Tuesday 27 May 2014

JANSAMPARK NEWS 27-5-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
स्वरोजगार योजना के अंतर्गत वर्ष 2014-15 के लिये जिले को मिला 1050 का लक्ष्य
बुरहानपुर -( 27 मई, 2014) - महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र आर.एस.ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि गत दिवस युवा पंचायत में की गयी घोषणा के परिपेक्ष्य में युवाओं को स्वरोजगार के लिए बैंक से सुगमता पूर्वक ऋण प्राप्त हो सके इस उद््देश्य से युवा स्वरोजगार योजना 1 अप्रैल, 2014 से प्रारंभ की गयी हैं। इस योजना का उद््देश्य समाज के सभी वर्गो के लिये स्वयं का उद्योग या सेवा या व्यवसाय स्थापित करने के लिए बैंक के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराना हैं।
    स्वरोजगार योजना के अंतर्गत वर्ष 2014-15 के लिये जिले को 1050 का लक्ष्य प्राप्त हो चुका है, जिसके आधार पर आवेदन पत्र आमंत्रित किये जा रहे हैं। इय योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को मार्जिन मनी सहायता तथा ब्याज अनुदान की सुविधा दी जायेगी। उद्योग एवं सेवा उद्यमों के लिये देय गारंटी शुल्क की राशि का भुगतान राज्य शासन द्वारा किया जायेगा। स्वरोजगार योजना में आय सीमा का कोई बंधन नहीं होगा।
यह होगी पात्रता:-
    आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
    5 वी या 10 वी कक्षा उर्तीर्ण होना चाहिए।
    आवेदन दिनांक को आयु 18 से 35 वर्ष के मध्य होना चाहिए। 
    अनुसूचित जाति या जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग या महिला या निःशक्तजन उद्यमी हेतु अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जायेगी।
    ऋण गारंटी निधी योजनान्तर्गत गारंटी शुल्क प्रतिपूर्ति की सुविधा केवल उद्योग एवं सेवा क्षेत्र के लिए देय होगी, व्यवसाय क्षेत्र के लिए नहीं होगी।
    आवेदक किसी भी राष्ट्रीकृत बैंक या वित्तीय संस्था या सहकारी बैंक का चूककर्ता या डिफाल्टर नहीं होना चाहिए।
    यदि कोई व्यक्ति ऐसी किसी अन्य सरकारी योजनान्तर्गत पूर्व से सहायता प्राप्त कर रहा है तो इस योजनान्तर्गत पात्र नहीं होगा।
    स्वरोजगार योजना के अंतर्गत सहायता के लिए व्यक्ति सिर्फ एक उद्योग या सेवा या व्यवसाय के लिए पात्र होगा।
इन्हें मिलेंगी प्राथमिकता:-
    आई.टी.आई. या डिप्लोमा या इंजिनियरिंग या अन्य अधिकृृत संस्थाओं द्वारा प्रदत्त माड्युलर एम्बाइबल स्किलस (एमईएस) प्रमाण-पत्र।
    गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की सर्वे सूची में अंकित हितग्राही।
    अनुसूचित जाति या जनजाति या महिला या निःशक्तजन।
    उद्यमिता विकास कार्यक्रम अंतर्गत प्रशिक्षित हितग्राही।
यहा से प्राप्त कर सकते है आवेदन:-
    ग्रामीण क्षेत्रों के आवेदन कार्यालय जनपद पंचायत में निःशुल्क प्राप्त कर उसी कार्यालय में जमा कर सकते है।
    शहरी क्षेत्रों के आवेदन पत्र बहादरपुर रोड़ स्थित संयुक्त जिला कार्यालय के परिसर में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है। विस्तृृत जानकारी प्राप्त करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के हितग्राही जनपद पंचायत कार्यालय एवं शहरी क्षेत्र के हितग्राही जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र से कार्यालयीन समय में संपर्क कर सकते हैं।
क्रमांक/25/सुनील वर्मा

ऐतिहासिक कुंडी भण्डारे पर रेडियों फिचर का प्रसारण आज
बुरहानपुर (27 मई, 2014) - आकाशवाणी इंदौर से 28 मई को सुबह 10 बजे बुरहानपुर में मुगलकालीन ऐतिहासिक पेयजल प्रणाली पर आधारित ‘‘कुंडी भण्डारा, बहे जहॉं से जीवनधारा‘‘ शीर्षक रेडियो फिचर का प्रसारण किया जाएगा। रेडियों फिचर के लेखक श्री ए. कमर है। और इसके प्रस्तुतकर्ता कार्यक्रम अधिकारी श्री राजेश है।
क्रमांक/26/सुनील वर्मा

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
कलेक्टर श्री अवस्थी ने आंधी-तूफान से प्रभावित केला फसलों का किया निरीक्षण
टीम बनाकर सर्वे करने के दिये आदेश
ग्रामों में रात्रि विश्राम करें राजस्व निरीक्षक
बुरहानपुर -( 27 मई, 2014) - सोमवार की शाम जिले में आयी तेज आंधी और तूफान से हुए केले की फसलों के नुकसान का जायजा लेने के लिये मंगलवार की दोपहर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ग्राम खामनी और भावसा पहुंचे। जहां पर उन्होनें सीधे खेतों में जाकर फसलों का नुकसान देखा। साथ ही राजस्व अधिकारियों को टीम बनाकर तत्काल सर्वे कार्य प्रारंभ करने के स्पष्ट निर्देश दिये।
    अपने निरीक्षण के दौरान श्री अवस्थी ने खामनी राजस्व निरीक्षक वरूण उपाध्याय को गांव में ही रात्रि विश्राम कर सर्वे कार्य कराने और प्रभावित कृषकों की समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी के साथ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह मौजूद थे।
विधुत विभाग तत्काल कार्य प्रारंभ करें:- कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने ग्राम खामनी और भावसा में हुए आंधी-तूफान से बिजली के खंभे व तारो को जल्द से जल्द ठीक करने के विघुत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि बची हुई फसलों को बचाने के लिये बाहर से टीम बुलाकर तत्काल कार्य प्रारंभ करें।   
    इस दौरान एसडीएम काशीराम बडोले, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री तोमर समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांक/27/सुनील वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...