Sunday, 1 May 2016

JANSAMPARK NEWS 30-4--16


पेयजल समस्या के निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता दें - प्रभारी मंत्री श्री विजय शाह 

जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न 

बुरहानपुर | 30-अप्रैल-2016 प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री एवं बुरहानपुर जिले के प्रभारी मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जिला पंचायत, नगर निगम एवं जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस मौसम में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में नागरिकों की पेयजल समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए उसका निराकरण करें। बैठक में क्षेत्रीय सासंद श्री नंदकुमार सिंह चौहान, पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस, नेपानगर विधायक श्री राजेन्द्र दादू, महापौर श्री अनिल भौसले, कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया, पुलिस अधिक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह सहित विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे। बैठक में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की बुरहानपुर जिले की कार्ययोजना के संबंध में उपसंचालक कृषि ने विस्तृत पॉवर पाईंट प्रजेन्टेशन प्रस्तुत किया। प्रभारी मंत्री श्री शाह ने निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के संबंध में कार्ययोजना तैयार करने का कार्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों की राय लेकर पूर्ण किया जाये तथा जनप्रतिनिधियों के सुझावों को भी कार्ययोजना में शामिल किया जाये। बैठक में सांसद श्री चौहान ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से संबंधित बैठक की सूचना ना दिये जाने पर नाराजगी प्रकट की तथा उपसंचालक कृषि को हिदायत दी कि भविष्य में बैठकों की सूचना टेलिफोन द्वारा या ई-मेल जैसे माध्यमों से आवश्यक रूप से दी जाये। 
प्रभारी मंत्री कुंवर श्री शाह ने बैठक में कहा कि जल संरक्षण आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है सभी विभाग मिलकर पानी को बचाने तथा भू-जल स्तर को बनाये रखने के लिये प्रयास करें। उन्होनें खेतो के निचले स्थलों में छोटे तालाब विकसित करने के लिये किसानों को प्रेरित करने की आवश्यकता बताई। विधायक श्रीमती चिटनीस ने इस दौरान बताया कि बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्र के कई ग्रामों में किसानों को प्रेरित कर सैकडों खेत कुंड तैयार किये गये है। जिससे वर्षा ऋतु के दौरान पानी संरक्षित हो सकें और खेत में अधिक समय तक नमी रह सकें। प्रभारी मंत्री कुंवर श्री शाह ने जिले में चलित एटीएम प्रारंभ कराने के लिये लीड बैंक प्रबंधक को निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि इसके लिये आवश्यक धनराशि सांसद एवं विधायक निधी से दी जायेगी। चलित एटीएम प्रारंभ होने से गांव-गांव में एटीएम की सुविधा उपलब्ध होगी तथा ग्रामीणों को बैंको तक जाने के लिये लगने वाला समय व धन की बचत होगी। विधायक श्रीमती चिटनीस ने चलित एटीएम के लिये अपनी विधायक निधि से आवश्यकतानुसार राशि स्वीकृत करने के लिये सहमति प्रकट की।
प्रभारी मंत्री कुंवर श्री शाह ने बैठक में निर्देश दिये कि ग्रामोदय से भारत उदय अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये तथा इस अभियान से अधिक से अधिक ग्रामीण को जोड़ा जाये। उन्होंने ग्राम सभाओं के आयोजनों की सूचना ग्रामीणों को मुनादी व ढोंडी पिटवाकर देने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने बैठक में बताया कि अब तब जिले की 95 पंचायतों में ग्रामसभाओं का आयोजन किया जा चुका है। जिनमें 150 से लेकर 600 ग्रामीणजन तक एकत्र हुए है। ग्राम सभाओं की बैठकों में पात्रता के आधार पर ग्रामीणजनों के नाम बीपीएल सूची में जोड़े जा रहे है तथा ग्रामीणों से प्राप्त शिकायतों के आधार पर अपात्र परिवारों के नाम सूची से हटाये भी जा रहे है। उन्होनें बताया कि अब तक लगभग 2 हजार जोड़कर लगभग इतने ही अपात्र परिवारों के नाम गरीब परिवारों की सूची से हटाये जा चुके है। जिला पंचायत सदस्यों ने वनग्रामों में पेयजल समस्या की प्रति प्रभारी मंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए शिकायत की कि वन विभाग द्वारा जल स्त्रोतों के गहरीकरण या मरम्मत की अनुमति नही दी जा रही है। जिससे ग्रामीणों को काफी परेशानी हो रही है। वनमण्डलाधिकारी ने बैठक में आश्वस्त किया कि किसी भी वनग्राम में पेयजल स्त्रोत के गहरीकरण या मरम्मत के लिये कोई रूकावट नही आने दी जायेगी। 
क्षेत्रीय सांसद श्री चौहान ने बैठक में तालाबों व स्टाप डेमो में जमी मिट्टी को खोदने तथा उसे निकालकर खेतो में डालने के लिये भी किसानों को छूट देने की बात बैठक में कही। उन्होनें कहा कि इससे जहां एक ओर खेतों को उपजाऊ मिट्टी मिलेगी वहीं दूसरी ओर तालाबों व स्टॉप डेमों की जल भराव क्षमता बढ़ेगी। जिला योजना समिति की बैठक में सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित किया गया कि पुराने पुल पुलियों में गेट लगाकर उनका उपयोग स्टॉपडेम के रूप में करने के संबंध में कार्ययोजना बनाकर शासन को प्रस्ताव भेजा जाये। ऐसा करने से कम लागत में वर्षा का काफी अधिक पानी रोका जा सकेगा। सांसद श्री चौहान ने बैठक में निर्देश दिये कि जलसंसाधन के तालाबो से अब पेयजल के लिये जल छोड़ने की व्यवस्था की जायें क्योंकि इस समय सिंचाई के लिए इतनी आवश्यकता नहीं है। उन्होंने नेपानगर क्षेत्र में ताप्ती नदी पर स्थित अंबाड़ा सिंचाई परियोजना जो कि वर्षो से बंद पड़ी है उसे चालू कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश कार्यपालन यंत्री जलसंसाधन को दिये। 
आईएसओ अवॉर्ड मिलने पर प्रभारी मंत्री श्री शाह व सांसद श्री चौहान ने दी बधाई
जिला योजना समिति की बैठक में जिले के प्रभारी मंत्री श्री विजय शाह एवं सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान को बताया गया कि संयुक्त जिला कार्यालय कलेक्ट्रेट बुरहानपुर एवं जिला पंचायत बुरहानपुर को आईएसओ अवॉर्ड प्राप्त हुआ है। क्योंकि इस कार्यालय में सभी फाइलें व्यवस्थित ढंग से आसानी से मिलती हैं। यहां आने वाले लोगों को अधिकारी औऱ कर्मचारियों को ढूंढने की जरूरत नहीं है बल्कि वे समय पर सीट पर बैठे मिलते हैं। इस पर प्रभारी मंत्री एवं सांसद ने कलेक्टर श्रीमती सिंथिया एवं जिला पंचायत के सीईओ श्री बसंत कुर्रे को बधाई दी।





No comments:

Post a Comment