Sunday, 1 May 2016

JANSAMPARK NEWS 1-5-16

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)

समाचार

ग्राम के विकास से देश का विकास होगा - प्रभारी मंत्री कुंवर श्री 

शाह

असीरगढ़ पहुंचकर ग्राम संसद में शासन की योजनाओं की 

जानकारी दी

बुरहानपुर, 1 मई 2016 - हमारा देष गांवों में बसता है तथा गावों के विकास से ही देश का विकास संभव है। प्रदेष सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र विकास के लिए अनेको महत्वपूर्ण निर्णय लिए है। गांव के विकास के निर्णय ग्राम सभा में ग्रामीणजन लें। यह बात प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री एवं बुरहानपुर जिले के प्रभारी मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने शनिवार को जिले के ग्राम असीरगढ़ में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत आयोजित ग्राम संसद में कही। ग्राम संसद को संबोधित करते हुए मंत्री कुंवर श्री शाह ने कहा कि अभियान का मुख्य उद््देश्य हर पात्र हितग्राहियों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सकें। उन्होनें बताया कि गरीब परिवारों को शासन द्वारा एक रूपये किलो दर पर गेहूं , चांवल  व नमक उपलब्ध कराया जा रहा है। 
प्रभारी मंत्री श्री शाह ने कहा कि अभियान में ग्राम की जनता से आवेदन लेकर गांव के विकास की पांच वर्ष की कार्य योजना बनाकर शासन को भेजी जाना है। जिसमें सड़क, पेयजल, जलसंरक्षण, आंगनवाड़ी भवन, स्कूल, जैसें अन्य कार्यो पर योजना बनाई जायेगी। निःशक्त को पेंशन और उपकरण हेतु आवेदन लिये जा रहे है। इससे निःशक्तों को कार्यालयों के बार-बार चक्कर काटने की जरूरत नही है। निःशक्तों के लिये एक साथ पेंशन स्वीकृत की जायेगी तथा उपकरण प्रदान किये जायेगें। शासन द्वारा किसानों को शून्य प्रतिशत पर ब्याज पर ऋण उपलब्ध किया जा रहा है। शासकीय चिकित्सालय में महिलाओं के प्रसव के लिये जननी एक्सप्रेस एवं निःशुल्क दवाईयां उपलब्ध है। उन्होनें कलेक्टर श्रीमती सिंथिया को बधाई देते हुए कहा कि असीरगढ़ किला देश की धरोहर है इसके इतिहास को पर्यटकों सेे रूबरू कराने के लिये जो प्रयास किये जा रहे है वह अत्यंत सराहनीय कार्य है। इस अवसर पर नेपानगर विधायक श्री राजेन्द्र दादू, कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह सहित विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।
नेपानगर विधायक श्री राजेन्द्र दादू ने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान को शासन का महत्वाकांक्षी अभियान बताया। उन्होनें शासन द्वारा संचालित जनहितैषी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। उन्होनें कहा कि शासकीय योजनाओं का लाभ जिन हितग्राहियों को नही मिल रहा है। वे अपने आवेदन पत्र इस अभियान के तहत दे। उन्हें पात्रता के आधार पर शासकीय योजना से लाभान्वित किया जायेगा। कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने कहा कि तीन दिवसीय ग्राम संसद में पांच वर्ष की कार्ययोजना बनाई जायेगी। जिसमें ग्रामीण गांव में निर्माण कार्य जैसें स्कूल, आंगनवाड़ी भवन, जल संरक्षण, नालिया आदि के लिये आवेदन प्रस्तुत करें। जिन हितग्राहियों को पेंशन, राशन, उच्च शिक्षा ऋण, शौचालय का लाभ नहीं मिल रहा है वे आवेदन प्रस्तुत करें। उन्होेंने कहा कि आधार कार्ड और बैंक खाता अनिवार्य किया गया है। उन्होनें सरपंच-सचिव को निर्देश दिये कि जिन ग्रामीणों के आधार कार्ड नही है। ऐसे ग्रामीणों को चिन्हिंत करें तथा शिविर लगाकर आधार कार्ड बनवाने की व्यवस्था करायें। उन्होनें सरपंच व सचिव और ग्रामीणों को खुले में शौच मुक्त करने की बात कही। कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने ग्रामीणों से कहा कि अपने-अपने घरों में शौचालय निर्माण कर उसका उपयोग करें तथा खुले में शौच की कुप्रथा को हमेशा के लिये बंद करें। क्योंकि ज्यादातर बीमारियां खुले में शौच करने से होती है साथ ही खुले में शौच करने से जीव जन्तुओं के काटने का भय हमेंशा बना रहता हैं। 

टीपः-फोटोग्राफ संलग्न क्रमांक-1, 2, 3 है।  


समाचार

प्रभारी श्री शाह ने असीरगढ किले में मनरेगा के कार्यो का 

अवलोकन किया 

बुरहानपुर/ 1 मई 2016/- प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री एवं बुरहानपुर जिले के प्रभारी मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने शनिवार को असीरगढ़ में बुरहानपुर जिले के प्रसिद्ध असीरगढ़ किले परिसर में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत संचालित निर्माण कार्यो का अवलोकन किया। उन्होनें सीईओ से कहा कि हेलीपेड बनाने की व्यवस्था कराये। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को असीरगढ़ किले में भ्रमण करायेगें। असीरगढ़ किले में गंगा-जमुना पहुंच मार्ग का निर्माण मनरेगा योजनान्तर्गत किया जा रहा है साथ ही ड्राई बोल्डर वॉल व कोपिंग का कार्य भी असीरगढ़ में कराया जा रहा है। इसके अलावा मार्ग चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है। इससे देश-विदेश से पर्यटक आसानी से असीरगढ़ किले में पहुंच सकें। उन्होंने इस दौरान असीरगढ़ में पर्यटको को आकर्षित करने के लिये उनके लिए सुविधाएं बढ़ाने के प्रयास करने की बात कही। इस मौके पर नेपानगर विधायक श्री राजेन्द्र दादू, कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया, पुलिस अधीक्षक श्री अनिलसिंह कुशवाह, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम बुरहानपुर श्री के.आर.बडोले व नेपानगर एसडीएम श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा, सीईओ जनपद श्री राकेश शर्मा सहित जनप्रतिनिधिगण एवं मौजूद थे।
असीरगढ़ किले में सोलर लैम्प लगायें 
प्रभारी मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने असीरगढ़ किले में सोलर लैम्प लगाने के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि सोलर लैम्प लगने से यहा से आने-जाने वाले पर्यटक किले की ओर आकर्षित होगें। साथ ही यह किला रात्रि में सफेद रौशनी से जगमगायेगां और किले की सुंदरता ओर भी बढे़ेगी। इस दौरान उन्होनें गंगा-जमुना कंुड को देखा और यहा के पानी का संेपल लेने के निर्देश दिये। ताकि यह पता चल सके कि पानी पीने योग्य है या नहीं। 
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न क्रमांक-4, 5, 6 है।




No comments:

Post a Comment