Saturday 10 May 2014

JANSAMPARK NEWS 10-5-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
मतगणनाकर्मियों का प्रशिक्षण संपन्न
मतगणनाकर्मी मतगणना कार्य सावधानी से करें-कलेक्टर श्री अवस्थी
बुरहानपुर/10 मई, 2014/ आज कलेक्टेªट सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2014 के मद््देनजर मगणनाकर्मियों को मतगणना संबंधी सघन प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने कहा कि मतगणनाकर्मी 16 मई को सुबह 6 बजे ड््यूटी पर आ जायें और 7 बजे अपनी टेबल पर बैठक जायें। प्रातः 8 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। डाकमत पत्र की गणना खण्डवा में होगी। यहां पर मतगणना का पहला राउंड प्रातः 8 बजे से शुरू हो जायेगा। मतगणनाकर्मी तल्लीनता एवं सावधानीपूर्वक कार्य करें। किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिये।
    श्री अवस्थी ने इस अवसर पर यह भी कहा कि मशीन चालू न होने पर मतगणनाकर्मी सहायक निटर्निंग ऑफिसर से संपर्क करें। मौके पर इंजीनियर मौजूद रहंेगे। वे मशीन को तुरन्त चालू करेंगे। मतगणनाकर्मी मोबाइल घर पर रखकर आयंे। बीड़ी, सिगरेट, माचिस, गुटका लेकर मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेंगा। मतगणनाकर्मियों को चाय, नाश्ता, भोजन और पानी जिला प्रशासन की ओर से दिया जायेगा। उन्हें पानी की पानी की बोतल और टिफिन लाने की इजाजत नहीं रहेंगी। 14 मई तक सभी मतगणनाकर्मियों को प्रवेश हेतु परिचय-पत्र दिये जायेंगे। बिना परिचय-पत्र के प्रवेश वर्जित होगा।
    इस अवसर पर प्रशिक्षण प्रभारी डिप्टी कलेक्टर श्री शंकरलाल सिंगाडे़ ने कहा कि सभी मतगणनाकर्मी अनुभवी हैं, इसलिये उन्हें काम करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। मतगणनाकर्मियों को प्रत्येक राउंड की गणना सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को देना होगी। इसकी छायाप्रति बगल में लगे बोर्ड पर चस्पा की जायेगी। बुरहानपुर विधानसभा के 22 राउंड और नेपानगर विधानसभा क्षेत्र की गणना 18 राउंड होगी। दोनों विधानसभा क्षेत्र के लिये 14-14 टेबलें लगायी जायेगी। प्रत्येक टेबल पर 1 गणना सहायक, 1 गणना पर्यवेक्षक और एक माइक्रो आब्जर्वर बैठेंगे। इवीएम मशीन के ऊपरी बटन दबाने से तुरन्त रिजल्ट दिखाई देगा। इवीएम मशीन प्रत्याशी वार मत प्रदर्शित करेगी। लोकसभा चुनाव क्षेत्र खण्डवा-बुरहानपुर में कुल 14 प्रत्याशी हैं और एक बटन नोटा का हैं। इस प्रकार कुल 15 भागों में परिणाम आयेंगे, जिसे प्रत्याशीवार, राउंडवार और मतगणना केन्द्रवार नोट करना है। शुरू में इवीएम मशीन मिलते ही गणनाकर्मियों को उसमें लगे टैग से मतगणना केन्द्र और विधानसभा क्षेत्र का मिलान करना है। मतगणना का परिणाम देते समय प्रत्येक गणनाकर्मी को विधानसभा क्षेत्र का नाम, मतदान केन्द्र का नाम, और चक्र क्रमांक बताना होगा तथा अंत में कुल मतों की संख्या देना पडे़ंगी। परिणाम दो प्रतियों में देना होगा, एक मूल कॉपी और एक कार्बन कापी। सभी मतगणनाकर्मियों को सावधानी से और जिम्मेदारी से अपनी ड्यूटी निभाना है। माइक्रो आब्जर्वर्स को मतगणना प्रक्रिया पर निगरानी रखना है तथा चक्रवार प्राप्त मतों को नोट करना है और प्राप्त मत नोट की जाँच करना है। इस प्रकार माइक्रो आब्जर्वर्स के कुल तीन काम हैं।
    इस अवसर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नेपानगर श्री सूरज नागर व सहायक रिटर्निंग ऑफिसर बुरहानपुर श्री काशीराम बड़ोले समेत जिले के सभी तहसीलदार और नायब तहसीलदार एवं बड़ी संख्या में मतगणना सहायक, मतगणना सुपरवाइजर और माइक्रो आब्जर्वर्स मौजूद थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 18/मई/328/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...