Monday 12 May 2014

JANSAMPARK NEWS 12-5-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
जिले में पेयजल के पुख्ता इंतजाम के निर्देश 
कैंसर रोगियों का होगा मुफ्त इलाज
बीपीएल फर्जी राशनकार्ड के विरूद्ध अभियान जारी
बुरहानपुर/12 मई, 2014/ आज कलेक्ट्रेट सभागार में समय-सीमा की बैठक कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस अवसर पर सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने कहा कि समय-सीमा, मुख्यमंत्री ऑनलाइन, जनशिकायत के प्रकरण तत्काल निराकृृत करें। उन्होनें राजस्व अधिकारियों से कहा कि जिले में विशेष अभियान चलाकर 7 दिनों के अंदर इच्छुक किसानों के खेतों का वर्षा के पूर्व सीमांकन करें।
    उन्होनें खाद्य विभाग, सहकारिता, ग्रामीण विकास और शहरी विकास के अधिकारियों से कहा कि विशेष अभियान चलाकर फर्जी बीपीएल राशनकार्ड निरस्त करें। 7 दिन में यह अभियान पूरा हो जाना चाहिए। नगर निगम बुरहानपुर क्षेत्र में सर्वाधिक गड़बड़ियाँ हैं। यहाँ पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। फर्जी बीपीएल राशनकार्डधारी नगर निगम के विशेष काउंटर पर अपना राशनकार्ड जमा कर सकते हैं। नगर निगम बुरहानपुर द्वारा माइक से इसका विशेष प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। यदि कोई शासकीय कर्मचारी विशेषकर शिक्षक यदि बी.पी.एल राशनकार्डधारी पाया गया तो उसके खिलाफ स्थानीय थाने में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की जायेगी। अभी तक जाँच पता चला है कि 50 प्रतिशत राशनकार्ड फर्जी पाये गये हैं। लोकसभा चुनाव अधिसूचना समाप्ति के बाद लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत सूक्ष्म जाँच करके नये राशनकार्ड बनाये जायेंगे।
    बैठक में श्री अवस्थी ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री लालजी तिवारी से कहा कि प्रचंड गर्मी को देखते हुए जिले के सभी हैडपंप चालू होना चाहिए। जहां पर हैडपंप में जलस्तर नीचे चला गया हैं, वहां पर राइजर पाइप डाले जाये। जिले की बंद जल योजना को तुरंत चालू किया जाये। जिले के किसी भी गांव में पेयजल संकट उत्पन्न नहीं होना चाहिए। 30 जून 2014 तक जिले के शेष सभी स्कूलों में हैडपंप लग जाना चाहिए। जिले में पेयजल का पुख्ता इंतेजाम जरूरी है। जिले के आंगनवाड़ी केन्द्रो में भी हैंडपंप लगाया जाये। जिले के शेष सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में इसी वर्ष भवन बनाये जायेगे। जिले के कैंसर रोगियों को इसी माह मुफ्त में रेडक्रास मद से इलाज किया जायेगा। इस अवसर पर सभी अधिकारी मौजूद थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 19/मई/329/2014

