प्रकरण बनवायें:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने आयुक्त नगर निगम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खकनार एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी बुरहानपुर को शासन की कैश शिल्पी योजना के अंतर्गत प्रकरण बनवाने के निर्देश दिये।
अभियान चलाकर कुओं को गोद ले:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने दोनों जनपदो, नगर निगम आयुक्त, शाहपुर नगर पंचायत सीएमओ और नेपानगर नगर पालिका परिषद सीएमओ को अभियान चलाकर अपने क्षेत्र में बंद पडे़ व सुखे कुओं एवं अन्य पेयजल स्त्रोतों की सफाई करवाने के निर्देश दिये। ताकि उसमें बरसात के दौरान पानी भर सके एवं उसका पानी पीने एवं निस्तार के उपयोग में लाया जा सकें।  
गेबियन संरचनाएं बनायें:- टीएल बैठक में श्री अवस्थी ने कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को वर्षा के पूर्व बडे़-बडे़ नालो पर गेबियन संरचना बनाने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि वर्षा के पानी को रोकने व सहजने के लिये मापदण्ड के अनुरूप पहाड़ी स्थानों और नालो पर गेबियन बनाये जायें। 
हरियाली महोत्सव में सभी अधिकारियों की भूमिका रहेंगी:- समय सीमा की बैठक में श्री अवस्थी ने सभी विभाग प्रमुखों जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में हरियाली महोत्सव में एक दिन निर्धारित कर एक करोड़ पौधे लगाये जायेंगे। जिसके अंतर्गत जिले में भी हरियाली महोत्सव को जन-आंदोलन बनाने के लिये हर स्तर पर जन-भागीदारी सुनिश्चित करें। श्री अवस्थी ने संबंधित अधिकारियो को जिले में 2 हरियाली सम्मेलन रखने के निर्देश दिये जिससे कि ज्यादा से ज्यादा नागरिक इस महोत्सव से जुडे़, तथा अधिक से अधिक वृक्षारोपण हो सकें।
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में आर्थिक सहायता राशि बढ़ी:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने आयुक्त नगर निगम और दोनों ही जनपदों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना/निकाह योजनान्तर्गत सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होकर विवाह करने वाली कन्याओं की गृहस्थी की स्थापना हेतु आर्थिक सहायता राशि में शासन द्वारा बढ़ाई गयी है। योजना से अधिकाधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के आदेश देते हुए कहा कि कन्या की गृहस्थी की स्थापना हेतु सामग्री के लिये 16 हजार रूपये, कन्या के दाम्पत्य जीवन में खुशहाली के लिये पांच वर्ष तक के लिये सावधि जमा राशि 6 हजार रूपये निर्धारित की गई है, तथा सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करने वाले नगरीय निकाय, ग्रामीण निकाय की प्रतिपूर्ति हेतु 3 हजार रूपये प्रति जोड़ा प्रदाय किये जायेंगे।
    इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में संचालित सभी विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये।
वही बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने -
ऽ    कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को धूप गट्टा एवं सोनूद में बंद पडे़ हैंड पंप चालू करने के।
ऽ    उपसंचालक उद्यानिकी को 51 फार्मपोन्ड बनाने के।
ऽ    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को समन्वय बनाकर कैंसर निदान शिविर लगाने के।
ऽ    मुख्य कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को 5 आंगनवाड़ी भवन बनाने के।
ऽ    जिला षिक्षा अधिकारी को छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति की एन्ट्री पोर्टल में कराने के।
ऽ    पटवारियों को मुख्यालय में रहने के।
ऽ    उपसंचालक सामाजिक न्याय विभाग को 50 निःशक्तजनों को कौशल प्रशिक्षण देने के।
ऽ    आयुक्त नगर निगम को एम.एस.डी.पी.योजनांतर्गत स्वीकृत निर्माण कार्य तत्काल प्रारंभ करने के।
    बैठक में अपर कलेक्टर प्रकाश रेवाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, नेपानगर एसडीएम सूरज नागर व बुरहानपुर एसडीएम के.आर.बडोले, डिप्टी कलेक्टर शंकरलाल सिंगाडे़ और डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव समेत सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न

साधारण सभा की बैठक 28 को
बुरहानपुर-(26 मई, 2014)- जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक 28 मई, 2014 को दोपहर 2 बजे जिला पंचायत के अध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित की गयी है। यह बैठक जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की गयी है।
बैठक के एजेण्डे:- जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक के एजेण्डे जिनमें-
ऽ    31 जनवरी, 2014 की बैठक की कार्यवाही पर चर्चा।
ऽ    निर्माण एजेन्सी जनपद पंचायत बुरहानपुर, जनपद पंचायत खकनार और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के निर्माण कार्यो की समीक्षा।
ऽ    अन्य विषय अध्यक्ष की अनुमति से।

सामान्य प्रशासन समिति की बैठक 28 को
बुरहानपुर-(26 मई, 2014) - जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति की बैठक 28 मई, 2014 को आयोजन किया गया है। यह बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में दोपहर 3 बजे आयोजित की जायेगी। बैठक जिला पंचायत सभाकक्ष में रखी गयी है।
बैठक के एजेण्डे:-  जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति की बैठक के एजेण्डे जिनमें-
ऽ    31 जनवरी, 2014 की बैठक कि कार्यवाही पर चर्चा।
ऽ    जिला पंचायत में संचालित विभिन्न योजनाओं में वर्ष 2013-14 के व्यय का अनुमोदन।
ऽ    अन्य विषय अध्यक्ष की अनुमति से।

कलेक्टर श्री अवस्थी ने सीवल सचिव को किया निलंबित
बुरहानपुर-(26 मई, 2014) - कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने ग्राम पंचायत सीवल सचिव संजय राघो पाटील को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। श्री पाटील द्वारा ग्रामीण हितग्राहियों को मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना का लाभ दिये जाने में लापरवाही, कार्यालय ग्राम पंचायत में अनियमित उपस्थिति, खाद्यान्न पात्रता पर्ची वितरण में लापरवाही और अन्य विभागीय निर्माण कार्यो में लापरवाही संबंधी प्रकरणों जाँच कराये जाने उपरांत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खकनार के आधार पर सीवल सचिव श्री पाटील द्वारा मध्य प्रदेश पंचायत राज-ग्राम स्वराज अधिनियम-1993 एवं मध्य प्रदेश पंचायत सेवा (ग्राम पंचायत सचिव भर्ती और सेवा शर्ते नियम-2011) के नियमों का उल्लघंन किये जाने से निलंबित किया है। निलंबन अवधि में श्री पाटील को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।
    सीवल ग्राम पंचायत के सचिव पद का प्रभार जहीर सत्तार खान, रोजगार सहायक एवं पदेन सहायक सचिव ग्राम पंचायत सीवल को वर्तमान दायित्व आगामी आदेश तक सौंपा गया है।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...