Wednesday 21 May 2014

JANSAMPARK NEWS 19-5-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय बुरहानपुर 
समाचार
ग्राम बारोली, सिंधखेडा, अंबाडा को निर्मल ग्राम बनाने के लिए करे त्वरित कार्यवाही 
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने दिये निर्देश 
साथ ही सभी जिला अधिकारियों को फील्ड में काम कर सभी योजनाओं के लक्ष्यों को पूर्ण करने के भी दिये आदेश 
बुरहानपुर (19मई, 2014) - ग्राम बारोली , सिंधखेडा और अंबाडा को निर्मल ग्राम बनाने के लिए तत्काल त्वरित कार्यवाही करे। यह स्पष्ट निर्देश आचार संहिता समाप्त होने के पश्चात् कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने परियोजना अधिकारी समग्र स्वच्छता को दिये। इसके साथ ही उन्होने बैठक में सभी जिला अधिकारियों को लगातार एक माह क्षेत्र में प्रभावी कार्य कर सभी योजनाओं के लक्ष्य प्राप्त करने के आदेश भी दिये। 
इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने -
सभी जिला प्रमुखों को अन्त्योदय मेले के आयोजन के लिए तैयारियां प्रारंभ करने के निर्देश दिये। 
वही समग्र पोर्टल पर डाटा वेलिडेशन की समीक्षा करते हुए नगरीय एवं पंचायत निकायों को सावधानीपूर्वक कार्य करने के निर्देश दिये। 
बैठक में श्री अवस्थी ने सभी संबंधित अधिकारियों को सामाजिक सुरक्षा एवं वृद्धावस्था पेंशन की राशि समय सीमा में जारी करने के आदेश दिये। 
इसी प्रकार उन्होंने स्कूल चलो अभियान को जन आंदोलन के रूप मे चलाने के लिए कार्ययोजना अनुसार कार्य संपादन के निर्देश दिये। 
समय सीमा की बैठक में श्री अवस्थी ने सभी संबंधित अधिकारियों को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत सभी नगरीय एवं पंचायत निकायों में आयोजन के आदेश भी दिये। 
वहीं सभी निर्माण एजेंसियों को निर्माण कार्यो की गुणवत्ता में सुधार लाने और समय सीमा मंे कार्य पूर्ण करने के निर्देश भी दिये। 
सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में स्पष्ट निर्देश देते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने सभी को हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ हर पात्र हितग्राही को देने और अब तक की स्थिति की समीक्षा कर लक्ष्य प्राप्त करने के आदेश भी दिये। 
इसके पूर्व समय सीमा की बैठक में अपर कलेक्टर श्री रेवाल ने पी.जी.आर., जनसुनवाई, समय सीमा, सी.एम. हेल्पलाईन के लंबित प्रकरणों की अधिकारीवार समीक्षा की एवं उनके निराकरण के निर्देश दिये थे। बैठक में सभी विभाग प्रमुख उपस्थित थे। 
क्रमांक/01/सुनील वर्मा
बी.पी.एड., एम.पी.एड. और एम.एड. में होगा ऑनलाइन प्रवेश
बुरहानपुर (19मई, 2014) - सत्र 2014-15 में बी.पी.एड. (एक वर्षीय), एम.पी.एड. (दो वर्षीय) और एम.एड. (एक वर्षीय) पाठ्यक्रम में प्रवेश केन्द्रीयकृत ऑनलाइन प्रणाली से होगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में अनंतिम मार्गदर्शिका का ड्रॉट विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।
विभाग द्वारा प्रवेश मार्गदर्शिका के संबंध में सर्व-संबंधित से सुझाव चाहे गये हैं। सुझाव academy-he@mp-gov-in पर ई-मेल अथवा फेक्स नम्बर 0755-2551573 पर भेजे जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त उच्च शिक्षा संचालनालय में सीधे भी सुझाव दिये जा सकते हैं। सुझाव 28 मई, 2014 तक ही प्रस्तुत किये जा सकते हैं।
क्रमांक/02/सुनील वर्मा
प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क को मंजूरी
ब्रॉडबेंड कनेक्टिविटी होगी उपलब्ध