जिला जनसंपर्क कार्यालय बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
स्वास्थ्य एवं महिला व बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न
शिशु मृृत्यु दर और मातृृ मृृत्यु दर में कमी लाने के निर्देश
शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव के निर्देश
बुरहानपुर/12 मई, 2014/ आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य एवं महिला व बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने कहा कि जिले में शिशु मृृत्यु दर और मातृृृ मृृृत्यु दर में कमी लाना है, जच्चा-बच्चा टीकाकरण पर विशेष ध्यान देना है तथा जिले में शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव होना चाहिए। उन्होनें बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिये विशेष अभियान चलाने का आव्हान किया।
    श्री अवस्थी ने इस अवसर पर कहा कि जिले में आंगनवाड़ी केन्द्रों में शत-प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति दर्ज की जाये। जच्चा-बच्चा का समय पर टीकाकरण हो। नसबंदी में अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को पुरस्कृृत किया जायेगा और परिवार नियोजन कार्यक्रम में कम उपलब्धि करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारी का अगले माह गांव में स्थानांतरण कर दिया जायेगा तथा गांव में अच्छा काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को शहर में स्थानांतरण किया जायेगा।
    बैठक में क्षय रोग निवारण अभियान, अंधत्व निवारण अभियान, कुष्ठ निवारण अभियान, टीकाकरण, परिवार नियोजन पोषण पुनर्वास केन्द्र तथा रिक्त पदों की पूर्ति की बिन्दुवार समीक्षा की गयी। कलेक्टर श्री अवस्थी ने कहा कि इस माह के अंत में रेडक्रास के सौजन्य से मुंह, गला और स्तन कैंसर के शिविर लगाये जायेगें और जिला मुख्यालय पर जाँच उपरांत हाथों-हाथ ऑपरेशन किये जायेगें। ऑपरेशन के लिये इंदौर से विशेषज्ञ चिकित्सक आयेंगे। इस कार्य के लिये मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सर्वेक्षण उपरांत पाया गया कि जिले में कुल 20 कैंसर रोगी है। कैंसर एक गंभीर बीमारी है। अगर इसका समय पर इलाज नहीं हुआ तो यह जानलेवा भी हो सकता है। कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री आई.एल.मेहरा को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों की पूर्ति अगले माह में संविदा के आधार पर भर्ती कर लिया जाये।
    मुख्य चिकिक्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आई.एल.मेहरा ने बताया कि जिले में टीवी के 129 मरीज हैं जिसमें से 111 मरीज स्वस्थ्य हो चुके है, जिन्हें मल्टी ड्रग्स थेरेपी दवा दी गयी। जिले के अस्पतालों में सांची का शुद्ध दूध इस्तेमाल किया जाता है। अस्पतालों में शुद्ध पेयजल पर विशेष जोर दिया जाता है। जिले में संस्थागत प्रसव व टीकाकरण के कारण मातृृ मृृत्यु दर में कमी आई है।   
    इस अवसर पर जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान और सिविल सर्जन डॉ.जैनुद््दीन बोहरा समेत स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के अनेक अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न

क्रमांकः 20/मई/330/2014

शुष्क दिवस घोषित
बुरहानपुर/12 मई, 2014/ कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने लोकसभा निर्वाचन में मतगणना के समय मतगणना क्षेत्र की शराब के क्रय-विक्रय के संबंध में आगामी 15 मई को रात्रि 10.30 बजे से 17 मई प्रातः 8.30 बजे तक शुष्क दिवस घोषित किया है। इस अवधि में देशी व विदेश मदिरा का क्रय, विक्रय और परिवहन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। आबकारी और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि वे अपने क्षेत्राधिकार में किसी भी प्रकार के मदिरा निर्माण, क्रय, विक्रय, और संग्रहण पर प्रभावी नियंत्रण रखें।
क्रमांकः 21/मई/331/2014

जिला जनसंपर्क कार्यालय बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
मतगणना अभिकर्ताओं का प्रशिक्षण संपन्न
हर चक्र का रिजल्ट बोर्ड पर होगा चस्पा
बुरहानपुर/12 मई, 2014/ आज स्थानीय शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में मतगणना के परिपेक्ष्य में मतगणना अभिकर्ताओं का प्रशिक्षण संपन्न हुआ। इस अवसर पर तहसीलदार श्री आर.के.श्रीवास्तव ने अभिकर्ताओं को बताया कि मतगणना अभिकर्ताओं से 2-2 फोटो लेकर परिचय-पत्र बनाये जायेगें। बिना परिचय-पत्र के मतगणना स्थल पर प्रवेश वर्जित रहेेगा। मतगणना 16 मई, 2014 को प्रातः 8 बजे कलेक्टेªट परिसर में होगी। कलेक्ट्रेट परिसर में आगे के बजाय पीछे के दरवाजे से प्रवेश दिया जायेगा। कलेक्टेªट परिसर में हॉल नंबर 58 में नेपानगर क्षेत्र की और हॉल नंबर 62 में बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्र की गणना होगी।
    अभिकर्ता मतगणना स्थल पर मोबाइल, गुटका, पान, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, पानी की बोतल और टिफिन नहीं ले जा सकते। अभिकर्ताओं को जाली के बाहर निर्धारित स्थान पर बैठना होगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिये 14-14 टेबलें लगायी जायेगी। 1 टेबल पर 1 गणना सहायक, 1 सुपरवाइजर और 1 गणना आब्जर्वर्स, इस प्रकार कुल 3 कर्मचारी बैठेंगे। मतगणना से पूर्व मतगणना अभिकर्ता को प्रातः 7 बजे मतगणना स्थल पर पहुंचना अनिवार्य है। पहुंचने के उपरांत उन्हें 1 घोषणापत्र भरकर देना होगा, जिसमें लिखा होगा कि उनके द्वारा मतगणना की गोपनीयता बनायी रखी जायेगी तथा मतगणना में कोई व्यवधान नहीं डाला जायेगा। कोई भी मतगणना अभिकर्ता सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की बिना अनुमति के मतगणना हॉल से बाहर नहीं जा सकते। डाकमत पत्रों की गणना खण्डवा में होगी। 16 मई को प्रातः 8 बजे सीधे इवीएम मशीन से गणना शुरू हो जायेगी। गणना सहायक इवीएम मशीन की सील अभिकर्ताओं के सामने खोलेंगे। उसके बाद वह इवीएम मशीन को पीछे स्वीच ऑन करेगा। उसके बाद रिजल्ट का बटन नंबर 1 दबायेगा। उसके बाद इवीएम मशीन से प्रत्याशीवार रिजल्ट दिखने लगेगा। गणना अभिकर्ता अपने साथ में पेन और कागज भी रखेगें। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार इसबार गणना कक्ष में एक बोर्ड लगायेगा, जिस पर हर घंटे रिजल्ट की छायाप्रति चस्पा की जायेगी। रिजल्ट विधानसभा क्षेत्रवार, मतदान केन्द्रवार और चक्रवार रिजल्ट तैयार करेगा। अंत में रिजल्ट पर भी मतगणना अभिकर्ताओं के पूर्ण हस्ताक्षर होंगे। रिजल्ट 15 भागों में होगा, जिसमें 14 प्रत्याशी और 1 नोटा (नाट एबव/ इनमें से कोई नहीं) शामिल हैं। रिजल्ट दो प्रतियों में तैयार होगा। कार्बन लगाकर रिजल्ट दो प्रतियों में तैयार किया जायेगा।
    इस अवसर पर सभी प्रमुख दलों के और प्रमुख प्रत्याशियों के प्रतिनिधि, तहसीलदार श्रीमती हेमलता सोलंकी, मास्टर टेनर्स सर्वश्री प्राणवीर सिसोदिया, श्री अनिल शाह, प्राचार्य श्री नरेन्द्र मोदी, नायब तहसीलदार श्री हितेन्द्र भावसार भी मौजूद थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 22/मई/332/2014

मतगणना स्थल का कलेक्टर द्वारा निरीक्षण
बुरहानपुर/12 मई, 2014/ आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया तथा उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होनें देखा कि दोनों हॉलों में 14-14 टेबलंे लगायी गयी हैं और 1 टेबल सहायक रिटर्निग ऑफिसर के लिये लगायी है। बुरहानपुर के लिये डिप्टी कलेक्टर श्री काशीराम बड़ोले और नेपानगर के लिये श्री सूरज नागर को सहायक रिटर्निग ऑफिसर नियुक्त किया गया है। गणना हॉल में तेजी से गणना हेतु राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र द्वारा कम्प्यूटर लगाये जायेगें, जिससे जानकारी संकलित करने में विलंब न हो। गणना हॉल में चुनाव आयोग के निर्देशानुसार क्लोज सर्किट टी.वी.कैमरे भी लगाये जायेंगे, जिससे जिला निर्वाचन अधिकारी अपने कमरे में बैठकर हर पल की निगरानी रख सकेगें। गणना स्थल पर टेबल, बांस- बल्ली, जाली और स्टापर लगा दिये गये हैं। सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम किये जा रहे हैं। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल और डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव भी साथ में थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 23/मई/333/2014

कन्ट्रोल रूम स्थापित
बुरहानपुर/12 मई, 2014/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने लोकसभा निर्वाचन 2014 की मतगणना की जानकारी जनसामान्य तक पहुंचाने के लिये कन्ट्रोल स्थापित किया हैं, जिसके प्रभारी अधिकारी अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल होगें। कन्टोल रूम का नंबर 07325-242102/255251 है। कोई भी व्यक्ति इन नंबरों पर फोन करके अद्यतन जानकारी हर घंटे प्राप्त कर सकता है। जानकारी देने के लिये सहायकों की भी नियुक्ति कर दी गयी है।
क्रमांकः 24/मई/334/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...