बुरहानपुर (19मई, 2014) - राज्य सरकार ने भारत ब्रॉडबेंड नेटवर्क लिमिटेड को भारत सरकार के सहयोग से प्रदेश की सभी ग्राम पंचायत में नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क परियोजना के क्रियान्वयन को मंजूरी दी है। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी है।
नेटवर्क द्वारा निर्मित किये जा रहे सूचना प्रौद्योगिकी राजमार्ग के निर्माण के लिए परियोजना कार्य के लिए राज्य सरकार के विभागों, अधीनस्थ कार्यालयों, स्थानीय निकायों, सार्वजनिक उपक्रमों तथा राज्य शासन की एजेन्सियों द्वारा किसी प्रकार का मार्ग अधिकार (right of way) नहीं लगाया जाएगा क्योंकि इस कनेक्टिविटी के जरिये राज्य शासन और ग्राम पंचायतों के माध्यम से स्थानीय समुदाय को फायदा होगा। इस सहयोग को परियोजना के समयबद्ध कार्यक्रम के लिए राज्य शासन का अंशदान माना जाएगा।
यह कार्य प्रमुख रूप से ग्राम पंचायतों में ब्रॉडबेंड कनेक्टिविटी के लिए स्थानीय समुदायों तथा राज्य सरकार के लाभ के लिए किया जा रहा है। इसका उद्देश्य मार्ग का अधिकार (right of way) अनुमति प्रदान करने में होने वाली देरी को रोकना भी है।
भारत ब्रॉडबेंड नेटवर्क लिमिटेड राज्य सरकार की अन्य किसी अनुमति के बिना भी शुल्क मार्ग का अधिकार के अनुरूप ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने के लिए प्राधिकृत है। भारत ब्रॉडबेंड नेटवर्क लिमिटेड के लिए यह मार्ग का अधिकार अधिसूचना राज्य शासन की सभी एजेन्सियों पर भी लागू होगी।
भारत ब्रॉडबेंड लिमिटेड को लागत आधार पर पंचायत भवन या अन्य उपयुक्त स्थान पर आवश्यकतानुसार नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क परियोजना के उपकरणों की स्थापना और निर्विघ्न संचालन के लिए समुचित स्थान और बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी।
क्रमांक/03/सुनील वर्मा
एसिड हमले की एफ.आय.आर. से संबंधित एसडीएम को अवगत करवाये
बुरहानपुर (19मई, 2014) - एसिड हमले की घटनाओं की प्रभावी रोकथाम एवं ऐसी घटनाओं पर सख्त कार्यवाही के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। उच्चतम न्यायालय के निर्देश के परिपालन में राज्य शासन ने सभी कलेक्टर्स, एसपी, कमिश्नर्स, विभागाध्यक्ष और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देश भेजे हैं। उच्चतम न्यायालय के 3 दिसंबर 2013 को भेजे गए निर्देश के तारतम्य में राज्य शासन पूर्व में भी जिलों को विस्तृत निर्देश भेज चुका है। हाल ही में पुनरू भेजे गए निर्देश के अनुसार एसिड हमले के संबंध में प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफ. आय. आर.) दर्ज होने पर पुलिस थाने द्वारा उक्त रिपोर्ट की सूचना संबंधित एस. डी. एम. (सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट) को भी दी जाए। ऐसी सूचना मिलने पर संबंधित एसडीएम द्वारा एसिड प्राप्ति के संबंध में जांच की जाएगी और उचित कार्यवाही भी की जाएगी।
क्रमांक/04/सुनील वर्मा
बीड़ी मजदूरों की बेहतरी के लिए मंत्रि-परिषद् समिति गठित
बुरहानपुर (19मई, 2014) - राज्य शासन ने बीड़ी मजदूरों की बेहतरी के लिए मंत्रि-परिषद् समिति का गठन किया है। समिति में जल संसाधन, वित्त, वाणिज्यिक कर मंत्री श्री जयंत मलैया, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, श्रम, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री अन्तरसिंह आर्य और राज्य मंत्री लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री शरद जैन को शामिल किया गया है। प्रमुख सचिव श्रम समिति के सचिव होंगे।
समिति बीड़ी मजदूरों के जीवन स्तर, रोजगार के अवसर और उनके उत्पाद की मार्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए सुझाव देगी।
क्रमांक/05/सुनील वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...